Elon Musk Biography in Hindi | Founder of SpaceX

हेल्लो दोस्तों,स्वागत है आपका नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग में। दोस्तो में आज आप लोगो को एक ऐसे सक्सेसफुल आदमी के बारे में बताने वाला हूं। जो एक एंट्रोप्रेयोनर , इन्वेस्टर और इंजीनियर है और उस व्यक्ति का नाम इलोन मस्क है। दोस्तो में आज आप लोगों को Elon Musk Biography in Hindi के बारे में बताने वाला हूं।

Elon Musk Biography in Hindi

दोस्तो यह आर्टिकल अखिर तक जरूर पढ़े, क्युकी इस आर्टिकल में आप लोगों को बहुत ही यूजफुल जानकारी मिलने वाली है। दोस्तो में ऐसी उम्मीद करता हूं कि आप लोगो को ये पोस्ट जरूर पसंद आएगी। तो बिना देर किया चलिए शुरू करते है...

Elon Musk Biography in Hindi 


खुद वो बदलाव बनिए जो दुनिया में आप देखना चाहते हैं, यह वाक्य कही सालो पहले महात्मा गांधी जी ने कहे थे। और इन वाक्यों को किसी व्यक्ति ने हकीकत में बदला है तो वह आदमी हे इलोन मस्क। दोस्तो इलोन मस्क अफ्रिके मूल के इन्वेस्टर, इंजिनियर और बिजनेसमैन है। 

और आज के समय में पूरी दुनिया में अपनी दुर्गामी सोच के वजह से काफी प्रसिद्धि पा चुके है। इलोन मस्क की सोच काफी समय से ही इंसानियो कि परिशानियो को दूर करने पर केन्द्रित हैं। और इसी सोच के वजह से पूरी दुनिया भर में जिनीयस एंट्रोप्रेयोनर के नाम से जाने जाते हैं। 

इलोन मस्क आज के समय में फोरब्स के अनुसार दुनिया के 21 वे  सबसे धनी व्यक्ति हैं। लेकिन दोस्तो कोई भी आदमी जन्म से अमीर नहीं होता। इस पायदान तक पोहचने केलिए ना जाने उस कितनी मेहनत करनी पड़ती है। उसी तरह इलोन मस्क ने बचपन से ही काफी मेहनत की और बहुत सारे संघर्षों के बाद आज वो लाखो युवाओं केलिए इंस्पिरेशन बन चुके है।

तो चलिए दोस्तो इलोन मस्क के मोटीवेशनल लाइफ जर्नी को शुरू से जानते है।

Elon Musk success story in Hindi


तो दोस्तो कहानी कि शुरवात होती है आज से करीब 46 साल पहले जब साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में 28 जून को इलोन मस्क का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम इरनोल मस्क था। वो एक इंजीनियर होने के साथ साथ एक पायलट भी थे। और उनके मा का नाम मेई मस्क था। जो कि एक मॉडल और डाइटेशन थी। 

इलोन मस्क बचपन से ही बहुत ज्यादा पढ़ने में दिलच्पी रखते थे। और हमेशा ही किताबो के आसपास दिखे जाते थे। और सिर्फ दस साल के उम्र में उनको कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में काफी इंट्रेस्ट हो गया था। और सिर्फ बारा साल की छोटी सी उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखकर ब्लास्टर नाम का गेम बनाया था। 

जिसे कि उन्होंने $500 डॉलर में पीसी & ऑफिस टेक्नोलॉजी कम्पनी को बेच दिया था। और यही से इलोन मस्क की प्रतिभा साफ साफ झलकने लगी थी। इलोन मस्क बचपन में आइजैक और असिमोय कि किताबे पढ़ते थे। और शायद यही से उन्हें टेक्नोलॉजी के प्रति इतना लगाव हो गया था। 

बचपन में इलोन मस्क को बहुत परेशान किया जाता था। एकबार तो कुछ लड़कों के ग्रुप ने इलोन मस्क को सिडियोसे दखा दे दिया था। और उनको तब्तक मारा कि वो बेहोश हो गए। इसके लिए उनको कई दिनों तक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। दोस्तो इलोन मस्क को बचपन में इतनी सारी परिशानिओ का सामना करना पड़ा। पर आगे चल कर उन्होंने मानवता के हित में काफी काम किए। 

Elon Musk Education


सत्रह साल के उम्र में उन्होंने क्वीन यूनिवर्सिटी से ग्राजुवेशन कि पढ़ाई शुरू कीई। और वहा दो साल पढ़ने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया में ट्रांसफर हो गए। जहा उन्होंने 1992 वे में फिजिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री ली। 1995 वे में इलोन मस्क पीएचडी करने केलिए कैल्फॉर्निया शिप्ट हो गए। 

Elon Musk business


वहापर रिसर्च शुरू करने के मात्र दो दिन के अंदर उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी। और एक सफल व्यवसाई बनने केलिए अपने कदम बढ़ाए। 1995 वे में अपने भाई के साथ इलोन मस्क ने zip2 नाम कि सॉफ्टवेर कम्पनी की शुरवात किई। जिसे आगे चल कर Compaq कंपनी ने $307 मिलियन जैसी बड़ी रकम देकर खरीदली। 

इसके बिकने के बाद ज़िप2 ने अपने सात परसेंट के शेयर से इलोन मस्क $22 मिलियन डॉलर मिले। और 1999 वे में इन में से $10 मिलियन डॉलर को इन्वेस्ट करते हुए इलोन मस्क ने x.com की शुरवात की। जो कि एक फाइनेंशल सर्विस देने वाली कम्पनी थी। एक साल बाद यह कंपनी कॉन्फेनिटी नाम कि कंपनी के साथ जुड़ गए। 

Subscribe our Telegram Channel

और दोस्तो कॉन्फेनिटी नाम कि कंपनी की एक मनी ट्रांसफर की सर्विस हुआ करती थी, जिसे हम आज PayPal के नाम से जानते है। और तभी से लेकर आज तक PayPal मनी ट्रांसफर लोकप्रिय माध्यम रहा है। 2002 में ebay ने 1.5 मिलियन अविश्वनीय रक्कम देकर खारिद लिया। और इस दिल के बाद इलोन मस्क $165 मिलियन डॉलर मिले। 

और दोस्तों बतादू कि इलोन मस्क paypal के सबसे बड़े शेअर होल्डर थे। और फिर 2002 में  उन $165 मिलियन डॉलर में से 100 मिलियन डॉलर की बड़ी रकम के साथ इलोन मस्क ने Spacex कम्पनी की शुरवात की। Spacex यह कंपनी आज के समय में स्पेस लॉचिंग विकल बनाने में कार्यरत है। 

दोस्तो इलोन मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 2030 तक इंसानों को मंगल ग्रह पर बसाने केलिए पूरी तयारी में है। 2003 में इलोन मस्क ने दो लोंगोके साथ मिलकर टेस्ला नाम कि एक और कंपनी की शुरवात कि।  और 2008 के बाद से टेस्ला के सीईओ के तौरपर काम कर रहे है। 


और दोस्तो आप सभी को तो पता ही होगा कि टेस्ला की खासियत इसकी लाजवाब इलेक्ट्रिक कार है। 2006 में इलोन मस्क ने अपने कझन कि कंपनी सोलारसिटी को फाइनेंशियल कैप्टल मोहया किया कर ,इसे शुरू करने में अहमरोल अदा किया। और 2013 में सोलरसिटी कम्पनी यूनाइटेड स्टेट में सोलर पावर सिस्टम को मुहया करने वाली 2 री सबसे बड़ी कंपनी बन गई। 

और आगे चलकर 2016 में टेस्ला कम्पनी सोलारसिटी कम्पनी को अपने अन्तर्गत ले लिया। डिसेंबर 2015 के अन्तर्गत इलोन मस्क ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कम्पनी कि शुरवात की। जिसका नाम openai रखा गया। जिसके तहत मानवता केलिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को सुरक्षित और फायदेमंद बनाना चाहती है। 

दोस्तो 2016 में इलोन मस्क न्यूरालिंक नाम के कंपनी के फाउंडर बने। और यह कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और Human ब्रेन को जोड़ने के काम में लगी हैं। दोस्तो कुल मिलाकर  मिला जाय तो दिखाना आपने इलोन मस्क किस तरह अलग अलग अपने कामो में लगे रहे है। और इस बात से उन्होंने साबित कर दिया है कि उनके जैसा सोच रखने वाले व्यक्ति ही जिन्दगी में कुछ बड़ा कर पाते है। 

वैसे तो इलोन मस्क एक जाने माने बिजनेसमैन,  एंत्रोप्रेयोनर, इंजिनियर और जिनीयस व्यक्ति है।  लेकिन उनका मानना है कि अभी भी बहुत सारी चीज़ें हैं जिसे और बेहतर करके मानव जीवन के हितों केलिए काम किया जा सकता हैं। 

दोस्तों यह थी इलोन मस्क की लाइफ स्टोरी उम्मीद है आपको पसंद आई होगी।  

ये भी पढ़िए: - सुन्दर पिचाई बॉयोग्राफी इन हिन्दी | गूगल सीईओ

ये भी पढ़िए: - रिच डैड पुअर डैड कंप्लीट हिन्दी बुक समरी


Conclusion: - 

तो दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और Elon Musk Biography in Hindi ,आपको पसंद आई होगी। अगर ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो लाइक करें और Elon Musk Biography in Hindi  इस आर्टिकल को फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले। और दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चेनल को सब्सक्राइब करें। फिर मिलेंगे नए अर्टिकल के साथ। 

धन्यवाद!!!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां