The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो आज में आपके साथ बहुत ही इंट्रेस्टिंग और लाइफ चेंजिंग किताब की सम्मरी शेयर करने वाला हूं। दोस्तो उस किताब का नाम है – The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi..

the science of getting rich book summary in Hindi

The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi किन लोगों के लिए हैं।

  • दोस्तो जो लोग जल्दी से जल्दी कामयाबी हासिल करना चाहते है।
  • वे लोग जो ओरिजनल सब्सटेंस के बारे में जानना चाहते हैं।
  • वे लोग जो आसानी से अमीर बनने के तरीको के बारे में जानना चाहते हैं।

The Science of Getting Rich Book के लेखक के बारे में…

दोस्तो इस किताब के लेखक Wallace D Wattles जी है और वे एक अमेरिकन लेखक हैं। जो ईश्वर पर यानी की भगवान पर बहुत ज्यादा भरोसा करते थे। उनकी किताबे लोगों को साफ साफ समझ में नहीं आती थी, फिर भी उनकी किताबे बहुत फैमस हुआ करती थी और उनकी किताबे आज भी New thought में प्रिंट की जाती है।

The Science of Getting Rich Book आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

दोस्तो आज दुनिया में पैसों से ज्यादा पावर किसी और चीज में नही है और यह सिर्फ ताकद ही नहीं बल्कि एक जरूरत भी है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो यहां पर जिंदा रहना लगभग नामुमकिन सा है और अगर आपके पास पैसा है तो आप अपनी हर जरूरत को पूरा करके एक भरपूर सी जिंदगी जी सकते हैं।

लेकिन दोस्तो यहां पर एक समस्या है की लोगों को लगता हैं की अमीर बनना किस्मत की बात है और उनका मानना है की इसके लिए उनके पास बहुत हुनर होना चाहिए या फिर एक अमीर बाप होना चाहिए। ये बुक ऐसी सोच रखने वाले लोंगो को सही रास्ता दिखाने में मदद करती है।

दोस्तो इस किताब में लेखक बताते हैं की हर कोई अमीर और कामयाब इंसान बन सकता है क्योंकि भगवान ने हम सभी केलिए अनंत साधन बनाए हैं। हमे सिर्फ उनका सही इस्तमाल करना आना चाहिए। यह किताब हम सब को यह बताती है की आप भी अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं और एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।

दोस्तो इस किताब को पढ़कर आप सब यह सीखेंगे की…

  • किस तरह सभी लोग अमीर और कामयाब इंसान बन सकते हैं।
  • भगवान क्यों चाहता है की आप अमीर बने।
  • अपने काम पर भरोसा करना क्यों जरूरी है।

The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi | अमीरी का रहस्य

दोस्तों इस बुक से हम आपके साथ 5 Importent Principles को शेयर करेंगे, जो आपको सफलता हासिल करने में मदद करेंगी। तो दोस्तो बिना समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं – The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi

अपनी लाइफ को अच्छे से जीने के लिए आपको अमीर बनना होगा और हर कोई अमीर बन सकता है।

दोस्तो क्या आपने कभी सोचा है की पैसों के बगैर जिंदगी कैसी होती होंगी? अगर हां तो आप समझ ही गए होंगे की पैसों का होना क्यों जरूरी है और अगर नही तो आइए जानते हैं की पैसों के बगैर आपकी जिंदगी कैसी होंगी?

दोस्तो एक अच्छी लाइफ जीने केलिए आपको अपने दिमाग, शरीर और आत्मा का खयाल रखना होंगा। अगर आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ नही होगा तो आप कभी भी एक अच्छी जिंदगी नही जी सकते हैं। दोस्तो आप अपने शरीर का खयाल रखकर आप ख़ुद को ताकदवर बनाते हैं और अपने दिमाग का खयाल रखकर आप काबिल बनते हैं और अपने मन का खयाल रखकर आप सुकून की जिंदगी जीते हैं।

दोस्तो अगर आपके पास पैसे नहीं होंगे तो आप शरीर का खयाल रखने के लिए अच्छा खाना नही खरीद पाएंगे, दिमाग का खयाल रखने के लिए अच्छी अच्छी किताबों को नही खरीद पाएंगे और अपने मन का खयाल रखने केलिए दुसरो को प्यार नही जता पाएंगे। क्योंकि दोस्तो प्यार जताने के लिए दूसरों को तौफा देते है और इस तरह से प्यार जताने का यह सबसे प्राचीन तरीका है।

दोस्तो अगर आप अमीर नही होंगे और आपके पास प्रयाप्त मात्रा में धन नहीं होंगा तो आप यह सब नहीं कर पाएंगे। जब अमीर बनना इतना जरूरी है तो इतने सारे लोग जो है वो क्यों गरीब है? तो इसका जवाब यह है की वे लोग सोचते हैं की कोई आदमी तभी अमीर और कामयाब बन सकता है जब वह अमीर घर में पैदा हुआ हो या फिर उसके अंदर कोई पैदाइशी हुनर हो।

दोस्तो उनका मानना है की कुछ लोग ही अमीर बन सकते हैं क्योंकि इस दुनिया में अनंत पैसे नहीं हैं यानी कि ज्यादा पैसे नहीं हैं। दोस्तो यही सोच उन्हें अमीर बनने से रोक देती हैं। दोस्तो इस दुनिया में हम सभी के लिए अनंत साधन है, यहां की सभी चीजे ओरिजिनल सब्सटेंस के अलग अलग रूप है। इसीलिए यहां सभी के लिए अनंत से साधन है जिसका इस्तमाल करके हर कोई अमीर बन सकता है।

अमीर बनने के लिए सोचना और आभार जताना बहुत ही जरूरी है।

दोस्तो हम अपने आस पास जो भी देख रहे हैं वो सब ओरिजिनल सब्सटेंस के अलग अलग रूप है और वो सब एक ही सोच के साथ पैदा हुए हैं। आसमान, नदिया, फूल पहाड़ ये सब ओरिजिनल सब्सटेंस की सोच हैं। अगर ओरिजिनल सब्सटेंस ने इन चीजों के बारे में नही सोचा होता तो वो चीजे आज नही बनी होती। दोस्तो ठीक उसी तरह आप कुछ भी सोचकर उन्हें बना सकते है या फिर आप उसे हासिल कर सकते हैं।

जब आप नया सोचकर उसे बनाने के पीछे भागते हैं और उसके लिए खुप परिश्रम करते हैं, तब ओरिजनल सब्सटेंस आपकी मेहनत से खुश हो जाते हैं और वो आपके लिए उस चीज को बना देता है। दोस्तो ठीक उसी तरह जब आप किसी चीज के लिए खुप मेहनत करते हैं तो ओरिजिनल सब्सटेंस उसे आपको दे देता है।

दोस्तो भगवान चाहता है कि आप अमीर बने ताकि आप दूसरों की हेल्प कर सको और वो चाहता है की आप जिस भी चीज के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं, उसे हासिल कर लेने के बाद और कामयाब इंसान बनने के बाद आप अपने दोस्तो और जरुरत मंदो की हेल्प करे। इसीलिए वो आपकी ख्वाइश जरूर पूरी करेगा, अगर आप उस चीज के लिए मेहनत करेंगे।

दोस्तो में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं – भगवान चाहता है की हर एक म्युजिशियन के पास अच्छे इंस्ट्रूमेंट्स हो ताकि वो उसकी हेल्प से लोगों को म्यूजिक सुनाकर उनका मन बहला सके और उनके तनाव और डिप्रेशन को कम कर सके। इसीलिए वो उन अच्छे म्युजिशियन को सारे इंस्ट्रूमेंट्स दे देता हैं।

लेकिन दोस्तो अमीर आदमी बनने के लिए सिर्फ सोचना और मेहनत करना काफी नही है बल्की उसके साथ साथ आपको ओरिजिनल सब्सटेंस का आभार जताना भी होंगा। दोस्तो अगर आपके पास कोई चीज नहीं है तो आप उस चीज के लिए शिकायत मत कीजिए बल्कि उन चीजों के लिए धन्यवाद कीजिए जो चीजे आपके पास पहले से ही है।

दोस्तो अगर आपको हर चीज का आभार जताने से कैसे कोई भी चीज मिलती हैं यानी कि लॉ ऑफ अट्रैक्शन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के बाद नीचे दीये हुर आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

» द सीक्रेट कंप्लीट बुक समरी हिन्दी में
» द मैजिक कंप्लीट बुक समरी हिन्दी में

आपको जो कुछ भी चाहिए उसका एक इमेज अपने दिमाग में तैयार कीजिए।

दोस्तो अब आप जान गए हैं की हर एक सफलता की शुरवात एक सोच के साथ शुरू होती है, तो अब वक्त आ गया है की आप इस मंजिल को पाकर खुद को कामयाब बनाने के तरीको के बारे में जाने और इसकी शुरवात भी एक सोच से ही शुरू होती है।

दोस्तो सबसे पहले आपको जो कुछ भी चाहिए उसका एक इमेज अपने दिमाग में अच्छे से बना लीजिए। अगर आप एक बड़ी सी गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आप यह सोचिए की वो कौन सी गाड़ी है, उसका कलर, उसका ब्रैंड कोनसा है, गाड़ी खरीद लेने के बाद आप पहले कहा घूमने जायेंगे।

दोस्तो यह सब अपने दिमाग में एक फिल्म की तरह सोचिए और आप उसका इमेज जितना क्लियर कट बनाएंगे उतना ही आपके लिए बेहतर ओर फायदेमंद होगा और उसके बाद उसे हासिल करने के लिए काम करना शुरू कर दीजिए। खुद पर भरोसा रखिए और यह सोचिए की वो चीज आपके लिए पहले से ही बनाकर रख दी गई है। अगर आप उस तक पहुंच जाए तो आपू उसे हासिल कर सकते हैं।

अपनी मंजिल तक पहुंचने का सफर खुद के भरोसे तय कीजिए, आप किसी के पास अपना काम लेकर मत जाइए और ना ही किसी के भरोसे रहिए। आप अपना सफर खुद के दम पर तय कीजिए और आपको पता है की आपके लिए क्या अच्छा है और क्या नही? दुसरे लोग आपकी बात को अच्छे से नही समझ सकेंगे, इसीलिए बेहतर यही है की आप किसी से कुछ भी उम्मीद ना करे।

इसके बाद आप उन लोगों से दूर रहिए जो आपको कहते हैं की आप नही कर सकते है। दोस्तो अगर आपको कोई कहता है की आपके लिए यह काम असंभव है तो वो काम उन लोगों के लिए असंभव होगा जो आपको बोलते हैं, ना की आपके लिए… जब तक आपको आपकी मंजिल नहीं मिल जाए तब तक आप उसकी इमेज अपने दिमाग में लेकर घूमते रहिए।

अपनी मंजिल के बारे में सोच लेने के बाद उसे पाने के लिए काम करना शुरू कर दीजिए।

दोस्तो हर एक चीज की शुरवात एक ख्वाब से शुरू होती है। जब हम उस ख्वाब को पाने के लिए योजना बनाते हैं तब वो एक मंजिल बन जाती है। लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं है, आपको अगर अपने सपनों को अपने दिमाग में उतार कर इस दुनिया में लाना है तो आपको आज और अभी से ही काम करना शुरू करना होगा।

काम करने के लिए सबसे पहले आपको वर्तमान में रहना सीखिए। जो हो गया है उसे भूल जाइए और जो अभी होने वाला है उसकी भी चिंता मत कीजिए। सिर्फ आपको जहा जाना है वहा तक पहुंचने के लिए मेहनत करते रहना है और किसी भी तरह का बहाना मत बनाइए। बहुत से लोग कहते है की वे जो भी करना चाहते हैं उसे करने केलिए सही माहौल नही मिल रहा है।

दोस्तो आपके साथ भी कुछ इस तरह का हो रहा है तो आपको अपने खुद के लिए एक सही माहोल तैयार करना है, क्योंकि दोस्तो आप जैसा सोचते हैं वैसा ही आप बनते हो, सीधे सीधे भाषा में समझा जाए तो जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ घटने लगेगा।

आप हर दिन काम करते रहिए ताकि आप हर रोज अपनी मंजिल तक पहुंच सके। रोज काम करने का मतलब यह नहीं की आप हद से ज्यादा काम करे, आपको हर रोज उतना ही काम करना है जितना काम आपके सपने को पूरा करने के लिए जरूरी है। आप जो भी काम कर रहे हैं उस काम को करने केलिए अपना १००% दीजिए।

दोस्तो अपने शरीर और मन की ताकद को वहा पर लगा दीजिए और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसका मतलब यह हुआ कि आप उस काम को पूरे मन से नही कर रहे हों। इसीलिए आपको वह कामयाबी नहीं मिलेगी जिसकी आपको चाहत है। अगर आपने यह तय कर लिए हैं की आपकी मंजिल क्या है? तो उसे कभी भी टालीए मत बल्की उसे पाने केलिए आज और अभी से काम करना शुरू कर दीजिए। तभी आप अपने सपनों (ड्रीम्स) को हकीकत में बदल सकते हैं।

अपने काम में खुद के हुनर का भी उपयोग कीजिए।

दोस्तो हर कोई चाहता है की वो अमीर और सफल हो जाए लेकिन वे उसे पाने केलिए ज्यादा मेहनत नही करना चाहते हैं। तो क्यों ना वो काम किया जाए जो आपको करना अच्छा लगता है और उस काम को करने से आप अमीर भी हो जायेंगे। अगर आपको लगता हे की आपके अंदर हुनर है तो आप समझ जाइए की आप बहुत ही आसानी से सफल और अमीर हो जायेंगे।

आपको बस अपने अंदर के उस हुनर को बढ़ावा देना है और उसका अच्छा इस्तमाल करना है। इसीलिए दोस्तो आप उस काम को करना शुरू कर दीजिए जो आपको करना अच्छा लगता है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर यह भरोसा होना चाहिए की आपको उस काम में जरूर कामयाबी मिलेंगी। आप हर दिन खुद को अपने काम में पहले से बेहतर बनाने की कोशिश करते रहिए।

दोस्तो इससे लोग आपकी तरफ खिंचे चले आयेंगे और आपको एक आदर्श की तरह देखने लगेंगे। आपका काम कितना भी छोटा क्यों ना हो लेकिन आप हमेशा उसके महत्व को देखिए और यह सोचिए की उस काम को करके आप लोगों का भला कर रहे हैं। या आप लोगों की किसी जरूरत को पूरा कर रहे हैं, इससे आप उस काम को ज्यादा ईमानदारी से करेंगे और उसी के साथ आप लोगों का भरोसा जीतकर उन्हें अपने करीब ले आएंगे।

दोस्तो आपको जो भी काम करना अच्छा लगता हैं उस काम को पूरे मन और सिद्धत के साथ कीजिए और उसके बाद समय के साथ जीत आपकी होंगी। हमेशा अपने सपनो को पूरा करने के पीछे भागिए क्योंकि जिस दिन वो पूरे होंगे उस दिन के बाद दुनिया आपके पीछे भागने लगेगी।

Conclusion :

दोस्तों आज आपने The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi आर्टिकल के माध्यम से सीखा की अमीर बनने के लिए पहले आपको यह जानना होगा की कोई इसीलिए अमीर नही बनता क्योंकि वो अमीर घर में पैदा हुआ है या फिर उसके अंदर कोई हुनर है।

दोस्तो अमीर आदमी बनने केलिए आपको सबसे पहले यह सोचना होगा की आपको क्या चाहिए उसके बाद उस चीज को हासिल करने केलिए हदपार मेहनत किजिए। साथ ही उसके साथ अपने अंदर के हुनर को इस्तमाल कीजिए जिससे आपको आपके सपनो को साकार करने में मदद मिलेगी।

दोस्तो जाते जाते में आपके लिए इस बुक के साथ कई और किताबे पढ़ने केलिए रेकमैंड करना चाहता हूं जो आपको सफल और कामयाब इंसान बनने में मदद करेगी। दोस्तो उन सभी किताबों की हिंदी में सम्मरी नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में available हैं।

» रिच डैड पूअर डैड कंप्लीट हिंदी बुक समरी

» कंपाउंड इफेक्ट बुक समरी इन हिंदी

» सोचिए और अमीर बनिए कंप्लीट हिंदी बुक समरी

» सिक्रेट्स ऑफ मिलियन माइंड कंप्लीट हिंदी बुक समरी

» बेबीलॉन का सबसे अमीर आदमी कंप्लीट हिंदी बुक समरी

» The Miracle Morning Book Summary in Hindi

The Science of Getting Rich Book in Hindi Pdf Free Download | Amiri Ka Rahasya Hindi Pdf Free Download

दोस्तों अगर आपको अमीरी का रहस्य PDF in Hindi में पढ़ना चाहते हैं या आप The Science of Getting Rich Book in Hindi में खरीदना चाहते हैं तो खरीदने की ओर पीडीएफ फाइल डाऊनलोड करने लिंक नीचे दी हुई है।

» हिंदी बुक : अभी खरीदे

» इबुक सैंपल : क्लीक करें

दोस्तो अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा तो अपने दोस्तो के साथ इसे फेसबुक और टेलीग्राम पर जरूर शेयर कीजिए और साथ ही हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को भी Subscribe जरुर किजिए।

दोस्तो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं तो में आपको बताना चाहूंगा की में हर दिन आप सभी के लिए इस ब्लॉग पर सफल और कामयाब लोगों की बायोग्राफी, सफलता की कहानी और प्रेरक किताबो की समरी हिन्दी में पोस्ट करता रहता हूं। इसीलिए आप हमारे ब्लॉग के निचे लेफ्ट साइड में दिए हुए घंटी के आइकॉन पर क्लिक करके हमारे Knowledge Grow Blog को सब्सक्राइब जरूर किजिए।

दोस्तो फिर मिलेंगे एसे हि एक इंट्रेस्टिंग आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप सब जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

धन्यवाद…

Leave a Comment