Prefrontal Cortex क्या है? | What is Prefrontal Cortex in Hindi?

 नमस्ते, देविओ और देवताओं आपका फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग knowledgegrow.in पर। दोस्तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही स्पेशल और आपके जीवन में परिवर्तन लाने वाली होने वाली है। क्युकी आज में इस पोस्ट के माध्यम से आपको मानवी दिमाग का एक रहस्य के बारे में बताने वाला हूं और इसीलिए इस रहस्यमई आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े।

दोस्तो आज जो रहस्य आपके सामने हम खोलने जा रहे हैं उसको जानकर आपको एक बार जरूर अब्सोस होगा कि यह बात पहले क्यों पता नहीं चली, जब कि यह बात हजारों साल पहले हमारे भारत के ऋषिमुनियो को पहले से ही पता थी। दोस्तो में आज आपको मानवी दिमाग का अगला हिस्सा जिसे Prefrontal Cortex कहते है उसके बारे में रहस्यमई जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम बताने वाला हूं।

Prefrontal Cortex क्या है? | What is Prefrontal Cortex in Hindi?
image credit : manthanhub youtube channel

दोस्तो Prefrontal Cortex बारे में आज के युवा को कुछ भी नहीं पता होता है इसीलिए आज का युवा बहुत सारे परिस्थितियों को सामना करता रहता है। दोस्तो Prefrontal Cortex की रहस्यमय जानकारी के लिए नीचे पढ़े।

Prefrontal Cortex क्या है?

दोस्तो Prefrontal Cortex दिमाग का वो हिस्सा है जिसे पूरी तरह बनने केलिए 25 साल लगते है और 25 साल उमर से पहले यह हिस्सा तयार नहीं होता। Prefrontal Cortex दिमाग का वो अगला हिस्सा है जिसका गहरा संबंध वीर्य रक्षा और ब्रह्मचर्य से है इसीलिए हमारे प्राचीन ऋषिमुनी इसे बहुत अच्छी तरह से जानते थे।

इसीलिए 25 साल तक हर युवा को ब्रह्मचर्य का पालन करना अनिवार्य किया था। दोस्तो इसको ब्रह्मचर्याश्रम भी कहते है, इसका मतलब पच्चीस साल की उम्र तक एक युवा ब्रह्मचर्य आश्रम में रहता था तब तक वो विवाह नहीं करता था। दोस्तो इसी कारण से उनके दिमाग का अगला हिस्सा जिसको Prefrontal Cortex कहते हैं वो अच्छी तरह से बन जाता था। 

शायद इसी कारण से हमारे पूर्वज executive function अच्छे तरीके से कर पाते थे। 

executive function क्या है ?

दोस्तों ध्यान से पढे… 

Prefrontal Cortex दिमाग का वो हिस्सा है जो एक चाबी कि तरह है। इस चाबी से पाच ताले खुलते है।

  1. विचार
  2. समस्या समाधान
  3. समझ
  4. आवेग नियंत्रण
  5. दृढ़ता 

दोस्तो अगर आप इन पाच क्वालिटीज को मिलादे तो इसे कहेंगे executive क्वालिटी दोस्तो executive function करने केलिए executive क्वालिटिज का होना आवश्यक है।

दोस्तो जो भी ऐसा काम जिसमे दिमाग लगता है , जिसमे फोकस लगता है ,जिसमे सोच समझ कर कोई निर्णय लिया जाता है या कोई भी बड़ा काम किया जाता है और ऐसे काम करने केलिए executive क्वालिटिज होना आवश्यक है। किसान से लेकर महाराजा तक पहले के जमाने में सब लोग अपने लेवल पे अपने फिल्ड पे executive function करते थे और वो कितना तेज हुआ करते थे, यह बात सब जानते हैं।

दोस्तो आज के समय में आज का युवा १२ से १३ साल की उम्र से वीर्य बनने कि प्रक्रिया चालू होती है उस उमर से ही वह युवा वीर्यनाश करना चालू कर देते हैं और पच्चीस साल से ज्यादा समय तक उनका वीर्यनाश चालू ही रहता है। दोस्तो यही कारण है कि ऐसे युवा मस्तिक्ष सबंधी बीमारी के साथ साथ कई प्रकार की मानसिक और शारीरिक बीमारी से जूझते रहते हैं।

और इसीलिए उनका Prefrontal Cortex पूरी तरह से बन नहीं पाता और थोड़ा बहुत बना होता है तो उसमे भी बहुत कमियां होती है और इनका Prefrontal Cortex दिखने भर के लिए Prefrontal Cortex होता है। 

दोस्तो अब जानते है कि Prefrontal Cortex का पूरी तरह से विकास होने से इंसान को क्या क्या फायदे होते है और आइए जानते है कि Prefrontal Cortex कोनसे पाच बड़े बड़े क़ामो को बेहतरीन ढंग से अंजाम देता है।

  1. मुश्किल चीजों को समझना और उस ज्ञान को तुरंत ग्रहण करने का सामर्थ्य आता है।
  2. अपने चमकते व्यक्तित्व को प्रकाशित करने  का सामर्थ्य आता है।
  3. जबरदस्त निर्णय शक्ति अपने अंदर आती हैं।
  4. अपने भावना-वो को सही से नियंत्रण करने की शक्ति आ जाती है।
  5. सामाजिक वेवहार को सही तरीके से समझना और एक अच्छा सामाजिक मनुष्य बनने किं शक्ति अपने अंदर आ जाती है।

दोस्तो अब जानते है कि Prefrontal Cortex का पूरी तरह से विकास ना होने से या डैमेज होने से इंसान को कोन कोन से परिशाणियो का सामना करना पड़ता हैं।

दोस्तो USA की हॉवर्ड युनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मुताबिक Prefrontal Cortex मुख्य चार तरह के फीलिंग्स और इमोशंस को प्रोसेस करता है। जैसे की….

  1. सहानभूति
  2. लज्जा
  3. दया 
  4. अपराध भावना 

१) दोस्तो Prefrontal Cortex ठीक तरह से नहीं बनने से अपने शुजभूज में कोई परिवर्तन नहीं होता है लेकिन इमोशन्स जेजमेंट में परिवर्तन होता है। ऐसे लोगों में दूसरों के प्रति सहानभूति या फीलिंग्स की कमी होती है।

२) दोस्तों यह लोग गलत काम जाहिर में करते हुए भी इनको लज्जा का अनुभव नहीं होता है और नाही वो मानते हे की में एक अपराधी हूं। 

३) दोस्तो इनके अंदर दया और करुणा का भाव देखने को नहीं मिलता।

४) मैगनेटिक स्टिमुलेशन प्रोसेस के द्वरान यह पाया गया है कि Prefrontal Cortex में डिफेक्ट होने से व्यक्ति अपने भावना वो पर नियंत्रण नहीं कर पाता है।

५) दोस्तो सामाजिक वेवहार की तरफ उनकी ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती बल्कि मनमानी ढंग से प्रतिक्रिया और काम करने की लंबी आदत बन जाती है। 

६) दोस्तो एक रिपोर्ट के मुताबिक यह पाया गया है कि Prefrontal Cortex सेल्फ कंट्रोल, इमोशन्स, ग्लूकोज और इंसोलिंग वेवस्था को बना के रखने में जीमेदार है और उनका कहना है कि अत्यधिक स्ट्रेस के कारण हमारा ब्रेन सिकुड़ जाता है, जिसके कारण Prefrontal Cortex भी छोटा हो जाता हैं। 

जो डिप्रेशन , एडिक्शन और वेवहार की कई समस्या पैदा करता है।

दोस्तो तम्बाकू और सिगरेट की निकोटिन, अल्कोहोल और पोर्न एडिक्शन , हस्तमैथुन का एडिक्शन, वीडियो गेम एडिक्शन  Prefrontal Cortex को डैमेज करते है, और यह सब इडिक्टिंस से हमारे ब्रेन में सिग्न्यालिंग मोल्कुल्स जनरेट होती है जो ज्यादा से ज्यादा डोपामाइन रिलीज होने के लिए मजबुर करता है। 

दोस्तो हमारे ब्रेन में जितना ज्यादा दोपामाइन रिलीज होता है, मनुष्य को उतना ज्यादा अच्छा मेहसूस होता है। लेकिन यह एबनॉर्मल प्रक्रिया है और इसके कारण इंसान इन सब चीजों के बिना रह नहीं पाता और इसकी लत लगजाती है। क्युकी लगातार डॉपामाइन हार्मोन रिलीज होने केलिए वहीं एडिक्शन की जरूरत पड़ती है, जिसको इंसान ने अपने दिमाग में फिट कर दिया है, इसीलिए दोस्तो आपको इन सभी चीजों से दूर रहना चाहिए।

दोस्तो अब बात आती है जिन्होने गलती करली है ,जिनको पहले से ही कुछ भी नहीं पता था लेकिन अब समय हो चुका है, अब क्या होगा अब हम ब्रह्मचर्य का पालन करते है और अपने ब्रेन हेल्थ का विशेष ध्यान रखते है तो क्या हमारा Prefrontal Cortex पहले जैसा ठीक हो जाएगा ?

दोस्तो इसपर मेरा केहना है की प्रक्रतीने आपको एक बार मौका दे दिया और समय के साथ साथ जो बनना चाहिए वो समय के साथ ही बनेगा। एक बार समय निकल जाता है ,तब दुबारा उसमें काम नहीं होता है क्युकी प्रकृति को और भी बहुत सारे काम आपके माध्यम से करने होते है। 

तो क्या हम निराश हो जाए , तो क्या हम परेशान हो जाए , तो क्या हम दुखी हो जाए कि हमारा Prefrontal Cortex बन नहीं पाया और हमारा दिमाग कमजोर हो गया, हम डिसीजन मेकिंग में पीछे रहते है, executive function में पीछे रहते है और हस्थमैथुन जैसी आदतों को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। छोटी छोटी बातों से डर जाते है, छोटी छोटी बातों के बारे में सोचते रहते है और मानसिक संतुलन को खो देते है। 

तो क्या इसका कुछ सोल्यूशन्स है ?

जी हां दोस्तों इसका भी एक सॉल्यूशंस है। क्युकी दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं जिसका कोई सोल्यूशन्स नहीं है। दोस्तो में आपको तीन रामबाण उपाय बताऊंगा जिससे आपका जीवन केवल अभी से ही बदल ने लगेगा। दोस्तो आपको सिर्फ तीन चीज़ों को फॉलो करना है और वो में आपको नीचे बताऊंगा..

१) पहली चीज आपको हस्तमैथुन करना अभी से ही छोड़ देना है। क्युकी इससे आपके शरीर पर बहुत ही ज्यादा हार्मफुल इफैक्ट और साइड इफेक्ट्स होते हैं। दोस्तो अगर आपको जानना है कि हस्तमैथुन से हमारे शरीर पर क्या क्या साइड इफेक्ट्स और हार्मफुल इफैक्ट होते है तो हमारे द्वारा आपके लिए सजेस्ट किया हुआ वीडियो नीचे दिया गया है उस आप जरूर देखे।

२) ब्रह्मचर्य का पालन करना आज से ही शुरू करे। दोस्तो अगर आपको ब्रह्मचर्य के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो में आपके लिए एक यूट्यूब चैनल सजेस्ट करूंगा जो आपकी जिंदगी बदल देगा। क्युकी इस चैनल ने मेरी और मेरे जैसे ७ लाख युवाओं की जिंदगी बदली है। दोस्तो उस चैनल का नाम manthanhub है। दोस्तो अगर अपने manthanhub की विडियोज देखली तो आपको आपके जीवन में परिवर्तन लाने से कोई भी नहीं रोक सकता है। दोस्तो यह मेरा और manthanhub से जुड़े हुए ७ लाख युवाओं का प्रेक्टिकल अनुभव है।

३) दोस्तो आपको दिव्य प्रेरणा प्रकाश किताब को जरूर पढ़ना चाहिए क्युकी यह किताब आपको सिखाएगी की जीवन को किस प्रकार जीने से सामान्य जीवन का कैसे ओज बनता है, और यह इस किताब में बताया गया है और दोस्तो दिव्य प्रेरणा प्रकाश किताब आपको ५ बार जरूर पढ़ना चाहिए।

दोस्तो अगर आपको दिव्य प्रेरणा प्रकाश किताब की हिन्दी समरी या इस किताब को खरीदना या इसकी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं तो बुक समरी की लिंक उपर दी गई है वहापर क्लिक करें और दिव्य प्रेरणा प्रकाश किताब को डाउनलोड करिए।

दोस्तो आज इसीलिए Prefrontal Cortex विषय पर आर्टिकल लिखा क्युकी हमारे भारत देश में बहुत ज्यादा युवाओं का पतन हो रहा है और इसीलिए उनको ब्रह्मचर्य का पालन करने की जरूरत है। दोस्तो बहुत ही कम लोगों को ब्रह्मचर्य के बारे पता है और उसका पालन करते है इसीलिए मैंने सोचा कि मेरे नॉलेज ग्रो ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बताऊं की भ्रमचर्य एक युवा केलिए कितना महत्वपूर्ण है। 

दोस्तो अगर आपको लगता है कि ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत मुश्किल है तो में आपको अब दिखाने वाला हूं कि एक मुंबई का साधारण लड़का कैसे बना रोगी से योगी, वीडियो देखने केलिए हमारे द्वारा आपके लिए  सजेस्ट किया हुआ वीडियो जरूर देखिए।

दोस्तो बहुत ज्यादा लोगों ने मुझे Quora पर क्वेश्चन्स पूछे थे कि शादी कितने उम्र के बाद करना चाहिए इसीलिए मैंने Prefrontal Cortex क्या है इसपर एक लाइफ सविंग आर्टिकल लिखा।

Releted Articles : 

  1. ये भी पढ़िए : – फोटोग्राफिक मेमरी क्या है और इसके फायदे क्या है ?
  2. ये भी पढ़िए  : मेडिटेशन क्या है और कैसे करें?
  3. ये भी पढ़िए: – सोचिये और अमीर बनिए हिन्दी बुक समरी
  4. ये भी पढ़िए : –  रिच डैड पुअर डैड हिन्दी बुक समरी
  5. ये भी पढ़िए: – कामयाब लोगों की सात आदतें हिन्दी में

Conclusion : –

दोस्तो आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सीखा कि Prefrontal Cortex क्या है और यह इंसान केलिए कितना महत्वपूर्ण है। दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और Prefrontal Cortex क्या है आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा तो इस आर्टिकल को फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेअर जरुर करे। और हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को ईमेल subscription से जरूर subscribe करें।

दोस्तो इससे आपको हमारे ब्लॉग पर नई पोस्ट पब्लिश करते ही आपको उसकी notification जल्द ही मिलेगी। दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो फेसबुक पेज और टेलीग्राम चैनल को भी जरूर subscribe करें और मुझे इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर जरूर फॉलो करें। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंट्रेस्टिंग आर्टिकल के साथ!!!

धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो….

Leave a Comment