मेडिटेशन क्या है और कैसे करें? | What is Meditation in Hindi

What is Meditation in Hindi : नमस्ते दोस्तों, स्वागत है आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में, दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही Special और Useful होने वाला है। क्योंकि दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि मेडिटेशन क्या है और मेडिटेशन कैसे करें? और उसके साथ साथ हम आपको मेडिटेशन के फायदे क्या है यह भी बताएंगे…

मेडिटेशन क्या है और कैसे करें? | Meditation in Hindi

मेडिटेशन क्या है? | What is Meditation in Hindi

दोस्तों मेडिटेशन यानी की ध्यान, दोस्तो पिहले कुछ दशकों में इस ध्यान ने दुनिया का ध्यान अपने ओर खीच लिया है। आज पूरा विश्व इसके प्रभावों से इतना प्रभावित है की हर इंसान इसे अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहता है। दोस्तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेडिटेशन की शुरवात भारत में ही हुई थी।

दोस्तो विश्व में मेडिटेशन का सबसे पुराना लिखित प्रमाण भारत के वेदो में ही पाया गया है। और दोस्तो मेडिटेशन ही वो जरिया है जिसके माध्यम से हमारे प्राचीन ऋषि मुनि पीर, पैगम्बर अपने खुदके भीतर छुपे हुए भ्रमांड से जुड़ते थे और भीतर के भ्रमांड से ही इस श्रृष्टि और भ्रमांड में फैले ना जाने कितने रहस्यों के बारे में वे बिना किसी आधुनिक मशीनों के खोज पाते थे।

दोस्तो हमारा आधुनिक विज्ञान आज भी हमारे ऋषि मुनियों द्वारा की गई बहुत सी खोजो और गणनाओं को लेकर आश्चर्य चकित है की, कैसे वो लोग बिना किसी आधुनिक टेक्नोलॉजी के धरती चांद और सूरज तक की दूरी की एकदम सही कैलकुलेशन कर पाते थे।

क्या उनके पास ध्यान की कोई एडवांस टेक्निक थी, जिससे आज भी हम सब पूरी तरह से अनजान हैं। दोस्तो यह मेडिटेशन ही था जिसके सही इस्तमाल से सिद्धार्थ गौतम जैसे एक राजकुमार ने भगवान बुद्ध बनकर सारे संसार को अपने ज्ञान से प्रकाशित किया और मेडिटेशन की अदभुत पावर से ही पूरे विश्व को एक नया परिचय करवाया।

दोस्तो मेडिटेशन जिसके बारे में अधिकतर लोग यह सोचते हैं की अपने थॉट्स पर यानी की अपने विचारो पर कंट्रोल पाना होता है। लेकिन असल में मेडिटेशन का असली मकसद यह है की आपके विचार आपको कंट्रोल ना कर पाए।

मेडिटेशन क्यों करना चाहिए?

दोस्तो आज कल की टेंशन और भागदौड़ भरी जिंदगी में मेडिटेशन एक ऐसी साधना हैं, जिसके हर रोज के कुछ मिनट के अभ्यास से ही आप न जाने कितने परीशानियो से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते है।

दोस्तों जब सो 100 लोग एक साथ साधना करते है तो उससे उत्पन्न हुई लहरें 5 km तक फैलती है और नकारात्मकता को नष्ट करती है और सकारात्मकता का निर्माण करती है। अल्बर्ट आईस्टांईन जी नें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह कहा था के एक अणु के विधटन से लगत के अणु का विधटन होता है, इसी को हम अणु विस्फोट कहते है।

दोस्तों यही सुत्र हमारे ऋषि, मुनियों ने हमें हजारो साल पहले ही दिया था। आज हमारे पृथ्वी पर केवल 4% परसेंट लोंग ही ध्यान करते है। लेकिन बचे 96% परसेंट लोंगो को इसका पॉजिटिव इफेक्ट होता है। अगर हम भी लगातार 90 दिनो तक मेडिटेशन करे तो इसका पॉजिटिव प्रभाव हमारे और हमारे फैमिली पर दिखाई देगा।

दोस्तों अगर पृथ्वी पर 10% लोंग ध्यान करनें लगे तो पृथ्वी पर विद्यमान लगभग सभी समस्याओं को नष्ट करने की ताकत ध्यान में है। दोस्तों उदारहण के लिए हम बात करे तो भारत के योगी ने सन 1993 वे में वैज्ञानिकों के समक्ष यह सिद्ध किया था।

दोस्तो हुआ यू कि उन्होने वॉशिंगटन डि सी में 4 हजार अध्यापको को बुलाकर एक साथ मेडिटेशन करने के लिए कहा था और चमत्कारीक परिणाम यह हुआ था कि शहर का क्राईम रिपोर्ट 50 परसेंट तक कम हुआ। वैज्ञानिकों को इसका कारण समझ में नहीं आया और उन्होनें इसे महर्षि इफेक्ट नाम दे दिया।

मेडिटेशन करने से क्या होता है?

दोस्तों मेडिटेशन के जरिए आप अपने भीतर छिपे भ्रमांड से जुड़ते हैं। और दोस्तो मेडिटेशन में इतनी पावर है की इसके निरंतर अभ्यास से आप अपनी पूरी जिन्दगी बदल सकते हैं। दोस्तो आज विज्ञान भी इसके शक्ति को अच्छे से परखता है। दोस्तो पिछले कुछ दशकों में मेडिटेशन की पावर को जानने के लिए आधुनिक मशीनों का सहारा लेकर कई प्रयोग किए जा चुके हैं।

दोस्तो चलिए जानते है…

मेडिटेशन के फायदे क्या है ? | Benefits of Meditation in Hindi

जैसे की brain scan से यह पता चलता है की मेडिटेशन के दौरान ब्रेन के उन हिस्सों में Activities बढ़ जाती है जिसका सीधा संबध स्ट्रेस, गुस्सा, जलन और डिप्रेशन को कम करना है और पेन सहने की शक्ति को बढ़ाना है।

मेडिटेशन से मन में डर की भावना कम होती है और गोल सेटिंग्स की क्षमता भी बढ़ती है। दोस्तो विज्ञान के कुछ Exeperment के दौरान बौद्ध भिक्षु कौ के मेडिटेशन की अवस्था में किए गए ब्रेन स्कैन में यह पाया गया की मेडिटेशन के दौरान उनकी ब्रेन की वेव्स में काफी बदलाव आता है। और उनकी ब्रेन वेव्स की फ्रीक्वेंसी को मापने पर उनमें अल्फा वेव्स की फ्रीक्वेंसी सबसे ज्यादा पाई गई थी।

दोस्तों जो नेगेटिव मुड़, टेंशन, निराशा और गुस्से को कम करती है। दोस्तो 8 हफ्ते लगातार मेडिटेशन के निरंतर अभ्यास से हमारी याद करने की शक्ति में अदभुत इंप्रूवमेंट होनी लगती है। और उम्र के साथ बढ़ती भूलने की बीमारी में भी कमी आती है और साथ ही साथ हमारी इच्छा शक्ति भी बहुत बढ़ जाती हैं।

दोस्तो मेडिटेशन से और मन की शक्ति से बहुत से असाध्य रोगों का इलाज भी किया जाता है और नतीजे चौकाने वाले होते हैं। दोस्तो मेडिटेशन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं। दोस्तो एक experiment के दौरान मेडिटेशन करने वाले और मेडिटेशन नही करने वाले दो ग्रुप्स को फ्लू वायरस दे दिया गया।

दोस्तो उसके बाद मेडिटेशन करने वाले ग्रुप में मेडिटेशन नही करने वाले ग्रुप की तुलना में ज्यादा एंटीबोडिज शरीर में विकसित होती पाई गई और उनके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में भी अदभुत वृद्धि देखी गई। दोस्तो मेडिटेशन के निरंतर अभ्यास से आपका मोटाबेलिजम भी सामान्य हो जाता है। जिसके वजह से ओवर वेट वालो का वजन कम होता है और कम वजन वाले व्यक्तियों का वजन बढकर सामान्य हो जाता है।

दोस्तो ध्यान करने से आप अपने विचारो पर कंट्रोल करना सीख पाते हो। और आपके विचार ही आपके एक्शन और आपकी आदतों को कंट्रोल करते हैं, और आपकी आदतें ही आपका भविष्य तय करती है। दोस्तो मेडिटेशन करने वाले व्यक्ति हमेशा अपने उम्र से कम नजर आते हैं।

दोस्तो आपने योग गुरु वो को तो देखा होंगा उनके चेहरे पर तेज और उनकी त्वचा के वजह से उनकी उम्र का पता नहीं चलता। दोस्तो मेडिटेशन आपको निरोगी बनाता है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है, और उसके साथ शरीर में नई कोशिका वो का निर्माण भी होता है। दोस्तो मेडिटेशन लाइफ को रिचार्ज करने का काम करता है।

दोस्तों मेडिटेशन करने से हमारा ब्लडप्रेशर नियंत्रण में रहता है और मेडिटेशन से हमारा मन और मस्तीक्ष इन दोनों को आराम मिलता है, और काम में फोकस अच्छा होता है और इंसान सारा दिन प्रसन्न रहता है और रात को नींद भी गेहरी और अच्छी आती है।

दोस्तो मेडिटेशन से अच्छे स्वस्थ का लाभ होता है और मेडिटेशन के निरंतर अभ्यास से आप अपने भीतर छिपी एक ऐसी दुनिया से जुड़ते हैं जो अपने आप में अदभुत है। दोस्तो आपके अंदर पूरा भ्रमांड छुपा है, और मेडिटेशन से आप अपने अवचेतन मन के प्रोग्रामिंग को चेंज करके आप अपने सभी सपनों को पूरा कर सकते हो। दोस्तो उसके चलिए जानते हैं…

मेडिटेशन कैसे करें?

दोस्तो जो लोग मेडिटेशन सीखना चाहते हैं? वो लोग ध्यान से पढ़िए… दोस्तों मेडिटेशन करना नही है बल्कि मेडिटेशन होने देना है। दोस्तो आपको यह बात अजीब लग रही होगी लेकिन दोस्तो ये बात 100% सच है। अगर आप मेडिटेशन की तयारी को ठीक से समझते हुए Pre Meditation स्टेप्स को अच्छे से follow करेंगे तो आपको मेडिटेशन करना नही पड़ेगा, बल्की मेडिटेशन होने लगेगा।

मेडिटेशन करने का सही तरीका क्या है?

दोस्तो मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले आप हलका व्यायाम करें और अपने शरीर को खोलने दे और उसके बाद आपको कुछ 2 से 4 प्रकारके योगासन करना है। और उसके बाद आपको नाडिशोधन प्राणायम करना है। नाडिशोधन प्राणायम करने के बाद आपको त्रिबंध प्राणायम करना है।

दोस्तो ये दोनो प्राणायम सीखने के लिए आप मंथनहब यूट्यूब चैनल की Videos देख कर सिख सकते हैं।

प्राणायम करने के बाद आपकी ब्रिधिंग बहुत ही गहरी और स्मूथ हो जायेगी। दोनो नुथुने से सास बराबर चलने लगेगा। दोस्तो ये मन और प्राण की समान स्थिति है। दोस्तो उसके बाद आपको पद्मासन या सुखासन में बैठना है।

मेडिटेशन में ध्यान कैसे लगाएं?

दोस्तो पद्मासन या सुखासन में बैठने के बाद आपको ध्यान मुद्रा को करना है, ध्यान मुद्रा को करने के लिए आपको अपने इंडेक्स फिंगर को अपने थंब के साथ टच करना है। दोस्तो ध्यान के समय इसी मुद्रा से दोनो हातो को दोनो घुटनों के उपर रखे। दोस्तो इस मुद्रा का कनेक्शन पीनीयन ग्लैंड और अंज्ञा चक्र के साथ हैं। दोस्तो इस मुद्रा से मन जल्दी एकाग्र हो जाता है।

दोस्तो अपने श्वास और अपने दोनो आखों के बीच ध्यान केंद्रित करते हुए सिर्फ बैठे रहे। दोस्तो शुरवाती दौर में आप किसी मधुर और रसमई संगीत का सहारा लेकर अपने मन , शरीर और प्राण को संतुलन में रखे। दोस्तो उसके कुछ ही दिन बाद आपको बिना कोई संगीत के ध्यान लगने लगेगा।

दोस्तो ध्यान रहे योगासन और प्राणायम करने से पहले 3 घंटे तक आपका पेट खाली होना चाहिए यानी की पानी के अलावा कुछ भी खाना पीना नही चाहिए। दोस्तो आपके ध्यान को केंद्रित करने के लिए और ध्यान करने में मदद करने के लिए हम आपके लिए एक वीडियो और संगीत सजेस्ट कर रहे हैं उसे आप जरूर देखें। संगीत को डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है।

Guided Meditation in Hindi MP3 Free Download

Meditation 🎵 Music – Download

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Conclusion :

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