The Hero Book Summary in Hindi With Ebook Download

The Hero Book Summary in Hindi With Ebook Download , The Hero Book in Hindi Pdf Free Download

नमस्कार दोस्तों आप सभी का नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर स्वागत है. दोस्तों आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल और उजफुल साबित होने वाली है, क्यूंकि दोस्तों में आज आपके साथ The Hero Book Summary in Hindi में शेयर करने वाले है, जिसे Rhonda Byrne ने लिखा हुआ है.

The Hero Book Summary in Hindi With Ebook Download
The Hero Book Summary in Hindi With Ebook Download

The Hero Book Summary in HindI

दोस्तो आपके मन में कभी यह सवाल जरुर आया होंगा की, आप कौन है और कोन सा मकसद है, जिसे पूरा करने केलिए आपका जन्म इस धरती पर हुआ है? आज तक आपने इसके बारे में नहीं सोचा होगा। लेकिन दोस्तो आज ओर अभी से ही सोचना शुरू करे और विजवुलायजेशन करे की आपके हात में एक मैप है और वह मैप आपके लाइफ का है।

दोस्तों देखिए उस मैप में कि आपके जो कुछ भी सपने है, वो इस मैप में जर्नी के रूप में आने वाले है। सोचिए कि जिस सपने का ख्वाब आपने देखा है और वहा तक पहुचने का रास्ता उस मैप में अंकित है, और वह मैप आपको दिखाता है कि, कोई भी प्रोब्लेम्स में से अपना रास्ता कैसे खोज निकाले और चैलेंज का सामना कैसे करे।

दोस्तो आप में वो छुपी हुई शक्तिशाली पॉवर और आपके अच्छे गुणों को कैसे पहचाने, जिनकी जरूरत आपको अपनी लाइफ में सक्सेस पाने केलिए करनी है। अगर आपको उसके बारे में जानना है? तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तो लेखिका Rhonda Byrne केहती है कि आप उस हर चीज के साथ पैदा हुए हो, जिसकी जरुरत आपको आपके सभी सपनों को पूरा करने में चाहिए। और उस चीज का इस्तमाल करके आप अपने लाइफ रूपी मिशन को पूरा कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं उन पॉवर फूल ideas को जिनका इस्तमाल करके आप zero से hero बन जायेंगे।

How to Find Your Desire Dream 

दोस्तों क्या आप जानते हों कि हम में से कई लोग ऐसे होते हैं, जो की बाहरी दुनिया में इतने डूबे हुए होते है कि, हम खुदके ड्रीम क्या है और उसके बारे में सोचते भी नहीं है. या हमें ये पता भी नहीं होता है. हम तो बस हमारे आसपास के लोग हमे जहा लेजा रहे हैं वहा जा रहे होते है और वैसे ही हमारी लाइफ को चला रहे होते है।

दोस्तो ऐसा क्यों होता हैं ? अपने कभी इसकी वजह जानने की कभी कोशिश की है? 

दोस्तो इसकी वजह यह है की हमारी अपने बारे में राय और मान्यता जो हमे हरबार सपने देखने से रोकती हैं। दोस्तों में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं. जैसे कि हम सोचते है की ये मेरा दोस्त ही है, जो हरबार एग्जाम में फर्स्ट आता है, मेरी इतनी औकात ही क्या है कि में इतने सारे मार्क्स ला सकूं।

यह हमारी मान्यता और सोच ही हमे क्लास में नंबर वन आने के सपने देखने से रोकती हैं। सोचिए अगर आप ऐसा सोच के क्लास में फर्स्ट आने का सपना ही नहीं देखोगे, तो आपको वो अभ्यास में मेहनत करने का जोश और उत्साह कहा से आयेगा? जिससे आप क्लास में फर्स्ट आ सको। 

सोचिए याद रखे की आप खुद की तुलना कभी किसी दूसरे व्यक्ति से कभी भी ना करे और यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स ने भी कहा है… क्यूंकि आपके भीतर जो भी सामर्थ्य और क्षमता है, वो ओर किसी के पास नहीं है। खुद के लिए क्या संभव है और क्या असंभव उसके बारे में सोचना छोड़ दीजिए।

यानी कि अपने आप को खुला छोड़ दे यानी की अपने मन को मुक्त कर दे। अपने दिमाग के सारे बंधनों को तोड़कर उसे मुक्त कर दे। दोस्तो बंधन यानी कि आपकी मान्यताओं से मुक्त मन। में आपको एक उदहारण देकर समझाता हूं.. मै यह नहीं कर सकता, में वो नहीं कर सकता ऐसे बंधन जो अपने दिमाग में लाए हुए है, उन बंधनों को छोड़ दे।

आपने जीवन भर जो भी सोचा है और जो भी नकारात्मक विचारों को अपने मन में भरे हुए है, उन विचारों को आप मुक्त कर दीजिये, तो ही आप नए जीवन का एहसास कर पाएंगे और नया जीवन जी सकेंगे। 

और आप दिल खोलकर जो आप चाहते है उसके बारे में सपने देखना शुरू कर दे, तभी ही आप सारे इंपॉसिबल लगने वाले कार्यों को कैसे संभव बना सकते है, उसका रास्ता आपके मन में मैजिकली दिखाई देने लगेगा। 

प्रैक्टिकल टिप्स 

दोस्तो आप अपने मन को शांत रख कर अपने आखों को बंद करके अपने आप से यह सवाल पूछे कि मेरे जीवन में मेरा क्या उद्देश्य है? जो पूरा करने केलिए मेरा जन्म हुआ है ? मुझे कोन से विशेष कार्य करने केलिए बनाया गया है ? या पूछे की मेरा इस धरती पर होने का क्या कारण है ? 

याद रखे की इन प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास अपने दिमाग से ना करे, बल्कि उसको खुला छोड़ दें. आपकी अंतरात्मा इन सभी क्वेश्चन्स की जवाब देगी। आपको सिर्फ उस समय अपने मन को शांत रखना है और जो होता है उसे महसूस करना है। जो भी चीज के बारे में आपका अंतरात्मा आपसे कहे उसकी और ध्यान दे। 

दोस्तो ध्यान से याद करे वो दिन में क्या करने केलिए प्रेरित हुआ था। और जब आपको अंदर से जवाब मिले तो उस जवाब पर डाउट ना करे। बल्कि उस दिशा में आप कोन कोन से छोटे छोटे कदम उठा सकते हो, उसके बारे में सोचे।

अपने शक्तिशाली पावरफुल विश्वास शक्ति को कैसे जागृत करे। 

दोस्तो अगर आपको आपके सपने को पूरा करना है, तो सबसे पहले आपको अपने ऊपर यकीन करना बेहद अनिवार्य है। यानी कि आपका खुद पर विश्वास होना चाहिए है की में यह काम कर सकता हूं। और मेरे लिए कुछ भी इंपॉसिबल नहीं है। दोस्तो ऐसा विश्वास होना बहुत जरूरी है।

आपका विश्वास ही आपको मुश्किलों के समय में शक्तिं देगा, और आप सही सलामत उस सिचवेशंस से बाहर आकर अपने सपने को हासिल कर सकोगे। जरा सोचिए अगर आपको अपने ऊपर विश्वास ही नहीं होगा तो क्या होगा ? 

खुद पे विश्वास नहीं होने का एकमात्र वजह यह है कि आपने अंजाने में ही सोच सोचकर खुद पर से विश्वास को खो दिया है। दोस्तो कुछ थॉट्स को सोचने और उनको सच मान लेने से ही मान्यताएं बनती हैं, इसका मतलब यह है की आपने दूसरे लोगों को दिए हुए थॉट्स को सच मानकर उनका स्वीकार कर लिया। 

उदाहरण देकर समझाता हूं अगर आपसे किसी ने कहा कि बिजनेस करना तुम्हारे बस की बात नहीं है और तुम नहीं कर सकते, और आपने उसके बात को सच मानकर उस काम को करने से पहले ही छोड़ दिया, तो आप कहा से अपने सपने को पूरा कर सकोगे। 

दोस्तो अब आप कहोगे की इसका सॉल्यूशन क्या है? हमारा खुद पर विश्वास कैसे बनाकर रखे। तो दोस्तो उसका सरल उपाय है, आप अपने बारे में जो नेगेटिव सोचते आ रहे हो उसके ऑपोजिट सोचे। यानी कि अगर आप ऐसे सोच रहे है की में यह काम नहीं कर सकता, तो उसके विपरित आप ऐसा सोचे की में यह काम कर सकता हूं, मेरे लिए कुछ असंभव नहीं है। 

दोस्तो यह काम करने केलिए जो आवश्यक खूबियां चाहिए वो मेरे भीतर है। अगर आप बचपन से ही ऐसा सोचते आ रहे हो की मेरी आवाज बहुत खराब है और में गाना नहीं गा सकता, तो तब आप उस थिंकिंग के ऑपोजिट सोचे कि मेरी आवाज अद्भुत है, में गाना गा सकता हूं, में सिंगर बन सकता हूं।

दोस्तों आप इस तरह से लाइफ के कोई भी सिचवेशंस के ऑपोजिट पोजिटिव थिंकिंग करना शुरू कर दे। खुद को हमेशा यह याद दिलाते रहे की आप में बेहद शक्तिशाली योग्यताएं हैं और आप अच्छे से जानते है कि, आप समय आने पर उन योग्यताओं को कैसे इस्तमाल करना है। 

याद रखे की जब भी आपको वो कार्य करने में डाउट आने लगे, तो तब अपने आपको वो अगले कदम में ले जाओ, जो आपको उठाना हो। ऐसा इसलिए क्योकि आगे की पूरी जर्नी में इसके बारे में नेगेटिव सोचने के वजह यह बिलिव्ह करना आसान होगा की आपको अब एक छोटा सा कदम उठाना है।

छोटे छोटे कदम आगे बढ़ाते जावो और एक दिन आप इन छोटे छोटे कदमों की बदौलत आप अपने मुकाम तक जरूर पहुंच जाओगे। सो इस बात का तात्पर्य यह है कि छोटे छोटे लक्ष को पूरा करो, बड़े लक्ष तक अपने आप पहुंच जाओगे। 

जब आप खुसी को महसूस कर पाओगे तब आपका विश्वास और शक्तिशाली होगा। दोस्तो याद रखे की जब आप थके हारे हताश होते हो, तभी आपके अंदर ऊर्जा की कमी होती है और तभी आपके मन में डाउट आते हैं। हर लोगों के जीवन में कभी कुशी कभी घम आती ही है। 

इसीलिए अपने आप को याद दिलाए कि आप जो महसूस कर रहे हो, वो सिर्फ कुछ ही समय केलिए है और यह पल भी गुजर जाएगा। जब हमने हमारे जीवन कि शुरवात कि थी, तब हमारे मन पर हमारी सोचने की क्षमता सीमित थी। लेकिन अब हमारी सोच बढ़ गई है, और अब आप हर मुश्किल का हल जानते हो।

आप में वो शक्तिशाली गुण है जो आपके भीतर है। दोस्तो यह आपकी कहानी है और सिर्फ आप ही उसे जी सकते हो। आपके पास आपके लाइफ का पूरा नक्शा है वो आप ही है। जो अपने बारे में जान सकते हो कि आप सचमुच कौन हो ? आप ही अपने भीतर छिपे हुए हीरो को बाहर ला सकते हो। 

आप ही अपने सारे सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हो, बस आपको अपने ऊपर विश्वास रखना है कि में सबकुछ कर सकता हु, में जो चाहे वो बन सकता हूं। जब तक मेरी सोच सही दिशा में रहेगी, तब तक मुझे मेरे गोल से मेरे मार्ग से मुझे कोई दूर नहीं कर सकता। 

दोस्तो ये थी The hero Book का हिन्दी सारांश उमीद है आपको पसंद और समझ आया होगा। दोस्तो अगर आपको इस बुक को खरीदना है? तो खरीदने कि और हिंदी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है।

The Hero Book in Hindi Pdf Free Download

दोस्तों अगर आप The Hero Book in Hindi Pdf Free Download करना चाहते है? तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप The Hero Book in Hindi Pdf Free Download कर सकते है.

The Hero Book in Hindi Pdf Free Download

Releted Articles : –

Conclusion : – 

दोस्तो हमारे द्वारा लिखा हुआ The Hero Book Summary in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा? तो आपके फ्रेंड्स के साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर कीजिए और आपको यह बुक समरी कैसी लगी हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Knowledge Grow Telegram Channel को जरूर subscribe करिए। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंटरेस्टिंग और शानदार आर्टिकल के साथ तब तक केलिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए.

धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो..

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment