The Miracle Morning Book Summary in Hindi By Hal Elrod

दोस्तों अगर आप सफल लोंगो की सुबह की ७ आदतों के बारे में जानना चाहते है? तो आप The Miracle Morning Book Summary in Hindi आर्टिकल को जरुर पढ़े.

नमस्ते, देविओ और देवताओं आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो आज में आपके साथ The Miracle Morning Book Summary in Hindi में शेयर करने वाला हूं, जो Hal Elrod ने 2012 में लिखी थी, आज कि यह बुक समरी आपके लिए बहुत ही स्पेशल और Hal Elrod की The Miracle Morning Book की तरह Miracle यानी की चमत्कारिक होने वाली है। दोस्तों इसीलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े…

The Miracle Morning Book Summary in Hindi
The Miracle Morning Book Summary in Hindi

The Miracle Morning Book Summary in Hindi | द मिरेकल मॉर्निंग

दोस्तो बुक समरी कि शुरवात करने से पहले में आप सभी को एक मिरेकल सवाल पूछना चाहूंगा कि winner बनना है? तो किससे सीखना होगा ? Achiever बनना है तो किससे सीखना होगा ? सफल और कामयाब होना है तो किससे सीखना होगा ? ऊन लोगों से सीखना होगा ना जो ऑलरेडी सफल और कामयाब है, विनर्स है, कॉन्फिडेंस है उन लोगों के आदतों से सीखना होगा, उन लोगों के दिन में, रूटीन में छुपे हुए सफलता के सिक्रेट्स से सीखना होगा।

दोस्तो इसीलिए में आज आपके साथ The Miracle Morning Book में बताए हुए जो 6 Miracle हैबिट्स है ना, में आज उन 6 miracle habits को आपके साथ शेयर करने वाला हूं। क्युकी अगर आपने इन 6 miracle habits को अपने जिंदगी में इंप्लिमेंट किया, तो आपकी जिंदगी संभलेगी सुधरेगी, सुलझेगी और सक्सेस कि तरफ आपकी स्पीड बढ़ती ही जाएगी।

दोस्तो जो हैबिट्स हमारे लाइफ को बदल सकती है, हमारी लाइफ को इम्प्रूव कर सकती है और ग्रो कर सकती हैं। उन हैबिट्स के बारे में अगर किसी इंसान ने बेस्ट लिखा है, तो वो लिखा है Hal Elrod जी ने, दोस्तो उन्होंने सिर्फ लिखा ही नहीं है बल्कि इन 6 आदतों को अपने जिन्दगी में इंप्लीमेंट करके बहुत ही अच्छे रिजल्ट पाएं हैं।

दोस्तो Hal Elrod जी जब 20 साल के थे तब उनका बहुत बड़ा कार आक्सीडेंट हुआ और तब उनकी 11 हड्डियां टूट गई और 6 मिनट के लिए उनका दिल धड़कना बंद हो गया था। तब डॉक्टर्स ने कहा कि Hal Elrod जी अब कभी दुबारा चल नहीं पाएंगे, लेकिन दोस्तो उनके 6 miracle morning habits के वजह से Hal Elrod जी सिर्फ चले ही नहीं बल्कि 84 किलो मीटर का ultra marathon में भागे भी।

दोस्तो जब 2008 में जब मंदा आया और मार्केट्स क्रैश कर गई और बिजनेस डूब रहे थे तब Hal Elrod जी भी उस टाइम कर्जे में चले गए थे। लेकिन इन्हीं हैबिट्स को यूज करके ना सिर्फ वे कर्जे से बाहर निकले, बल्कि पहले से डबल प्रॉफिट तक पहुंच गए…

दोस्तो Hal Elrod जी कि Miracle morning habits सच मे miracle कर सकती है, यानी कि मैजिक कर सकती है। और जब आप कभी भी किसी भी कामयाब और सक्सेसफुल आदमी के लाइफ के बारे में पढ़ोगे या सुनोगे तब आपको नजर आयेगा कि यही हैबिट्स कामयाब लोगों के अंदर मौजूद होती हैं। यानी के उनके सुबह के रूटीन में शामिल होती है…

6 Habits of Successful People in Hindi | सफल लोगों की ६ आदतें

दोस्तो मे अभी आपको इस लाइफ चेंजिंग आर्टिकल में Hal Elrod जी कि वो 6 miracle habits भी बताऊंगा और उन हैबिट्स को कैसे इंप्लिमेंट करे इसका एक्शन प्लान भी बताऊंगा… तो चलिए शुरू करते हैं, Hal Elrod जी की पहली मिरेकल मॉर्निंग हैबिट से।

Silence

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle habits में से पहली आदत है Silence, दोस्तों हम में से कई लोगों कि आदत होती है कि उठते ही मोबाइल में फेसबुक व्हाट्सएप चेक करते हैं। और कई लोग तो घबराहट के साथ उठते हैं की ऑफिस जाना है या कॉलेज जाना है। और कुछ लोग तो प्रेशर के साथ उठते हैं, की आज क्या करना है और क्या क्या आज पेंडिंग है, उठते ही इतना शोर मचाते रहते हैं।

दोस्तो आपको ऐसा नहीं करना है, दोस्तो उठते ही शोर मत मचाओ, उठते ही शुरवात साइलेंट से शुरू करो। दोस्तो सुबह उठते ही अगर आप दिन के हिसाब से चलेंगे तो दिन आपके हिसाब से नहीं चलेगा, इसीलिए दोस्तो अपने दिन को अपने हिसाब से चलाना है तो आपको दिन कि शुरवात साइलेंट यानी कि शांति से शुरू करना होगा।

दोस्तो जब सुबह आपकी आंख खुले ना तब आपको शांति से उठाना है। दोस्तो अब आप कहेंगे कि शांति से कैसे उठे? तो इसका जवाब यह है कि आपको सुबह उठते ही आपको मेडिटेशन या प्राथना करना है। अगर आपको ये दोनों चीजे नहीं करना है तो आप बाहर जाकर खुली हवा में 5 मिनिट जाकर ब्रीदिंग करलो और अपने ब्रीदिंग को वॉच करो, लेकिन वो सुबह के 5 से 10 मिनिट साइलेंस वाले होने चाहिए।

दोस्तो साइलेंस में कुछ तो बात है ना तभी तो इतने कोर्सेस साइलेंस के उपर बने हुए हैं। दोस्तो बहुत लोग 3 से 5 दिनों का साइलेंस का कोर्सेस करते हैं, हमारे ऋषिमुनियों ने तो कितने कितने साल अपने आप को साइलेंट करके खुद को स्ट्रॉन्ग बना लिया है।

दोस्तो लाऊ तुजोबी कहते है कि Silence is the source of great strength , इसीलिए हमे भी हमारे दिन कि शुरवात सिर्फ 5 से 10 मिनिट निकालकर Silence से करेंगे तो हम भी हमारे दिमाग को शांत करके उसके उपर कंट्रोल ला सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास टाइम नहीं है तो में आपको बताना चाहूंगा कि इंडिया के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी और सचिन तेंदुलकर जैसे कामयाब और सफल आदमी अपने दिन कि शुरवात साइलेंस से करते हैं।

दोस्तों इनके पास क्या हम सब से ज्यादा टाइम है, दोस्तो टाइम सबके लिए समान 24 घंटे ही होते हैं। दोस्तो सफल और कामयाब लोग अपने काम का लोड होने के बावजूद भी अपने दिन कि शुरवात साइलेंस से करते हैं। क्योंकि इनको पता होता है कि साइलेंस में कितनी पॉवर है और अगर अपने दिन को अपने हिसाब से चलाना है, तो दिन कि शुरवात साइलेंट से करनी होगी।

दोस्तो इसीलिए आप भी अपने दिन कि शुरवात स्ट्रॉन्ग और पावरफुल बनाओ और उठते ही कुछ मिनिट्स Silence में बिताओ…

Affirmation

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle हैबिट्स में से दूसरी आदत है Affirmation। दोस्तों अब आप कहेंगे कि…

Affirmation क्या है ? | What is Affirmation in Hindi

दोस्तों अगर में आपसे पुछू की सफल और असफल लोगों में क्या अंतर है? तो आप कहेंगे की belief का डिफरेंस है कि वो अपने बारे में क्या सोचते हैं, कमिटमेंट का डिफरेंस हैं कि वो कितने दृढ़ है, अटीट्यूड का डिफरेंस है कि वो कितने जल्दी हार मान लेते हैं, इमोशंस का डिफरेंस है कि वो कितने जल्दी इमोशंस में बेह जाते हैं, और सबसे important की वो कितने ज्यादा रिक्स लेने से डरते हैं।

दोस्तो यह सब चीजे कहा बजती है ?

दोस्तो यह सब बजता है अपने माइंड में, दोस्तो हर किसी का डर सेम नहीं है, किसी को कम डर लगता है और किसी को ज्यादा डर लगता है? हर किसी का कॉन्फिडेंस सेम नहीं होता है, किसी का ज्यादा है तो किसी का कम है, और हर किसी कि इमोशंस सेम नहीं है। कोई ज्यादा इमोशनल है तो कोई कम इमोशनल है…

ऐसा क्यों है ???

दोस्तो ऐसा इसीलिए है क्युकी हम सब एक ही जगह पैदा नहीं हुए हैं और एक ही वातावरण में यानी कि Environment में नहीं रहे हैं, और हम सब ने एक जैसा experience नहीं किया हुआ होता है। दोस्तो इन सब चीजों ने हमारा belief, इमोशंस, अटीट्यूड, कमिटमेंट डिसाइड किया है।

दोस्तो यह सब हमारे माइंड में किए हुए प्रोग्रामिंग कि वजह से हुआ है। अगर हम अपने माइंड में किए हुए प्रोग्रामिंग को बदल दे, तो हमारी लाइफ पूरी तरह से बदल सकती हैं। दोस्तो अब आप कहोगे की हमारे माइंड में किए हुए प्रोग्रामिंग को कैसे बदले? दोस्तो उसके लिए आपको अपने माइंड के प्रोग्रामिंग पर काम करना होगा, और वो काम करने के लिए हमे Affirmation हेल्प करती है।

दोस्तो Affirmation का मतलब यह है कि कुछ lines जो हम अपने आपको सुबह उठके बोल सकते हैं। और अपने माइंड के प्रोग्रामिंग को चेंज कर सकते हैं, और अपने हिसाब से कर सकते हैं। जैसी लाइफ चाहिए और लाइफ में जो पाना चाहते हैं उसके हिसाब से कर सकते हैं।

दोस्तो जब आप सुबह 5 से 10 मिनिट साइलेंट रहोगे तब आपका माइंड calm हो जाएगा और calm माइंड में हम अपने subconscious mind को प्रोग्राम कर सकते हैं। दोस्तो सुबह उठके साइलेंस के बाद आप कुछ लाइन्स अपने हिसाब से सोचो, जैसी जिन्दगी चाहिए उसके हिसाब से सोचलो, जो बनना चाहते हो उसके हिसाब से सोचलों और साइलेंस के बाद जब आपका माइंड शांत होगा तब वो लाइन्स अपने आप को बोल दो…

में आप को एग्जाम्पल देकर समझाता हूं…

  • में स्वास्थ्य और तंदुरुस्त हु…
  • में आत्मविश्वास से भरा हुआ हूं…
  • मेरे अंदर वो काबिलियत है कि में मेरा हर सपना पूरा कर सकता हूं…
  • मेरे पास वो सोच और समझ है कि में सही फैसले ले पाऊ…
  • में शांत और खुश हूं…
  • में शुक्रगुजार हूं, हर उस चीज का जो मेरे जिन्दगी में है…

दोस्तो सुबह साइलेंस के बाद 2 या 4 मिनिट लगेंगे इन सभी लाइन्स को बोलने में लेकिन बोल कर देखना कि उन लाइन्स का impact दिन भर बोलने से और रोज रोज बोलकर लाइफ में उतर जाएगा। दोस्तो आपका माइंडसेट लोगों के सिचवेशंस और एन्वायरमेंट से नहीं बनेगा आपके अपने हिसाब से बनता जाएगा और जहा आप पोहचना चाहते हो वहा जरूर पोहचोगे… इसीलिए सुबह अफरमेशन करना बहुत जरूरी है।

Visualization

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle हैबिट्स में से तीसरी आदत है Visualization, दोस्तों यह तीसरी हैबिट हैं ना इसके लिए आपको कुछ अलग नहीं करना है, ये अफ़रमेशन के साथ लिंक हुए है। दोस्तो हमारा यह माइंड है ना वो इमेजेस में सोचता है, pictures में सोचता है। में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं…

दोस्तो अगर में आपसे कोई apple के बारे में कहेगा तो आपके दिमाग में apple लिखा हुआ नहीं आएगा बल्कि आपके दिमाग में apple की तस्वीर आयेगी यानी कि एप्पल कि इमेज आयेगी। दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि हमारा दिमाग हमेशा पिक्चर्स में सोचता है, यही कारण है कि जब कोई चीज़ आपके माइंड में होती हैं, तब वही चीज आपको आपके आसपास ज्यादा नजर आती हैं।

मे आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं…

दोस्तो अगर आपको बुलेट गाड़ी का शॉक है और आपने सोचा की मुझे बुलेट लेनी है, और अगर आपकी इच्छा होती हैं, तब आपको सड़क पर ज्यादा से ज्यादा बुलेट टूविलर ज्यादा दिखेंगी, और तब आपका बुलेट गाडी पे जल्दी ध्यान पड़ता हैं। क्युकी हमारा माइंड इमेजेस में सोचता है और वो इमेजेस उसको जहा जहा नजर आती है, वो उसपर आपकी अटेंशन जल्दी डालता है।

दोस्तो इसका मतलब यह है कि हमारा माइंड इमेजेस में सोचता है और जो इमेजेस हमारे माइंड में होते हैं, हमारा माइंड उसी के हिसाब से चलता है, उसी के रिलेटेड ideas ढूंढता है और उसी के तरफ अटेंशन करता है। उसी तरफ ये काम करता है और इसकी पॉवर उसी तरफ लगती है। अगर आपके माइंड को आपके सपनों कि तरफ लगाना चाहते हैं? तो आप अफरमेशन के साथ साथ उसको विजुएलाइजेशन भी करो। दोस्तो जो भी आप लाइफ में करना चाहते हो या बनना चाहते हो उसको विजुएलाइज करो…

दोस्तो ऐसा करने से आप अपने माइंड को भटकने से बच्चा सकते हो और नए belief बना सकते हो और सफलता कि ओर कदम बढ़ा सकते हो….

Exercise

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle हैबिट्स में से चौथी आदत है एक्सरसाइज, दोस्तों चाहे मुकेश अंबानी हो या बिल गेट्स या कोई फिल्म अभिनेत्रा हो… हर सक्सेसफुल इंसान सुबह एक्सरसाइज़ जरूर करता है। दोस्तो सफल इंसान कोई ना कोई फॉम की exercise जरूर करता है।

जैसे कि वेट उठाना ,योगा करना , स्ट्रेचिंग करना लेकिन हर सक्सेसफुल इंसान अपने दिन कि शुरवात एक्सरसाइज से जरूर करता है।  एक्सरसाइज हमारी बीमारियां तो दूर करती है, उसके साथ साथ हमारी सोचने कि शक्ति, फोकस और कंसन्ट्रेशन कि पॉवर को 10 से 15% बढ़ाती है। exercise करने का impact 5 से 10 घंटे तक रहता है। इसीलिए जब हम सुबह एक्सरसाइज़ करते है तब उस एक्सरसाइज़ का impact दिनभर रहता है।

इसीलिए हमे श्याम को एक्सरसाइज़ करने के बजाय हमे उसे सुबह करना चाहिए। जब हम सुबह एक्सरसाइज़ करते हैं तो उसका दिनभर impact रहता है। दोस्तो मे ऐसा नहीं केह रहा हूं कि श्याम को एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहिए लेकिन अगर आप सुबह एक्सरसाइज़ करेंगे तो आपके लिए better रहेगा। इसीलिए दोस्तो हमे सुबह थोड़ा टाइम निकालकर कौन सी भी एक एक्सरसाइज़ करना चाहिए…

Reading

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle हैबिट्स में से पाच वी आदत है reading… दोस्तों सक्सेसफुल लोग केहते है कि….

“A Readers Lives A Thousand Lives Before He Dies The Man Who Never Reads Lives Only Once”

दोस्तो जो लोग रीडिंग करते हैं, वो कई लोगों के जीवन के बारे में पढ़ते हैं वो कई लोगों के लाइफ के खिसो में से सीखते हैं, वो लोग एक जिन्दगी में हजारों जिंदगिया जीते हैं। जो लोग रीडिंग नहीं करते हैं वो नॉलेज के दरवाजों को बंद करते हैं और वो लोग एक जिंदगी में एक ही बार जीते हैं।

दोस्तो सुबह सुबह अपने माइंड को कुछ नॉलेज दो। क्योंकि वो ज्ञान लेने केलिए आपका माइंड तैयार है। इसीलिए सुबह सुबह उठते ही उपर दिए हुए 4 हैबिट्स को कंप्लीट करते ही थोड़ा रीडिंग जरूर करो। अगर आपको रीडिंग करना थोड़ा बोरिंग लगता है? तो आप Kuku FM Mobile App पर कौन सी भी एक बुक कि समरी सुन लो और अगर आपको वो बुक समरी अच्छी लगती है, तो आप उस बुक को खरीद लो और बाद में उसे पढ़ लो लेकिन दोस्तो कुछ तो पढ़लो।

क्योंकि दोस्तो “A Readers becomes a leaders”

दोस्तों अगर आपको लीडर बनना है तो सबसे पहले आपको एक अच्छा रीडर बनना होगा। क्योंकि मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा जी केहते है कि “सफलता किताबो से ही जाकर गुजरती है”

Scribbing

दोस्तों Hal Elrod जी कि 6 miracle हैबिट्स में से 6 आदत Scribbing हैं। दोस्तो Scribbing का मतलब अपने thoughts को लिखना होता है।

जब आप सुबह सुबह अपने दिन को पावरफुल स्टार्टअप दे रहे हो, सुबह उठकर उपर दी हुई 5 miracle हैबिट्स को फॉलो करते हो, तब आपका माइंड पावरफुल बनेगा और जब आपका माइंड सुबह सुबह पावरफुल रहेगा तब आपके माइंड में अपने गोल्स लेके कुछ थॉट्स और ideas आ रहे होंगे उन थॉट्स और ideas को एक पेपर पर लिखना है।

दोस्तो अगर आपने इन थॉट्स और आइडियाज को नहीं लिखा तो वह आइडियाज और थॉट्स को हम भूल जाएंगे, क्योंकि भूलना इंसान कि आदत है। इसीलिए उन ideas और thought को एक पेपर पर लिखना है। दोस्तो जब आप रोज रोज अपने आइडियाज और थॉट्स को लिखते जाओगे तो आपकी नॉलेज बढ़ती जाएगी। दोस्तो कामयाब लोगों कि यह एक आदत होती है कि वो अपने ideas और thought को लिखते रहते हैं। वे अपने ideas और thought को कभी इधर उधर नहीं जाने देते।

दोस्तों यह 6 miracle हैबिट्स जो मैंने आपको the miracle morning Book में से बताए है। आपको कैसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। दोस्तो इन 6 miracle habits के लिए आपको सुबह टाइम जरूर निकालना होगा क्योंकि जो चीज हमारे लिए इंपॉर्टेंट होती है, उस चीज को हम किसी भी तरह से करते हैं और मैंने इन सभी miracle हैबिट्स की इंपोर्टेंस आपको उपर बताई हुई है और उसके इंपोर्टेंस को आप समझ ही गए होगे।

The Miracle Morning Book in Hindi Pdf Free Download

दोस्तों अगर आपको the miracle morning Book कि पीडीएफ फाइल फ्री में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और अगर आपको miracle morning Book को खरीदना चाहते हैं, तो खरीदने कि लिंक भी नीचे दी हुई है।

The Miracle Morning Book in Marathi Pdf Free Download

Marathi Pdf: free download

The Miracle Morning audiobook in Hindi free Download

दोस्तो अगर आप The Miracle Morning audiobook in Hindi में सुनना चाहते हैं, तो आप Kuku FM Mobile App पर audio book summary सुन सकते हैं। App को डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी गई है।

हमारे लोकप्रिय आर्टिकल्स :

  1. The Secret Book Summary in Hindi
  2. can’t hurt me book summary in hindi
  3. 5 Life Chenging Habits in Hindi For Success
  4. Time Management Book Summary in Hindi
  5. The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi
  6. Rich dad poor dad Book Summary in Hindi
  7. Think and Grow Rich Book Summary in Hindi
  8. The Compound Effect Book Summary in Hindi
  9. कौन रोएगा आपकी मृत्यु पर कंप्लीट हिंदी बुक समरी
  10. Richest man in Babylon Book Summary in Hindi
  11. The Alchemist Book Summary in Hindi
  12. Secrets of millionaire mind book summary in Hindi
  13. The Magic Book Summary in Hindi

Conclusion of The Miracle morning Book Summary in Hindi : –

दोस्तों हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और The Miracle Morning Book Summary in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा तो
अपने दोस्तो के साथ इस लाइफ चेंजिंग आर्टिकल The Miracle Morning Book Summary in Hindi को फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेअर कीजिए।

दोस्तों फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंटरेस्टिंग और लाइफ चेंजिंग आर्टिकल के साथ तब तक केलिए जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए….

धन्यवाद आपका दिन शुभ हो.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment