7 Habits of Highly Effective People Book Summary in Hindi

नमस्ते, देविओ और देवताओं आपका फिर से स्वागत है हमारे ब्लॉग knowledgegrow.in पर। दोस्तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही स्पेशल होने वाली है। क्युकी आज के इस पोस्ट में आपको 7 habits of highly effective people book summary in Hindi में बताने वाला हूं जो Stephen R Covey ने लिखा है।

दोस्तों कामयाब कौन नहीं होना चाहता अपने जिन्दगी में आप हे में हूं ,हर कोई अपनी जिंदगी में एक सक्सेस पाना चाहता है। हर कोई एक मुकाम में पोहचना चाहता है क्युकी उस मुकाम में पोहचके उसको अपने आप में प्राउड फिल हो सके, उसको अपने फ़ैमिली को प्राउड करा सके कि मैंने यह मुकाम हासिल किया है।

7 habits of highly effective people Book Summary in Hindi

दोस्तो आज में आपको कामयाब लोगों की सात आदतें बताने वाला हूं जो आपको अपने दिनचर्या में इंप्लिमेंट करने के बाद आप अमीर और सक्सेसफुल आदमी जरूर बन सकते है। तो दोस्तो चलिए आपको बताते हैं कि कोनासी वो सात आदतें है जो आपको कामयाब और अमीर बनाएगी।

7 Habits of Highly Effective People book Summary in Hindi

1) Be Proactive – तैयार और सक्रिय रहे…

दोस्तो पहली आदत जिसके बारे में लेखक कहते है कि आपको प्रोएक्टिव होना है, दोस्तो प्रोएक्टिव का मतलब हर चीज केलिए तैयार और सक्रिय रहना है। दोस्तो जो लोग प्रोएक्टिव होते है वो हर चीज को करने केलिए पहले से ही  तैयार रहते है। उदाहरण देकर समझाता हूं मान लीजिए कि हेल्थ है तो आपको हेल्थ के लिए प्रोएक्टिव रहना है। 

तो आपको ध्यान रखना है कि बड़े होकर या बूढ़े होकर बीमारियां ना हो तो आपको अभी से ही एक्सरसाईज करना है, दोस्तों इसको प्रोएक्टिवनेस कहते है। दोस्तों हेल्थ सिर्फ एग्जाम्पल दिया है और भी बहुत सी चीजें है जिसमे आपको प्रोएक्टिव रहना है।

दोस्तो अमीर लोग जो भी चीज करते है उसमे हमेशा प्रोएक्टिव रहते हैं। पहले से ही सोचके रखते है की क्या ऐसा करेंगे कि जिसे फिवचर में कोई प्रोब्लेम्स ना हो। प्रोब्लेम्स होने के बाद सॉल्यूशंस नहीं ढूंढते वो पहले से सॉल्यूशंस को ढूंढ़ कर उसको इंप्लिमेंट करते है अपने लाइफ में। दोस्तो यह उनका पहला स्किल होता है कि वो बहुत ज्यादा सक्रिय रहते है , पहले से ही सक्रिय रहते है किसी भी सिच्वेशंस केलिए।

2) Begin with end to mind – हर काम का अंतिम लक्ष अपने दिमाग में रखे

दोस्तो कामयाब लोगों की दूसरी आदत है हर काम का अंतिम लक्ष अपने दिमाग में रखना। इसका मतलब जब भी वे किसी काम को शुरुवात करते हैं, मान लीजिए आज अपने अपना वजन कम करने का लक्ष बना लिया है तो आपको अपना अंतिम लक्ष पता होना चाहिए कि इतने महीने होने के बाद मेरा वजन इतना कम होना चाहिए यह मेरा लक्ष है।

दोस्तो कोई भी चीज आपके लाइफ में हो चाहे आपका बिजनेस हो या आपकी पढ़ाई, आपको अपने दिमाग में अपना अंतिम लक्ष जरूर बनना चाहिए जब आप किसी भी चीज की शुरवात करते हैं तब। जो भी लोग कामयाब बने है उनका अंतिम लक्ष्य जरूर होता है, लेकिन दोस्तो अगर आपका अंतिम लक्ष पूरा होता है तब आपको रुकना नहीं है तब आपको उससे भी बड़ा लक्ष्य बनाकर उसे पूरा करने के कार्य में लगना है।

3) Put First Thing First –  जरूरी काम को प्राथमिकता दे

दोस्तो कामयाब लोगों की तीसरी आदत है जरूरी काम को प्राथमिकता देते हैं। अमीर लोग ऐसा नहीं करते की जो काम आए उसे पहले करते रहते है। कामयाब लोग सुबह जल्दी उठकर प्लान करते है कि आज दिनभर क्या करना है और जो जरूरी काम होता है उसे पहले करते हैं और जो कम जरूरी काम होता है उसे पीछे रखते है। 

मान लीजिए आप सुबह उठते है और आपको दो काम याद आए, एक काम यह की आपको पढ़ाई करनी है और दूसरा काम यह की आपके दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाना है तो आप जरूरी काम को पहले करोगे। जैसे कि आप पढ़ाई को पहले करोगे और बाद में आपके दोस्तो के साथ बाहर चले जाओगे। 

कामयाब लोग हर दिन अपनी to do list बनाते है और जो काम ज्यादा जरूरी है उस काम को प्राथमिकता देते हैं और बाद में कम जरूरी कामों को पूरा करते हैं। 

4) Think win win – खुद भी जीते और दुसरो को भी जिताए

दोस्तों कामयाब लोगों की चौथी आदत है खुद भी जितना और दुसरो को भी जिताना। दोस्तो यह चौथी आदत बहुत ही जरूरी है। दोस्तो  Win win thinking याने कि आप खुद भी जीतेंगे और आपके साथ दूसरों को भी अपने साथ जिताएंगे, दोस्तो ऐसा नहीं है कि आप जीतेंगे तो दूसरे हारेंगे ये उनका माइंडसेट नहीं होता। कामयाब लोग हमेशा दुसरो को जीताते है।

अक्सर अपने देखा होगा कि जो लोग मोटिवेशनल स्पीकर होते है वो हमेशा आपको मोटिवेट करते है क्युकी आप जीत जाए, उनको हमेशा दुसरो के जीत में ही उनकी जीत होती है। दोस्तो अपने कही सारे यूट्यूबर्स के विडियोज देखे होंगे जो आपको पैसा कमाने केलिए मोटिवेट और सिखाते है। 

दोस्तो वो खुद भी पैसा कमाते है और दुसरो को भी पैसा कमाने केलिए सिखाते है और इंस्पायर करते हैं। दोस्तो इसी को ही कहते है खुद भी जितना और दुसरो को भी जितना। दोस्तो अगर आप भी ऐसा माइंडसेट रखोगे तो आप भी जल्द ही कामयाब हो पाओगे।

5) Seek First to understand than to be understood – पहले दुसरो को समझे और फिर खुद कुछ समझाए

दोस्तो कामयाब लोगों की पाचवी आदत है पहले दुसरो को समझे और फिर खुद कुछ समझाए। दोस्तो इसका मतलब यह है की पहले  दुसरो को समझे, यह समझे की दुसरो के दिमाग में क्या चल रहा है ? उनकी बातो को समझे और फिर यह उम्मीद करे की वो आपकी सुनेगा। 

दोस्तो पहले दुसरो के पॉइंट को समझे और उनके दिमाग में क्या चल रहा है वो सुने और उसको सुनने के बाद आप अपने विवेक से काम लीजिए और सोचिए की क्या जवाब देना चाहिए। दोस्तो इससे यह फायदा होता है कि जब आप दूसरे को समझ लेते हो तब आपको यह पता चलता है की वो कैसी भाषा समझता है।

6)  Synergize – मिल जुलकर काम करना

दोस्तो कामयाब लोगों की छटी आदत है मिल जुलकर काम करना।  दोस्तों अगर आपके अंदर क्वालिटी है लेकिन फिर भी आप में कुछ तो कमी होगी क्युकी भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। ऐसे ही हर इंसान के अंदर कुछ क्वालिटीज होती है और कुछ कमिया भी होती है। 

अब आपको क्या करना है, as a सक्सेसफुल पर्सन आपको इन सभी लोगों की पोजिटिव आदतें है उनको मिलाकर आगे बढ़ना है, यानी कि मिलजुल कर काम करना है। फिर आपकी जो कामिया है वो दुसरो के अच्छी आदत से दूर हो सकती है। किसी और कि कमियां आपकी अच्छी आदत से दूर हो सकती है। 

इसीलिए दोनों अपनी आदतों को मिलाकर आगे बढ़ते रहिए। लोगों के साथ मिल जुलकर एक टीम की तरह काम करिए और सक्सेस को हासिल करे और इसको ही Synergize केहते है।

7) Sharpen the Saw – अपनी कुशलता को बढ़ाए और नई चीजे सीखते रहीए

दोस्तो कामयाब लोगों की सातवीं और आखरी आदत है अपनी कुशलता को बढ़ाए और नई चीजे सीखते रेहना। दोस्तो लेखक Stephen R covey जी ने इस आदत को सबसे महत्वपूर्ण कहा है क्युकी आज आप मार्केट ने देख रहे होंगे की कितना महत्वपूर्ण है अपनी स्किल्स को अपग्रेड करना और सीखते रहना।

दोस्तो में आपको एक एग्जाम्पल देकर समझाता हूं, आपको याद होगा कि एक टाइम में बैंक में सबकुछ मैन्युअली होता था लेकिन अब बैंको में सबकुछ ऑटोमैटिकली कंप्यूटर के जरिए होता है और इसीलिए जिन बैंक मैनेजरों ने कंप्यूटर सीखने से मना कर दिया इसीलिए उनकी जॉब चली गई। 

दोस्तो इस उदाहरण से में आपको यह समझना चाहता हूं कि आप अपने स्किल्स को अपग्रेड करते रहिए और नई चीजों को सीखते रहिए क्युकी मार्केट में कुछ नया आ सकता है, नहीं तो लोग आपको पीछे छोड़कर आगे चले जाएंगे। दोस्तो यह थी कामयाब लोगों की साथ आदतें जो आपको सक्सेस कि तरफ ले जाती है।

अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें PDF Free download in Hindi

दोस्तो अगर आप 7 habits of highly effective people बुक को खरीदना चाहते है या इस बुक कि पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते है तो डाउनलोड और खरीदने कि लिंक नीचे दी गई है। 

Hindi  Book : – BUY NOW

Hindi Book PDF : – Download

ये भी जरूर पढिए : – रिच डैड पुअर डैड हिन्दी बुक समरी

ये भी जरूर पढिए : – थिंक एंड ग्रो रिच हिन्दी बुक समरी

Conclusion : –

दोस्तों हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और आज कि हमारी यह पोस्ट 7 habits of highly effective people book summary in Hindi आपको अच्छा लगा हो तो हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को ईमेल आईडी से subscribe जरूर करें और इस आर्टिकल को आपके दोस्तो के साथ फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर जरूर शेयर करें। 

दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को भी जरूर subscribe करें, फिर मिलेंगे ऐसे ही एक नए आर्टिकल के साथ।

धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो… 

Leave a Comment