4-Hour Work Week Book Summary in Hindi By Tim Ferriss

नमस्ते, देविओ और देवताओं आपका फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग knowledgegrow.in पर। दोस्तो आज यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही स्पेशल होने वाली है। क्युकी आज के इस पोस्ट में आपको 4-hour work week book summary in Hindi में बताने वाला हूं जो Tim Ferriss ने लिखी है।

दोस्तो अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो यह बुक समरी आपके लिए है। दोस्तों इस बुक में बताया गया है कि आप अपनी जिंदगी को कैसे एन्जॉय करते हुए कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते है, यह किताब आपको practically बताती है।

4-Hour Work Week Book Summary in Hindi

दोस्तो आप एक मिनिट केलिए इमैजिन करे की आपको week में सिर्फ 4 घंटे काम करना पड़े और आप दुनिया में कभी भी कहीं भी और कैसे भी काम कर सकते है। दोस्तो आप अपने हॉलीडेज को फूल एन्जॉय कर सकते हो और ऑटोमैटिकली आपकी ऑनलाइन बिजनेस आपके लिए मिलिएंस कमाकर दे रहा है।

दोस्तो क्या यह पॉसिबल है ?

जी हां दोस्तों यह पॉसिबल है ? कैसे जानने केलिए इस आर्टिकल को फुल्ल कंसंट्रेशन के साथ आखिर तक जरूर पढ़े और आप अपने जिन्दगी में इंप्लिमेंट करे। तो चलिए आपको बताते है कि कैसे यह पॉसिबल है…

4-Hour Work Week Book Summary in Hindi

मान लीजिए कि दो आदमी है एक बोब और दूसरा रोबर्ट , बॉब एक बड़ी कंपनी में जॉब करता है जहा वो एक साल में १२ लाख रुपए कमाता है और दूसरी तरफ रोबर्ट ने एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया है जहा वो एक साल में ६ लाख रुपए कमा रहा है। दोस्तो अगर में आपसे पूछूंगा कि इन दोनों में से सबसे ज्यादा कौन पैसा कमाता है और इनमें से कौन अमीर है ? तो आप में से बहुत लोग कहेंगे की बॉब ज्यादा पैसे कमाता है और बॉब ही अमीर है।

क्युकी बॉब की कमाई रोबर्ट से दुगनी है, कुछ हत तक यह सही भी है। चलिए जानते हैं इसके दूसरे पहलू को, जहा हम इनके अब्सुलेट इनकम को compare करेंगे।

Absolute v/s Relative Income

रियल में दुनिया Absolute नहीं Relative है। Relative income के कंप्यारिजन में बॉब १ week में ८० घंटे काम करता है और रोबर्ट एक वीक में रोबर्ट सिर्फ दस घंटे ही काम करता है। इसके अनुसार हम कैलकुलेट करे तो बॉब को प्रति घंटे २८८ रुपए मिलते है और दूसरी तरफ रोबर्ट को प्रति घंटे ११५३ रुपए मिलते है। 

दोस्तो तो अब सोचो कि कौन ज्यादा पैसे कमा रहा है ? हमारे जीवन में सबसे कीमती चीज हमारा टाइम है। इसीलिए हम टाइम और मनी से रिलेट करते है तो रोबर्ट ज्यादा कमाता है और अमीर भी है, क्युकी रोबर्ट ने बॉब से ७० घंटे कम काम किया है।

रोबर्ट वीक में उन ७० घंटो में दूसरा कोई इंपोर्टेंट काम कर सकता है। जैसे कि वो नए चीजे सिक सकता है, अपने बिजनेस स्किल्स में प्रोग्रेस कर सकता है, वो अपने बिजनेस का एक्सपेंशन कर सकता है, और अपने इनकम को और भी बढ़ा सकता है। वो अपने फ़ैमिली और फ्रेंड्स को टाइम दे सकता है और अपने हेल्थ पर ध्यान दे सकता है। जिसके कारण उसका जीवन हैप्पीनेस और पोजिटिव रहता है।

MINI – Retirement And Geoarbitrage

दोस्तों इतना ही नहीं Geoarbitrage का कॉन्सेप्ट इस कंपेररिजन को अधिक इंट्रेस्टिंग बनाता है। बॉब एक बड़ी कंपनी में काम करता है जो एक एक्सपेंसिव सिटी में सिचवेटेड है, जहा उसे रोज ट्रैवल करना पड़ता है। इसके लिए उसको उसके कंपनी के पास ही रहना बहुत जरूरी है।

दूसरी तरफ रोबर्ट एक ऑनलाइन बिजनेस करता है, इसीलिए वो दुनिया में कहीं से भी काम कर सकता है। जहा केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होती है यह सब में आपको इसीलिए बता रहा हूं क्युकी बॉब को कंपनी में पाच से चार बार जाना पड़ता है। यह जर्नी और खाना और घर के किराए केलिए वो बहुत खर्च करता है। 

और वह एक मेट्रो सिटी में रहता है, इसीलिए अधिक काम करने से भी वो ज्यादा बचत नहीं कर सकता है और रोबर्ट एक ऑनलाइन बिजनेस करता है, वो दुनिया घूम सकता है और एक ही समय में काम कर सकता है और रोबर्ट डॉलर में कमाता है और रुपए में खर्च करता है और वो अपने होमटाउन में रहता है और वह अपने लिए सब कुछ सस्ता कर देता है।

अगर में कमपैर करू तो बॉब एक रेसटोरेंट में जा सकता है और प्रॉपल मिल्क एक बार ही खा सकता है और उस ही अमाउट में रोबर्ट रेसटोरेंट्स में ६ बार जा सकता है और प्रॉपल मिल्क खा सकता है, और इस सबके वजह से उसके खर्च कम होते है और बचत ज्यादा होते है।

Geoarbitrage का मतलब है कि ज्यादा रिटर्न पाने केलिए बाजारों के बीच आर्थिक अंतर का लाभ उठाना, जो केवल रोबर्ट केलिए पॉसिबल है लेकिन बॉब केलिए नहीं है। यहां महत्तवपूर्ण सवाल यह है कि रोबर्ट कि तरह यह संभव है कि हम कम समय स्पेंड करके अधिक पैसे कमाएं। 

दोस्तो इसका उत्तर है जी हां पॉसिबल है। यह तक की आप अपने इनकम को ऑटोमेटेड कर सकते हैं जो मेरे पहिले आर्टिकल रिच डैड पुअर डैड बुक की समरी के समान है। दोस्तो अगर अपने मेरे पहिले आर्टिकल रिच डैड पुअर डैड किताब कि समरी को पढ़ा नहीं तो आप उपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Income Automation

दोस्तों इनकम दो प्रकार की होती है एक एक्टिव इनकम और दूसरी पैसिव। दोस्तो एक्टिव इनकम उसे कहते है जिसे कमाने केलिए हमे हमेशा एक्टिव रहने की जरूरत पड़ती है। इसका मतलब यह है की अगर हम काम नहीं करेंगे तो हम पैसा नहीं कमा पाएंगे। उदाहरण देकर समझाता हूं जैसे कि जॉब करना या एक दुकान चलाना।

दोस्तो पैसिव इनकम उसे कहते है जो अगर आप एक्टिव नहीं भी हो फिर भी इनकम आना चालू रहती है। उदाहरण देकर समझाता हूं अगर आप एक दुकान को रेंट पर देकर इसका किराया पाकर आप कुछ भी नहीं करके आप पैसा कमा सकते हैं। या आप एक यूट्यूब चैनल शुरू करके उसपर विडियोज अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। Internet के इस्तमाल से आप ऑटोमेटेड इनकम बना सकते है।

दोस्तो मोस्ट पॉपुलर 3 तरीके पैसा कमाने केलिए है।

  1. पहली अपनी खुद कि प्रोडक्ट्स
  2. buy Licensing  product and idea’s
  3. Reselling 

दोस्तो इनमें से सबसे अच्छा और आसान तरीका है reselling का, दोस्तो अगर आप एक reseller बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको कुछ प्रोडक्ट्स खरीदने होंगे। आप किसी भी वेबसाइट से आप प्रोडक्ट्स खरीद सकते है। जैसे कि अलीबाबा.कोम और अमेजॉन वेबसाइट से आप प्रोडक्ट्स को कम कीमत पर खरीद सकते हो।

दोस्तो आप अपना प्रॉफिट जोड़ कर फिर से सेल कर सकते हो, अपनी reseller website पर, दोस्तो यह ज्यादा आसान भी नहीं है और ज्यादा मुश्किल भी नहीं है आप थोड़ी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस के साथ यह जरूर मुमकिन है। 

Be effective Not Efficient

दोस्तों हम जितना भी मनी और एफर्ट्स को लगाले तो हमारे पास एक चीज की कमी हमेशा होती हैं और वो है टाइम, दोस्तो टाइम ही है जो सबके लिए समान २४ घंटे होते है, इसीलिए हमे इफेक्टिव होना बहुत जरूरी है। इसीलिए हमे अपने काम को आउटसोर्स करना चाहिए ,दोस्तो हमे maximum रिजल्ट मिलता है हमारे minimum एफर्ट्स से।

जैसे कि हमे ८० परसेंट रिजल्ट मिलता है हमारे २० परसेंट एफर्ट्स के उपर। दोस्तो में आपको उदाहरण देकर समझाता हूं , एग्जाम में २० परसेंट एफर्ट्स हमे ८० परसेंट बेनिफिट्स देता है। Similarly हमे हमारी most important २० % कामों को identify करना होगा और उसे फूल dedications के साथ कंप्लीट करना होगा और फिर आपको सफल बनने में कोई भी नहीं रोक सकता।

Outsourcing

दोस्तो में पहले सोचता था कि अमीर लोग सिम्पल काम केलिए दुसरेे लोगों को काम पर रखते है। जैसे कि ड्राइवर्स, नोकर, खाना बनाने वाले कुक्स आदि… में सोचता था कि अमीर आदमी बहुत लेजी या फिर अपनी स्टैटस को मेंटेन करने केलिए नोकर रखते हैं।

लेकिन दोस्तो में गलत था , अमीर लोग इसीलिए नोकर रखते है क्युकी वो अपने टाइम को सेव करने केलिए ना कि दिखने केलिए।

क्युकी अमीर लोग जानते है कि टाइम कि कीमत क्या है। रिच पर्सन अपने वहीं टाइम को यूटलाइज करके अपने दूसरे कामों में लगते है जो उनको और ज्यादा सफलता और पैसा कमाकर देगा।

दोस्तो आप जिस भी काम में एक्सपर्ट हो आपको उसी काम को करना होगा और दूसरे लैस इंपोर्टेंट कामों को आउटसोर्स करना better ऑप्शन रहेगा।

दोस्तों यह नॉलेज में शेयर कर रहा हूं 4-hour work week किताब से जो Tim Ferriss ने लिखा है। दोस्तो अगर आपको यह किताब को खरीदना है तो आप इस बुक को अमेजॉन से खरीद सकते हैं। खरीदने कि लिंक नीचे दी गई है और अगर आपको इस बुक कि हिन्दी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना है तो आप इस बुक कि पीडीएफ फाइल फ़्री में डाउनलोड कर सकते हो, डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी गई है।

4-hour work week book pdf free download

4-hour work week Marathi book : – Buy Now

4 hour work week hindi Book : Buy Now

4 Hour Work week english Book : Buy Now

4-hour work week book hindi pdf : Download

Releted Articles :

  1. थिंक एंड ग्रो रिच हिन्दी बुक समरी
  2. दिव्य प्रेरणा प्रकाश हिन्दी बुक समरी
  3. सीक्रेट्स ऑफ़ मिल्लीनियर माइंड बुक समरी इन हिंदी
  4. रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन बुक सम्मरी हिंदी

Conclusion : – 

दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और 4-hour work week book summary in Hindi आर्टिकल अगर आपको अच्छा लगा हो तो हमारे ब्लॉग को Web Push Notification से subscribe करें और हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को भी सब्सक्राइब करे। 

दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक नए किताब की समरी के साथ…

Leave a Comment