7 sign of genius person in hindi | जिनियस लोगों कि 7 निशानियां

 नमस्ते, देविओ और देवताओं आप सभी का स्वागत है हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही शानदार और स्पेशल होने वाला है। क्युकी दोस्तो आज में आपके साथ 7 sign of genius person in hindi में शेयर करने वाला हूं। दोस्तो sign यानी कि निशानियां दोस्तो आज के पोस्ट में आपको जीनियस लोगों की 7 निशानियां बताने वाला हूं।


दोस्तो जीनियस कोन नहीं बनना चाहता, हर कोई जीनियस बनना चाहता है। हर किसी को लगता है कि में भी जीनियस बनू और ऐसा काम करू जो किसी ने आज तक नहीं किया हो और सब लोग मेरे इंटेलिजेंस कि तारीफ करे। दोस्तो इसीलिए आज मैंने सोचा कि में आपके साथ जीनियस लोगों की 7 निशानियां शेयर करु जिससे आपको हेल्प मिल सके कि क्या आप एक आम इंसान है या एक जीनियस इंसान? 


7 sign of genius person in hindi

दोस्तो अगर आपको जानना है कि क्या आप एक आम इंसान है या एक जीनियस इंसान ? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए...


7 sign of genius person in hindi | जिनीयस लोगों की 7 निशानियां


दोस्तो आज हम उन 7 sign के बारे में आपको बतायेंगे जो सिर्फ जिनीयस लोगों में होती हैं। दोस्तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और जानिए इन 7 signs को और डिसाइड कीजिए कि क्या आप एक जिनीयस इंसान है या सिर्फ एक आम इंसान ?


Giniuses never ever give up


दोस्तो जिनीयस लोगों का पहला साइन आता है कि Giniuses never ever give up इसका मतलब यह है कि वो कभी भी हार नहीं मानते और आखिर तक प्रयास करते रहते हैं जब तक उनको सफलता नहीं मिलती। लेकिन यह साइन बहुत लोगों को कॉमन क्वालिटी लगती है और कहीं लोग यह भी कहेंगे की सिर्फ हार ही नहीं माननी ना इसमें क्या अलग है।


लेकिन दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की सक्सेसफुल लोग किसी भी अध तक जा सकते हैं अपने लक्ष (goal) को अचिव करने के लिए और दोस्तो इसका हम आपको एक एग्जाम्पल देकर समझाते हैं...


दोस्तो जब एलोन मस्क जी ने अपनी spacex कंपनी की शुरवात की थी तब उनके पहले तीन रॉकेट बर्बाद हो गए थे। एलोन मस्क से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि जब तेरे 3 रॉकेट बर्बाद हो गए तब तुमने क्या सोचा था कि अब मुझे give up करना चाहिए? तब इस पर एलोन मस्क जी ने कहा था कि नहीं में कभी हार नहीं मानता या तो में मर जाऊंगा तब हार मानूंगा या मेरी इतनी बुरी हालत हो जाए कि जिससे में अपंग हो जाऊ और में कुछ भी ना कर पाऊं। 


दोस्तो ऐसा ही कुछ सेम जवाब फेमस एक्टर विल्स स्मिथ जी ने दिया था। उन्होंने कहा था कि हो सकता है तुम्हारे पास मुझसे से भी ज्यादा टैलेंट हो, स्मार्टनेस हो या inteligens हो लेकिन में हार नहीं मानूंगा, अगर में और मेरा कॉम्पिटीटर एक साथ ट्रेडमिल पर चलते तो या तो वो पहले हार मानेगा या फिर में ट्रेडमिल पर तब तक भागता रहूंगा जब तक में मरना जाऊ। 


दोस्तो इन दोनों सच्चे उदाहरण से आपको पता चल गया होगा कि जीनियस लोगों की पहली साइन यह है कि वे कभी give up नहीं करते हैं।


Obsessed With Something


दोस्तों जिनीयस लोगों की दूसरी sign Obsessed With Something है यानी कि किसी एक काम के पीछे पड़ जाना। दोस्तो जीनियस लोग किसी एक चीज के पीछे पड़ जाए तो चाहते हुए भी उस चीज को छोड़ नहीं पाते, उसी टॉपिक के बारे में बार बार सोचते हैं बस वो ही एक टॉपिक उनके लिए सिग्नल है बाकी सब नॉइज है। 


दोस्तो में आपको एक सच्चा example देकर समझाता हूं...  दोस्तो अगर हम वॉरेन बफेट की बात करे तो वो इनवेस्मेंट को लेकर इतने ज्यादा फोकस हो गए थे कि उन्होंने हनीमून के टाइम में भी अपने साथ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स लेकर गए थे और जब एक बार उनकी पत्नी बीमार हो गई थी और बेड में लेठी हुई थी तब उन्होंने वॉरेन बफेट जी से कहा कि क्या तुम मेरे लिए किचन से एक बाउल ला सकते हो, ताकि इसमें में गरम पानी डालकर पी सखु ? 


तब वॉरेन बफेट जी किचन में गए और वहां किचन में वॉरेन बफेट जी एक के बाद एक बर्तन फेकने लगे क्युकी उनको बाउल नहीं मिल रहा था और फाईनली वो किचन से एक छेद वाला बाउल लेकर आ गए जिसमे हम फ्रूट्स को रखते हैं। दोस्तो कई लोग इसे careless attitude भी कहेंगे लेकिन दोस्तो यह जिनियसेस की निशानी है क्युकी वॉरेन बफेट जी बर्तन लाते समय भी उनके काम के बारे में सोच रहे थे यानी कि इन्वेस्टमेंट के बारे में सोच रहे थे क्युकी वो investment से बहुत Obsessed थे और इसी के वजह से उनका ध्यान बाउल दुंढने में नहीं लग रहा था।


दोस्तो यह थी जिनियस लोगों की 2 री निशानी जो सिर्फ जीनियस लोगों में देखने को मिलती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो नीचे हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। 


Reading (most popular)


दोस्तों जिनियस लोगों की 3 री निशानी रीडिंग है क्युकी दोस्तो आज के समय में हम सब एलोन मस्क, स्टीव जॉब्स, बिल गेट्स इन सभी के बारे में पढ़ते हैं। दोस्तो इन लोगों ने भी अपने टाइम में उन वक्त के सक्सेसफुल लोगों के बारे में बचपन में पढ़ा था उनकी बॉयोग्राफी पढ़ी थी, दोस्तो इसीलिए वो आज के समय में सक्सेसफुल है। 


दोस्तो हमे भी रीडिंग करना चाहिए क्युकी reader's are leader's और सोनू शर्मा जी भी यही कहते है कि सफलता किताबो से ही गुजरती है और कहीं से नहीं। दोस्तो जितना हम ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा हम अपने दिमाग को ज्यादा ideas और नॉलेज से भर पाएंगे और तभी हम एक ग्रेट लाइफ को अचीव कर पाएंगे।


दोस्तो अगर आपको सक्सेसफुल आदमी बनना है तो आपको एक अच्छा रीडर बनना पड़ेगा। दोस्तो मैंने इस ब्लॉग में बहुत ही अच्छी अच्छी किताबों कि समरी और उनकी पीडीएफ फाइल पब्लिश कि हुए है आप उन किताबों की समरी पढ़के आप उन किताबो कि पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं या उन किताबो को खरीद सकते हैं। 


दोस्तो अगर आपने अभी से ही किताबे पढ़ने का निर्णय लिया है तो में आपको कुछ किताबे सजेस्ट करना चाहूंगा क्युकी एक अच्छा विचार से आपकी जिंदगी बदल सकती है। दोस्तो मैंने मेरे ब्लॉग पर एक पोस्ट पब्लिश कि हुए है जहा मैंने बताया है कि 5 ऐसी बुक्स जो आपको मरने से पहले जरूर पढ़ना चाहिए।


दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि रीडिंग हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है और इसी के वजह से रीडिंग जीनियस लोगों की 3 री सबसे अच्छी साइन भी है और अच्छी आदत भी है।


The Big Picture


दोस्तो जीनियस लोगों कि एक और क्वालिटी है कि वो अपने लाइफ ज़ूम इन और ज़ूम आउट इन दोनों को करके सोच सकते हैं और नॉर्मल इंसान सुबह उठता है, ब्रेक फास्ट करता है, बच्चो को स्कूल छोड़ता है और 9 से 5 की जॉब करता है और श्याम को घर आकर 6 से 7 बजे टीवी देखता है और रात को डिनर करके सो जाता है।


दोस्तो एक नॉर्मल इंसान इसी टाइम टेबल को सारे जिन्दगी रिपीट करता रहता है यानी कि Rat Race में फसा रहता है। वो अपने लाइफ को ज़ूम आउट करके यह नहीं सोच पाता कि उसे आखिर चाहिए क्या? क्या मुझे और स्टेप्स भी लेना चाहिए अपने लाइफ में चेंजेस लाने के लिए। लेकिन एक जिनीयस और सफल इंसान इसके ऑपोजिट सोचता है? में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं....


दोस्तो जैफ बेजॉस कि कंपनी Amozon काफी सक्सेसफुल हो गई थी तो उन्होंने देखा की में दिन का बहुत ज्यादा टाईम अपने कंपनी मे ही देता रेहता हूं और अपने बच्चों को ग्रो होते हुए देख ही नहीं पा रहा हुं तब उन्होंने अपने बहुत सारे कामों को outsource किया और यह डिसाइड किया कि वो अपने फ़ैमिली को प्रॉपर टाइम देंगे।


Thinking About Your Mortality and adjusting Goals in That Manner


दोस्तों जीनियस लोगों कि एक और क्वालिटी यह है कि वो अपने Mortality के बारे में सोचते हैं यानी कि वो जानते हैं कि एक दिन उन्हें भी मर जाना है और उनकी लाइफ लिमिटेड है इसीलिए वो अपने लाइफ के डिसीजन भी उसी तरीके से चेंज करते है। दोस्तो मे आपको एक उदाहरण से समझाता हूं....


Amozon के फाउंडर जैफ बेजॉस ने जब amozon बिजनेस का स्टार्ट करने का सोचा था तब वो एक जॉब करते थे। तब उन्हे पता नहीं चल रहा था कि वो जॉब छोड़ या नहीं , लेकिन फिर उन्होंने सोचा कि जब वे 80 साल के हों जाएंगे तब वो इस डिसीजन के बारे में क्या सोचेंगे? क्या वो दुखी होंगे की मैंने एक अच्छी और सिक्योर जॉब छोड दी।


दोस्तों तब उनको पता चला कि वो तब ज्यादा दुखी होंगे जब अगर उन्होंने यह जॉब नहीं छोड़ी क्युकी वो पूरी लाइफ यही सोचते रहेंगे की में भी कुछ अच्छा और दुनिया बदल ने वाला काम कर सकता था, काश मै यह डिसीजन ले पता था। इसीलिए दोस्तो जीनियस लोग अपने लाइफ के फैसले करने में टाइम नहीं लगाते हैं और रिस्क लेने से डरते नहीं हैं।


दोस्तो अगर आपको भी अपने लाइफ के डिसीजन लेने में दिक्कत आ रही है और आपको अपना गोल (लक्ष) समझ में नहीं आ रहा है तो आपको the alchemist Book को जरूर पढ़ना चाहिए। दोस्तो the alchemist Book की समरी इस ब्लॉग पर available है।


Execute Things Fast 


दोस्तों जिनीयस लोगों कि 6 sign है Execute Things Fast यानी कि सिर्फ ideas से कुछ भी नहीं होता उसके उपर ऐक्शन लेना भी बहुत जरूरी है। दोस्तो सबके पास बिलियन डॉलर ideas हैं, सबको पता है कि कोनसी किताब को पढ़के आईपीएस बना जा सकता है या कौनसी किताब पढ़के वारेन बफेट इन्वेस्टर बने थे। लेकिन दोस्तो हर कोई आईपीएस या वॉरेन बफेट जैसा इन्वेस्टर नहीं बनता क्युकी कोई एक्शन ही नहीं लेता है। 


पूरी जिंदगी अपने ideas को अपने मन में रख कर लोग मर जाते है। दोस्तो इसीलिए सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होगा उस पर एक्शन भी लेना बहुत जरूरी है तभी ही आप सफल होंगे। 


Don't say Yes if you want to say No


दोस्तों जिनीयस लोगों कि 6 sign है Don't say Yes if you want to say No यानी कि जीनियस लोग जानते हैं कि उनके पास लाइफ में लिमिटेड टाइम है और उन्हें वो carefully स्पेंड करना होगा। इसीलिए जिनीयस लोग महत्तवपूर्ण कामों को पूरा करते हैं और बाकी सारी चीजों को No बोलते रहते हैं और इसीलिए वो सक्सेसफुल बन पाते हैं।


दोस्तो इस पर एक किताब भी लिखी हुई है और उस किताब का नाम भी यही है Don't say Yes if you want to say No और मैंने जिनीयस लोगों कि यह 7 वी साइन भी इसी किताब में से ली हुई है। दोस्तो अगर आपको इस किताब कि हिन्दी मे समरी पढ़ने को चाहिए या इस किताब कि हिन्दी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में हमे जरूर बताए...


ये भी पढ़िए : - फोटोग्राफिक मेमरी क्या है और इसके फायदे क्या है ?






ये भी पढ़िए : - the alchemist Book summary in Hindi

Conclusion : -


दोस्तो यह थी वो जीनियस लोगों कि 7 निशानियां जो मैंने कहीं सारे किताबो में से लेकर आपको बताई है। दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और 7 sign of genius person in hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा तो हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को e-mail subscription से subscribe जरूर करें और इस article को अपने दोस्तो के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेअर करिए।


दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को subscribe करे और नॉलेज ग्रो फेसबुक पेज को जरुर लाइक करें। 


Subscribe Our Telegram Channel


Like Knowledge Grow Facebook Page


दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंस्पायरिंग आर्टिकल के साथ तब तक केलिए जहा भी रहो खश रहो और खुशियां बांटते रहो।


धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो....


टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

  1. सर अपने बहुत ही अच्छी इंफॉर्मेशन प्रोवाइड की है।
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों आपकी मूल्यवान टिप्पणियां हमें उत्साह और सबल प्रदान करती है, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !

टिप्पणी के सामान्य नियम : -

१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें...

२. किसी कि भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें...

३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें...