7 Bad Habits of Unsuccessful People in Hindi | असफल लोगों की 7 बुरी आदतें

नमस्ते, देविओ और देवताओं आप सभी का स्वागत है हमारे हिन्दी ब्लॉग में जिसका नाम नॉलेज ग्रो है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही शानदार और स्पेशल होने वाला है। क्युकी दोस्तो आज में आपको 7 bad habits of unsuccessful people in Hindi में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तो अगर आपको कामयाब और सक्सेसफुल आदमी बनना है तो आपको unsuccesful लोगों की सात बुरी आदतों को जानकर उनको अवॉइड करना होगा और सक्सेसफुल और कामयाब लोगों की आदतों को अपनाना होगा। दोस्तो आज मैंने कहीं सारे किताबो में से unsuccessful लोगों की कुछ सात आदतें निकाली हैं जो आपके साथ शेअर करने वाला हूं। 

7 bad habits of unsuccessful people in Hindi

दोस्तो अगर आपको unsuccesful लोगों की सात बुरी आदतों को जानना है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े और हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को जरूर subscribe करिए।


Unsuccessful लोगों की सात बुरी आदतें | 7 Bad habits of unsuccessful people in Hindi



1) They Don't Learn and Change - असफल इंसान कुछ सीखना या अपने आप को बदलना नहीं चाहते...


दोस्तो जो लोग अपने आप को चेंज करते रहता है और सीखते रहते हैं वहीं इंसान अपने लाइफ में सक्सेसफुल बनता है। दोस्तो में आपको एक इंसान की सच्ची कहानी बताकर आपको बताने वाला हूं कि अगर अपने आपको चेंज किया और सीखते रहे तो आप अपने जीवन में सक्सेसफुल आदमी जरूर बन सकते हो....

दोस्तो grag mathis एक ऐसी जगह पर पैदा हुए थे जहा पर क्राइम्स बहुत ज्यादा होते थे, इनफैक्ट उन्होंने खुद ने स्कूल से ड्रॉपआउट ले कर खुद एक गैगस्टर बन चुके थे। लेकिन सतरा साल की उम्र में उनके मदर को कैंसर हो गया था और इसी कि वजह से उनकी डेथ हो गई। 

तब grag ने अपनी मॉम से प्रोमिस किया कि वो अपने लाइफ को पूरी तरह से चेंज करेंगे और एक अच्छा आदमी बनेंगे। और इसीलिए उन्होंने स्कूल से पढ़ाई करके लॉ कि डिग्री ली लेकिन उनके क्रिमिनल रिकॉर्ड के वजह से वो लॉयर नहीं बन पाए। और तब उन्होंने अपने वाइफ के साथ मिलकर एक एजंसी खोली ताकि वो यंग लोगों को एंप्लायमेंट दिला सके और यह काम अच्छा चलने लगा।

उसके कुछ सालो बाद जज के लिए इलेक्शन लढ़े और जिसपे उनको कुछ लोगों ने जच किया लेकिन बकियो को उनके actions से पता चल गया था कि वो सच में बदल गए हैं। और ईसि के वजह से वो उस वक्त के यगेस्ट इंसान बन गए जिसने वो इलेक्शन लढा और उसमे जीते। 

उसके बाद 1999 में उनको हॉलीवुड से ऑफर आया और उन्होंने अपना खुद का टीवी शो शुरू कर दिया, जहा पे वो डीस्पुट सुलझा ते थे।  Grag को उनके कामों के लिए, young लोगों को इंस्पायर करने के लिए कई अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं। दोस्तो अगर वो अपने past से कुछ सीखते हि नहि तो आज भी वो किसी जेल में पड़े रहते होते। 

दोस्तो इस सच्ची कहानी से में आपको यह बताना चाहता हूं कि अगर आप कुछ नया नहीं सीखते या खुद को चेंज करने के लिए काम नहीं करते तो आप कभी सक्सेसफुल नहीं बनोगे। क्युकी maximum लोग अपने past से भाहर ही नहीं आ पाते और खुद को चेंज ही नहीं कर पाते और इसी कि वजह से वो कभी सक्सेसफुल नहीं बन पाते।


आइ एम शुअर दोस्तो की आप भी ऐसे इंसान को जरूर जानते होंगे जो सालो बाद भी वैसे का वैसा ही है और उसने अपनी लाइफ में कोई भी इंप्रूवमेंट नहीं लाई है और यह चीज भी अपने नोटिस करी होगी की वो अपने लाइफ में बड़ा सफ़र कर रहा होगा। और इसीलिए दोस्तो bad habits no 1 जो unsuccesful लोगों में होती है वह यह है कि वह कुछ भी सीखना नहीं चाहते और अपने लाइफ में कुछ भी चेंज नहीं करते है।


2) They Don't Take Action and Stey Confused - सोचना ज्यादा पर ऐक्शन कम लेना


दोस्तो unsuccessful लोगों की दूसरी आदत है कि unsuccesful लोग बहुत ज्यादा सोचते है लेकिन उस पर एक्शन बहुत कम लेते हैं इसीलिए वह कभी सफल और कामयाब नहीं हो पाते। दोस्तो में आपको एक कहानी से समझाता हूं कि एक्शन नहीं लेने से कैसे हम unsuccessful बनते हैं।

दोस्तो यह कहानी एक गधे कि है जो एक्शन कम और सोचता बहुत था तो चलिए कहानी को शुरू करते हैं.... 

दोस्तो एक बार एक गधा होता है जिसे बहुत बुख़ और बहुत ज्यादा प्यास भी लगी होती है। गधा चलते चलते एक जगह आता है जहा उस लेफ्ट साइड में घास रखी हुई होती है और ऊसि के राइट साइट में उस पानी दिखता है। अब गधे को दोनो चीजे फौरन चाहिए होती है, लेकिन वो डिसाइड ही नहीं कर पाता कि उसे पानी पहले चाहिए या घास पहले चाहिए। गधा बहुत ज्यादा दिमाग लगाकर सोचने लगता है कि पानी पहले पिए की घास पहले खाए।

कई दिनों तक वो डिसाइड ही नहीं कर पाता कि उसे घास पहले चाहिए या पानी पहले चाहिए और इसी के वजह से वहीं के वहीं खड़ा गधा बुखा और प्यासा मर जाता है। दोस्तो maximum लोग सोचते तो बहुत ज्यादा लेकिन एक्शन बहुत कम या ना के बराबर लेते है और वह हमेशा कंफ्यूज रहते है, क्युकी वो शोर्ट्टम में कुछ करना चाहते हैं, जल्दी रिजल्ट अचीव करना चाहते हैं जिसके कारण वह कुछ भी नहीं कर पाते हैं।

दोस्तो हमे ऐसा नहीं करना चाहिए हमे लोग ट्रम में गोल सेट करना चाहिए और हर चीज को करने के लिए एक्शन लेना चाहिए और उसे पूरा  टाइम देना चाहिए। दोस्तों इसीलिए इंफॉर्मेशन किसी काम की नहीं होती है अगर अपने उसपर actions नहीं लिए और उसपर हम हमेशा कंफ्यूज रहे तो। इसीलिए दोस्तो unsuccessful लोगों की दूसरी बुरी आदत है... They Don't Take Action and Stey Confused - सोचना ज्यादा पर ऐक्शन कम लेना और कंफ्यूज रहना...

3) They Don't Make Clear Goals


दोस्तों unsuccessful लोगों की तीसरी bad habit है वो अपने क्लियर गोल्स नहीं बनाते। दोस्तो में आपको एक कहानी से बताता हूं कि हमे अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्यों क्लियर गोल्स होने चाहिए।

दोस्तो बचपन से ही डीमोस थेनिस ने अपनी जिंदगी में बहुत प्रोब्लेम्स झेली थी और बहुत ही यंग उम्र में उनके माता पिता की मृत्यु हो गई थी। जिसकी वजह से उनसे प्यार करने वाला नहीं बचा था और ग्रैंड पैरेंट्स भी उन्हें बुरी तरह से ट्रिट कर रहे थे और वो बहुत ही दुखी जिन्दगी जी रहा था। 

एक दिन उसने देखा कि एक पब्लिक स्पीकर था जो एतनी अच्छी तरीके से बोल रहा था कि सब लोग बीच रास्ते में खड़े होकर उसकी बातो को सुन रहे थे, जब की डीमोस थेनिस की बातों कोई नहीं सुन रहा था। इसीलिए उन्होंने सोचा कि में भी ऐसा कर पाऊं तो में भी अपनी स्टोरी लोगों को बता सकता हूं और इससे लोग भी मुझे समझेंगे और मुझसे प्यार करने लगेंगे। 


लेकिन दोस्तो इस सपने को पूरा करने के पीछे भी एक बहुत बड़ी प्रोब्लेम्स खड़ी थी। बात यह थी कि वो बहुत ज्यादा हकलाते थे और इसी के वजह से उनका कॉन्फिडेंस भी बहुत कम था। क्युकी दोस्तो स्पीकर बनने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंस चाहिएं। इसीलिए उन्होंने धीरे धीरे प्रैक्टिस शुरू करी, उठते बैठते वो सिर्फ प्रैक्टिस करते रहे। कभी अपनी जबान की एक्सरसाइज तो कभी अपने स्पीच की एक्सरसाइज़ करते थे लेकिन अभी भी वो अपने efforts से कुश नहीं थे।

उन्हें लगताता की वो कई बार अपना फोकस अपना लूज करते थे क्युकी वो बार बार बाहर जाते थे। और इसीलिए उन्होंने एक एक्सट्रीम डिसीजन लिया कि उन्होंने अपना आधा सर मुंडवा दिया मतलब कि आधे टकले हो गए क्युकी वो घर के बाहर जाना सके और डिस्ट्रैक्ट ना हो सके इसीलिए...

दोस्तो यही डेडीकेशन के साथ वो घर पे प्रैक्टिस करते रहते थे और मोटिवेशन के लिए वो बूूक्स पढ़ते थे। जिससे उनकी स्पीकिंग एबिलिटी के साथ साथ उनकी नॉलेज भी बढ़ गई। दोस्तो और इसी के वजह से वो ग्रेट स्पीकर और रिच इंसान बने। दोस्तो उनके नॉलेज और ग्रेट स्पीकिंग के वजह से ग्रीस के जो राजा थे, उन्होंने उसको अपना पर्सनल एडवाइजर बना दिया। 

दोस्तो सच तो यह है कि जो लोग अपने जीवन में असफल बने है उनके जीवन में बड़े गोल्स ही नहीं होते हैं। क्युकी वो कभी अपने जीवन में कभी बड़े गोल्स सेट ही नहीं कर पाते हैं और करते भी हैं तो थोड़ी से मुश्किल आने पर फौरन give up करते हैं। जब की सक्सेसफुल लोग इन सबसे लधते है और जब तक सफल नहीं होते तब तक अपने सपनों पर काम करना छोड़ते नही है।

4) They Don't Sacrifice For Important Things 


दोस्तो unsuccessful लोगों की 4 थी बुरी आदत है कि वे कभी अपने इंपोर्टेंट काम के लिए सैक्रीफाइस नहीं करते हैं। दोस्तो अपने वो बंदर की कहानी सुनी होगी जो एक बार जंगल में घूम रहा होता है और तभी उसे एक जार दिखता है। उस जार में बहुत अच्छा खाना रखा होता है,लेकिन प्रोब्लेम्स यह होती है कि जार में सिर्फ एक छोटा सा खड़ा होता है जिससे वो सिर्फ अपना हात मुश्किल से अंदर घुसा सके।


दोस्तो बंदर का हात तो मुश्किल से अंदर चला जाता है पर जब वो मुट्ठी बंद करके उस खाने को निकालने की कोशिश करता है तब कम जगह होने के कारण हात निकाल नहीं पाता, वो बहुत बार प्रयास करता है लेकिन कुछ फायदा नहीं होता। लेकिन फिर भी वो खाने से भरी मुट्ठी को नहीं छोड़ता है और इसका रिजल्ट थोडी देर बाद शिकारी आता है और उसे पकड़ता है और ले जाता है। 

दोस्तो इस कहानी का मोरल यह है कि कई बार हमे छोटी कुशी को सैक्रीफाइस करना चाहिए ताकि हमारे भविष्य के गोल्स पूरे हो सके। दोस्तो जॉर्डन पीटरसन कहते है कि अगर आपको कामयाब और सक्सेसफुल होना है तो उसके लिए आपको दुसरो को value देनी चाहिए और अपने efforts देने चाहिए, जो को एक kind of sacrifice ही होता है।

दोस्तो जो unsuccesful लोग होते हैं वो अपने फ्यूचर को सेफ रखने के लिए आज sacrifice नहीं करते वो हर दिन टीवी और शोशल मीडिया पर टाइम पास करते रहते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि वो instant gratification के पीछे भागते हैं और इसका रिजल्ट बाद में उनको तकलीब और प्रोब्लेम्स देता है।

दोस्तो अगर आप में यह 4 थी आदत They Don't Sacrifice For Important Things है तो आपको इस आदत को अवॉइड करना होगा तभी आप कामयाब और सक्सेसफुल आदमी बनोगे....

5) Lack of Social Skills And Empathy 

दोस्तों unsuccessful लोगों की 5 वी आदत है Lack of Social Skills And Empathy, यानी कि उनमें सामाजिक कौशल्य और सहानभूति की कमी होती है। दोस्तो study show करती है कि आपकी सक्सेस कि 20% सिर्फ आपके intelligents quotient पर डिपेंड करती है यानी कि आपकी IQ पर और 80% डिपेंड करती आपकी EQ पे यानी की आपकी Empathic quotient पर...

दोस्तो हर एक ग्रेट इंसान जो एक ग्रेट लीडर बनता है। एग्जाम्पल... अब्राहम लिंकन, एपीजे अब्दुल कलाम जी इन सबके पास एक पॉवर था और वह पॉवर था ,दूसरे लोगों के पॉइंट ऑफ यूं को सोचने की केबिब्लेटी रखना।  और जो लोग unsuccessful होते हैं वह लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं और यह नहीं सोचते कि सामने वाला इंसान क्या चाहता है ? 

दोस्तो में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं.... एक महिला अपने बिल्स पे नहीं कर पा रही थी और जब कंपनी के एंप्लायर्स ने उन्हें जब कॉल किया और उन्हें warnings देना शुरू कर दिया तब उस महिला ने नॉर्मल लोगों की तरह उनसे झगडा करने की बजाय उनका पॉइंट ऑफ यूं अच्छी तरह से समझा और बाद में यह कहा कि सच I am sorry और फिर उस महिला ने उस एंप्लॉयर्स से पूछा कि ऐसे कस्टमर्स से डिल करने में आपको कितने मुश्किलों का सामना करना पड़ता होगा।

जो बिल्स पे नहीं करते और सिर्फ झगडा करते हैं, और उसके बाद वह इंप्लॉयर भी शांत हो गया और कुछ देर बात करने के बाद उसने उस महिला के बिल के डेट लाइनस को बढ़ा दिया। दोस्तो यह दुसरो के पॉइंट ऑफ यूं को समझने की और उनके साथ Empathic करने की पॉवर होती है। 

दोस्तो डेल कार्नेगी कहते है कि इनकी बुक how to win friends and infulance people में से सिर्फ एक चीज को सिखले तो आप सक्सेसफुल आदमी बन जाएंगे और सारे लोग आपसे प्यार करने लगेंगे और वह चीज है कि अपने आप को honestly दुसरो की जगह पर रखके देखो कि वह कैसे फिल करते हैं वों क्या चाहते हैं और अगर अपने इस चीज को सीख लिया तो यह चीज आपको सक्सेसफुल जरूर बनाएगी।

दोस्तो अगर आपको डेल कार्नेगी की how to win friends and infulance people book की समरी हिन्दी में चाहिए तो फ्रेंड्स कमेंट करके हमे जरूर बताएं। 

दोस्तो unsuccessful लोगों की ५ वी बुरी आदत जो उन्हें सफल नहीं बनती वह यह है कि उनमें Lack of Social Skills And Empathy की कमी होती है जो आप मे होनी चाहिए।

6) They Have Too Much Distraction 

दोस्तों unsuccessful लोगों की छटी bad habit यह है वो कि वो अपने आप वो कभी अकेला टाइम नहीं देते। दोस्तो जो लोग unsuccessful होते हैं वो कभी अकेला टाइम स्पेंड नहीं करते, अपने आप को कभी टाइम नहीं देते और अपने आप को कभी ऑब्जर्व नहीं करते जिससे उनके गोल्स की तरफ प्रोग्रेस और उनकी गलतियां रिफ्लेक्ट नहीं होती है और इसी वजह से वो कभी सफल नहीं बनते।

दोस्तो आइंस्टाइन और न्यूटन जैसे साइंटिस्ट तीन तीन और चार चार घंटे अपने आप को एक बंद कमरे लॉक करते थे, जिसके वजह से वो ग्रेट आइडियाज और थियोरीज को डिस्कवर कर पाए। दोस्तो आज कल के बहुत लोग अपने फोन को अपने आप से एक मिनिट के लिए भी दूर नहीं रखते जब वाशरूम को जाते है तभी भी मोबाइल को साथ में के जाते हैं। वो लोग प्रॉपर्ली सोते तक नहीं क्युकी रात रात भर मोबाइल यूज करते है। 

जिसके वजह से उनकी एनर्जी उनका फोकस और कंसन्ट्रेशन सब खराब रहता है। इवन ये चीजे उनके दिमाग को काम efficient और disorganized बना देता है। इसीलिए ये याद रखो कि बिना खुद को प्रॉपर टाइम दिए आप क्वालिटी वर्क अचीव नहीं कर पाते हैं। 

दोस्तो में आपको यह नहीं कह रहा हूं कि आप मोबाइल का इस्तेमाल करना बंद करदो लेकिन में आपको यह कह रहा हूं कि मोबाइल को इस्तमाल आप सिर्फ अपने काम के लिए इस्तमाल करो और जरूरी कॉल करने के लिए करो। ना कि games और शोशल मीडिया पर chanting करने के लिए करो। दोस्तो में भी मोबाइल की इस्तमाल करता हूं लेकिन सिर्फ अपने काम के लिए ना की games और चैटिंग करने के लिए।  

दोस्तो में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं... दोस्तो डायन हेनरी जब एक न्यूज चैनल के एंकर थे, तब उनकी जॉब बहुत स्ट्रेस वाली थी, जिसके कारण उन्होंने ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। एक दिन वो लाइव न्यूज दे रहे थे तब उनको एक अटैक अा गया तब उन्हें फौरन हॉस्पिटल लेकर जाना पड़ा। 

तब उस अटैक के बाद उन्हें समझ में आया कि ड्रग्स उन्हें छोड़ना है होगा और वो अपने ट्रेस को काम करने के लिए तरीके धुंडने लगे तब उनको मेडिटेशन के बारे में पता चल गया। शुरू में उन्होंने मेडिटेशन में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं लिया लेकिन बाद में जैसे जैसे वो उसके बारे में ज्यादा जानने लगे तो उनको मेडिटेशन में इंटरेस्ट आने लगा और वो मेडिटेशन करने लगें।

मेडिटेशन स्टार्ट करने के बाद उनको रिजल्ट मिलने शुरू हुए। दोस्तो उनकी बुक १० % हप्पिअर में डायन जी कहते है कि मेडिटेशन करने से उनका मूड १०% better हुआ लेकिन  उस १० परसेंट से उनके लाइफ में जो बदलाव आए वो १०० % पोजिटिव direction में थे।

वो कहते है कि आपको अपने माइंड को समझना चाहिए जिससे हम अपने लाइफ को आज पाए जिसका सबसे अच्छा तरीका है अकेले टाइम स्पेंड करना और वह है मेडीटेशन। दोस्तो आप खाली टाइम में मेडिटेशन किया करो अपने माइंड को समझना सीखो और यह सक्सेसफुल लोगों की कॉमन आदत होती है। 

7) They Don't Exercise 


दोस्तों unsuccessful लोगों को 7 वी और आखरी बुरी आदत है कि वो कभी एक्सरसाइज़ नहीं करते अपने बडी का कभी ध्यान नहीं रखते। दोस्तो study show करती है कि रेगुलरली एक्सरसाइज़ करने से सिर्फ हमारी बॉडी की पिजीकली मसल्स ही स्ट्रॉन्ग नहीं होते बल्कि रेगुलरली एक्सरसाइज़ करने हमारे साथ 6 और पोजिटिव चीजे होते हैं।

1. हमारे ब्रेन का prefrontal Cortex और हिपोकैंपस ग्रो होता है। जिससे हमारी larning, फोकसिंग और डिसीजन मेकिंग कैपिब्लिटी और ओवरऑल पर्सनैलिटी इम्प्रूव होती है। दोस्तो यह सब चीजे हमारे दिमाग का अगला हिस्सा जिसे prefrontal Cortex कहते यह ठीक होने से उपर दिए हुए सब चीजे इम्प्रूव होती है और इसको ठीक रखने के लिए आपको रेगुलरली एक्सरसाइज़ करना होगा।

दोस्तो अगर आपको Prefrontal Cortex के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो उपर दिए हुए लिंक पर क्लिक कीजिए।

2. दोस्तो कुछ टाइम एक्सरसाइज़ करने से हमारे दिमाग में डोपामाइन और सिरोटिन हार्मोन्स रिलीज करता है। जिससे हम पूरे दिन खुश और मोटिवेटेड फिल करते हैं और हम अपने सारे imporatant कामों को अच्छी तरीके से कर पाते हैं।

3. दोस्तो जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं वो हमेशा लेजी फिल करते हैं , उन्हें हमेशा टायर्ड फिल होता है जिससे उनका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत कम रहता है और जल्दी कुछ अचीव नहीं कर पाते हैं।

4. दोस्तो दुनिया का हर सक्सेसफुल इंसान अपने हेल्थ पे बहुत फोकस करता है। एक्सरसाइज करता है और हेल्दी खाना खाता है। क्युकी उस पता होता है कि उसकी पिजीकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ एक दूसरे से इंटररिलेटेड है। 

5. दोस्तो एक्सरसाइज़ करने से हमारा ट्रेस लेवल भी कम रहता है और हमारे डिप्रेशन के फीलिंग्स के चांसेज भी बहुत कम रहते हैं। 

दोस्तो अगर आपको सक्सेसफुल आदमी बनना चाहते हो तो आप रेगुलरली एक्सरसाइज़ करो और फिट रहो। दोस्तो यह थी unsuccessful लोगों की 7 बुरी आदतें है जो आपको unsuccessful बनाती है अगर अपने इन सभी आदतों को अवॉइड नहीं किया तो यह 7 आदतें आपके पतन का कारण बन सकती है। 

दोस्तो इन सभी आदतों में से सबसे बुरी आदत आपको कोनसी लगी कमेंट करके हमे जरूर बताएं।




Conclusion : -

दोस्तों हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और 7 bad habits of unsuccessful people in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा तो हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को ईमेल subscription से subscribe जरूर करें और इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेअर करिए



दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को subscribe जरूर करिए। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक लाइफ सविंग आर्टिकल के साथ तब तक केलिए जहा भी रहो खुश रहो....

धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो....

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

  1. Great information shared.. really enjoyed reading this post thank you author for sharing this post .. appreciated

    All types of Republic Day Quotes in Hindi with India Republic Day images for WhatsApp Status, Facebook and Instagram.

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों आपकी मूल्यवान टिप्पणियां हमें उत्साह और सबल प्रदान करती है, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !

टिप्पणी के सामान्य नियम : -

१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें...

२. किसी कि भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें...

३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें...