The Magic Book Summary in Hindi By Rhonda Byrne

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी में स्वागत है। दोस्तों आज में आप लोगों के साथ शेयर करने वाला हूं Rhonda Byrne जी की The Magic Book Summary in Hindi दोस्तों the magic book summary में आपको बहुत ही ऊजफुल जानकारी मिलने वाली है। और दोस्तो आपके लिए सिर्फ इस बुक कि समरी काफी नहीं है इस बुक की समरी को पढ़ने के बाद the magic Book को जरूर खरीदे। तो दोस्तो बिना देर किए शुरू करते है.

The Magic Book Summary in Hindi

The Magic Book Summary in Hindi

Power of Gratitude

दोस्तो आप दिन कि शुरवात जैसे करते है ,उसी तरह आपका पूरा दिन बीतता है। मतलब की अगर आप दिन कि शुरवात कृतज्ञता और प्रसन्नता से करते है तो आपका पूरा दिन अच्छा चला जाता है। और अगर आप दिन कि शुरवात गुस्से से और उदासीनता के साथ करते है तो आपके पूरी दिन में ऐसी कुछ ना कुछ घटना घटती रहती हैं जो आपको परेशान करती रहती है।

दोस्तों यह आपने लाइफ में जरूर अनुभव किया होगा। अगर आप मैजिकली अपने पूरे दिन को प्रसन्नता और खुशनुमा एहसाह के साथ बिताना चाहते हैं तो आप Rhonda Byrne की बुक the magic कि यह मॉर्निंग एक्सरसाइज करें जो में अब आपको बताने वाला हूं। इसीलिए the magic book summary in Hindi आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े।

दोस्तो यह एक्सरसाइज से मन प्रसन्न रहने के कारण आप नए क्रियेटिव ideas को सोच पाएंगे। जिसके सहायता के कारण आप अपने सपने को आसानी से साकार कर पाएंगे। दोस्तो चलिए जानते है इस मिजिकल एक्सरसाइज को, दोस्तो अगर आप चाहते है कि सुबह से ही आपका दिन अच्छा जाए तो उसके लिए आपको अपने कृत्यज्ञता के भाव को अपने दिनचर्या ने जोड़ देना चाहिए। हर सुबह आपको धन्यवाद देने के कई अवसर मिलते है उन अवसरों को आपको पहचान लेना चाहिए। 

दोस्तों जब आप किसी चीज केलिए किसी व्यक्ति को धन्यवाद करते है तो आप में सकारात्मकता भरती है। लेकिन अगर सुबह ही आपके अंदर नकारात्मकता से भरे विचार और गुस्से से भरते हैं तो आप कोनसा भी काम करने जाओगे तो आपसे गलती होने की संभावना ज्यादा होती है, जो आपको और ज्यादा नुकसान पोहाचाएगी,

इसीलिए सकारात्मक विचार रखकर आप अपने दिन कि शुरवात करे, जिससे नकारात्मक विचार अपने आप चले जाएंगे। यहापर इस बुक कि ऑथर Rhonda Byrne जी कहती है कि जब आप अपने दिन कि शुरवात प्रसन्नता और खुशी के साथ करते है और जब आपको यह विश्वास होता है कि आने वाला दिन बेहतरीन होगा तो तब आप अपने आखो के सामने magic होता हुआ देखेंगे।

दोस्तों जब आप सुबह अपनी आंख खोले तब सबसे पहले Magical Word धन्यवाद कहे। वह इसीलिए क्योंकि आपको और एक दिन जीने केलिए मिल गया है, इसीलिए आप धन्यवाद कहे। दोस्तो मैंने जब से the Magic Book को पढ़ा है तब से में सुबह उठते ही धन्यवाद कहता हूं, और तब से मेरे लाइफ में मैजिक हो रहा है।

दोस्तो हमारा यह जीवन उस परमशक्ति की देन है, जिन्होंने हमे यह जीवन दिया है इसीलिए उस शक्ति का भी धन्यवाद कहे। दोस्तो आपको हर दिन जगाने केलिए अलार्म आपकी मदद करता है इसीलिए उस अलार्म को भी धन्यवाद कहे। आपको रात को जो भी नींद मिली उसके लिए भी धन्यवाद कहे।

दोस्तो सोचिए की आप कितने शोभाज्ञशाली है क्योंकि आपको सोने केलिए बिस्तर, चादर और तकिया मिला इसीलिए उसको भी धन्यवाद कहे। यह लेखक Rhonda Byrne कहती है कि आपको हर वो चीज जो आपको किसीने किसी रूप में हेल्प करती है, उसको आपको Magical Word धन्यवाद कहे। और जब आप जैसे जैसे यह मैजिकल वर्ड धन्यवाद को कहते जाएंगे वैसे वैसे ही आपका मन प्रसन्न और अच्छा होता चला जाएगा। और यह क्रिया पूरे दिन करते रहना है, फिर आप महसूस करोगे की दूसरे दिनों कि जगह आज का दिन आपके लिए नया और अच्छा था।

दोस्तो आप इस क्रिया को हर दिन करके हर दिन को एक अच्छे दिन में परिवर्तित कर दोगे। आप महसूस करोगे की वह मैजिकल पॉवर हमारे साथ भी, है जो आपको हरपल किसि ना किसी रूप में आपको हेल्प कर रही है। और जब भी आपको कोई ऐसी हेल्प मिले तो उसे भी मैजिकल वर्ड धन्यवाद कहना ना भूले।

दोस्तो रास्ते में अगर आपको कोई हेल्प करता है तो उन्हें जरूर कहे वह मैजिकल वर्ड धन्यवाद मेरी मदत करने केलिए। इस तरह आप ऐसी चीजों को अपने और आकर्षित करोगे जो आपको हेल्प करने केलिए तत्पर है। जितना आप इस मैजिकल वर्ड धन्यवाद का प्रयोग करते जाओगे, तो अच्छी सकारात्मक घटनाएं आपके साथ घटन शुरू हो जाएंगी।

दोस्तो फिर आप खुद अच्मबित हो जाएंगे कि कमाल है मेरे साथ हर दिन मैजिक जैसी घटनाएं हो रही है। दोस्तो जब आप इस तरह हर चीज केलिए आप कृतज्ञता महसूस करते है तब यह कई गुना बढ़ कर आपके पास ही आ जाती है। ऐसा लेखक Rhonda Byrne का कहना है। इसीलिए यह मैजिकल वर्ड धन्यवाद का प्रयोग करना आज से ही शुरू करे।

दोस्तो इसमें एक खास बात को याद रखे , जब भी कोई व्यक्ति आपको गिफ्ट देता है या आपकी हेल्प करने केलिए कोई आगे आता है तब कभी भी उनको मना मत करे। क्योंकि जब आप इस हेल्प को या गिफ्ट को मना करते है तब आप यह मैसेज यूनिवर्स को देते है कि आपको किसी के हेल्प की जरूरत नहीं है। फिर आपको ऐसी हेल्प मिलना बंद हो जाएगी।

इसीलिए सदैव दुसरो की हेल्प करते रहे और अगर आपको कोई हेल्प करना चाहे तो उनसे हेल्प भी ले। इस तरह इस मैजिकल वर्ड का प्रयोग करना आज ही शुरू करदे। आपको अच्छा और बेहतर रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा।

दोस्तो क्या आप कभी इस मैजिकल वर्ड धन्यवाद का इस्तमाल करते हैं ? क्या आपके साथ इस तरह की मैजिकल घटना हुई है ? की आपने कभी भी किसी चीज के बारे में सोचा हो और आपको उसी कि हेल्प तुरंत किसी से मिल गई हों। दोस्तो अगर आपको मिली हो तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताए।

दोस्तो अगर आपको Rhonda Byrne की the magic Book को पूरा पढ़ना है तो इस बुक को खरीदने की लिंक नीचे दी हुई है। और अगर आपको इस बुक कि हिन्दी पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे डाउनलोड करने की लिंक दी हुई है। वहा से आप the magic Book को फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

The Magic book in Hindi pdf free download

The magic hindi book : – Buy Now

The Magic Marathi Book : Buy Now

The magic book pdf : Download

 हमारे अन्य आर्टिकल्स: –

  1. रिच डैड पुअर डैड बुक सारांश हिन्दी में
  2. द पॉवर कंप्लीट हिन्दी बुक समरी
  3. Think and grow rich book Summary in Hindi
  4. मेडिटेशन क्या है और कैसे करें?
  5. The Power Of Habbit Book Summary in Hindi

Conclusion : – 

दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और The Magic Book Summary in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा तो हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को subscribe जरूर कीजिए और अपने दोस्तों के साथ the Magic Book Summary in Hindi आर्टिकल को फेसबुक और whatsapp पर शेयर जरूर कीजिए 

दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंस्पायरिंग आर्टिकल के साथ। 

धन्यवाद!!!

1 thought on “The Magic Book Summary in Hindi By Rhonda Byrne”

Leave a Comment