The Secret Book Summary in Hindi By Rhonda Byrne

नमस्कार साथियों, आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं The Secret Book Summary in Hindi में. दोस्तो अगर आप लॉ ऑफ अट्रैक्शन के सिद्धांत को डेटल्स में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए।

The Secret Book Summary in Hindi

दोस्तो The Secret Book आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

दोस्तो क्या आपके हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं? क्या आपके लाख कोशिशों के बाद भी आपके हाथ सिर्फ असफलता ही लग रही है? क्या आपको लग रहा है की आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे? तो दोस्तो वक्त आ गया है की आप इस किताब को पढ़ें और इन सभी बातों की वजह और हल के बारे में जाने।

दोस्तो यह किताब हमे उन सभी रहस्यों के बारे में बताती है, जिससे नेगेटिव और पॉजिटिव चीजे हमारी तरफ आकर्षित हो जाती हैं। The Secrets Book की हेल्प से हम Positivity की ताकद को पहचान कर उसे इस्तमाल करना सीखेंगे और देखेंगे कि कैसे हम खुद अपनी किस्मत को लिख सकते हैं। इस किताब को पढ़कर आप सीखेंगे की…

  • किस तरह से आप बेहतर हालात को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।
  • आभार जताने से किस तरह से आपका फायदा हो सकता है।
  • आपकी सेहत आपकी सोच से किस तरीके से बदल सकती हैं।

तो चलिए दोस्तो शुरू करते हैं…

The Secret Book Summary in Hindi – The Secret Book Review in Hindi

दोस्तों यह दुनिया आकर्षण के नियम पर चलती है।

दोस्तो अब से 250 साल पहले न्यूटन ने हमे बताया था की इस ब्रह्माण्ड में हर चीज दूसरी चीज को अपनी तरफ आकर्षित करती रहती है। लेकिन न्यूटन से पहले बहुत से फिलोसोफर आए जिन्होंने इसी बात को दूसरे तरीके से हमे समझाने की कोशिश की। बहुत सारे धर्म और philosophy की किताबो में इस आकर्षण के नियम की बात की गई थी।

दोस्तो यह नियम दुनिया का सबसे शक्तिशाली नियम कहा जा सकता है , क्योंकि इसी नियम पर दुनिया चल रही हैं और आगे भी चलती रहेगी और इसका असर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता रहता है। दोस्तो इस नियम का कहना है की हम सब जिस तरह की सोच रखते हैं, उसी तरह की चीजो को अपनी और आकर्षित करते हैं।

यानी की अगर हम पुरी तरह से नफरत , गुस्सा और गलत भावनाओ से भरे पड़े हुए हैं, तो हम इसी तरह की चीजों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। दूसरी तरफ अगर हम प्यार और Positivity से भरे हुए होंगे तो हम पॉजिटिव चीजों को ही अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। दोस्तो हम इस दुनिया को जो देते है, यह दुनिया हमे बदले में वही देती हैं।

दोस्तो गरीब इंसान पहले से ही गरीब है इसिलिये वो गरीबी को आकर्षित करता है, और समय के साथ वो और भी ज्यादा गरीब हो ज्याता हैं। जब की अमीर और कामयाब इंसान अमीर होने के वजह से अमीरी को आकर्षित करता है और इसी वजह से समय के साथ वो और भी ज्यादा अमीर और कामयाब बनाता जाता है।

दोस्तो तो आप देखिए की आपके दिमाग का हिस्सा ज्यादा तर किस तरह के भावनाओ से भरा हुआ है। अगर आपको यह पता है की आप ज्यादा नकारात्मक है तो जाहिर सी बात है की आपके साथ कुछ भी अच्छा नही हो रहा होंगा? दोस्तो अगर आप चाहते हैं की इस दुनिया से आपको कुछ अच्छी चीज मिले तो सबसे पहले आप अपनी अच्छी सोच बनाए और इस दुनिया को अच्छी चीज दीजिए।

दोस्तो आकर्षण का नियम “नही” शब्द को नहीं पहचानता है।

दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे कि इस दुनिया में हर कोई सोचता है…

  • मैं फैल नही होना चाहता हूं।
  • मैं कर्ज में डूबना नही चाहता हूं।
  • मैं शराब पीना नही चाहता हूं।
  • मैं जुआ में खेलना नही चाहता हूं।

दोस्तो जब हम हर वक्त कुछ इस तरह की बाते सोचते रहते हैं, तो ऐसा क्यों होता है की इसकी उलटी चीजे ही हमारी तरफ आकर्षित हो जाती है? दोस्तो इसकी वजह यह है कि आकर्षण के नियम को “नही” शब्द का मतलब नहीं पता है। इसलिए वो इसे अनदेखा कर देती है। दोस्तो अगर आप हर वक्त सोचते रहेंगे की में फेल नहीं होना चाहता हु? तो आप सचमुच फैल हो जायेंगे।

तो दोस्तो आप कत ही मत सोचिए की आपको क्या नही चाहिए बल्कि इसकी जगह सोचिए की आप क्या चाहते हैं? आप यह सोचिए कि में एग्जाम में पास होना चाहता हूं और जूए और शराब जैसी गंदी आदतों से आजाद होना चाहता हूं। दोस्तो अगर आप इस तरह से करेंगे तो आपके तरफ Positivity आकर्षित हो जायेगी।

तो दोस्तो आइए जानते हैं की आकर्षण का नियम किस तरह से काम करता है। दोस्तो अगर आप क्वांटम फिजिक्स से वाकिफ हैं तो आपने स्टिंग थ्योरी को जरूर पढ़ा हुआ होगा। इस थ्योरी के हिसाब से इस ब्रह्माण्ड के छोटे से छोटे हिस्से करते चले जाए तो अंत में हमे सिर्फ एनर्जी ही मिलेगी। उन सबसे छोटे छोटे हिस्सो को हम स्ट्रिंग का नाम देते हैं, जो हमेशा वाइब्रेट करते रहते हैं, जिससे एनर्जी निकलती रहती हैं। जो चीजे आपस में एक दूसरे को आकर्षित करती है, उनके स्ट्रिंग एक तरह से वाइब्रेट किया करते हैं।

दोस्तो ठीक इसी तरह अगर आप अपनी सोच को बदल रहे हैं तो असल में आप अपने दिमाग में होने वाली वाइब्रेशन को बदल रहे हैं। यह वाइब्रेशन जिस तरह की होंगी उसी तरह की चीजों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगी। ठीक उसी तरह अगर आप नकारात्मक बातो के बारे में सोच रहे होंगे तो आपके दिमाग में नकारात्मक वाइब्रेशन होने लगेंगे और नेजेटिव चीजे अपने आप आपकी तरफ आकर्षित हो जाएंगी।

आप खुद अपनी दुनिया को बना सकने की क्षमता रखते हैं।

दोस्तो अगर आप TV देख रहे हों और आपको यह न पता हो कि आप चैनल बदल सकते हैं, तो जाहिर सी बात है की आप वही देखते रहेंगे जो टीवी पर दिखाया जा रहा है, भले ही आपको अच्छा लगे या ना लगे। दोस्तो बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता है की वे अपनी हालात को बदल सकने की ताकद रखते हैं इसीलिए वे वही देखते रहते हैं जो यह लाइफ उन्हें दिखाती रहती हैं।

दोस्तो अब आपके मन में यह सवाल उठा होंगा कि अपने हालात को कैसे बदले? दोस्तो आप इन ३ स्टेप्स में अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं। सबसे पहले आपको इस ब्रह्माण्ड से यह मांगिए की आपको क्या चाहिए ? आप यह सोचिए की यह ब्रह्माण्ड एक रेस्टोरेंट है, जहा आप कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं। सबसे पहले आप उस चीज को कही पर इस तरह से लिखिए की जैसे वो चीज आपको पहले से ही मिल चुकी है।

दोस्तो में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं. जैसे में बहुत खुश हूं की मेरे पास मेरा खुद का अपना एक घर है। भले ही आपको अभी अपना खुद का घर नहीं मिला हो, लेकिन आप उसे इस तरह से लिख लीजिए। दोस्तो उसके बाद आप भरोसा रखिए कि आपने जो भी चीज मांगी है वो आपको आज नही तो कल 100% जरूर मिल जायेगी।

आप अपने भीतर से आत्मविश्वास को निकाल कर ब्रह्माण्ड को यह मैसेज देते रहिए की आप अभी उसका इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद आपको अपना ऑर्डर रिसीव करने केलिए तैयार रहना है। दोस्तो जब आपको लगे कि आपके द्वारा मांगी हुई चीज आपको मिल रही हैं तो इस ब्रह्माण्ड का शुक्रिया अदा कीजिए और कहिए की आप अपने जिंदगी से खुश हो गए है और अब आपके साथ सब कुछ अच्छा हो रहा है।

दोस्तो इस तरह से आप अपने आस पास एक पॉजिटिव मोहौल तैयार करके वो चीज हासिल कर सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं।

कही भी कामयाबी हासिल करने केलिए उसकी तस्वीर अपने दिमाग में बनाइए।

दोस्तो अक्सर ऐसा महसूस होता है की हम अपनी नकारात्मक भावनाओं को काबू नही कर पा रहे हैं। वे हम पर हावी होती चली जाती हैं और हम उन्हे काबू में रखने के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए हर वक्त यह सोचते रहिए की आप जो काम कर रहे हैं उसमे कामयाब हो चुके हैं।

दोस्तो मान लीजिए कि आपको एक Motivatinal 🔊 Speaker बनना है। तो आप हर वक्त यह सोचते रहिए की आप पहले से एक बेहतरीन स्पीकर है और आपको सुनने के लिए हजारों लोग आते हैं। आप ऐसा सोचिए कि आप एक सेमिनार में हजारों लोग आए हुए हैं और आप अपनी स्पीच से उन्हें प्रभावित कर रहे हैं। या इसके अलावा आप लिखने का भी सहारा ले सकते है।

दोस्तो अगर आप अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ऐसा लिखिए की आप एक साल मै कितना पैसा कमाना चाहते हैं? दोस्तो आप नतीजो के बारे में हर वक्त सोचते रहिए। ऐसा करने से आप पहले से ही कामयाब और सफल व्यक्ति की तरह काम भी करने लगेंगे, जिससे आप एक दिन जरूर कामयाब और सफल व्यक्ति बन जायेंगे। इस तरह से आप खुद को नेगेटिव भावनाओ से दूर रख सकते है।

दोस्तो अगर आप कुछ खरीदना चाहते हैं या कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आप लगातार खुद से यह बात कहते रहिए की आप उसे हासिल कर सकते है। इस तरीके से आपके दिमाग में उस चीज को हासिल करने केलिए तरीके भी आने लगेंगे। इसका इस्तमाल आप अपने खुद के रिश्तों को मजबूत बनाने में भी कर सकते हैं।

दोस्तो आप लोगों से उस तरह का व्यवहार कीजिए, जिस तरह का व्यवहार आप चाहते हैं की लोग आपके साथ करे। आप सोचिए कि आप एक अच्छे और सफल व्यक्ति है, जो हर किसी व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करता है और उसके बदले में उसके साथ लोग अच्छा व्यवहार ही करते हैं।

दोस्तो अगर आप चाहते हैं की लोग आपसे प्यार करे, तो सबसे पहले आपको खुद से प्यार करना होंगा। दोस्तो आपको खुद से प्यार तभी होंगा जब आप एक बेहतर व्यक्ति होंगे। जब आप अच्छे व्यक्ति होंगे तो सभी लोग आप से प्यार करने लगेंगे। दोस्तो इसका मतलब यह हुआ कि जब आप खुद के बारे में अच्छा और बेहतर सोचेंगे तो लोग भी आपके बारे में अच्छा और बेहतरीन सोचेंगे। दोस्तो अच्छी भावनाए अच्छी भावनाओ को आकर्षित करती रहती है।

पॉजिटिव सोच से आप सेहतमंद रह सकते है।

दोस्तो बहुत से लोग कुछ भी खाने से पहले अपने कमर के बारे में सोचते रहते हैं। उन्हें लगता है कि वो थोड़ा सा भी ज्यादा तेल खा लेंगे या मसाला खा लेंगे तो वो मोटे हो जायेंगे। दोस्तो इस तरह की सोच रखने वाले लोग पहले से ही मोटे होते हैं, क्योंकि वे हर वक्त सोचते रहते हैं की – मैं मोटा नहीं होना चाहता और आकर्षण के सिद्धांत के नुसार आकर्षण के सिद्धांत को “नही” का मतलब नहीं पता है।

दोस्तो दूसरी तरफ ऐसे भी लोग होते हैं जो हमेशा कहते हैं की – में कुछ भी खालू मेरी सेहत ठीक ही रहती है। ऐसा सोचने वाले लोग वाकई में मोटे नही होते हैं और सेहतमंद रहते हैं। दोस्तो इसका मतलब यह है की हम अपने सेहत के बारे में जैसा सोचते हैं, वैसी हमारी सेहत हो जाती हैं।

दोस्तो चुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा होंगा लेकिन दोस्तो यह बात सच है। बहुत से लोग डाईट करने पर भी मोटे ही रहते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं है की उनकी सेहत उनकी सोच से बनती हैं नाकी उनके खान पान से। दोस्तो हमारे खान पान से हमारे शरीर पर सिर्फ 25% ही इफेक्ट पड़ता है और बाकी के 75% हमारी सोच के उपर निर्भर करता है।

दोस्तो एक रिसर्च में यह बात सामने आई की हमारे शरीर के सेल्स हर 3 साल बाद मर जाते हैं और उनकी जगह नए सेल्स बन जाते हैं। अगर आप अपनी सोच को बदल दे तो अगले 3 साल मै आप पूरी तरह से सेहतमंद हों जायेंगे। दोस्तो एक सेहतमंद शरीर पाने के लिए आप इस बुक में दिए गए 3 तीन स्टेप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं।

दोस्तो सबसे पहले यह लिखिए की आप पहले से ही सेहतमंद हैं। इसके बाद भरोसा रखिए की आप सेहतमंद हो जायेंगे और अंत में आप अच्छी सेहत को हासिल कीजिए और उसके साथ शुक्रिया अदा कहना हरगिज ना भूलिए इस ब्रह्माण्ड को। इसके अलावा आप अगर यह सोचेंगे की आप खुद को ठीक कर सकते हैं तो आपके अंदर बीमारियो से लड़ने की पावर अपने आप आ जायेगी।

दोस्तो इसे Science ने प्लेसिबो इफेक्ट नाम दिया है। जिसमे यह दिखाया गया है की पॉजिटिव सोचने वाले लोग negative सोचने वाले लोगों के मुकाबले बहुत कम बीमार पड़ते हैं और अगर किसी कारण से बीमार पड़ते हैं तो पॉजिटिव सोच से वो जल्द से जल्द ठीक हो जाते है।

किसी भी चीज का विरोध ना करके ताल मेल के साथ रहना सीखिए।

दोस्तो बहुत बार हम कहते है की भगवान इस दुनिया को चला रहा है। यह ब्रह्माण्ड एक असल में एक अनजान शक्ति की वजह से चल रहा है, जिसे हम भगवान नाम दे देते हैं। हालाकि इसे नाम देना उसे समझने से कम जरूरी है। सबसे पहले आप यह समझने की कोशिश कीजिए कि आप भी खुद एनर्जी हैं, जो इस बड़े ब्रह्माण्ड का एक छोटा सा हिस्सा है।

अगर आप किसी भी चीज का विरोध कर रहे हैं, तो आप यहां के ताल मेल में उलझन पैदा कर रहे हैं। जिससे आपका ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों का नुकसान हो रहा है। कुछ हासिल करने के लिए जरूरी नहीं है की आप किसी से प्रतियोगता करे। यह भी एक तरह का विरोध है, जिससे आप और ज्यादा परेशान हो सकते है।

लेकिन फिर भी कई लोग यह सोचते हैं कि ये सब काफी नहीं है। इसीलिए वे प्रतियोगता करते रहते हैं और परेशान होते रहते हैं। दोस्तो डर और प्रतियोगता से हमारे अंदर बहुत सारी नकारात्मक भावनाएं आने लगती है। इन सब में बेहतर यही होगा कि आप वही कीजिए जो आप कर रहे हैं और किसी का विरोध मत कीजिए। इससे चीजे बिना रुकावट के आपके पास आती रहेगी।

कई बार हमे ऐसा लगता हैं की हमारा भूतकाल हमारे भविष्य को काबू कर रहा है। हमे लगता हैं की हमारे गलत फैसलों की वजह से हम हमेशा के लिए उनके चंगुल में फस गए हैं और उससे बाहर निकलना ना मुमकिन है। लेकिन अगर आप यह सोचने लगे की टीवी का रिमोट आपके हाथ में हैं और आप अपने हालात के चैनल को बदल सकने की काबिलियत रखते हैं। तो आप वाकई में ऐसा कर सकते है और खुशनुमा जिंदगी जी सकते है।

Conclusion :

दोस्तों हम अपनी जिंदगी को लेकर जिस तरह की सोच रखते हैं, हमारी जिंदगी भी वैसी बन जाती है। अगर हम चाहे तो अपनी सोच (thought) को बदल कर अपनी लाइफ को बदल सकते हैं। इससे हम कामयाब और सफल व्यक्ति हो सकते है और अपने रिश्तों को भी सुधार सकते हैं। और साथ ही अपनी सेहत को भी सुधार सकते हैं।

दोस्तो पॉजिटिव सोच का असर हमारी लाइफ को पूरी तरह से बदल सकता है।

दुसरो का आभार जताने के लिए हमेशा तैयार रहिए

अगर आप चाहते हैं की आपके अंदर अच्छी भावनाए बनी रहे तो आप अपनी पसंद का एक पत्थर को हमेशा जेब में रखिए। जब भी आपके हाथ उस पत्थर को छुए तो आप किसी एक चीज का आभार जताए, जिसके होने से आज आपकी जिंदगी खुशहाल है।

दोस्तो यह थी The Secret Book Summary in Hindi आपको कैसी लगी कृपया हमे कॉमेंट करके ज़रूर बताएं और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा तो अपने दोस्तों के साथ इसे फेसबुक और टेलीग्राम पर जरूर शेयर कीजिए।

दोस्तो अगर आप The Secret Book को खरीदना चाहते हैं तो बुक को खरीदने की लिंक नीचे दी गई है। या आप The Secret Book in Hindi Pdf में download करना चाहते हैं तो डाऊनलोड करने की लिंक भी नीचे दी हुई है।

The Secret Book in Hindi Pdf Free Download

Hindi Book : – अभी खरीदे

हिंदी पीडीएफ : क्लिक कीजिए

दोस्तो हमारे अन्य आर्टिकल्स :

  1. The Richest Man in Babylon Book Summary in Hindi
  2. Meditations Book Summary in Hindi
  3. Secrets of millionaire mind book summary in Hindi
  4. The Alchemist Book Summary in hindi
  5. Best 50 Positive Thoughts in Hindi
  6. Motivational Story in Hindi For Success in Life
  7. 100 Benefits of Meditation in Hindi
  8. The Hero Book Summary in Hindi
  9. The Magic Book Summary in Hindi

दोस्तो अगर आप हमारे Knowledge Grow Blog में नए आए हैं तो में आपको बताना चाहूंगा की हम इस ब्लॉग में हर दिन Intresting और Life Changing Books की Summary को पब्लिश करते रहते हैं और साथ ही Inspiring Personalities की Biographies in Hindi में पब्लिश करते रहते हैं, इसीलिए हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग के नीचे left Side में दिए गए Bell 🔔 Icon पर क्लिक करके हमारे ब्लॉग को SUBSCRIBE जरूर कीजिए।

दोस्तो फिर मिलेंगे एसे ही एक इंट्रेस्टिंग Book Summary के साथ, तब तक केलिए जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

धन्यवाद।

Leave a Comment