Father and Son Heart Touching Story in Hindi With Moral

Father and Son Heart Touching Story in Hindi With Moral:

नमस्कार साथियों, आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल और दिल को छू लेने वाला होने वाला है, क्योंकि दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं, Heart Touching Story of Father and Son in Hindi With Moral। इसीलिए दोस्तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

Heart Touching Story of Father and Son in Hindi With Moral
Heart Touching Story of Father and Son in Hindi With Moral

Father and Son Heart Touching Story in Hindi | पिता और पुत्र की दिल को छू लेने वाली कहानी

दोस्तो ये कहानी है एक बहुत ही बड़े बिसनेस मैन की ओर उसके बेटे की, वो बिसनेस मैन अपने बेटे से बहुत ही ज्यादा प्यार करता था। क्योंकि उस बच्चे की मां नही थी और घर में दोनो अकेले ही थे। वो अपने बच्चे की हर ख्वाइश को पूरी करता था और वो बिसनेस मैन चाहता था की वो अपने बेटे को दुनिया की हर खुशी दे।

दोस्तो अब वह बच्चा समय के साथ धीरे धीरे बड़ा होता गया उसने अच्छे से पढ़ाई भी की अब उसके ग्रैजुवेशन का दिन नजदीक आने वाला था, क्योंकि अब उसकी पढ़ाई पूरी होने वाली थी और वो चाहता था की उसके पापा उसे एक स्पोर्ट्स कार गिफ्ट करें। वो स्पोर्ट्स कार के शोरूम में भी गया और उसने तय भी किया की उसको कौन सी स्पोर्ट्स कार गिफ्ट में चाहिए।

फिर उसके बाद वो रोज अपने पापा को इनडायरेक्टली ये सब कहता रहता था की ये कार मार्केट में नई आयी है पापा, मेरे दोस्त के पापा उसको स्पोर्ट्स कार गिफ्ट करने वाले हैं, फलाने शोरूम में अच्छी अच्छी गाडियां मिलती है वगैरा वगैरा… ऐसे अपने पापा को हर दिन हिंट देता रहता था। लेकिन उसके पापा एक स्माइल के साथ बात को घुमा दिया करते थे।

दोस्तो आखिरकार वो दिन आ ही गया , जिसका उस लड़के को इंतजार था, इतने दिनों में उस लड़के ने अपनी पूरी कोशिश करली थी कि वो अपने पापा को समझा पाए की मुझे अपने गिफ्ट में एक स्पोर्ट्स कार चाहिए। उसके बाद उस दिन वो लड़का खुश होकर घर पर गया। घर पर उसके पापा एक बॉक्स लेकर खड़े हुए थे जिसको पूरा सजाया हुआ था।

लड़का अब समझ गया था की आज मेरे पापा मुझे वो स्पोर्ट्स कार गिफ्ट कर ही देंगे और मेरे पापा दुनिया के सबसे बेस्ट पापा हैं। उसके बाद उसने उस बॉक्स को जल्दी से खोला उसे लगा की उसके अंदर कार की चाबी वगैरा होगी लेकिन उसने देखा की उसके अंदर चाबी नही बल्कि एक किताब है। कुछ सेकंड केलिए वह अपने पापा को देखता रहा और उसके पापा तो स्माइल कर रहे थे।

उसके बाद उसके पापा ने अपने बेटे को गले लगाकर कहा की congratulations बेटा। लेकिन ये लड़का बिना कुछ कहे वहा से चला गया और उसके बाद वो अपने दोस्त के पास चला गया और उसके दोस्त ने उसे यह समझाया की तेरे पापा तुझसे प्यार करते ही नहीं हैं और उनको तेरे से ज्यादा अपने पैसों से प्यार है।

दोस्तो उस लड़के का दिमाग पहले से ही खराब हो रखा था और वो पहले से ही दुखी था, ऐसे में उसके दोस्त की एक लाइन ने उसको एक गलत कदम उठाने केलिए मजबूर कर दिया। सुबह जब उसके पापा उसके रूम में गए तो रूम में कोई भी नही था और बेड पर एक लेटर लिखा हुआ था। उसमे यह लिखा हुआ था की,

पापा मुझे लगा था की, आप मुझसे बहुत प्यार करते हैं लेकिन में गलत था और आज मुझे मेरे मां की याद आ रही है, वो होती तो वो मुझे समझ पाती। आपको तो अपने पैसों से मतलब है पापा और में जा रहा हूं आपसे बहुत दूर, पैसे कमाने केलिए, एक दिन में आपसे ज्यादा पैसे कमाकर दिखाऊंगा और यह साबित करके दिखाऊंगा की मेरे सपनो को पूरा करने केलिए मुझे आपके एहसानो की जरूरत नहीं है। और आप मुझे ढूंढने की आप कोशिश मत करना, में आपके सामने से आऊंगा और आपको दिखाऊंगा की पैसे किसे कहते हैं।

उसके बाद उस बिसनेस मैन ने अपने बेटे को ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। उसके बाद दिन महीने और साल बीतते गए और अब उस लड़के के पापा अब बूढ़े हो चुके थे। उस बुढ़ापे में उनको अब उनके बेटे की सबसे ज्यादा जरूरत थी तब वो बिसनेस मैन बिलकुल अकेले थे और साथ में ना बीवी थी ना बेटा था।

उस तरफ वो लड़का अब बहुत ही बड़ा बिसनेस मैन बन चुका था, उसका मकसद ही था अपने बाप को हराना और उनको गलत साबित करना और उसके बाद उसके पापा की एक दिन डेथ हो गई। अब वो तो एक बड़े बिसनेस मैन थे तो उनके टीम ने न्यूज में यह दिया की उनका लड़का जहा पर भी है वहा से वापिस आ जाए और अपने पिताजी का क्रिया करम पूरा करे।

जैसे ही उस लड़के को पता चलता है की उसके पापा की डेथ हो गई है वो वहा से बाघकर अपने घर पर वापस आ जाता हैं और उसके सामने उसके पिताजी की बॉडी पड़ी हुई थी और उसे वो शब्द याद आ रहे थे कि “एक दिन में आयूंगा और आपको गलत साबित करूंगा और आपको पैसों का मतलब समझाऊंगा” सब कुछ जो उसने अपने पापा को कहा था उसे वो अंदर से तोड़ रहा था।

उसे यह अहसास हुआ कि मैं कौन सी रेस में बाघ रहा रहा था और सब कुछ जीतकर भी में तो हार गया हु। मेरा बाप आखरी दिनों में अकेला रोता हुआ गया और उसके बाद वो लड़का अपने कमरे में गया तो उसने उस किताब को देखा जो उसको उस दिन उसके पापा ने गिफ्ट की थी। उसे देखकर उसके आंख में से आंसू रुक नही रहे थे।

उसके बाद उसे एहसास हुआ कि कितने प्यार से उन्होंने उस किताब को लेकर आए हुए होंगे मुझे देने केलिए, और उसने उस किताब को खोला तो पहले पेज पर यह लिखा हुआ था की,

बेटा में दुनिया का सबसे खुशनसीब बाप हूं क्योंकि मेरे पास तेरे जैसा बेटा है, मैं कुछ दिनों से यह देख रहा हूं की तू मुझे इशारा कर रहा है की तुझे एक स्पोर्ट्स कार गिफ्ट में चाहिए। आखिर में तेरा बाप हूं, तू कुछ भी नही कहता तब भी मैं समझ जाता की तुझे गिफ्ट में स्पोर्ट्स कार चाहिए। आज से मेरा सारा बिसनेस तू देखेगा में मेरी सारी दौलत तेरे नाम कर रहा हूं क्योंकि मेरी दौलत तो तू है।

और हा पीछे देख हमारे नए बॉस के लिए कुछ गिफ्ट है और उसने जैसे ही पन्ना घुमाया तो बुक के होल में एक स्पोर्ट्स कार की चाबी रखी हुई थी। दोस्तो आगे रहने दो यार, आगे का सीन आप खुद ही इमाजिन कर लेना। तो दोस्तो क्या आपने सीखा इस कहानी से मुझे नीचे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके ज़रूर बताएं।

Conclusion of Heart Touching Story of Father and Son in Hindi With Moral

दोस्तो आज के इस कहानी के भी बहुत से मोरल्स हैं उस में से सबसे महत्वपूर्ण सीख मे आपको बताता हूं। बाकी के मोरल्स नीचे कमेंट करके आप हमे जरूर बताए।

“कभी कभी हम लाइफ के अंदर इंसानों को, परिस्थितियों को जल्द बाजी में ही जज कर लेते है, और जल्द बाजी में ही अपना फैसला सुना देते है बिना हकीकत जानें और जब तक हकीकत हम तक पहुंचती हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती हैं। उसके बाद चाहकर भी और चाहते हुए भी उस गलती को सुधार नहीं सकते हैं।”

दोस्तो यह थी Father and Son Heart Touching Story in Hindi With Moral आपको कैसी लगी कृपया हमे कॉमेंट करके ज़रूर बताएं और अगर आपको यह कहानी पसंद आई होगी तो अपने दोस्तो के साथ इसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना बिलकुन भी ना भूलें।

हमारे अन्य आर्टिकल्स :

  1. »» Short Motivational Story in Hindi With Moral
  2. »» 55+ प्रेरणादायक पॉजिटिव थॉट्स इन हिंदी
  3. >> 100 मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस 
  4. »» कौन रोएगा आपकी मृत्यु पर कंप्लीट हिंदी बुक समरी
  5. »» हमारा सच्चा दोस्त कौन है?
  6. »» कंपाउंड इफेक्ट बुक समरी इन हिंदी
  7. »» अरस्तु के अनमोल विचार इन हिंदी में
  8. »» बेंजामिन फ्रैंकलिन के अनमोल विचार

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं तो में आप सब को बताना चाहूंगा कि में इस ब्लॉग पर हर दिन आप सब केलिए ऐसे ही दिल को छू लेने वाली कहानियां आर्टिकल के माध्यम से लेकर आता रहता हूं। और उसके साथ ही सफल और कामयाब लोगों की जीवनी और उनके द्वारा लिखित किताबो की समरी हिन्दी में आर्टिकल के माध्यम से लेकर आता रहता हूं।

इसीलिए दोस्तो आप हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। नॉलेज ग्रो ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे👇 बाए साइड में दिए हुए घंटी के 🔔 आइकॉन पर क्लिक कीजिए और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब किजिए।

दोस्तो फिर मिलेंगे एसे ही एक इंट्रेस्टिंग और दिल को छू लेने वाली कहानियों के साथ तब तक केलिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और मुस्कुराते रहिएं।

आपका बहुमुल्य समय देने केलिए धन्यवाद..

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment