The Secret Book Summary in Hindi With Pdf Free Download

The Secret Book Summary in Hindi , The Secret Book in Hindi Pdf Free Download , The Secret Summary in Hindi

नमस्कार साथियों, आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद और लाईफ चैंजिंग साबित होने वाला है। क्यूंकि में आज आपके साथ the secret book summary in Hindi आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाला हु की लॉ ऑफ अट्रैक्शन क्या है और यह कैसे काम करता है?

The Secret Book Summary in Hindi
The Secret Book Summary in Hindi

The Secret Book आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

दोस्तो क्या आपके हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं? क्या आपके लाख कोशिशों के बाद भी आपके हाथ सिर्फ असफलता ही लग रही है? क्या आपको लग रहा है की आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे? तो दोस्तो वक्त आ गया है की आप इस किताब को पढ़ें और इन सभी बातों की वजह और हल के बारे में जाने।

दोस्तो यह किताब हमे उन सभी रहस्यों के बारे में बताती है, जिससे नेगेटिव और पॉजिटिव चीजे हमारी तरफ आकर्षित हो जाती हैं। The Secrets Book की हेल्प से हम Positivity की ताकद को पहचान कर उसे इस्तमाल करना सीखेंगे और देखेंगे कि कैसे हम खुद अपनी किस्मत को लिख सकते हैं। इस किताब को पढ़कर आप सीखेंगे की…

  • किस तरह से आप बेहतर हालात को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।
  • आभार जताने से किस तरह से आपका फायदा हो सकता है।
  • आपकी सेहत आपकी सोच से किस तरीके से बदल सकती हैं।

The Secret Book Summary in Hindi

तो दोस्तो बिना समय को गवाएं चलिए जानते हैं, the secret rahasya के बारे में जो इस किताब की लेखक Rhonda Byrne जी ने अपनी बेस्ट सेलर the secret book मे लिखा हुआ हैं।

दोस्तों यह दुनिया आकर्षण के नियम पर चलती है।

दोस्तो अब से 250 साल पहले न्यूटन ने हमे बताया था की, इस ब्रह्माण्ड में हर चीज दूसरी चीज को अपनी तरफ आकर्षित करती रहती है। लेकिन न्यूटन से पहले बहुत से फिलोसोफर आए जिन्होंने इसी बात को दूसरे तरीके से हमे समझाने की कोशिश करी। बहुत सारे धर्म और philosophy की किताबो में इस आकर्षण के नियम की बात की गई थी।

दोस्तो यह नियम दुनिया का सबसे शक्तिशाली नियम कहा जा सकता है, क्योंकि इसी नियम पर दुनिया चल रही हैं और आगे भी चलती रहेगी और इसका असर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता रहता है। दोस्तो इस नियम का कहना है की हम सब जिस तरह की सोच रखते हैं, उसी तरह की चीजो को अपनी और आकर्षित करते हैं।

यानी की अगर हम पुरी तरह से नफरत, गुस्सा और गलत भावनाओ से भरे पड़े हुए हैं, तो हम इसी तरह की चीजों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। दूसरी तरफ अगर हम प्यार और Positivity से भरे हुए होंगे तो हम पॉजिटिव चीजों को ही अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। दोस्तो हम इस दुनिया को जो देते है, यह दुनिया हमे उसके बदले में वही देती हैं।

दोस्तो गरीब इंसान पहले से ही गरीब है इसिलिये वो गरीबी को आकर्षित करता है, और समय के साथ वो और भी ज्यादा गरीब हो जाता हैं। जब की अमीर और कामयाब इंसान अमीर होने के वजह से अमीरी को आकर्षित करता है और इसी वजह से समय के साथ वो और भी ज्यादा अमीर और कामयाब बनता जाता है।

दोस्तो तो आप देखिए की आपके दिमाग का हिस्सा ज्यादा तर किस तरह के भावनाओ से भरा हुआ है। अगर आपको यह पता है की आप ज्यादा नकारात्मक है तो जाहिर सी बात है की आपके साथ कुछ भी अच्छा नही हो रहा होंगा? और अगर आप चाहते हैं की इस दुनिया से आपको कुछ अच्छी चीज मिले, तो सबसे पहले आप अपनी अच्छी सोच बनाए और इस दुनिया को अच्छी चीज दीजिए।

दोस्तो आकर्षण का नियम “नही” शब्द को नहीं पहचानता है।

दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे कि इस दुनिया में हर कोई सोचता है…

  • मैं फैल नही होना चाहता हूं।
  • मैं कर्ज में डूबना नही चाहता हूं।
  • मैं शराब पीना नही चाहता हूं।
  • मैं जुआ में खेलना नही चाहता हूं।

जब हम हर वक्त कुछ इस तरह की बाते सोचते रहते हैं, तो ऐसा क्यों होता है की इसकी उलटी चीजे ही हमारी तरफ आकर्षित हो जाती है? इसकी वजह यह है कि आकर्षण के नियम को “नही” शब्द का मतलब नहीं पता है। इसलिए वो इसे अनदेखा कर देती है। दोस्तो अगर आप हर वक्त सोचते रहेंगे की में फेल नहीं होना चाहता? तो आप सचमुच फैल हो जायेंगे।

तो दोस्तो आप कत ही ये मत सोचिए की आपको क्या नही चाहिए बल्कि इसकी जगह सोचिए की आप क्या चाहते हैं? आप यह सोचिए कि में एग्जाम में पास होना चाहता हूं और जूए और शराब जैसी गंदी आदतों से आजाद होना चाहता हूं। दोस्तो अगर आप इस तरह से करेंगे तो आपके तरफ Positivity आकर्षित हो जायेगी।

तो दोस्तो आइए जानते हैं की आकर्षण का नियम किस तरह से काम करता है। दोस्तो अगर आप क्वांटम फिजिक्स से वाकिफ हैं तो आपने स्टिंग थ्योरी को तो जरूर पढ़ा हुआ होगा। इस थ्योरी के हिसाब से इस ब्रह्माण्ड के छोटे से छोटे हिस्से करते चले जाए तो अंत में हमे सिर्फ एनर्जी ही मिलेगी। उन सबसे छोटे छोटे हिस्सो को हम स्ट्रिंग का नाम देते हैं, जो हमेशा वाइब्रेट करते रहते हैं, जिससे एनर्जी निकलती रहती हैं। जो चीजे आपस में एक दूसरे को आकर्षित करती है, उनके स्ट्रिंग एक तरह से वाइब्रेट किया करते हैं।

दोस्तो ठीक इसी तरह अगर आप अपनी सोच को बदल रहे हैं, तो असल में आप अपने दिमाग में होने वाली वाइब्रेशन को बदल रहे हैं। यह वाइब्रेशन जिस तरह की होंगी उसी तरह की चीजों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगी। ठीक उसी तरह अगर आप नकारात्मक बातो के बारे में सोच रहे होंगे, तो आपके दिमाग में नकारात्मक वाइब्रेशन होने लगेंगे और नकारात्मक चीजे आपकी तरफ अपने आप आकर्षित हो जाएंगी।

आप खुद अपनी दुनिया को बना सकने की क्षमता रखते हैं।

दोस्तो अगर आप TV देख रहे हों और आपको यह न पता हो कि आप चैनल बदल सकते हैं, तो जाहिर सी बात है की आप वही देखते रहेंगे जो टीवी पर दिखाया जा रहा है, भले ही आपको अच्छा लगे या ना लगे। बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता है की वे अपनी हालात को बदल सकने की ताकद रखते हैं इसीलिए वे वही देखते रहते हैं, जो यह लाइफ उन्हें दिखाती रहती हैं। अब आपके मन में यह सवाल अवश्य उठा होंगा कि…

अपने हालात को कैसे बदले?

दोस्तो आप इन 3 स्टेप्स में अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं। सबसे पहले आपको इस ब्रह्माण्ड से यह मांगिए की आपको क्या चाहिए? आप यह सोचिए की यह ब्रह्माण्ड एक रेस्टोरेंट है, जहा आप कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं। सबसे पहले आप उस चीज को कही पर इस तरह से लिखिए की जैसे वो चीज आपको पहले से ही मिल चुकी है।

में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं

जैसे में बहुत खुश हूं की मेरे पास मेरा खुद का अपना एक घर है। भले ही आपको अभी अपना खुद का घर नहीं मिला हो, लेकिन आप उसे इस तरह से लिख लीजिए। उसके बाद आप भरोसा रखिए कि आपने जो भी चीज मांगी है, वो आपको आज नही तो कल 100% जरूर मिल जायेगी। अब आप अपने भीतर से आत्मविश्वास को निकाल कर ब्रह्माण्ड को यह मैसेज देते रहिए की आप अभी उसका इंतजार कर रहे हैं।

उसके बाद आपको अपना ऑर्डर रिसीव करने केलिए तैयार रहना है। जब आपको लगने लगे कि आपके द्वारा मांगी हुई चीज आपको मिल रही हैं, तो इस ब्रह्माण्ड का शुक्रिया अदा कीजिए और कहिए की आप अपनी जिंदगी से खुश हो गए है और अब आपके साथ सब कुछ अच्छा हो रहा है। इस तरह से आप अपने आस पास एक पॉजिटिव मोहौल तैयार करके वो चीज हासिल कर सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं।

कही भी कामयाबी हासिल करने केलिए उसकी तस्वीर अपने दिमाग में बनाइए।

दोस्तो अक्सर ऐसा महसूस होता है की हम अपनी नकारात्मक भावनाओं को काबू में नही कर पा रहे हैं। वे हम पर हावी होती चली जाती हैं और हम उन्हे काबू में रखने के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए हर वक्त यह सोचते रहिए की आप जो काम कर रहे हैं उसमे कामयाब हो चुके हैं।

मान लीजिए कि आपको एक Motivatinal 🔊 Speaker बनना है। तो आप हर वक्त यह सोचते रहिए की आप पहले से एक बेहतरीन स्पीकर है और आपको सुनने के लिए हजारों लोग आते हैं। आप ऐसा सोचिए कि आपके एक सेमिनार में हजारों लोग आए हुए हैं और आप अपनी स्पीच से उन्हें प्रभावित कर रहे हैं। या इसके अलावा आप लिखने का भी सहारा ले सकते है।

अगर आप अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ऐसा लिखिए की आप एक साल मै कितना पैसा कमाना चाहते हैं? आप नतीजो के बारे में हर वक्त सोचते रहिए। ऐसा करने से आप पहले से ही कामयाब और सफल व्यक्ति की तरह काम भी करने लगेंगे, जिससे आप एक दिन जरूर कामयाब और सफल व्यक्ति बन जायेंगे। इस तरह से आप खुद को नेगेटिव भावनाओ से दूर रख सकते है।

दोस्तो अगर आप कुछ खरीदना चाहते हैं या कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आप लगातार खुद से यह बात कहते रहिए की आप उसे हासिल कर सकते है। इस तरीके से आपके दिमाग में उस चीज को हासिल करने केलिए तरीके भी आने लगेंगे। इसका इस्तमाल आप अपने खुद के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

दोस्तो आप लोगों से उस तरह का व्यवहार कीजिए, जिस तरह का व्यवहार आप चाहते हैं की लोग आपके साथ करे। आप सोचिए कि आप एक अच्छे और सफल व्यक्ति है, जो हर किसी व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करता है और उसके बदले में उसके साथ लोग अच्छा व्यवहार ही करते हैं। अगर आप चाहते हैं की लोग आपसे प्यार करे, तो सबसे पहले आपको खुद से प्यार करना होंगा।

और आपको खुद से प्यार तभी होंगा जब आप एक बेहतर व्यक्ति होंगे। जब आप अच्छे व्यक्ति होंगे तो सभी लोग आप से प्यार करने लगेंगे। इसका मतलब यह हुआ कि जब आप खुद के बारे में अच्छा और बेहतर सोचेंगे तो लोग भी आपके बारे में अच्छा और बेहतरीन सोचेंगे। अच्छी भावनाए अच्छी भावनाओ को आकर्षित करती रहती है।

पॉजिटिव सोच से आप सेहतमंद रह सकते है।

दोस्तो बहुत से लोग कुछ भी खाने से पहले अपने कमर के बारे में सोचते रहते हैं। उन्हें लगता है कि वो थोड़ा सा भी ज्यादा तेल खा लेंगे या मसाला खा लेंगे तो वो मोटे हो जायेंगे। और इस तरह की सोच रखने वाले लोग पहले से ही मोटे होते हैं, क्योंकि वे हर वक्त सोचते रहते हैं की – मैं मोटा नहीं होना चाहता और आकर्षण के सिद्धांत के नुसार आकर्षण के सिद्धांत को “नही” का मतलब नहीं पता है।

दूसरी तरफ ऐसे भी लोग होते हैं जो हमेशा कहते हैं की – में कुछ भी खालू मेरी सेहत ठीक ही रहती है। ऐसा सोचने वाले लोग वाकई में मोटे नही होते हैं और सेहतमंद रहते हैं। इसका मतलब यह है की हम अपने सेहत के बारे में जैसा सोचते हैं, वैसी हमारी सेहत हो जाती हैं।

सुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा होंगा लेकिन दोस्तो यह बात सच है। बहुत से लोग डाईट करने पर भी मोटे ही रहते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं है की उनकी सेहत उनकी सोच से बनती हैं नाकी उनके खान पान से। दोस्तो हमारे खान पान से हमारे शरीर पर सिर्फ 25% ही इफेक्ट पड़ता है और बाकी के 75% हमारी सोच के उपर निर्भर करता है।

दोस्तो एक रिसर्च में यह बात सामने आयी हैं की हमारे शरीर के सेल्स हर 3 साल बाद मर जाते हैं और उनकी जगह नए सेल्स बन जाते हैं। अगर आप अपनी सोच को बदल दे तो अगले 3 साल मै आप पूरी तरह से सेहतमंद हों जायेंगे। एक सेहतमंद शरीर पाने के लिए आप इस बुक में दिए गए 3 तीन स्टेप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले यह लिखिए की आप पहले से ही सेहतमंद हैं। इसके बाद ये भरोसा रखिए की आप सेहतमंद हो जायेंगे और अंत में आप अच्छी सेहत को हासिल कर पाएंगे और उसके साथ ही इस ब्रह्माण्ड को शुक्रिया अदा कहना हरगिज न भूलिए। इसके अलावा अगर आप यह सोचेंगे की आप खुद को ठीक कर सकते हैं तो आपके अंदर बीमारियो से लढ़ने की पावर अपने आप आ जायेगी।

दोस्तो इसे Science ने प्लेसिबो इफेक्ट नाम दिया हुआ है। जिसमे यह दिखाया गया है की पॉजिटिव सोचने वाले लोग negative सोचने वाले लोगों के मुकाबले बहुत कम बीमार पड़ते हैं और अगर किसी कारण से बीमार पड़ते हैं तो पॉजिटिव सोच से वो जल्द से जल्द ठीक हो जाते है।

किसी भी चीज का विरोध ना करके ताल मेल के साथ रहना सीखिए।

दोस्तो बहुत बार हम कहते है की भगवान इस दुनिया को चला रहा है। यह ब्रह्माण्ड एक असल में एक अनजान शक्ति की वजह से चल रहा है, जिसे हम भगवान नाम दे देते हैं। हालाकि इसे नाम देना उसे समझने से कम जरूरी है। सबसे पहले आप यह समझने की कोशिश कीजिए कि आप भी खुद एनर्जी हैं, जो इस बड़े ब्रह्माण्ड का एक छोटा सा हिस्सा है।

अगर आप किसी भी चीज का विरोध कर रहे हैं, तो आप यहां के ताल मेल में उलझन पैदा कर रहे हैं। जिससे आपका ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों का नुकसान हो रहा है। कुछ हासिल करने के लिए जरूरी नहीं है की आप किसी से प्रतियोगता करे। यह भी एक तरह का विरोध है, जिससे आप और ज्यादा परेशान हो सकते है।

लेकिन फिर भी कई लोग यह सोचते हैं कि ये सब काफी नहीं है। इसीलिए वे प्रतियोगता करते रहते हैं और परेशान होते रहते हैं। डर और प्रतियोगता से हमारे अंदर बहुत सारी नकारात्मक भावनाएं आने लगती है। इन सब से बेहतर यही होगा कि आप वही कीजिए जो आप कर रहे हैं और किसी का विरोध मत कीजिए। इससे चीजे बिना रुकावट के आपके पास आती रहेगी।

कई बार हमे ऐसा लगता हैं की हमारा भूतकाल हमारे भविष्य को काबू में कर रहा है। और हमे लगता हैं की हमारे गलत फैसलों की वजह से हम हमेशा के लिए उनके चंगुल में फस गए हैं और उससे बाहर निकलना ना मुमकिन है। लेकिन अगर आप यह सोचने लगे की टीवी का रिमोट आपके हाथ में हैं और आप अपने हालात के चैनल को बदल सकने की काबिलियत रखते हैं। तो आप वाकई में ऐसा कर सकते है और खुशनुमा जिंदगी जी सकते है।

Conclusion Of The Secret Book Summary in Hindi

दोस्तों हम अपनी जिंदगी को लेकर जिस तरह की सोच रखते हैं, हमारी जिंदगी भी ठीक वैसी बन जाती है। अगर हम चाहे तो अपनी सोच (thought) को बदल कर अपनी लाइफ को बदल सकते हैं। इससे हम कामयाब और सफल व्यक्ति हो सकते है और अपने रिश्तों को भी सुधार सकते हैं। और साथ ही अपनी सेहत को भी सुधार सकते हैं।

पॉजिटिव सोच का असर हमारी लाइफ को पूरी तरह से बदल सकता है।

दुसरो का आभार जताने के लिए हमेशा तैयार रहिए।

अगर आप चाहते हैं की आपके अंदर अच्छी भावनाए बनी रहे, तो आप अपनी पसंद का एक पत्थर को हमेशा जेब में रखिए। जब भी आपके हाथ उस पत्थर को छुए तो आप किसी एक चीज का आभार जताए, जिसके होने से आज आपकी जिंदगी खुशहाल है।

दोस्तो यह थी The Secret Book Summary in Hindi मैं, आपको कैसी लगी कृपया हमे कॉमेंट करके ज़रूर बताएं और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा तो अपने दोस्तों के साथ इसे फेसबुक और टेलीग्राम पर जरूर शेयर कीजिए।

हमारे अन्य आर्टिकल्स

The Secret Book in Hindi Pdf Free Download

दोस्तो अगर आप The Secret Book in Hindi Pdf Free Download करना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए और The Secret Book Pdf in Hindi में डाऊनलोड कर सकते है। या अगर आप The Secret Book in Hindi में Amazon से खरीदना चाहते हैं? तो किताब को खरीदने की लिंक भी नीचे दी हुई है।

The Secret Book in Hindi Pdf Free Download

Hindi Book Pdf : – क्लिक कीजिए

Marathi Pdf : Free Download

The Secret book in Hindi Amazon : Buy Now

The Secret Audiobook Free Download Mp3 in Hindi

दोस्तो अगर आप the secret audiobook free download करना चाहते हैं? तो आप भारत का सबसे पॉपुलर Kuku FM Audiobook App को इंस्टाल करके the secret audiobook free download करके सुन सकते है।

दोस्तो लेकिन kuku FM Audiobook App की सलाना सब्सक्रिप्शन ₹399 रुपए है, जिसमे आप हजारों ऑडियो बुक्स को कभी भी और कही पर भी सुन सकते है। लेकिन अगर आप subscription लेते वक्त मेरे कूपन कोड “LOVE50” को अप्लाई करते हो, तो आपको सलाना subscription ₹399 में नही बल्कि ₹199 रुपए में मिल जायेगी।

Kuku FM App : Download

दोस्तो यह कूपन कोड सिर्फ पहले 250 users के लिए ही एप्लिकेबल है, इसीलिए जल्दी से जल्दी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके, प्ले स्टोर से kuku FM ऑडियो बुक ऐप को डाउनलोड कीजिए और मेरे कूपन कोड “LOVE50” को अप्लाई कीजिए और the secret, Power of Habit, The Compound Effect, Rich Dad Poor Dad जैसे हजारों Best Seller किताबों की ऑडियोबुक एक्सेस सिर्फ ₹199 रुपए में लीजिए।

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं? तो में आप सभी को बताना चाहूंगा की में इस ब्लॉग हर दिन आपके लिए लाता रहता हूं। 👇👇👇

इसीलिए दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को लेफ्ट साइड में दिए गए घंटी के आइकॉन पर क्लिक करें और हमारे ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक inspirational आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने केलिए धन्यवाद

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

2 thoughts on “The Secret Book Summary in Hindi With Pdf Free Download”

  1. Thank you So much for this useful information. I like your post
    I found very helpful information on your post, thanks for sharing with your great knowledge.

    Reply

Leave a Comment