Motivational Story in Hindi for Success in Life | Life Changing Story

नमस्ते दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग में, दोस्तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल और प्रेरणादायक होने वाला है। क्यौकि दोस्तो आज में आपके साथ शेयर करने वाला हूं Motivational Story in Hindi for Success in Life…

Motivational story in Hindi for Success in Life

दोस्तो आज में आपके साथ जो कहानी शेयर करने वाला हु, वह कहानी पढ़ने के बाद आपको ऐसा लगेगा की मुझे अभी ही कुछ एक्शन लेनी चाहिए और मेरी टाइम की value यह हैं और मुझे अभी ही मेरे इस टाइम को बचाना है और कुछ बड़ा करना है।

दोस्तो ये कहानी आपको जिंदगी भर याद रहनी वाली हैं क्युकी दोस्तो हम कहानी कभी नहीं भूलते और कहानी हमे जिंदगी भर याद रहती है। दोस्तो हम कोई लेसन पढ़ते हैं कुछ सीखते हैं उसे हम कुछ दिनों के बाद भूल जाते हैं लेकिन कहानी हमे जिंदगी भर याद रहती है। तो चलिए शुरू करते हैं Motivational Story in Hindi for Success in Life..

Marathi Readers : क्लिक करा

Short Motivational Story in Hindi for Success in Life

दोस्तो ये कहानी है एक kingdom की एक ऐसे राज्य की जहा हर ५ साल मैं एक राजा को चेंज किया जाता है। दोस्तो जब भी किसी राजा के ५ साल पूरे होने वाले होते हैं तब उसको भेज दिया जाता है, एक ऐसे जंगल के अंदर जहा खाने के लिए कुछ भी नही होता है और जहा पर बहुत जंगली जानवर होते हैं वही उसको खा लेते हैं।

दोस्तो उसके बाद एक राजा के 5 साल कंप्लीट होते हैं तब उसको नए कपड़े पहनाए जाते हैं और उस राजा को हाती पे बैठाया जाता है और उसके बाद उसको good bye कहने के लिए उसको एक बोट पे बैठा दिया और उसको भेज दिया गया एक ऐसे जंगल में जहा पे उसको खाने पीने के लिए कुछ भी नही होता है जहा पे वो अपना गुजारा भी नही कर सकता।

दोस्तो जैसे ही उस राजा को भेज दिया जाता है अब उस राज्य के लोग सोचने लगाते हैं कि अब हमारे राज्य का नया राजा कौन बनेगा? तब उनको पता चलता है की हमारे राज्य में एक बंदा ऐसा हैं जो बहुत होशियार इंसान हैं और उसको हमारे राज्य का राजा बना देना चाहिए। जैसे ही राज्य के सभी लोग उसके पास चले जाते हैं और उस बन्दे को रिक्वेस्ट करते हैं क्या आप हमारे राज्य का राजा बनोगे?

तो वह बंदा मना कर देता हैं क्योंकि उसको सारी बाते बताई जाती है की जब भी किसी राजा के 5 साल पूरे हो जाते हैं तो उस राजा को ऐसे जगह पर भेज दिया जाता है, जहा पर उस राजा को जानवर ही खा लेते हैं और वहा पर जीवन नही है। तब उस जगह के लोगों ने उनको बोला की प्लीज आप हमारे राज्य के राजा बनिए क्योंकि आप बहुत होशियार और चालक हो और आप अच्छे तरीके से इस राज्य को चला लोंगे।

दोस्तो सभी की रिक्वेस्ट के बाद उस इंसान ने बोला की हा मैं इस राज्य का राजा बनने के लिए तैयार हूं और मैं इस बात के लिए भी सेहमत ही कि पाच साल के बाद मुझे ऐसे जगह पर भेज दिया जायेगा जहा पर कोई जीवन नही है। दोस्तो जैसे ही वो इंसान उस राज्य का राजा बन जाता है। तब उसके 3 दिन के बाद वो राजा अपने लोगों से पूछता है की वो कौन सी जगह है जहा पर हर राजा को 5 साल पूरे होने के बाद भेज दिया जाता है।

वो नया राजा अपने लोंगो के साथ उस जंगल के अंदर विजिट करता है और देखता है की वो कौन सी जगह है। वहा वो राजा बहुत राजाओं की बॉडीज (लाशे) पड़ी हुई देखता है। वो इतना ज्यादा घना जंगल होता है की वहा पे बहुत अलग अलग तरह के जानवर रह रहे होते है।

दोस्तो उसके बाद उस नए राजा का चलता हैं दिमाग। वो सब देखने के बाद वो राजा एक गजब का प्लानिंग करता है। दोस्तो वह राजा उस 5 साल मैं बहुत ही गजब का प्लानिंग करता है, दोस्तो आपको यही से कुछ सीखना है। जब राजा देखता है की ये बहुत ही ज्यादा घना जंगल है और यहां बहुत जंगली जानवर है। मेरे 5 साल पूरे हो जाने के बाद मुझे इस जंगल में तो कतह नही आना और इसके लिए मुझे कुछ करना होंगा।

दोस्तो उसके बाद राजा अपना दिमाग चलाता है। राजा पहले ही साल में उस जंगल के सारे पेड़ो और पोधो को कटवाता है। दोस्तो राजा ने वो सारी चीजे वहा से हटवा दि जिससे वो जंगल घना लग रहा था और वहा के सारे जानवरो को भी वहा से हटवा दिया। दोस्तो राजा ने दूसरे साल में उस पर और काम किया, उसको और एसा बनवा दिया जिससे वो जंगल ना लगे।

दोस्तो तीसरे साल में वहा पे एग्रीकल्चर का काम चलाया गया और चौथे साल में वहा पर काफी सारी बिल्डिंग, कॉम्प्लेक्स और रोड बनने शुरू हुए। उसीके साथ वहा पे लोगों ने काफी सारे घर बनाने भी शुरू कर दिए थे। पाच वे साल मैं तो वहा लोगों का रहना का भी इंतजाम कर दिया। दोस्तो ये 5 साल मै ये सारी चीजे करने के साथ राजा अपनी सेविंग भी कर रहा था।

दोस्तो राजा बहुत कम खर्चे करता था और सेविंग्स बहुत करता था ताकि वो पैसे खर्च कर पाए अपनी उस जगह पर जिसे वो 5 साल से तैयार कर रहा है। दोस्तो उसके बाद जैसे ही उस राजा के 5 साल पूरे होने ही वाले थे वो अपने राज्य के लोगों को बोलता है की मेरे पाच साल कंप्लीट होने वाले हैं और मुझे मेरे उस जगह पर भेज दीजिए जहा मुझे 5 साल बाद भेज देने वाले थे।

तब उस राज्य के लोग बोलते हैं की अभी आपके 5 साल पूरे नही हुए हैं और अभी आपके पाच साल पूरे होने मैं 10 दिन बाकी है। राजा को बहुत excitement हो रही थी क्यौकि राजा को अपनी उस जगह भेज देने वाले थे, जहा पे उसने अपनी खाने पीने और रहने की तैयारी पिछले पाच साल पहले से ही कर रखी थी।

दोस्तो जैसे ही उस राजा के 5 साल पूरी तरह से complete हो जाते हैं तो उस राजा को भी नए कपड़े पहनाए गए और उस राजा को good bye करने के लिए हाती पर बैठाया गया। लेकिन उस राज्य के लोगो ने देखा कि राजा तब भी हस रहा है। दोस्तो पिछले हर साल एसा होता था की जब भी किसी राजा के 5 साल कंप्लीट होते थे तो वो राजा रोते जाते थे। लेकिन ये राजा तो हसता हुआ जा रहा है।

दोस्तो जब लोगों ने उनसे पूछा की आप इतने हस क्यों रहे हो यानी की आप इतने खुश क्यों हो? तब राजा सब को बोलता है की “जब आप दुनिया मैं आते हो यानी की जब आपका जन्म होता है तो पूरी दुनिया हसती हैं और तब आप रोते होते हो, लेकिन कुछ ऐसा करके जाओ की ये पूरी दुनिया रोए और आप हस्ते हुए जाओ” दोस्तो यह लाइन आपने बहुत जगह सुनी होंगी।

दोस्तो ठीक उसी तरह उस राजा ने करा, उसने अपनी जिंदगी को ऐसी बनाली थी की वो हसता हुआ उस जगह पर जा रहा था। दोस्तो उसके बाद राजा बोलता है की इससे पहले जितने भी राजा आए थे वो उस 5 साल मै इतने खो जाते हैं राज करने में, मजे करने और एशोआरामी की लाइफ जीने में की वो भूल ही जाते हैं की उनको 5 साल बाद एक ऐसी जगह पर भेज दिया जायेगा जहा पर उनको मरना पड़ेगा।

लेकिन मैने इस पाच साल में उस जगह को भी ठीक कर लिया और मुझे यह पता था की 5 साल बाद मुझे कहा भेज दिया जायेगा और उसके लिए मैं उस पर काम किया। मेरे पास यही टाइम था काम करने के लिए और मैं खोया नही। मैं राजा तो जरूर था लेकिन मैं ये नहीं भुला की मेरा आने वाला टाइम कैसा होंगा और मैने मेरी भविष्य की प्लानिंग की और उस पर काम किया।

दोस्तो जब वो राजा जाता है तब वो खुश होते हुए जाता है और अपनी सारी सेविंग्स को भी अपने साथ ले जाता है जो उसने पिछले पाच साल में करली थी। दोस्तो राजा बन जाने के बाद उसने ज्यादा खर्च भी नही किए और उसने अपना फ्यूचर सभाला उसने काम किया उसके उपर…

दोस्तो हमे इस कहानी से यह सीखने को मिलता है की हमे अपने जिंदगी मैं कुछ ही टाइम मिलता है अपनी लाइफ को अच्छी बनाने के लिए दोस्तो अगर आप मेरी age के हो और आपकी age 16 से 24 साल के बिच में है तो यह age आपकी गोल्डन age हैं। दोस्तो इस age में आपको जितना जोश मिलता है और जितनी आपके अंदर excitement भरी हुई रहती है उतनी आपकी दूसरी Age में नही होती है।

दोस्तो इस Age में आपको इतनी मेहनत करनी है की आपका फ्यूचर अच्छा हो। क्युकी दोस्तो अगर आप इस Age में सिर्फ मजे करते हो एंजॉय करते हो तो हो सकता है की बाकी राजाओं की तरह आपको भी ऐसी जंगल में जाना होंगा यानी की ऐसी गरीबी में जीना होंगा जहा पे आपको जानवर खा जायेंगे यानी की आपकी गरीबी ही आपको खा जाएंगी।

लेकिन दोस्तो अगर आप उस चतुर राजा की तरह बनते हो जो लास्ट में आया था उसकी तरह अपनी जिंदगी की planning करते हो और उसपे काम करते हो तो आप आने वाले समय में अपनी पूरी जिंदगी अच्छी तरह से निकाल सकते हो। बिलकुल उस राजा की तरह जिसने अपने लिए उस जंगल को पूरी तरह कटवाकर उस जंगल के बजाय एक kingdom बना दिया था एक पूरा अलग सा राज्य बनवाया था।

दोस्तो क्या आप अपने जिंदगी का राज्य बना रहे हो या फिर आप अपने जिंदगी के राज्य को सिर्फ जंगल ही जंगल बनाकर रख रहे हो। दोस्तो अगर आपको ये कहानी अच्छी लगी हो तो इस Best Motivational Story in Hindi for Success in Life आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऐप जैसे social media sites पर जरूर शेयर कीजिए।

क्यूकी दोस्तो यह कहानी आपको जिंदगी भर याद रहने वाली हैं, 10 साल बाद भी अगर कोई व्यक्ति आपको यह कहानी सुनाएगा तो आप कहोगे की यार मैंने यह कहानी कही पर सुनी हुए हैं। क्युकी कहानी हमे जिंदगी भर याद रहती है लेकिन बाते हम भूल जाते हैं।

दोस्तो बास्केट बॉल में सबसे टॉप पे मानने वाले माइकल जॉर्डन जी कहते हैं की “कुछ लोग काम करना चाहते हैं और कुछ लोग wish करते हैं की काम हो जाए और कुछ लोग वो होते है जो काम करके दिखाते हैं” दोस्तो अब मैं आपको एक बुक पढ़ने के लिए recommend करता हूं जो आपको पढ़नी ही चाहिए।

Real Life Inspirational Stories in Hindi PDF Book Free Download

दोस्तो उस बुक मैं 55 जिद्दी लोगों के बारे मै बताया गया है और इन 55 लोगों ने कैसे शुरवत की क्या उनकी कामयाबी के सिक्रेट्स हैं और कैसा उनका पागलपन था। दोस्तो इन 55 जिद्दी लोगों का पागलपन पढ़कर आपका कामयाबी को लेकर पागलपन बढ़ जायेगा। क्युकी दोस्तो दुनिया पागलों ने ही बदली है।

दोस्तो सबसे अच्छी न्यूज यह हैं की ये ebook मैं आपको फ्री मैं देने वाला हूं। दोस्तो आप इस बुक को एक मिनिट में डाउनलोड करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव करके उसे कभी भी और कही भी पढ़ सकते हो। दोस्तो इस बुक को डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है, लिंक पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कीजिए और उसे पढ़िए।

Ebook Link – डाउनलोड कीजिए

Releted Articles :

  1. जरूर पढ़े : बेबीलॉन का सबसे अमीर आदमी कंप्लीट बुक समरी
  2. जरूर पढ़े : प्रेरणादायक पॉजिटिव थॉट्स इन हिंदी
  3. जरुर पढ़े : रिच डैड पुअर डैड कंप्लीट बुक समरी हिंदी में
  4. जरूर पढ़े : सिक्रेट्स ऑफ मिलेनियर माइंड कंप्लीट बुक समरी
  5. जरुर पढें : द एकेमिस्ट कंप्लीट बुक समरी हिंदी में
  6. जरूर पढ़े : हमारा सच्चा दोस्त कौन है? पूरी जानकारी हिंदी में
  7. जरूर पढ़े : दिव्य प्रेरणा प्रकाश कंप्लीट बुक समरी

Conclusion : –

दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और Motivational Story in Hindi for Success in Life Inspirational आर्टिकल अगर आप सभी को पसंद आया होगा या आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा तो हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को जरुर subscribe कीजिए। दोस्तो अब तक के लिए सिर्फ इतना ही मैं श्रीदास नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग से आपके सपनों को support करता हूं।

धन्यवाद.

Leave a Comment