Indian Ethical Hacker Manan Shah Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है, दोस्तो आज का ये आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही special और Inspirational होने वाला है। क्योंकि दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं Indian Hacker Manan Shah Biography in hindi…

Indian Ethical Hacker Manan Shah Biography in Hindi
Indian Ethical Hacker Manan Shah Biography in Hindi

 

दोस्तो आज हम बात करेंगे एक ऐसे भारतीय युवा के बारे में जिसने खुद के टैलेंट और हिम्मत के दम पर बहुत ही कम उम्र में अपना एक ऐसा नाम बनाया है जो हर किसी के बस की बात नही हैं। दोस्तो एक समय में अपने जुनून के वजह से अपनी स्कूल की पढ़ाई छोड़ने वाले इस युवा को लोगों ने यह तक केह दिया था की लड़का स्कूल की पढ़ाई तक कर नही पाया, तो आगे अपनी जिंदगी में क्या कर पाएगा?

दोस्तो इसके बावजूद भी इन सभी बातों को इग्नोर करके अपनी लगन और अपनी मेहनत के बलबूते इस युवा ने ना की भारत में बल्कि पूरी दुनिया में नाम कमाया है। जी हां दोस्तो हम बात कर रहे हैं एथिकल हैकिंग में अपनी अलग सी पहचान बना चुके Manan Shah के बारे मैं, जिन्होंने अपनी काबिलियत से Microsoft, Google, backbairy और Apple कि तरह बड़े बड़े सिस्टम्स में से खामियो को निकाला और उनको होने वाली बहुत भारी नुकसानों से बचाया हैं।

दोस्तो साथ ही साथ उन्होंने भारत देश में अपनी शानदार hacking skills से पुलिस की हेल्प केलिए भी जाने जाते है। तो चलिए दोस्तो आज के इस इंट्रेस्टिंग आर्टिकल से हम जानेंगे की किस तरह से एक गांव में जन्मे Manan Shah जी ने Ethical Hacking क्षेत्र में हमारे भारत देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया।

Indian Hacker Manan Shah Biography in Hindi | Ethical Hacker

दोस्तो इस कहानी की शुरवात होती है 19 August 1993 से जब गुजरात के एक छोटे से गांव में Manan Shah का जन्म हुआ। दोस्तो उनके पिता का नाम भारत और उनकी माता का प्रतीक्षा शाह है और दोस्तो जब की Manan का जन्म एक छोटे से गांव में हुआ था। इसीलिए उनके स्कूल के पढ़ाई के लिए उन्हें अपने गांव से बहुत दूर ज्याना पढ़ता था।

दोस्तो हाला की Manan जी का पढ़ाई लिखाई मैं ज्यादा मन नहीं लगता था, लेकिन कंप्यूटर को सीखने में उनकी अलग ही रुची थी। और कंप्यूटर के प्रति मनन का लगाव देखते ही उनके पिता ने उनको एक कंप्यूटर लाकर दे दिया और मनन शाह का कहना है की उनके पिता के द्वारा दिया गया पहला कंप्यूटर ही उनके जीवन का सबसे बड़ा तौफा हैं।

और अब कंप्यूटर घर आने के बाद मनन जी सिर्फ कंप्यूटर में ही समय बिताने लगे और दोस्तो यही वजह थी की उन्होंने जैसे तैसे करके 9th वी क्लास को पास किया लेकिन 10th वी क्लास में fail होने के बाद से उन्होंने स्कूल छोड़ने का निर्णय लिया और उसके बाद मनन जी ने सिर्फ computer में अलग अलग तरह के experiment करने शुरू किए।

हाला की पढ़ाई लिखाई छोड़ने के बाद से उनको लोंगो से अलग अलग तरह की नेगेटिव बातें सुनने को मिली लेकिन इस समय में उनके फैमिली ने उन्हको बहुत सपोर्ट किया क्योंकि उनको manan जी की मेहनत साफ साफ दिखाई दे रही थी। दोस्तो Manan जी की खास बात यह है की उन्होने Computer से जुड़ी हुई जानकारियां खुद ही यूट्यूब और ऑनलाइन फोरम से हासिल की हैं।

दोस्तो यहा तक की उन्हों ने बहुत ही छोटी उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजस में महारत हासिल की थी। और शुरावती दौर में उनके द्वारा modify किया गया black windows XP operating system बहुत ही लोक प्रिय हुआ और इसे करोड़ो लोगों ने डाउनलोड किया था।

दोस्तो Manan जी बताते हैं की एथिकल हैकिंग क्षेत्र में पूरी तरह मन तभी लगा जब उन्होंने 2009 मे MS University में हैकिंग की वर्कशॉप अटेंड की और यही से उन्होंने इस फील्ड में फुल टाइम कैरियर बनाने का सोच लिया था। हैकिंग स्किल को सीखने के बाद से उन्होंने Google, Apple, Yahoo, Facebook, Microsoft जैसी बड़ी कंपनियों के Websites और Application में bugs निकाली यानी की इनमे से खामियो को निकाली और उन खामियोंं को inform करके खूब सारा पैसा कमाया।

दोस्तो अब तक हैकिंग industries से जुड़े हुए सभी लोग Manan जी की काबिलियत को जान चुके थे और जल्द ही उनके State के पुलिस ने भी उनको सायभर क्राइम को slove करने के लिए उनसे हेल्प लेनी शुरू करदी और उसके साथ मनन जी ने गुजरात पुलिस की बहुत बड़ी मदद की। दोस्तो इसके बाद एथिकल हैकिंग में पूरा Experience लेने के बाद Manan Shah जी ने Avalance Global Solutions नाम की खुद की एक कंपनी भी खोली।

दोस्तो यह company सायभर क्राइम को रोकने में पुलिस की मदद करती है उसके साथ ही साथ Avalance Global Solutions भारत की एक पहली कंपनी है जिसे फिल्मों का प्रायरसी भी रोकने का काम मिला हुआ है और दोस्तो इन सभी कामों के अलावा भी Manan Shah जी ने बहुत सारे ऐसे काम किए हुए हैं, जिससे उन्हें और एथिकल हैकर से बेहतर बना देते हैं।

जैसे की मनन जी ने ransomware जैसे मिलिशिएस सॉफ्टवेयर का Solutions निकालकर Manan Shah जी ने भारत के अंदर बहुत सारी कंपनियों को बचाया था। दोस्तो Manan Shah जी की कहानी के अंत में आपसे यही कहना चाहता हूं कि Manan Shah जी की कहानी उन सभी दोस्तो के लिए inspiration है, जो की अपने जीवन में बहुत ही बड़ा करना चाहते हैं।

क्योंकि दोस्तो जिस Manan ने अपने फैशन को follow करने के लिए अपनी स्कूल की पढ़ाई तक छोड़ दी थी, उसी तरह अगर आप भी अपने पसंद के काम को करते हैं तो आप जरूर सफल और कामयाब होंगे। दोस्तो इसका मतलब यह ना लीजिए कि में पढ़ाई लिखाई छोड़ने की बात कर रहा हूं। दोस्तो पढ़ाई भी एक समय केलिए जरूरी है लेकिन अपने फैशन को कभी ना भूले। उमिद हे आप लोगों को Manan Shah जी की Biography जरूर पसंद आयी होंगी। दोस्तो कहानी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे जरूर बताएं।

ये भी जरूर पढ़िए :
  1. David goggins biography in hindi 
  2. Ratan Tata Biography in Hindi
  3. Gautam Buddha Biography in Hindi
  4. Sachin Tendulkar Wife – Anjali Tendulkar Biography in Hindi
  5. फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की जीवनी
  6. Captain Vikram Batra Biography in Hindi
  7. Microsoft Company Founder Bill gates biography in Hindi
  8. Motivational Speaker Harshvardhan Jain Biography in Hindi
  9. Elon Musk Biography in Hindi
  10. BadaBusiness.com Founder Vivek Bindra Biography in Hindi

Conclusion :

दोस्तो हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास और Indian Hacker Manan Shah Biography in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा या आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook और Whatsapp पर जरूर शेयर कीजिए और हमारे साथ जुड़े रहने केलिए हमे Social Media पर जरूर Follow कीजिए

दोस्तो अगर आप नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में नए आए हो तो में आपको बताना चाहूंगा की में हर रोज आप सभी केलिए इस ब्लॉग में सफल और कामयाब लोगों की Biographies और Book Summary in Hindi में पब्लिश करता रहता हूं तो ईसिलिए इस ब्लॉग के नीचे Left Side में दिए हुए घंटी के निशान पर क्लिक करके हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को जरूर Subscribe कीजिए।

धन्यवाद..

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment