Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi – With Hindi Pdf Download

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi, Rich Dad Poor Dad Book in Hindi Pdf Free Download

नमस्ते देवियो और सज्जनों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास और फायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि दोस्तो आज में आपके साथ पैसे पर लिखी गई सबसे पॉपुलर और शानदार किताब रिच डैड पूअर डैड की समरी हिन्दी में शेयर करने वाला हू।

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi | rich Dad Poor Dad Book in Hindi
Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi | rich Dad Poor Dad Book in Hindi

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

वैसे हो सकता है की आपने इस बुक के बारे में पढ़ा हो या किसी से इस बुक के बारे में सुना हो, अगर आप नही भी जानते होंगे तो कोई बात नही क्योंकि में आज आपको रिच डैड पूअर डैड किताब की बहुत ही खास बातो के बारे में बताने वाला हूं। जब आप इस Rich Dad Poor Dad Hindi Summary को ध्यान से अंत तक पूरा पढ़ लेंगे तो मेरा यकीन है की आप सभी के मुंह से एक ही शब्द निकलेगा की वाह भाई मजा आ गया क्या बुक थी!!!

दोस्तो इसका कारण यह है की इस बुक में बताया गया है, कि अमीर लोग ऐसा क्या करते हैं की जो वो और भी ज्यादा अमीर बनते जाते हैं और गरीब लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे वो गरीब ही रह जाते हैं। दोस्तो आज से ही आपका पैसे के बारे में नजीरया बदल जायेगा और आप एक नए नजीरए से सोचने लग जायेंगे।

दोस्तो इस किताब से आप सीखेंगे की हमे पैसे के लिए काम नही करना चाहिए, बल्की पैसों से अपने काम करवाने चाहिए। दोस्तो रिच डैड पूअर डैड किताब को Robert Kiyosaki जी ने लिखा हुआ हैं, और रिच डैड पूअर डैड किताब एक मोटिवेशनल, फाइनेंशियल, सेल्फ हेल्प और लाइफ चेंजिंग बुक हैं। जी, हां दोस्तो में यह बात हवा में नही केह रहा हूं, यह एक सचाई है। यह किताब अब तक की सबसे बेस्ट सेलिंग बुक में से एक रिच डैड पुअर डैड बुक पैसे के एहमियत को बताती हैं।

तो अब आप सोच रहे होंगे की पैसे की एहमियत तो हमे भी पता है, जी हां दोस्तो पैसे की एहमियत आप भी जानते होंगे, लेकिन बारीक सा और छोटासा अंतर होता है जो इस किताब के लेखक Robert Kiyosaki जी ने बहुत ही अच्छी तरीके से उदाहरण के माध्यम से समझाया है की पैसा क्या है और अमीर कैसे बना जा सकता है? सबसे बड़ी बात यह है की दौलतमंद बनने की असली कुंजी क्या है? इस बारे में भी समझाया गया है।

दोस्तो अगर आप एक मराठी पाठक है और आप Rich Dad Poor Dad Book Summary in Marathi 👈 में पढ़ना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल मराठी भाषा में भी पाठको को पढ़ने के लिए उपलब्ध है।

Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

दोस्तो इस बुक को अकाउंटिंग से रिलेटेड में सबसे फेमस बुक माना गया है। उन्होंने दुनियाभर के लोगों की सोच को बदला है। माता पिता अपने बच्चों को स्कूल में भेजते हैं, लेकिन स्कूल में कई साल गुजारने के बाद भी बच्चो को फाइनेंशियल एजुकेशन की शिक्षा नही दी जाती है। उन्हे सिर्फ नौकरी का सुरक्षा पाठ पढ़ाया जाता हैं और उन्हें पैसों से अपने खुद के लिए कैसे काम करवाया जाए यह नहीं सिखाया जाता।

दोस्तो बिसनेस और इन्वेस्टमेंट के फंडो को समझने के लिए यह बुक समरी आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इससे आपको बाजार की ओर पैसों की प्रैक्टिकल समझ मिलेगी। जिससे आपका आर्थिक जीवन बदल सकता है, और आप अपने जीवन में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तो सबसे पहले जानते हैं की इस बुक के लेखक ने इस बुक का नाम रिच डैड पुअर डैड ही क्यों रखा?

दोस्तो यह बुक उनके पर्सनल अनुभव पर आधारित है। लेखक के पिता बहुत पढ़े लिखे थे और कड़ी मेहनत करते थे और ज्यादा सैलरी वाली नौकरी भी थी। लेकिन फिर भी तंगी हाल में ही थे, उनकी पूरी कमाई घर के खर्च और लोन को चुकाने में ही चली जाती थीं। जब रॉबर्ट अपने पिता से किसी चीज की मांग करते थे, तब पिता से हर बार यह जवाब सुनने को मिलता था की पैसे क्या पेड़ पर लगते हैं क्या ?

वही जब लेखक ने अपने करीबी दोस्त माइक के पिता को देखा तब उन्होंने देखा कि दोस्त के पिता अमीर थे और उनका एक बड़ा बिसनेस था, लेकिन उनके पास किसी कॉलेज की डिग्री नही थी, फिर भी वे आर्थिक रूप से संपन्न थे।

तो ऐसा क्यों था???

क्योंकि दोस्तो इसका कारण था लेखक के पिता की पैसों के बारे में गिसी पीठी विचार धारा। जब की लेखक के दोस्त के पिता एक अमीर मानसिकता वाले, सोच वाले इंसान थे। उनकी पैसों के बारे में सोच बहुत अलग थी, जिसके कारण वे उस शहर सबसे अमीर लोगों में से एक थे। लेखक ने इस बात को गहराई से समजा और उन्होंने अपने रिच डैड यानी की दोस्त के पिता की फाइनेंशियल एडवाइज को फ़ॉलो करना शुरू किया।

दोस्तो यह रिच डैड पूअर डैड किताब आपको यह बताती है की अमीर लोग अपने बच्चो को ऐसा क्या सिखाते हैं, जो गरीब और मिडल क्लास वाले लोग अपने बच्चो को नही सिखाते हैं। रिच डैड पूअर डैड किताब पेरेंट्स के लिए भी हैं, क्योंकि पैरेंट्स ही बच्चो के सबसे पहले गुरु होते हैं।

Rich Dad Poor Dad Book Review in Hindi

दोस्तो रिच डैड पुअर डैड किताब की कहानी लेखक रॉबर्ट कियोसाकी के अनुभव के उपर आधारित है। इस किताब में वो अपने २ पिताओ के बारे में लिखते हैं, जिनमे एक उनके असली पिता है जिनको उन्होंने पूअर डैड का नाम दिया है और दूसरे उनके मु बोले पिता है जो उनके जिगरी दोस्त माइक के पिता है, जिनको उन्होंने किताब में रिच डैड का नाम दिया है।

दरअसल उनके असली पिता बहुत ही ज्यादा पढ़े लिखे और हार्डवर्किंग इंसान है जो पेशे से एक टीचर होने के नाते फाइनेंशियली काफी कमजोर है, इसीलिए किताब में लेखक ने उनको पूअर डैड कह कर बुलाते थे। वही उनके मु बोले पिता सिर्फ ८ वी पास है, लेकिन फाइनेंशियली काफी स्ट्रॉन्ग होने के वजह से वे अपने शहर के सबसे अमीर आदमी होते हैं।

इसीलिए रोबर्ट कियोसाकी जी उनको किताब में रिच डैड कह कर बुलाते है। इस पूरी कहानी में रॉबर्ट के रिच डैड उन्हे उनके जिंदगी के अलग अलग पड़वो पर 30 साल तक 6 ऐसी अहम शिक्षाएं देते हैं, जो की लाइफ में कामयाबी हासिल करने केलिए, अमीर बनने और हमेशा अमीर बने रहने के लिए बहुत ही जरूरी है।

दोस्तो रॉबर्ट कियोसाकी जी के रिच डैड के द्वारा बताए गए 6 लेसंस दुनिया के किसी भी इंसान को अमीर और कामयाब बना सकते है। फिर चाहे वो इंसान कितना भी कम पढ़ा लिखा क्यों न हो? तो चलिए जानते हैं किताब में बताए गए इन 6 Important लेसंस के बारे में….

अमीर लोग पैसे के लिए काम नही करते।

दोस्तो रॉबर्ट के रिच डैड बताते हैं की दुनिया के ज्यादातर लोग कई दशकों से एक विशेष तरह के सर्कल में फंसे हुए हैं और रॉबर्ट के रिच डैड इसे चूहा दौड़ कहते है। दरअसल दुनिया के ज्यादातर लोगों की जिंदगी सिर्फ अच्छी कॉलेज में पढ़ाई करना, अच्छी नौकरी ढूंढना और शादी करना और उसके बाद जिंदगी भर अपनी सैलरी से अपने घर व कार जैसे चीजों के लोन भरते रहना ही रह गया है।

दोस्तो लोगों को इस बात का एहसास ही नहीं होता की इस तरह के जिंदगी में वे मेहनत तो ज्यादा करते हैं लेकिन उनके मेहनत का फायदा किसी और को ही होता है। असल में बहुत से लोग इस Rat🐀Race का हिस्सा बन कर ना खुश भी होते है, लेकिन अपने मन के डर, लालच और घर के जिम्मेदारियों की वजह से वे मजबूरी में इसका हिस्सा बने रहते हैं।

दोस्तो रिच डैड कहते हैं की हमे सबसे पहले अपने डर को खत्म करके इस Rat🐀Race से बाहर निकलना चाहिए और फिर कुछ ऐसा करना चाहिए, जिसमे आप पैसे के लिए काम नही करे, बल्की पैसों ने आपके लिए काम करना चाहिए। दोस्तो वह पुरानी कहावत है ना – पैसा ही पैसे को खींचता है। ठीक उसी तरह आपको भी ऐसा कुछ करने की जरूरत होती है, जिसमें आपका पैसा ही आपको कमाकर दे।

पैसे की समझ क्यों सीखाई जानी चाहिए?

दोस्तो दुनिया में आपको बहुत से स्पोर्ट्स मैन, सेलिब्रिटीज और बहुत से लोग देखने को मिलेंगे, जो एक समय में तो बहुत अमीर हुआ करते थे, लेकिन आज उनके पास कुछ भी नही है। असल में लोग इस तरह अमीर से गरीब इसीलिए हो जाते है, क्योंकि उनके पास पैसों की समझ नहीं होती है। यानी की उनके अंदर पैसे को मेंटेन और ग्रो करने का हुनर नही होता है।

दोस्तो अगर आपको अपने फाइनेंशियल एजुकेशन को ग्रो करना है? तो नीचे दिए हुई Financial Book Summaries को इसके बाद में पढ़ सकते है।

Financial Book Summaries 👈👈

दोस्तो रिच डैड फाइनेंशियल का उदाहरण देते हुए कहते है की दुनिया में घर एक एसेट्स माना जाता है, लेकिन उनके अनुसार घर कोई एसेट्स नही है, बल्की घर एक लायब्लीटिज होता है। एसेट्स तो वो होता है, जो आपके पैसे को समय के साथ और भी कई गुना बढ़ा देता हैं और लायब्लीटिज वो होता है जो आपके जेब से पैसे को निकालकर ले जाता है।

दोस्तो जब की घर के मामले में आपको उसकी कई सालो तक EMI यानी लोन चुकानी पड़ती है। जिसके कारण आपके जेब में पैसा आता नही बल्कि जेब से पैसा चला जाता है। रिच डैड सिर्फ उन चीजों को एसेट्स मानते हैं, जो आपको घर बैठे पैसे कमाकर देती है। और वे कहते है की अमीर बनने के लिए सिर्फ पैसा कमाना जरूरी नहीं नही है, बल्की कमाए हुए पैसों को कैसे ग्रो और मेंटेंट किया जाए यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

अपने काम से काम रखो।

दोस्तो दुनिया में जब किसी व्यक्ति को उसके पसंदिता जॉब मिलती है, तो वह पूरी जिन्दगी भर उसी जॉब को करने का मन बना लेता है। और बिना कुछ सोचे समझे पूरी जिन्दगी उसी जॉब को करने में बीता देता हैं। रॉबर्ट के रिच डैड कहते है कि दुनिया का कोई भी व्यक्ति चाहे तो अपने जॉब के साथ ही दूसरा कोई और काम भी कर सकता है, और बिना अपने जॉब को छोड़े नए बिसनेस एंपायर का राजा बन सकता है।

दोस्तो अब इस बात को समझने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी फास्टफुड कंपनी मेकडोनोल्ड के फाउंडर Rec Rock का उदाहरण लेते हैं। अगर हम में से किसी को भी यह प्रश्न पूछा जाए कि Rac Rock किस बिसनेस से पैसा कमाते है? तो हम सभी का जवाब ये होंगा की वो उनके फास्ट फूड बिजनेस से पैसा कमाते है।

दोस्तो असल में rec rock जी का मुख्य व्यवसाय मेकडोनोल्ड का नही बल्कि रीयल एस्टेट का है और वे रीयल एस्टेट से ही ज्यादा पैसा कमाते है। मेकडोनोल्ड के बिसनेस को बड़ा करते करते, वे आज दुनिया के अंदर सबसे बड़े रीयल एस्टेट ओनर बन चुके हैं। यानी की फास्ट फूड का बिजनेस करते करते ही उन्होंने अपने रीयल एस्टेट का एक ऐसा साम्राज्य खड़ा कर दिया है, जो आज उन्हें सच में अमीर बनाता है।

इसी तरह आम आदमी भी एसे एसेट्स और सोर्स ऑफ इनकम को क्रिएट कर सकता है, जो उसे पैसे कमाकर देंगे। इसके लिए लेखक के द्वारा कुछ उदाहरण दिए हुए है। जैसे की खुद का बिसनेस शुरू करना, म्यूचुअल फंड या स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना और रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना और मुनाफा देने वाले प्रॉपर्टीज को खरीदना शामिल हैं।

दोस्तो इन में से कोई भी एक तरीके को अपनाकर आप अपने लिए नई एक सोर्स ऑफ इनकम बना सकते हैं। यहां तक कि रिच डैड तो हर व्यक्ति को ऐसा करने की सजेशन देते हैं। क्योंकि ऐसा करने पर ही कोई भी व्यक्ति रिच और कामयाब बन सकता है।

टैक्स का इतिहास और कॉर्पोरेशन कि ताकद

दोस्तो इस लेसन में रिच डैड टैक्स का इतिहास बताकर यह कहते हैं की टैक्स असल में अमीर और गरीब के बीच में फर्क को खत्म करने के लिए बनाया गया एक System था। यानी की शुरवात में सिर्फ अमीर लोगों के उपर ही टैक्स लगता था और टैक्स के उन पैसों को गरीबों की सुविधाओ पर खर्च किया जाता था।

लेकिन समय के साथ धीरे धीरे मिडल क्लास और अपर मिडल क्लास लोगों के उपर भी टैक्स लगना शुरू हुआ। और आज की बात करे तो यह मामला पूरी तरह से उलटा हो चुका है। क्योंकि अमीर लोग अपने दिमाग और चालाकी का इस्तमाल करके खुद को टैक्स देने से बचा लेते है। और सरकार के खाते में जो टैक्स जमा होता है, वह सिर्फ मिडल क्लास और अपर मिडल क्लास लोगो के द्वारा ही जमा किया जाता है।

बड़े बिजनेस मैन और उद्योगपति पहले पैसा कमाते है और उसके बाद उस पैसे से अपनी जरूरतों और ख्वायिशो को पूरा करते हैं और बाद में जो कुछ भी थोड़ा सा हिस्सा रहता है, उससे वो टैक्स पे करते हैं। वही पर मिडिल क्लास परिवार के लोग पैसा कमाने के साथ ही टैक्स भरते हैं और अंत में जो कुछ भी बचता है, उससे अपनी जरूरतों और ख्वायिशो को पूरा करते हैं।

अमीर लोग पैसे का आविष्कार करते हैं।

दोस्तो जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, एलोन मस्क और भारतीय की अगर बात करे तो धीरूभाई अंबानी, शिव नडार और मुकेश अंबानी जी ये कुछ ऐसे लोंगों के नाम है, जिन्होंने दुनिया के अंदर एक ऐसा बिसनेस लेकर आए या फिर ऐसा कहे की उन्होंने दुनिया के अंदर एक ऐसे आइडिया को लेकर आए, जिसके बारे में इनसे पहले किसी ने भी नही सोचा था।

और इसी आइडिया के वजह से इन सभी लोगो ने पैसों का आविष्कार किया हुआ है। इससे पहले मार्केट में मौजूद किसी भी अवसर को कोई और खोजे उससे पहले इन लोंगों ने उस अवसर को खोजा और उस पर तुरंत एक्शन लिया। दोस्तो इसीलिए ऐसा कहा जाता हैं की इन सभी लोगो ने पैसा कमाया नही बल्कि पैसों का आविष्कार किया।

क्योंकि दोस्तो उन्होंने दुनिया में उन चीजों को लेकर आए, जो यहां पर पहले से मौजूद नहीं थी। इसी तरह आपको भी सिर्फ पैसे कमाने के बारे में ही नही सोचना है, बल्कि पैसे का अविष्कार करने के बारे में भी सोचना चाहिए।

सीखने केलिए काम करे नाकी पैसे केलिए.

अमेरिका में न जाने ऐसे कितने आदमी होंगे जो मेकडोनोल्ड के प्राइस में ही उससे बहुत अच्छा मेकडोनोल्ड बनाकर बेचते हैं, लेकिन अपने किसी आइडिया को कैसे बड़े स्तर पर कैसे बेचा जाए, यह समझ सभी लोगो के पास नही होती है। तभी वो मेकडोनोल्ड से भी अच्छा बरगर बनाने के बावजूद भी उसको सिर्फ लिमिटेड एरिया में और लिमिटेड कॉटेटी में ही बेच पाते हैं।

जब की मेकडोनोल्ड कंपनी पूरी दुनिया के अंदर बिना किसी लिमिट के अपने बरगर को बेचता है। इस आखरी लेसन में लेखक हमे यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं की अमीर लोग हमेशा नई चीज और नई स्किल्स को सीखने का कभी बंद नही करते है। और इसी अच्छी आदत के वजह से उनको हमेशा यह पता होता है कि अपने आइडिया या अपने प्रॉडक्ट को बड़े लेवल पर दुनिया में कैसे बेचे।

दोस्तो यह थी Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi में, आप सभी को कैसी लगी कृपया हमे निचे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं और आपको हमारे द्वारा लिखी हुई रिच डैड पूअर डैड किताब की हिंदी समरी अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और टेलीग्राम पर इसे जरूर शेयर कीजिए।

Rich Dad Poor Dad Hindi Pdf Free Download

दोस्तो अगर आप Rich Dad Poor Dad Hindi Pdf Free Download करना चाहते हैं या इस किताब को Amozon से खरीदना चाहते है, तो रिच डैड पुअर डैड हिंदी बुक को खरीदने की लिंक और रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी pdf Free download करने की लिंक नीचे दी हुई है।

रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी pdf : Free Download

Rich Dad Poor Dad Hindi Book : Buy Now

Marathi PDF : Free Download

हमारे अन्य आर्टिकल्स:

Rich Dad Poor Dad Hindi Audiobook Free Download

दोस्तो अगर आप Rich Dad Poor Dad Hindi A Free Download करना चाहते हैं? तो आप भारत का सबसे पॉपुलर Kuku FM Audiobook App को इंस्टाल करके Rich Dad Poor Dad Audiobook free download करके सुन सकते है।

दोस्तो लेकिन kuku FM Audiobook App की सलाना सब्सक्रिप्शन ₹399 रुपए है, जिसमे आप हजारों ऑडियो बुक्स को कभी भी और कही पर भी सुन सकते है। लेकिन अगर आप subscription लेते वक्त मेरे कूपन कोड “BB50” को अप्लाई करते हो, तो आपको सलाना subscription ₹399 में नही बल्कि ₹199 रुपए में मिल जायेगी।

Download Kuku FM Audiobook App 👈👈

दोस्तो यह कूपन कोड सिर्फ पहले 250 users के लिए ही एप्लिकेबल है, इसीलिए जल्दी से जल्दी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके, प्ले स्टोर से kuku FM ऑडियो बुक ऐप को डाउनलोड कीजिए और मेरे कूपन कोड “BB50” को अप्लाई कीजिए और the secret, Power of Habit, The Compound Effect, Rich Dad Poor Dad जैसे हजारों best seller किताबों की ऑडियोबुक एक्सेस सिर्फ ₹199 रुपए में लीजिए।

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं? तो में आप सभी को बताना चाहूंगा की में इस ब्लॉग हर दिन आपके लिए लाता रहता हूं। 👇👇👇

इसीलिए दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को लेफ्ट साइड में दिए गए घंटी के आइकॉन पर क्लिक करें और हमारे ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक inspirational आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने केलिए धन्यवाद

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

1 thought on “Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi – With Hindi Pdf Download”

Leave a Comment