Elon Musk Biography In Hindi | एलन मस्क की जीवनी

Elon Musk Biography In Hindi | एलन मस्क की जीवनी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग मैं, दोस्तों आज की यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी केलिए बहुत ही स्पेशल और प्रेरणादायक साबित होने वाली है. क्यूंकि आज में आपके साथ एलन मस्क की जीवनी शेयर करने वाला हु, इसीलिए आप सब एलन मस्क की जीवनी आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़िए.

Elon Musk Biography In Hindi | एलन मस्क की जीवनी
Elon Musk Biography In Hindi | एलन मस्क की जीवनी

एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi

दोस्तों खुद वो बदलाव बनिए जो दुनिया में आप देखना चाहते है, इस वाक्य को कई सालो पहले महात्मा गाँधी जी ने कहा था, और उस वाक्य को किसी ने अगर हकीकत में बदला है, तो वह आदमी है एलन मस्क जी. आज दुनिया में ऐसे कम ही लोग है जिनको एलन मस्क की तरह जाना और पहचाना जाता है. क्यूंकि एलन मस्क जी एक ऐसे इन्सान है, जिन्होंने नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाया है. और वो जिस भी फिल्ड में भी पाव रखते है, तब कामयाबी उनके कदम चूमती है. यही वजह है की उन्हको आज के जमाने का जीनिअस कहा जाता है. तो चलिए शुरू करते है..

एलन मस्क की सफलता की कहानी | Elon Musk Success Story in Hindi

दोस्तों कहानी की शुरवात होती है आज से करीब 50 साल पहले जब साउथ आफ्रिका के प्रिटोरिया शहर में 28 June 1971 को एलन मस्क जी का जन्म हुआ था, और उनका फुल नाम Elon Reeve Musk है. और उनके पिता का नाम Errol Musk है और वो एक इन्जिनिअर होने के साथ साथ वो एक पायलट भी थे, और उनके माता जी का नाम Maye Musk था, जो की एक मॉडल और डाइटेशन थी.

एलोन मस्क का प्रारंभिक जीवन

दोस्तों एलोन मस्क बचपन से ही बहुत ज्यादा पढ़ने और सिखते रहने में दिलचस्पी रखते थे और हमेशा से ही किताबो के आस पास दिखे जाते थे. एलन मस्क जी ने अपना शुरवाती जीवन साउथ अफ्रीका में ही रहकर बिताया था, जो की उनके लिए काफी मुश्किल समय था. असल में वो दुसरे बच्चो से काफी अलग थे, जिसके चलते वो किसी भी स्कूल में कभी भी सही ढंग से सेटल हो ही नहीं पाए. हाला की दुनिया के दुसरे जिनिअस लोगो की तरह एलोन जी में भी सेल्फ लर्निंग यानि की खुद से ही चीजो को सिखने का हुनर था और यही वजह थी की वो स्कुल में पढाई न कर पाने के बावजूद भी हर एक विषय में बाकि बच्चो से ज्यादा नॉलेज रखते थे.

एलोन मस्क का एजुकेशन (Elon Musk Education)

दोस्तों एलन मस्क जी को बहुत ही कम उम्र में ही किताबे पढ़ने का शॉक लग गया था और आगे चलकर यही आदत उन्हें कामयाब बनाने में महत्वपूर्ण साबित हुई. उनके छोटे भाई किम्बल बताते है की बचपन में एलन जी हर रोज १० घंटे किताबे पढ़ते थे और वीकेंड पर उनका टारगेट २ किताबो को ख़त्म करना था. दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी की एलोन जी ने बचपन में बहुत ही कम समय में स्कुल की लायब्रेरी की सारी किताबे पढ़ डाली थी. और यहाँ तक की उन्हें नई किताबो केलिए स्कुल में रिक्वेस्ट करनी पड़ी थी.

दोस्तों किताबे पढ़ने के अलावा उन्हें सोचने का भी काफी शॉक था, वे हर समय किसी न किसी चीज के बारे में गहराई से सोचते रहते थे. और उनकी सोच इतनी गहरी होती थी की उनको किसी की आवाज तक सुनाई नहीं देती थी. और उनकी इन्ही आदत के वजह से उनके घर वाले भी काफी परेशान रहते थे. शुरवाती में एलन मस्क जी के घरवालो को लगा की शायद उनके बेटे के कानो में कुछ गड़बड़ है, जिसकी वजह से वो सुन नहीं पाता है. और यही सोचकर उन्हें एक डोक्टर के पास ले गए और उस डॉक्टर ने एलन जी के कानो की एक सर्जरी की जिससे की बच्चो की सुनने की क्षमता तेज हो जाती है.

लेकिन इस सर्जरी के बाद भी एलोन जी के ना सुनने की आदत में ना कोई बदलाव आया. क्यूंकि उनकी वजह उनका कान नहीं बल्कि उनका दिमाग था. असल में सोचते समय एलोन जी के दिमाग के फोकस का लेवल इतना बढ़ जाता था की उन्हें यह भी पता नहीं चल पाता था की आखिर उनके आस पास चल क्या रहा है. धीरे धीरे यह चीज उनके पेरेंट्स को भी समझ में आ गई थी.

दोस्तों जब एलोन जी की उम्र नौ साल हुई तब उनका इंटरेस्ट कंप्यूटर में बढ़ने लगा और तब उनके माता पिता ने उन्हें उनके लाइफ का पहला कंप्यूटर दिलाया, जिसका नाम COMMODORE VIC 20 था, इस कंप्यूटर के साथ एक प्रोग्रामिंग मैन्युअल भी आता था, जिसको पूरा पढ़ने और सिखने में आम इन्सान को मिनिमम ६ महीने लगता ही था, लेकिन नौ साल के एलोन जी ने उस मैन्युअल को रात दी पढ़कर सिर्फ 30 दिनों में ही ख़त्म कर दिया था. और उस किताब से सीखी प्रोग्रामिंग स्किल्स के मदद से ही उन्होंने सिर्फ १२ साल की उम्र में एक ब्लास्टर नाम का एक विडियो गेम बनाया था.

दोस्तो बताया जाता है की एलन मस्क जी ने अपने उस गेम को ५००$ में बेच दिया था, जो की उस समय और उनके उम्र के हिसाब से बहुत अच्छी रक्कम थी. इस तरह से उनको अपने स्टार्टअप और पहले ही काम में सफलता मिलने के बाद एलोन जी का मनोबल काफी ज्यादा बढ़ गया था. और उन्होंने उसी समय तय कर लिया की वे लाइफ में कुछ बड़ा करेंगे.

एलोन मस्क के कैरिएर की शुरवात

अब एलोन मस्क जी को लगता था की कुछ बड़ा करने केलिए उन्हें साउथ अफ्रीका छोड़कर अमेरिका शिप्ट हो ना ही पड़ेगा, क्यूंकि टेक्नोलॉजी के मामले में अमेरिका उस समय तेजी से तरक्की कर रहा था, इसीलिए १७ साल के इलोंन जी १९८८ सी में पहले कनाडा शिप्ट हुए और बाद साल १९९२ वे में अपनी पढाई पूरी करने केलिए अमेरिका शिप्ट हो गए. एलोन जी के मन में उस समय बहुत ऐसे प्लान थे जिनके ऊपर वो काम करना चाहते थे, लेकिन तब उनकी फ़ायनेंनशिअल सिच्वेशन ऐसी नहीं थी की वो ऐसा कर पाते. और चुकी उस समय इन्टरनेट पूरी दुनिया में काफी तेजी से फ़ैल रहा था, इसीलिए उन्होंने सबसे पहले इन्टरनेट से जुडा हुआ काम करने के बारे में सोचा.

Elon Musk Business

दोस्तों इन्टरनेट के क्रांति को देखकर एलोन मस्क जी ने अपने भाई किम्बल के साथ मिलकर Zip 2 नाम की एक सोफ्टवेअर कंपनी की शुरवात की, दरअसल zip २ एक ऐसी कंपनी थी, जो की न्यूज़ पेपर पब्लिशिंग इंडस्ट्री को मैप्स, डैरेकशन और यलो पेजेज के साथ साथ ऑनलाइन सिटी गाइड सॉफ्टवेयर प्रोवाईड करती थी. अब शुरवात में एलोंकी इस कंपनी के सामने बहुत सी मुसीबते आयी, क्यूंकि समय में इन्टरनेट की जानकारी बहुत ही कम लोगो को थी, लेकिन जैसे जैसे लोगो को इन्टरनेट की पॉवर समज आई, वैसे ही वैसे एलोन मस्क जी की यह कंपनी कामयाब होती गई.

साल १९९९ में अमेरिकन कंपनी कॉम्पैक ने एलोन की कंपनी Zip 2 को ३०७ मिलियन डोलर की बड़ी रक्कम देकर ख़रीद लिया था. जिसमे से एलोन मस्क के हिसे में २२ मिलियन डॉलर्स आये थे, और इस तरह से उन्होंने सिर्फ २७ साल की उम्र में ही वो एक मिल्लिनिअर बन गए थे. अब एलोन जी के जगह कोई और होता तो यही पर रिटायर्ड होकर इस रक्कम के साथ अपनी बाकी की लाइफ सुकून से बिताने का फैसला ले लेता.

लेकिन एलोन जी भले इतनी सी सफलता से कहा रुकने वाले थे. उन्होंने अपनी Zip 2 कंपनी बिक जाने के बाद यह ओब्सर्व करना शुरू किया की अब वो ऐसा क्या कर सकते है, जिसकी की मार्किट में जरुरत हो सकती है? और तब उन्होंने देखा की दुनिया भर में बैंकिंग के काम बहुत ही सुस्ती के साथ होते है. यहाँ तक की एक छोटी सी रक्कम को ट्रान्सफर करने केलिए इन्सान का काफी सारा समय बर्बाद हो जाता था, इसीलिए उन्होंने यह सब देखकर तय किया की लोगो को इस समस्या का समाधान जरुर देंगे.

X.COM की शुरवात

उसके बाद एलोन जी ने Zip 2 से मिले हुए २२ मिलियन डॉलर में से ७५% रक्कम को लगाकर X.COM कंपनी को खड़ा किया, जो की दुनिया का पहला ऑनलाइन बैंक था. उनका यह ऑनलाइन बैंक उस समय लोंगो को इंस्टंट मनी ट्रान्सफर और रिसीव करने जैसे प्रीमियम सर्विसेस देता था. वैसे अमेरिका में भी Confinity नाम की एक और कंपनी थी, जो की X.COM जैसी सर्विसेस प्रोवाईड करती थी. तब इलोंन जी ने कॉम्पीटीशन और नुक्सान से बचने केलिए अपनी कंपनी को Confinity कंपनी के साथ मर्ज किया.

Paypal कंपनी की शुरवात

दोस्तों कांफेनिटी कंपनी के साथ मर्ज होने बाद इस कंपनी का नाम Paypal रख दिया गया, जो की एक आज भी पूरी दुनिया में फेमस है. हाला की Confinity के फाउंडर मैक्स लेविचिन और उनके और साथियों के साथ एलोन मस्क जी की कभी नहीं बनी इसलिए कंपनी के लग्गातर ग्रो करने के बावजूद भी २००२ में Paypal कंपनी को बेचने का फैसला कर दिया.

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी की अमेरिकन Ecom कंपनी ने 1.5 बिलियन डॉलर की बड़ी रक्कम में Paypal Company को ख़रीदा था, चुकी उस समय एलोन जी Paypal में सबसे बड़े शेयर होल्डर थे, इसीलिए इस डील के जरिये उनके हिस्से में १८० मिलियन डॉलर की रक्कम आयी थी. इस कंपनी के बिकने के बाद से एलोन मस्क जी ने एक ऐसा काम करने का फैसला लिया, जिसने की पूरी दुनिया को हैरान करके रख दिया था.

SPACEX कंपनी की शुरवात

दरअसल उन्होंने spacex नाम की राकेट कंपनी की शुरवात की थी, जिसका लक्ष्य सस्ते और रिउसेबल राकेट बनाना और आम लोगो को अन्तिरिक्ष की सैर करवाना था. अब चुकी यह काम दुनिया की स्पेस एजंसी भी नहीं कर पाई थी, इसलिए एलोन मस्क के इस फैसले का बहुत से लोगो ने मजाक भी बनाया था. लेकिन इसके बाद इलोंन जी ने दुनिया को एक बार फिर से दुनिया को २००४ में तब चौकाया, जब उन्होंने अपना सारा पैसा टेस्ला नाम की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी में इन्वेस्ट कर दिया.

टेस्ला कंपनी की शुरवात

दोस्तों असल में उस समय दुनिया के अन्दर इलेक्ट्रिक गाड़िया बिलकुल भी नहीं चलती थी, इसलिए लोंगो ने कहा की एलोन अपना पैसा गढ़े में डाल रहे है. और उनके इस फैसले के लिए बहुत से लोग इलोंन जी को पागल और सनकी भी कहने लगे थे. लेकिन फिर भी एलोन जी खुद पर भरोसा करके पूरी मेहनत से इन कंपनियों को सफल और कामयाब बनाने की कोशिश में लगे रहे. और उसके कुछ ही सालो बाद में दुनिया के सभी लोगो को गलत साबित करते हुए अपनी इन कंपनियों को सफलता की बुलंदियों पर पहुचा दिया. एलोन मस्क जी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 2030 तक इंसानों को मंगल ग्रह पर बसाने केलिए पूरी तयारी में है।

Openai कंपनी की शुरवात

डिसेंबर 2015 के अन्तर्गत एलोन मस्क ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कम्पनी कि शुरवात की, जिसका नाम Openai रखा गया। जिसके तहत मानवता केलिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को सुरक्षित और फायदेमंद बनाना चाहती है। दोस्तो 2016 में एलोन मस्क जी न्यूरालिंक नाम के कंपनी के फाउंडर बने। और यह कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और Human ब्रेन को जोड़ने के काम में लगी हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो देखा ना आपने कि एलोन मस्क किस तरह से अलग अलग अपने कामो में लगे रहे है, और इस बात से उन्होंने साबित कर दिया है कि उनके जैसा सोच रखने वाले व्यक्ति ही जिन्दगी में कुछ बड़ा कर पाते है।

वैसे तो एलोन मस्क एक जाने माने बिजनेसमैन, एंत्रोप्रेयोनर, इंजिनियर और जिनीयस व्यक्ति है। लेकिन उनका मानना है कि अभी भी बहुत सारी चीज़ें हैं, जिसे और बेहतर करके मानव जीवन के हितों केलिए काम किया जा सकता हैं। दोस्तों जो लोग एलोन मस्क जी को संकी और पागल समजते थे उन्हें अब यह समज़ में आया था की वो कोई पागल नहीं, बल्कि एक जीनिअस इन्सान है. दरअसल एलोन मस्क जी के हर फैसले के पीछे एक लॉन्ग टर्म goal और बड़ी प्लानिंग छिपी हुई रहती है. और अब पूरी दुनिया न सिर्फ उनकी सुनती है, बल्कि उनके हर एक बात को सच मानती है. और सही मायनों में अगर देखे तो यही उनकी सबसे बड़ी कामयाबी है.

एलन मस्क का व्यक्तिगत जीवन

दोस्तों एलन मस्क जी ने अपनी पहली शादी २००० में जस्टिन बिल्सोन जी से की थी और कुछ सालो बाद यानि की २००८ में उन्होंने जस्टिन बिल्सोन जी से तलाक ले लिया और उसके बाद उन्होंने २०१० में अंग्रेजी एक्टर तालुलाह रिले जी से शादी की और फिर २०१२ में उन्होंने तालुलाह रिले को भी तलाक दे दिया और फिर से २०१३ में अपनी पहली पत्नी जस्टिन बिल्सोन जी से शादी की. २०१६ में एलोन मस्क जी ने फिर से एक बार जस्टिन बिल्सोन जी से तलाक ले लिया और उन्होंने इसके बाद फिर से शादी नहीं की है.

हमारे अन्य आर्टिकल्स:

Elon Musk Biography in Hindi Pdf Free Download

दोस्तों अगर आपको elon musk biography in hindi pdf free download करनी है, तो आप निचे दिए हुए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके elon musk biography in hindi book pdf free में डाउनलोड कर सकते है.

elon musk biography in hindi book pdf : Free Download

FAQ of Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क के कितने बच्चे हैं?

एलन मस्क किस देश के हैं?

साऊथ अफ्रीका

टेस्ला कंपनी के सीईओ कौन है

एलोन मस्क

एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है?

$335 Billion Dollars

एलन मस्क की पत्नी कौन है?

जस्टिन बिल्सोन, तालुलाह रिले (दोनो के साथ तलाख हुआ है.)

एलन मस्क की कितनी पत्नी है?

एलन मस्क net worth in rupees

25477252500.00 INR

Conclusion of Elon Musk biography in Hindi

दोस्तों यह थी एलन मस्क की जीवनी इन हिंदी में आप सभी को कैसे लगी हमें निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरुर बताये. और अगर आपको elon musk biography in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर कीजिये.

दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहने केलिए हमारे ब्लॉग के निचे की लेफ्ट साइड में दिए हुए बेल आइकॉन पर क्लिक करके हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर कीजिये और उसके साथ ही हमारे नॉलेज ग्रो हिंदी टेलीग्राम चैनेल को भी सब्सक्राइब जरुर कीजिये, क्यूंकि हर दिन इस ब्लॉग पर और टेलीग्राम चैनेल पर में आपके लिए ऐसे ही लाइफ चेंजिंग बुक समरीज लाता रहता हू.
 
आपका बहुमूल्य समय देने केलिए धन्यवाद.
 
अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment