The Power of Your Subconscious Mind Book Summary In Hindi

नमस्ते दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे knowledge grow हिंदी ब्लॉग मै, दोस्तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही स्पेशल होने वाला है। क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम आपको The Power of Your Subconscious Mind Book Summary In Hindi में बताने वाले है।

The Power of Your Subconscious Mind Book Summary In Hindi

दोस्तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि कैसे हम अपने subconscious mind का इस्तमाल करके अपने लाइफ में जो चाहे वो पा सकते है। दोस्तो आपको welth और सक्सेस चाहिए हो या आपको एक अच्छा लाइफ पार्टनर चाहिए हो या आपको किसी बीमारी से मुक्त होना हैं। 

The Power of Your Subconscious Mind Book Summary In Hindi By Joseph Murphy

दोस्तो आप अपने subconscious mind का यूज करके आप जो चाहिए वो पा सकते हो। जैसे एक ice बर्फ का 10% हिस्सा पानी के उपर होता है और हमे दिखता है और 90% हिस्सा सब पानी के नीचे होता है और हमे नहीं दिखता है। वैसे ही दोस्तो हमारे mind का 10% हिस्सा हमारा कॉइंशस माइंड होता है।

दोस्तो हमारा कॉइंशस माइंड वो होता है जिससे हम सोचते है, आर्गुमेंट करते हैं, लाइफ के डिसीजन लेते है और दोस्तो यह तब तक काम करता है जब तक हम जागते रहते हैं। और हमारा 90% हिस्सा subconscious mind होता है। दोस्तो हमारा subconscious mind इमोशंस और थॉट्स का स्टोरेज सेंटर होता है। दोस्तो ये बॉडी के वाइटल फंगशंस को कंट्रोल करता है, जैसे कि हमारा 💓 हार्ट, किडनी, लीवर इन सबको…

दोस्तो हमारा subconscious mind टाइमलेस और स्पेसलेस होता है और इसका कनेक्शन यूनिवर्स के साथ होता है। जैसे हमारे विचार और इमोशंस होते हैं वैसे ही हमारी लाइफ को बना देता है। दोस्तो ये थॉट्स और इमोशंस हमारे subconscious mind में conscious mind से होके ही जाते हैं। 

दोस्तो जो भी आप conscious mind में रिपीट करते हैं या आप सोचते रहते हैं वहीं आपका subconscious mind ले लेता है। ये आपसे ऑर्गु नहीं करता, वो आपको वैसा ही बना देता है जैसे आप सोचते है। दोस्तो मै आपको एक example देकर समझता हूं….

जैसे एक घोड़ा और घुड सवार, दोस्तो सारा पॉवर घोड़े मै होता है लेकिन उसे कंट्रोल करता है घुड सवार, वैसे ही दोस्तो हमारे subconscious mind मै सारा पॉवर होता है लेकिन उसे कंट्रोल करता है हमारा conscious mind जिससे आप सोचते हैं। 

दोस्तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने subconscious mind को इस्तमाल करके लाइफ में जो चाहिए वो archive कर सकते है। दोस्तो इसके लिए सबसे पहले आपको जो भी लाइफ मै चाहिए वो आपको क्लीयरली पता होना चाहिए। मै आपको एक example देकर समझाता हूं…

आपको एग्जाम मै अच्छे मार्क्स लाने है या आपको कोई बिज़नेस सेटअप करना है या आपको किसी बीमारी से छुटकारा चाहिए…

दोस्तो अब आपके conscious mind को ये क्लियर है की आपको क्या चाहिए? तो यह बात आपको अपने subconscious mind तक पोहचानी है।

दोस्तो उसके लिए लेखक जोसेफ मर्फी जी ने दिए हुए कुछ रूल्स को फॉलो करके आप अपनी बातो को अपने subconscious mind तक पहुंचा सकते हैं।

1. दोस्तो जो भी आपको चाहिए उसे किसी पेपर पर लिख लीजिए और रोज सुबह उठने के बाद और सोने से पहले आपको उसे रिपीट करना है यानी कि खुद से बोलना है इसे वेस्टन word मै अफरमेशन भी कहा जाता है। दोस्तो रोज सुबह उठने के बाद पहले के आधे घंटे हमारा conscious mind inactive होता है यानी की हमारे दिमाग में जो फालतू की बाते जो चल रही होती है वो मिनिमम होती हैं।

दोस्तो और इस समय अगर आप किसी चीज को बार बार रिपीट करदे तो वह बात हमारे subconscious mind तक पहुंच जाती है। वहीं रात को सोने से पहले जब आप आधी नींद के स्टेटस पे होते है तब आपका conscious mind inactive हो जाता है, और तब आप किसी चीज के बारे मै हल्के से सोने से पहले रिपीट करते हैं तो वह बात आपके subconscious mind तक चली जाती हैं।

2. दोस्तो दूसरा आपको इमेजिनेशन का प्रयोग करना है यानी कि जो कुछ भी आपको अपने जिंदगी मै चाहिए उसे इमेजिन कीजिए एक टीवी फिल्म कि तरह… दोस्तो अगर आपको बिज़नेस सेटअप करना है तो आप इमेजिन कीजिए की आपका बिसनेस सेटअप ही चुका है और आपकी क्लाएंड्स के साथ डीलिंग हो रही है और आपको अवॉर्ड्स मिल रहे हैं।

दोस्तो अगर आपको एग्जाम मै अच्छे मार्क्स लाने है तो आप इमेजिन कीजिए की आपने एग्जाम क्लियर कर लिया हैं और आप अपने जॉब्स मै ड्यूटी कर रहे हैं। दोस्तो एक बार ये बाते आपके subconscious mind में चली गई तो आपका subconscious mind नेचर के साथ कनेक्ट करके आपकी सिचवेशंस ऐसी बना देगा कि आप उस चीज को 100% अचीव कर लेंगे। दोस्तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है…

  • आपको दूसरों से जलना नहीं है।
  • आपको नेगेटिव विचार दिमाग में नहीं लाने है।
  • आपको यह कभी भी नहीं सोचना है कि मुझसे यह कभी भी नहीं हो सकता।
  • मै यह effort नहीं करता उसके बजाय आपको यह सोचना है कि मै एक दिन ये जरूर खरीद लूंगा।
  • मै यह जरूर कर सकता हूं।

दोस्तो आपको आपके एबिलिटी पर बिल्कुल भी डाउट नहीं होना चाहिए और आपको हमेशा पॉज़िटिव रहना है। दोस्तो अगर आपके दिमाग में जरासा भी डाउट या नेगेटिविटी आयी तो आपके subconscious mind को ग़लत signal जाएगा और वो ये चीजें एग्जीक्यूट नहीं करेगा।

दोस्तो आयिये समझते हैं इस ट्रिक को कि कैसे डिफरेंस फिल्ड में एप्लाई किया जाता हैं।

1. Power of healing

दोस्तो लेखक जोसेफ मर्फी के फादर ट्यूबर क्लासेस के मरीज थे और उनकी लग्स डैमेज हो चुकी थीं। डॉक्टर्स भी उनकी health को improve करने में ना कामयाब हुए, तब उसके बाद लेखक जोसेफ मर्फी जी ने अपने फादर को एक क्रॉस ✝️ दिया और कहा की ये बहुत ही होलीस क्रॉस है, क्युकिं ये उस ब्रिष्ट का है जिसने 150 साल मेडिटेशन किया है और ये सुनके उनके फादर ने उस क्रॉस को अपने सीने से लगाया और यह सोचकर से गए कि इसमें होलिस पावर्स है और ये उनकी बीमारी को ठीक कर देगा।

दोस्तो उसके कुछ दिनों के बाद उनकी health सुदर गई और डॉक्टर्स भी ये बात सुनकर अचंबित हो गए। बाद मै जोसेफ मर्फी जी ने बताया कि यह क्रॉस किसी ब्रिश्ट का नहीं है बल्कि उसने नेभरहुड से किसी दुकान से खरीद लिया था। लेकिन उनके father’s इसीलिए ठीक हुए क्युकी उनको लगा कि इसमें होलीस पॉवर्स है और उन्होंने अपने Subconscious Mind को यह सिग्नल दिया था कि इसमें होलीस पोवर्स है और वो अब ठीक हो जाएंगे और जोसेफ जी के फादर subconscious mind के healing powers से वो ठीक हो गए।

दोस्तो आपने कई बार सुना होगा कि किसी मंदिर में किसी कि आंखे आ गई या किसी का कैंसर ठीक हो गया। दोस्तो इन सभी चीजों के पीछे का science है, आपके subconscious mind का पॉवर ऑफ हीलिंग।

दोस्तो इन सभी केसेस मै पेशंट्स को अतुट विश्वास होता है किसी unknown power पर और इस विश्वास को अपने माइंड में रखकर वो continuely प्रेयर करते रहते हैं और इस प्रेयर के माध्यम से उनके subconscious mind को यह सिग्नल जाता है और उनका subconscious mind हीलिंग powers को यूज करके उनको heal कर देता है यानी कि ठीक कर देता है।

Success and Wealth

दोस्तो शालिनी एक ड्रक स्टोर में काम करती थी लेकिन उसका सपना एक ड्रक स्टोर का ऑनर बनाने का था। उसने इस बुक के ऑथर को एक दिन बताया कि वो चाहती तो है ड्रक स्टोर का owner बनना, लेकिन वो जानती है कि वो ये एफोर्ड नहीं कर सकती। क्युकी इसके लिए उसे बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत होगी।

ऑथर ने उसे suggest किया कि वो जो भी चाहती हैं उसे कहीं पर लिखले और dailly सुबह उठकर उसे रिपीट करे। साथ ही पॉवर ऑफ इमेजिनेशन का इस्तमाल करे। दोस्तो उसके बाद शालिनी रोज सुबह उठने के बाद ड्रक स्टोर को इमेजिन करने लगी। वो ये इमेजिन करने लगी कि वो कैसे लोगों को दवाइयां दे रही है और लोग उसके दवाइयां लेकर ठीक हो रहे हैं और उसे अप्रिशिएट कर रहे है।

दोस्तो उसके कुछ दिनों के बाद वो ड्रक स्टोर बंद हो गया जहा शालिनी काम कर रही थी और उसके वजह से शालिनी को ड्रग मार्केटिंग का काम लेना पड़ा। दोस्तो ड्रग मार्केटिंग के लिए वो एक दिन एक स्टोर पर पोहची। उसका ऑनर बहुत ही बूढ़ा हो गया था और उसके कोई भी रिश्तेदार नहीं थे। शालिनी के डेडीकेशन को देखकर उस बूढे आदमी ने शालिनी को कम दामों में अपना स्टोर देने के लिए रेडी हो गया। इस प्रोमिस से कि वो पूरी मेहनत से काम करेगी और शालिनी इस प्रोमिस को मान गई और शालिनी उस स्टोर कि ऑनर बन गई।

दोस्तो शालिनी कि तरह आप भी अपने subconscious mind को सही सिग्नल दे और पॉवर ऑफ इमेजिनेशन का सही से इस्तमाल करे तो आप भी अपने लाइफ में जो भी चाहे वो हासिल कर सकते हैं।

रिलेशन्स और मैरिज

दोस्तो कई लोगों कि यह प्रॉब्लम होती है कि उनकी अपने पार्टनर्स के साथ रिलेशन्स अच्छी नहीं है और उनका हमेशा झगडा होता रहता है। दोस्तो सबसे पहले हमे यह समझना चाहिए कि रिलेशन्स और मैरिज हमे स्पिरिचुअल connection बनाने के लिए करना चाहिए। 

दोस्तो आपका और आपके पार्टनर के बीच heart 💓 का कनेक्शन होना चाहिए। दोस्तो कभी भी हमे पैसे या ईगो satisfy करने के लिए शादी नहीं करना चाहिए। दोस्तो अच्छा पार्टनर पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ऊपर से डाउट करना बंद कर दीजिए और आपको जैसा पार्टनर चाहिए उसकी क्वालिटी एक पेपर पे लिख लीजिए और रोज सुबह उठने के बाद और सोने से पहले इस को रिपीट कीजिए और उसके साथ इमेजिन करे कि आपको वैसा पार्टनर मिल चुका है जैसा आपको चाहिए।

दोस्तो आपकी जो डिमांड है वो Love, Peace और इमोशंस की होनी चाहिए नाकी पैसा, पॉवर और लस्ट कि, दोस्तो अगर आप all ready रिलेशन्स और मैरिज मैं है और अगर आपकी  रिलेशन्स अच्छे नहीं चल रहे हैं, तो आपको ध्यान रखना है की आपको अपने पार्टनर के बारे में नेगेटिव नहीं सोचना है और आपको हमेशा पॉज़िटिव इमेजिन करना है।

दोस्तो रोज सुबह उठने के बाद आपको प्रेयर करना है कि आप दोनों के बीच रिलेशन्स अच्छे हो और आपको कभी ये नहीं सोचना है कि आप दोनों के बीच कभी भी डीबोस और फेलियर्स कि बात नहीं सोचनी है। दोस्तो आपको आपके subconscious mind को यह सिग्नल देना है कि All Is Well…

The Power of Your Subconscious Mind Book in Hindi PDF Free Download

दोस्तो अगर आप the Power of Your Subconscious Mind Book को हिंदी में पढ़ना चाहते हैं और इस बुक को खरीदना चाहते हैं या इस बुक कि hindi pdf file free मै download करना चाहते हैं तो लिंक नीचे दी हुई है।

हिंदी बुक : – क्लिक करें

इंग्लिश बुक : – क्लिक करें

खरीदने कि लिंक्स

हिन्दी बुक : – अभी खरीदे

रिलेटेड आर्टिकल्स : –

  1. जरुर पढें : बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी कंप्लीट बुक समरी हिन्दी में…
  2. जरुर पढें : The Alchemist book summary in Hindi
  3. जरूर पढ़े: Motivational Story in Hindi for Success in Life
  4. जरूर पढ़े : the miracle morning Book Summary In Hindi
  5. जरूर पढ़े : Rich Dad Poor Dad Book Summary In Hindi
  6. जरूर पढ़े : Think and Grow Rich Book Summary In Hindi

Conclusion: –

दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और the Power of Your Subconscious Mind Book Summary In Hindi, अगर आपको अच्छी लगी हो और आपके लिए उपयोगी साबित हुई हों तो नीचे comments box मै कॉमेंट्स करके हमे जरूर बताइए….

दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग के साथ जुड़े रहने के लिए  हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को भी जरूर subscribe करिए।

धन्यवाद आपका दिन शुभ और मंगलमय हो…

Leave a Comment