Financial Freedom Book Summary in Hindi By Grant Sabatier

Financial Freedom Book Summary in Hindi :

नमस्कार साथियों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो क्या आप 30 साल की उम्र से पहले financial freedom हासिल करना चाहते हैं? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। दोस्तो इस लाइफ चेंजिंग आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए।

Financial Freedom Book Summary in Hindi
Image Source : Youtube

Financial Freedom Book Summary in Hindi | Financial Freedom Book in Hindi

दोस्तों वैसे तो दुनिया में ज्यादातर लोग financial freedom हासिल करना चाहते हैं, लेकीन फिर भी वे financial freedom कभी भी हासिल नही कर पाते हैं। लेकिन अगर आप अमेरिकन लेखक Grant Sabatier की बातो को माने तो आप काफी कम उम्र में ही रिटायरमेंट लेकर पूरी जिन्दगी इंजॉय कर सकते है।

क्योंकि दोस्तो Financial freedom book के लेखक खुद 30 साल की उम्र से पहले ही फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल कर चुके थे और अपनी इस यात्रा को उन्होंने उनकी बुक Financial freedom book में बताया गया है। तो चलिए जानते है उन 7 अलग अलग phases को जिन्हे फॉलो करके हम भी अपनी 30 साल की उम्र से पहले financial Freedom बड़ी आसानी से और कम उम्र में ही हासिल कर सकते है।

Clarity

दोस्तों दुनिया के ज्यादातर लोग बिना किसी प्लानिंग के अपने जॉब या काम में लगे हुए रहते हैं। और बिना कुछ सोचे समझे अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों को बेकार की चीजों पर खर्च कर देते हैं। जब की वे अपने पैसों को इन्वेस्ट या सेव करने की सोचते तक नहीं है। असल में लोग इस बात को पूरी तरह से भूल जाते है की जब वे retirement की उम्र तक पहुंच जायेंगे तो लाइफ में किस तरह से सरवायव कर पाएंगे।

इसीलिए इस किताब के लेखक कहते हैं कि “किसी भी इंसान को शुरवात से ही क्लियर होना चाहिए की भविष्य में रिटायर होने के लिए उनको कितने पैसों की जरूरत होंगी” यानि की आपको रिटायरमेंट के लिए एक fixed अमाउंट डिसाइड करना है, जो आपको फाइनेंशिअली इंडिपेंडेड बना सके।

दोस्तो और इस नंबर का आसानी से पता लगाने केलिए आपको अपने साल में होने वाले खर्चे का 25 × गुना कर देना हैं। यानी की अगर आप साल में 5 लाख खर्च करते हैं, तो इस अमाउंट का 25× गुना करके आपको फाइनेंशिअली इंडिपेंडेड बनने केलिए 1 करोड 25 लाख रूपयो की जरूरत होंगी।

वैसे तो ये नंबर हर इंसान के कंडीशन और रिटायरमेंट के अलग अलग उम्र के हिसाब से डिफ्रेंट हो सकता है। लेकिन important बात यह है की यह नंबर शुरवात से ही क्लियर होना चाहिए।

Self Sufficiency

दोस्तो जब आप इतना पैसा कमाने लगे की आपको अपने रोजमर्रा की खर्चों के बारे में कुछ भी सोचना ना पड़े, तो आप अपने फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने की तरफ बढ़ने का अगला स्टेप ले सकते हैं। इस स्टेप में आपको अपने current financial situation का पता लगाना है।

जैसे कि आपकी टोटल नेटवर्थ कितनी है? अभी आपकी मौजूदा इनकम कितनी है? आपका महीने का खर्च कितना है? आपकी सेविंग्स कितनी है और आपको अपने इन्वेस्टमेंट से कितना रिटर्न मिल रहा है? इन सभी चीजों का समय समय पर हिसाब किताब यानी की रिर्पोट निकालते रहना चाहिए।

ताकि आपको पता चल सके कि आप कहा पर स्टैंड करते हो और आपको अपने लक्ष तक पहुंचने केलिए अभी कितना सफर तय करना बाकी है। दोस्तो यही फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस तक बढ़ने का अगला कदम हैं।

Breathing Room

दोस्तों जब आपको यह पता चल जाए की आपकी current financial situation क्या है और अभी आपको आपका गोल अचीव करने केलिए कितने दूर तक जाना है। तब आप अपनी फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस की तरफ अगला कदम ले सकते हैं।

दरअसल इस फेज में पहुंचने के बाद आपको सरवायव करने के लिए आपको मंथली सैलरी की जरूरत नहीं होती। क्योंकि तब आप अपने एसेट्स और इन्वेस्टमेंट से इतनी इनकम ganarate करने लगते हैं, की अगर आपकी सैलरी आनी बंद भी हो जाए तब भी आप अपनी इस दूसरी इनकम से आसानी से सरवायव कर सकते है।

बेसिकली इस फेज में आपको अपने खर्चों का हिसाब किताब रखना और उन पर कंट्रोल करना होता हैं। आपको कोई भी चीज खरीदने से पहले यह सोचना चाहिए की यह चीज खरीदना आपके लिए कितना जरूरी है और यह चीज आपके लाइफ में क्या वैल्यू एड करेगी।

दोस्तो यह सब सोचने के बाद आपको कोई भी चीज खरीदने का डिसीजन लेना चाहिए। क्योंकि दोस्तो तभी आप इस बात का सही अंदाजा लगा पाते हैं की आपको अपने मेहनत का पैसा किस चीज पर खर्च करना चाहिए और किस चीज पर नही खर्च करना चाहिए। दोस्तो उसके बाद अगला फेज हैं।

Stability

दोस्तो इस फेज में आने के बाद आपके उपर किसी भी तरह का कोई भी कर्ज नही होता है। और आपको अपने खर्चे पूरे करने के लिए किसी के भी मदद की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इस फेज में आने के बाद आपकी इनकम आपके खर्चों से अब काफी ज्यादा हो चुकी होती है।

असल में किसी इंसान के पास इतने पैसे जमा हो जाते है की वो अपने इनकम बंद हो जाने के बाद भी उन पैसों से ६ महीने आराम से जी सके। तो वह इंसान फाइनेंशियली स्टेबल कहा जाता हैं। और वह इंसान अपने फाइनेंशियल फ्रीडम को हासिल करने की तरफ हुए stability फेज में पहुंच चुका होता हैं।

दोस्तो इस फेज में आने के बाद आपको जो अगला स्टेप लेना होता हैं, वह है सेविंग्स करना। दोस्तो अब सेविंग्स करने के बारे में ऑथर यह कहते हैं की हम लोगों को छोटी छोटी जगहों पर सेविंग्स करने की बजाय घर, ट्रांस्पोटेंशन और खाना इन ३ चीजो में ही सेविंग्स करनी चाहिए।

क्योंकि यही ३ चीजे इंसान के लाइफ की सबसे बड़े एक्सपेंसेस होते है, और इन ३ चीजों का खर्च कम करके हम लोग अपने इनकम का 20% सेव कर सकते है।

Flexibility

दोस्तों जब आपके पास इतना पैसा जमा हो जाता हैं की आपकी इनकम 2 साल तक बंद हो जाने के बाद भी आराम से जी सके, तब आप financial flexible बन जाते है। दोस्तो इस फेज में आने के बाद ऑथर कहते हैं की आपको अपना फोकस उस फुल टाइम काम पर लगाना चाहिए, जहा से आपकी मैन इनकम आती हैं।

दोस्तो यह काम आपकी जॉब या बिसनेस हो सकता है। लेकिन आपको अपना ध्यान इस चीज पर लगाना है की अपनी इनकम को और किस तरह से बढ़ाया जाए। यहां ऑथर यह भी कहते हैं की आपको आपका फुल टाइम काम तब तक नहीं छोड़ना चाहिए जब तक की आपको आपके साइड बिजनेस से और ज्यादा बेहतर रिजल्ट ना मिले।

Financial Freedom

दोस्तो इस फेज में पहुंचने के बाद आप चाहो तो बिना कोई काम करे बिना ही जी सकते हैं। क्योंकि इस फेज में पहुंचने के बाद से आपको पैसा कमाने के लिए पहले की तरह कोई काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि आप अपने सालो से की गई मेहनत के इन्वेस्टमेंट से ही अच्छी खासी इनकम ganarate करते रहते हैं।

लेकिन दोस्तो इस फेज में आप तभी पहुंच सकते है, जब आप enterprises mindset डेवलप करने में सफल हो जायेंगे। दरअसल आपको एक ऐसा माइंडसेट बनाना होता हैं, जो आपको पैसे कमाने और पैसे सेव करने के नए नए आइडिया बता पाए। ताकि आप अपनी सविग्स और इनकम को पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ा सके।

साथ ही financial Freedom book के ऑथर यह कहते हैं कि हमे इस फेज में पहुंचने के लिए हमे ज्यादा फोकस सेविंग्स पर नही बल्कि इनकम को बढ़ाने के तरीके खोजने पर फोकस लगाना चाहिए।

Abundant Welth

दोस्तो ऑथर कहते हैं की जब आप पैसों से ज्यादा अपने टाइम को देने लगेंगे तभी आप फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट कहलाते है। दोस्तो ऑथर के द्वारा बताया गया यह आखरी फेज आपको Financial Freedom से भी एक कदम आगे ले जाता है। जहा आपके पास अपने जरूरतों से कई गुना ज्यादा पैसा होता हैं।

और इस पैसे की मदद से आप अपनी बिना कोई काम किए रोजमर्रा की या monthly खर्च को बढ़ा सकते है। बिना कोई फिक्र के कोई भी चीज खरीद सकते हैं। दोस्तो आसान सी भाषा में कहे तो आप इस फेज में आने के बाद आराम दायक लाइफ जी सकते है। लेकिन इस फेज तक आप तभी पहुंच पाएंगे जब आप जब आप शुरवात से ही इन्वेस्ट करना शुरू कर देंगे।

क्योंकि इस बुक के ऑथर खुद यह कहते हैं कि “financialy welthy बनने का सबसे बड़ा सीक्रेट यही है की जितना जल्दी हो सके हमे investment करना शुरू कर देना चाहिए” तो दोस्तो यह थे वो 7 अलग अलग फेजेस जिन्हे फॉलो करके हम सब भी financial freedom हासिल कर सकते है।

दोस्तों अगर आप financialy welthy बनाना चाहते हैं और investment करना शुरू करना चाहते हैं। तो आप mutual fund से शुरुवात कर सकते हैं। क्योंकि मैंने भी अपने investment की journey को म्यूचुअल फंड से ही शुरू की थी और अभी भी mutual fund में ही इन्वेस्टमेंट करता हूं।

दोस्तो म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करने का सबसे आसान तरीका है Groww Appदोस्तो groww App म्यूचुअल फंड का राजा हैं, ऐसा मेरे मेंटोर कहते हैं। क्योंकि वे भी groww ऐप के थ्रू ही इन्वेस्टमेंट करते हैं और में भी groww ऐप के थ्रू ही इन्वेस्टमेंट करता हूं।

दोस्तो groww app के जरिए इन्वेस्टमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की, आप घर बैठे अपने मोबाइल से इन्वेस्टमेंट कर सकते है। अगर आप groww app के जरिए किसी भी म्यूचुअल फंड में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो आपको किसी particular एजेंट को कमीशन देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

दोस्तो groww App के जरिए आप 5000 से भी ज्यादा म्यूचुअल फंड में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट कर सकते है। क्योंकि groww 40 से भी अधिक AMC का ऑफिशियल पार्टनर है। Groww के जरिए इन्वेस्टमेंट करने के लिए यूपीआई, डेबिट कार्ड, NEFT जैसे बहुत से पेमेंट ऑप्शंस है, जिसके ज़रिए आप आसानी से पेमेंट कर सकते है।

दोस्तों अगर आप groww ऐप के थ्रू इन्वेस्टमेंट करना शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Groww App को डाउनलोड करना होगा और उसमे अकाउंट ओपन करना होगा। App को डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुईं हैं।

दोस्तो अगर आपको Groww ऐप में अकाउंट ओपन कैसे करें? इस बारे में आपको पता नहीं है, तो आप नीचे दिया गया विडियो जरूर देखिए।

Financial Freedom Book in Hindi Pdf Free Download

दोस्तों अगर आप Financial Freedom Book in Hindi Pdf Free Download करना चाहते हैं, तो में आपको बताना चाहूंगा कि इस किताब की Hindi eBook अभी हिंदी में ट्रांसलेट नही हुई है। लेकीन अगर आप Financial Freedom book in english Pdf Free Download करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

हमारे अन्य आर्टिकल्स :

  1. Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi
  2. Think and grow Rich Book Summary in Hindi
  3. 21 Money Saving Tips in Hindi
  4. The Science of Getting Rich Book Summary in Hindi
  5. The Secret Book Summary in Hindi
  6. Secrets of millionaire mind Book Summary in Hindi
  7. 4-Hour Work Week Book Summary in Hindi
  8. बेबीलॉन का सबसे अमीर आदमी कंप्लीट बुक समरी हिन्दी में
  9. the alchemist Book summary in Hindi

Conclusion of Financial Freedom Book Summary in Hindi :

दोस्तो हमारे द्वारा लिखा हुआ Financial Freedom Book Summary in Hindi आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुआ होगा, तो अपने दोस्तों के साथ इसे Facebook And Telegram पर जरूर शेयर कीजिए।

दोस्तो अगर आप हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में पहली बार आए हुए हैं, तो में आप सभी को बताना चाहूंगा की में हर रोज आप सभी के लिए सफल और कामयाब लोगों की जीवनी और अच्छी अच्छी और लाइफ चेंजिंग किताबों की समरी हिंदी में पब्लिश करता रहता हू।

इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को नीचे 👇 लेफ्ट साइड में दिए गए घंटी 🔔के आइकॉन पर क्लिक करके हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। दोस्तो फिर मिलेंगे एसे ही एक इंट्रेस्टिंग आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए…

धन्यवाद…

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment