The Alchemist Book Summary in Hindi By Paulo Coelho

दोस्तों क्या आप सपनो को पूरा करना चाहते है? तो आप The Alchemist Book Summary in Hindi आर्टिकल को अवश्य पढ़िए.

नमस्कार साथियों, आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो क्या आप बड़े सपने देखने वालो में से एक है? तो आज का the Alchemist Book Summary in Hindi आर्टिकल आपके लिए बहुत ही रोमांचक और उपयोगी साबित होने वाला है।

The Alchemist Book Summary in Hindi By Paulo Coelho
The Alchemist Book Summary in Hindi By Paulo Coelho

 

The Alchemist Book किन लोगों केलिए हैं?

  • अगर आप जिंदगी को नए नजीरिये से देखना चाहते हैं तो यह किताब आपके लिए ही है।
  • अगर आप जानना चाहते हैं की प्यार, लक्ष और सफर क्या है? तो यह किताब आपके लिए हैं।
  • अगर आपको भी अपनी जिंदगी की उलझनों में निरसता सी लगती है, तो यह किताब जरूर पढ़िए।

दोस्तों the alchemist book एक Novel है और इस Novel में एक भेड़े चराने वाले एक लड़के के बारे में बताया गया है। जिसने खजाने को ढूंढ कर बिना खुद का दिमाग लगाए बहुत जगह इधर-उधर भटकता रहा और अंत में उसको पता चलता है की वो जहा रहता था वही पर ही उसका खजाना था। उसको उसके खजाने का पता कैसे चलता है, इसी के उपर the alchemist Book लिखी गई है।

The Alchemist Book क्यों पढ़ना चाहिए ?

दोस्तों अगर आप उन लोगों में से है जो सपने देखते हैं और उसकी ताकत को समझते हैं, तो यह किताब आपको उन सपनों तक पहुंचने में मदद करेगी। हमारे सपनों की मंजिल तक पहुंचते हुए हमे बहुत सी मुश्किलें आती हैं। जैसे की वह हमे क्या सीखना चाहती है? क्या वह हमे आगे बढ़ने में मदद करती है? इन सभी बातो के जवाब इस किताब में दिल को छू जाने वाली कहानी द्वारा दी गई हैं।

यह किताब आपको इस कहानी के दुनिया में लेकर जाने की ताकत रखती हैं। जिससे आपका निश्चय अपने सपनो के लिए और दृढ़ हो जायेगा। हम सब लोग भी ऐसे ही करते है, अपना खुद का छुपा हुआ खजाना मतलब की हमारे नॉलेज को हम कभी ढूंढ ही नहीं पाते हैं, जिससे हम अपने लाइफ में कामयाब हो सकें।

दोस्तो यह कहानी Indirectly हमारे जिन्दगी के बारे में ही बताती है। यह कहानी बहुत ही इंट्रेस्टिंग और इंस्पायरिंग है, तो चलिए शुरू करते हैं।

The Alchemist Book Summary in Hindi – द अल्केमिस्ट कंप्लीट हिंदी बुक समरी

दोस्तो यह कहानी है सांटियागो की जो स्पेन के एंडाल्यूसिया में रहता था। जिसने अपने फैशन को फॉलो करके अपने सपनों को पूरा किया। सांटीयागो बचपन से ही वर्ल्ड ट्रैवल के सपने देखता था और वहीं उसके पिता उसको प्रेस बनाना चाहते थे। लेकीन उसने एक दिन हिम्मत करके अपने पिता को अपने फैशन के बारे में बता दिया तो उसके पिता ने उसको बोला कि हमारी कैटेगरी में दो ही तरह के लोग ही ट्रैवल कर सकते हैं।

१) अमीर लोग २) चरवाही

अमीर तो हम है नही तो क्या तुम चरवाहे बनोगे ? अब इस पर सांटीयागो का जवाब था कि अगर मेरे वर्ल्ड ट्रैवल का सपना चरवाहा बनकर पूरा होगा तो में चरवाहा बनूंगा। अब अपने बेटे की इतनी स्ट्रॉन्ग डिजायर के आगे झुककर उसके पिता ने अपने सेविंग्स में से कुछ रुपए भेढ़े खरीदने के लिए दे दिए।

सांटीयागो ने उन पैसों से बेढ़ खरीद लिए और अब एक शहर से दूसरे शहर जाना ही उसका रोज का रूटीन था। सांटीयागो बेढो के खाने पीने का ध्यान रखता था और बेढ़े उसके ट्रैवल के सपने को सच कर रही थी। बेढ़ीयो से निकलने वाली उन उसके किताबे पढ़ने और उसके दूसरे daily expenses को कवर कर रही थी।

एक दिन सांटीयागो अपने बेढ़ो के साथ एक दिन ऐसी जगह पहुंच गया, जहा उसने एक चर्च देखी जो शायद काफी सालो से खाली थी। सांटीयागो ने रात को वही पर ही रुकने का फैसला किया और उसकी बेढे वहा पर चरने लगी और वहा पर एक पेड़ था उसके नीचे सांटीयागो सो गया।

उस रात सांटीयागो को एक सपना आता है, जो उसको पिछले रात भी आया था कि एक बच्चा उसका हात पकड़कर एजीप्शन पिरामिड में ले जाता है और केहता है कि अगर तुम यहां आओगे तो तुम्हे यहां छुपा हुआ खजाना मिल जाएगा। जैसे ही वह बच्चा उसको वो खजाने की जगह दिखाने लगता है वैसे उसकी नींद खुल जाती हैं।

वो अपने सपने को लेकर बहुत क्यूरियस हो जाता है और किसी से यह पूछने की सोचता है कि उसे इस सपने को पूरा करना चाहिए या नहीं? अपने सवाल के जवाब के लिए वो एक भविष्य बताने वाली औरत के पास पहुंच जाता है। वह औरत उसे कहती है कि अगर तुमने ऐसा सपना देखा है, तो तुम्हे उसे जरूर पूरा करना चाहिए और तुम्हे पिरामिड के पास एक छुपा हुआ खजाना जरूर मिलेगा।

दोस्तो उसके बाद सांटीयागो और भी ज्यादा कंफ्यूज हों जाता है, क्योंकि भविष्य बताने वाली औरत ने उसे यह तो बता दिया कि उसे छुपे हुए खजाने के सपने को पूरा करना चाहिए। लेकिन इजिप्त के पिरामिड वहा से बहुत दूर थे और बीच में बहुत ही भेहंकर डिजर्ड थे। उसके पास ना तो पैसे थे या उसके पास इतनी हिम्मत थी कि वो इतना अच्छा चल रहा चरवाहे का जीवन छोड़कर अपने सुनहरे सपने को पूरा कर सके।

तभी ही वहा पर एक बूढ़ा आदमी आया और उस बूढ़े व्यक्ति को भी उसके सपने के बारे में पता था, शायद वह बूढ़ा आदमी उस भविष्य बताने वाली औरत का कोई जानकार था। उसने सांटीयागो की सारी कन्फ्यूज़न को दूर कर दिया और उसको कहा कि “अपने सपनों को रियलाइज करना ही अपने लाइफ की सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जिसके लिए हम इस दुनिया में आए है”

जब आपको अपने सपनों को पूरा करने की इंटेंसली डिजायर होती है, तब सारी कायनात आपको आपके सपने को पूरा करने में मदद करती है। उस बूढ़े व्यक्ति ने उसे यह भी कहा कि “कई बार मुश्किलें तेरे सामने आ जाएगी और तू कंफ्यूज होगा, तब तुझे ऐसे सिग्नल्स मिलेंगे जिसे तुझे सही रास्ता चुज करने में मदद मिलेगी”

दोस्तो बूढ़े आदमी की यह बाते सुनकर सांटीयागो अपने सपने को पूरा करने के लिए कनविंस हो गया और उसने अपनी सारी बेढे बेचकर पैसा ले लिए और इजीप्त के पिरामिड में जाने का मन बना लिया। अपनी इस यात्रा की शुरुआत करने से पहले सांटीयागो एक बार में बैठा हुआ था। वहां पर उसको उसके ही उम्र का एक इंसान मिला जो उसका दोस्त बन गया।

उसने उससे टुर गाइड बनने की बात की क्योंकि वह इजिप्त के पिरामिड तक जल्दी पहुंच सके और उन दोनों ने इजिप्त के पिरामिड पर जाने केलिए तैयारी शुरू कर ली। पर उसने सोचा भी नहीं था वह उसके साथ हो गया। उसके दोस्त ने उसे फसाकर उसके सारे पैसे चुराकर भाग गया।

अब सांटीयागो फिर से बहुत परेशान हो गया क्योंकि अब उसके पास कुछ भी नहीं था, नाही उसके पास बेढे थी और नाही इजिप्त के पिरामिड तक जाने केलिए पैसे थे। वो बिल्कुल होपलेस सा हो गया था। फिर उसके दिमाग में उस बूढ़े आदमी की बाते याद आने लगे, जिससे उसके अंदर फिर से उम्मीद जग गई और फिर उसने फिर से कुछ ना होते हुए भी अपने सपनों की तरफ कदम उठाने का मन बना लिया।

क्योंकि अब उसके पास कुछ भी नही था इसीलिए उसने क्रिस्टिल मर्चेंट के पास काम करने का शुरू कर दिया और उसने यह सोच लिया कि मेरे पास इजिप्त के पिरामिड तक जाने के पैसे आने के बाद में यह जॉब छोड़ दूंगा और अपने सपने को पूरा करूंगा। फिर एक साल बाद उसके पास इतना पैसा आ गया कि वह इजिप्त के पिरामिड तक पहुंच सकेगा।

लेकिन अब उसका मन थोड़ा बदला बदला सा लग रहा था क्युकी अब उसके दिमाग में दो बाते चल रही थी। अपने सपने को पूरा करने की और फिर से बेढे चरवाहा बनने की..

फिर उसने सोचा की चरवाहा तो वह किसी भी दिन बन सकता हूं, क्योंकि उसको सबकुछ पता है। लेकिन उसने एक साल मेहनत कि है अपने सपने को पूरा करने की तो इसीलिए उसने अपने सपने को आधे रास्ते पर छोड़कर देने का मन नहीं मना लिया और उसने इजिप्त के पिरामिड जाने का मन बना लिया।

उसके बाद एक कार्वहा के साथ रेगिस्थान से गुजरने का शुरू कर दिया, जहा उसको बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। एक बार तो ऐसा हुआ की बस उसकी मौत निश्चित थी। लेकिन कारवहा में उसके ऐसे दोस्त बने जिन्होंने उसको मौत के मुंह से बचाकर रेगिस्तान के सफ़र से बाहर निकाल दिया। दोस्तो इतनी मेहनत और इतनी मुश्किले के बाद वह इजिप्त के पिरामिड तक पहुंच गया जो उसने अपने सपने में देखे थे।

लेकिन थोड़ी ही देर में वो फिर से परेशान हो गया। क्योंकि उसे पता ही नहीं था कि पिरामिड के पास कौन सी जगह है, जहां पर खजाना छुपा हुआ है। लेकिन तभी ही उसको एक अच्छा सिग्नल मिलता है, जिससे वह पहचान सका कि यहां पर ही खजाना छुपा है और वो सिग्नल यह थी कि उस जगह पर स्क्राइब बिटल थी।

क्योंकि इजिप्त में स्क्राइब बिटल को भगवान का सिंबल माना जाता था और इसीलिए उसने सोचा कि खजाना यही पर छुपा हुआ होगा। फिर उसने वहा खोदना शुरू कर दिया, काफी देर तक खोदना शुरू करने के बाद भी उसको कुछ भी नहीं मिला। और तभी ही वहा पर दो लोग आए और उनको लगा कि वो खोदकर जमीन में कुछ वैल्यूएबल छुपा रहा है।

इसीलिए उन्होंने उसको जान से मारने की धमकी दी और कहा कि तुम जो कुछ भी जमीन में छुपा रहे हो वह हमे देदो। तब सांटियागो ने उन्हें सब सच बता दिया कि उसे दो बार सपना आया था कि इजिप्त के पिरामिड के पास खजाना छुपा हुआ है। जिसके वजह से वो अपना सब कुछ छोड़कर चला आया हू और खजाने को ढूंढ़ रहा हूं।

फिर उसके बाद उन दोनों ने अपने आप से कुछ बात की और उससे कहा कि शायद यह सच कह रहा है और इसके पास कुछ भी नहीं है और वह लोग जाने लगे। लेकिन जाते वक्त उसमे से एक आदमी ने सांटियागो से कहा कि कोई तेरे जैसा बेवकूफ कैसे हो सकता है कि जों सिर्फ अपने सपने केलिए इतनी मेहनत करके अपना सबकुछ गवाकर यहां एक साल लगाकर यहां पोहचा।

ऐसी बेवकूफी दुबारा मत करना क्योंकि ठीक इसी जगह मुझे भी दो बार सपना आया था कि स्पेन में एक टूटी फूटी चर्च है, जहा पर एक चरवाहा और
उसकी बेढे सो रहे हैं, वहां पर एक बड़ा सा पेड़ है और उस पेड़ के नीचे खजाना छुपा हुआ है। पर में तेरी तरह बेवकूफ नहीं था कि इतना बेहंकर डेजर्ट को पार करके जाऊंगा अपने सपने में दिखे हुए खजाने को ढूंढने केलिए।

फिर उसके बाद सांटियागो के चेहरे पर एक खुशी सी आ गई थी। क्योंकि अब उसको पता चल गया था कि खजाना कहा छुपा हुआ है। उसके बाद सांटियागो वहा पहुंच गया जहा वों एक रात अपने भेडो के साथ बिताई थी और जहा उसे छुपे हुए खजाने का सपना आया था।

उसके बाद सांटीयागो वहा पर जाकर उस बड़े पेड़ के नीचे खोदने लगा और दो घंटे के खुदाई के बाद उसको वह छुपा हुआ खजाना मिल गया, जिसे वो ईधर उधर ढूंढ रहा था। सांटियागो को खजाना वहीं मिला जहां पर उसको सपना आया था और जहा से उसने अपने सपने को पूरा करने की शुरवात कि थी।

दोस्तो मेरे हिसाब से इस कहानी से हमे 3 बहुत बड़े और इंपोर्टेंट लेसंस मिलते है।

1. खजाना वहीं है जहा आप है लेकिन आपको बाहर जाना पड़ेगा यह समझने केलिए इसका मतलब यह है कि खजाना तो वहीं था जहा सांटियागो की जर्नी शुरू हुई थी। लेकिन वो उसे कभी ढूंढ़ नहीं पाता अगर वो अपनी पूरी जर्नी को पूरी नहीं करता तो।

दोस्तो इसी तरीके से हमारे लाइफ में भी जब भी हम किसी भी चीज को ढूंडने की कोशिश करते है, तब असली खजाना वह नहीं होता जिसको हम ढूंढ लेते है। दोस्तो असली खजाना वह होता है जो इंसान हम खुद अंदर से बन जाते है। हमारी लाइफ भी उस अल्कमिस्ट की कहानी की तरह है, जहा पर हम अपने आपको तांबे से सोने में कन्वर्ट करते है।

2. दोस्तों अपने पैशन को ही अपना सपना (ड्रीम) बनाकर उसे कंप्लीट करना ही अपने लाइफ को मीनिंग फुल बनाता है, नाकी उस राहपर जाना जहा आपके परिवार वालों को अच्छा लगता है या आपके सोसाइटी को अच्छा लगता है।

3. दोस्तो जब आप अपने पैशन को सपना बनाकर उसे पूरा करने का सोचोगे तो आपको शुरवात से पहले या शुरवात करने के बाद कही बार लगेगा की आपको अपने सपने को पूरा करना चाहिए या आसान रास्ते पर वापस चलें जाना चाहिए।

तभी आपको याद रखना है कि, अगर आप किसी भी चीज को सिधत्त से चाहते है तो सारा यूनिवर्स उस चीज को पाने में आपको हेल्प करता है। इसीलिए आपको अपने सपनों को पूरा करने के प्रयास को कभी बंद नहीं करना चाहिए।

कई बार आप अपने सपनों के बिल्कुल करीब हो और आप तभी ही हार मान लेने वाले होते हो। इसीलिए आपको तब तक हिम्मत रखनी है जब तक की आपका सपना पूरा ना हो जाए।

दोस्तो में इसीलिए ऐसा कहा रहा हूं क्योंकि थिंक एंड ग्रो रिच किताब में भी यही लिखा है कि….

“किसी भी इंसान के जीवन में सफलता आने से पूर्व उसके जीवन में अस्थाई पराजय या असफलता जरूर आती हैै” और लेखक नेपोलियन हिल जी को 500 से भी ज्यादा सफल लोगों ने कहा है की “उनको सफलता उस मोड पर मिली जब वे हार चुके थे और हारने के बिंदु से एक कदम आगे ही सफलता उनकी इंतजार कर रही थी”

दोस्तो “असफलता बहुत चालाक और मजाकिया किस्म की होती है और इसे लोगों को तब ज्यादा गिराने में मजा आता है जब वे सफलता के बिल्कुल करीब होते है” दोस्तों अगर आपको थिंक एंड ग्रो रिच किताब की समरी को पढ़ना चाहते हैं तो समरी लिंक नीचे दी हुई है।

हमारे अन्य आर्टिकल्स

दोस्तो यह थे वो 3 इंपोर्टेंट लेसन्स जो हमे the alchemist Book में से सीखने को मिलते है। दोस्तों में आपको यह बुक पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा रिकमेंड करता हूं। अगर आपको the alchemist Book की हिन्दी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है।

The Alchemist Book in Hindi PDF Free Download

Hindi Book pdf : – Download

Hindi Book : – खरीदें

Conclusion of The Alchemist Book Summary in Hindi

दोस्तो यह थी The Alchemist Book Summary in Hindi उम्मीद है आप सभी को पसंद आयी होगी। दोस्तो अगर आपको हमारा The Alchemist Book Summary in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेअर जरुर कीजिये.

दोस्तो हमारे साथ जुड़े रहने केलिए हमे शोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें और हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को subscribe जरुर करे। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक धमाकेदार आर्टिकल के साथ तब तक केलिए जहा भी रहो खुश रहो।

धन्यवाद

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment