Anjali Tendulkar Biography in Hindi | अंजली तेंदुलकर की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत हैं। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं- Anjali Tendulkar Biography in Hindi दोस्तो इसलिए इस Intresting आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढिए।

Anjali Tendulkar Biography in hindi
Image Credit – contestants.in

दोस्तो सचिन तेंदुलकर एक ऐसा आइकन हैं जिनका नाम सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है, और हम सभी लोग सचिन तेंदुलकर जी के सफलता से वाकिफ हैं। लेकिन दोस्तो शायद ही कुछ लोग जानते हैं उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर जी को जो सचिन तेंदुलकर जी के पूरे कैरियर में उनकी सबसे बड़ी Support रही है। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Anjali Tendulkar जी की Biography और अंजली तेंदुलकर जी की लव स्टोरी के बारे मैं बताएंगे।

Anjali Tendulkar Biography in Hindi | Sachin Tendulkar Wife

अंजली तेंदुलकर का प्रारंभिक जीवन

दोस्तो अंजली तेंदुलकर जी का जन्म 10 November 1967 को भारत के प्रसिद्ध शहर Mumbai में हुआ था। दोस्तो Anjali Tendulkar जी ने अपनी पढाई इंटरनेशनल स्कूल बॉम्बे से की हैं और अब वो एक Pediatrician हैं यानी की छोटे बच्चों की चिकित्सक हैं और उसके साथ God of Cricket सचिन तेंदुलकर जी की पत्नी हैं। दोस्तो उनके पिता का नाम आनंद मेहता हैं जो एक गुजराती बिसनेस मैन हैं और उनकी मां का नाम Annabel हैं, जो की एक ब्रिटिश मूल से हैं।

अंजली तेंदुलकर और सचिन तेंदुलकर जी की लव स्टोरी | Anjali Tendulkar Love Story in Hindi

दोस्तो जब सचिन तेंदुलकर जी 1990 में इंग्लैड टौर से वापस आ रहे थे तब पहली बार अंजली जी ने सचिन को देखा था, जहा वो अपनी माता को पिक करने आ गई थी अपने एक फ्रेंड्स के साथ। फिर अंजली ने अपने फ्रेंड को कहा कि सचिन जी बहुत क्यूट दिख रहे है और अंजली जी को पता भी नहीं था की वो एक क्रिकेटर है। फिर भी उन्हों ने उनको Follow किया और उनसे बात करने के कोशिश में जुटी रही। सचिन जी ने भी उनकी तरफ देखा था, लेकिन security के वजह से वो उनसे बात नहीं कर पाएं।

फिर अंजली को उनके एक दोस्त ने बताया कि सचिन जी एक इंडियन टीम के Youngest Cricketer हैं और अभी ही उन्होंने इंग्लैड टौर में अपनी पहली सेंचुरी लगाई है। लेकिन अंजली जी को इन सभी बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता था क्योंकि उनको क्रिकेट की ज्यादा समझ नही थी। लेकिन उन्होंने अपना मन बना लिया था सचिन जी से बात करने का और वो उसी कोशिश में ही जुट गई।

फिर जब उनको सचिन जी का टेलीफोन नम्बर मिला तब उन दोनों ने पहली बार एक दूसरे से बात की और अंजली जी ने सचिन जी को कहा की hello Sir मेरा नाम अंजली है और आप शायद मुझे नही जानते होंगे और मैने पहली बार आपको इयरपोट पे देखा था। तब उसके बाद सचिन जी ने रिप्लाई किया की yes में आपको जानता हूं।

तब अंजली जी ने कहा की आप कहा और कैसे जानते हैं? तब सचिन जी ने सही जवाब देकर कहा की इयरपोट पे आपने ऑरेंज कलर का ड्रेस पहना था और वही से सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर जी की कहानी शुरू हो जाती हैं।

सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर लव स्टोरी
Image Credit – hindi.starsunfolded.com

फिर उसके बाद वो मूमेंट आया जब सचिन जी ने अंजली को अपने घर लेकर आए और ये बहुत ही इंट्रेस्टिंग इंसिडेंट है क्योंकि सचिन जी पहले से ही शाय नेचर के रहे हैं। और जब अंजली जी को जब पहली बार इनवाइट किया तब उन्होंने अपनी फैमिली को कहा की अंजली जी एक जर्नलिस्ट हैं जो मेरा इंटरव्यू लेने आयी हैं। दोस्तो उसी मूमेंट से उनके फैमिली को आइडिया हो गया था की सचिन के लिए अंजली बहुत स्पेशल है।

अंजली तेंदुलकर और सचिन तेंदुलकर की शादी

दोस्तो उसके बाद देखते ही देखते उन्होंने 24 मई 1995 में उन्होंने एक दूसरे के साथ शादी करली और दोस्तो तब से लेकर अब तक दोनो ही साथ साथ रह रहे हैं। दोस्तो सचिन जी और उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर जी की कहानी सिर्फ उनकी शादी तक खत्म नहीं होती।

बल्कि जब उसके बाद उनके फैमिली में सारा और अर्जुन का जन्म हुआ तब उन्होंने सबसे बड़ा निर्णय लिया की वो अब मेडिकल कैरियर को आगे continue नही करेंगी क्योंकि सचिन जी क्रिकेट की वजह हमेशा बाहर रहते थे और घर में बच्चो को parents के support की जरूरत थी। अंजली जी ने एक इंटरव्यू में रिवील किया था की वो चाहती थी कि वो अपने Game पर फोकस रखे और फैमिली की चिंता ना करे। लेकिन सचिन जी सिर्फ Cricket के बारे में नहीं सोचते थे।

दोस्तो जब भी home सीरीज हुआ करती थी तब वो मैच खत्म होने के बाद रात को ही फ्लाइट पकड़कर घर वापस आते थे और अपने फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करते थे और अगले ही दिन फिर से वापस जाया करते थे। दोस्तो फिर वो पल आया जब सचिन तेंदुलकर जी के पिता चल बसे और यह बात सचिन से पहले अंजली को पता चली, क्योंकि सचिन तेंदुलकर जी इस वक्त Tournament खेल रहे थे।

अंजली जी यह नही चाहती थी की सचिन को किसी और से ये बात पता चले की उनके पिता का देहांत हो चुका है। क्योंकि उनको यह डर था की उनको ये न्यूज सुनकर कुछ हो न जाए। तब उन्होंने रोबन सिंग और जडेजा जी को उनके साथ रहने के लिए कहा और उनको टीवी देखने से मना कर दिया।

फिर जब अंजली जी सचिन के पास पहुंची और उनके फादर के देहांत के बारे में बताया तब सचिन शॉक में रह गए। और अंजली के मुताबिक यह सचिन जी के लाइफ का सबसे डिफिकल्ट समय था क्योंकि उन्होंने सचिन जी को कभी उसी हाल में नही देखा था। दोस्तो हम सभी को यह मानना होंगा की अंजली जी एक स्ट्रॉन्ग पार्टनर हैं, जिन्हो ने सचिन जी को इतने बुरे वक्त में कहा की तुम जाकर इंडिया के लिए खेलना चाहते हों तो आपको जरूर जाना चाहिए।

अंजली की इस बात को ध्यान में रखते हुए सचिन जी वापस इंग्लैड में आए और अगले मैच में एक सेंचुरी बनाई जो सचिन जी अपने फादर को डेडिकेट करते हैं। सचिन जी ने अपने एक इंटरव्यू में रिवील किया था की 2007 में जब इंडिया Worldcup से बाहर हो गया था तब सचिन जी ने Retirement के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। लेकिन अंजली जी ने उनको Support किया और उनको Motivated रखा और एक Worldcup खेलने केलिए, और सभी ने देखा हे कि कैसे सचिन जी ने 2011 के Worldcup में कैसे शानदार बैटिंग की है।

दोस्तो सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर लव स्टोरी से हमे फिर से यह पता चलता है की “हर सफल व्यक्ति के पीछे एक महिला का हात होता है” दोस्तो सबसे अच्छी बात यह है की कभी भी ऐसा नहीं देखा गया की अंजली जी ने कभी भी किसी चीज का खुद Credit लिया हो। दोस्तो शायद इसी एक सिंपली सिटी है, जो उन्हे बहुत ही Inspirational Wooman बनाती है।

ये भी जरूर पढ़िए :

  1. Indian Hacker Manan Shah Biography in Hindi
  2. Motivational Speaker Harshvardhan Jain Biography in Hindi
  3. Microsoft Company Founder Bill gates biography in Hindi
  4. Rich dad poor dad Book Summary in Hindi
  5. the richest man in babylon book summary in hindi
  6. BadaBusiness.com Founder Vivek Bindra Biography in Hindi

Conclusion :

दोस्तो यह थी Anjali Tendulkar Biography in hindi जो आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना। दोस्तो Anjali Tendulkar Biography in hindi आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके हमे जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर कीजिए।

दोस्तो अगर आप हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में नए आए हो तो में आपको बताना चाहूंगा की में हर रोज आप सभी के लिए इस ब्लॉग में सफल और कामयाब लोगों की Biographies और Book Summary in Hindi में पब्लिश करता रहता हूं तो इसिलिए इस ब्लॉग के नीचे की Left Side में दिए हुए घंटी के निशान पर क्लिक करके हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को जरूर subscribe कीजिए।

धन्यवाद…

Leave a Comment