Flow Book Summary in Hindi | फ्लो स्टेट क्या है ?

दोस्तों अगर आप फ्लो स्टेट क्या है और इसके फायदे क्या है? यह जानना चाहते है? तो आप Flow Book Summary in Hindi आर्टिकल को अवश्य पढ़िए.

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग में स्वागत है. दोस्तों आज की यह बुक समरी आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल, प्रेरणादायक, रोचक और शानदार होने वाली है. क्यूंकि दोस्तों आज में आपके साथ Mihaly Csikszentmihalyi जी द्वारा लिखी गई बेस्ट सेलर किताब Flow Book Summary in Hindi में शेयर करने वाला हु.

Flow Book Summary in Hindi
Flow Book Summary in Hindi – Flow State Kya Hai

Flow Book Summary in Hindi | Flow state of mind in hindi

दोस्तों आज के इस Flow Book Summary in Hindi आर्टिकल के माध्यम से आप सिखने वाले है, की फ्लो स्टेट क्या है?, फ्लो स्टेट के फायदे क्या है और फ्लो स्टेट में को कैसे अचिव किया जाये? दोस्तों आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए. तो बिना समय को गवाए शुरू करते है, Flow Book Summary in Hindi में…

फ्लो स्टेट क्या है? – What is a Flow State in Hindi

दोस्तों Flow हमारे दिमाग की एक ऐसी मेंटल स्टेट है, जहा पर एक इन्सान का कंसंट्रेशन इतना इंटेंस होता है की यानि की वो इन्सान अपने काम में इतना इन्वाल्व होता है, की उस इन्सान का सेन्स ऑफ़ सेल्फ ही ख़त्म हो जाता है. यानि की वो जब तक फ्लो स्टेट में रहता है, तब तक उस इन्सान को अपनी खुद की एग्जिटेन्स का भी पता नहीं होता है. मतलब की प्वेअर कोन्शिअस नेस..

दोस्तों इस स्टेट में आपको बुख, प्यास, गर्मी और सर्दी कभी नहीं लगेगी और इस स्टेट में जाने के बाद आप अपने कंसंट्रेशन के चरम सीमा पर होंगे. और यहाँ पहुचने के बाद आप जिस भी काम को कर रहे होंगे, वह काम अपने आप में होने लग जायेगा. यानि की वो काम आपके बिना एफ्फर्ट को लगाये होने लग जायेगा.

दोस्तों इसीलिए Flow किताब के लेखक Mihaly Csikszentmihalyi जी ने फ्लो को ऑप्टीमल एक्सप्रियंस भी कहा है, जिसे हिंदी में सबसे उचतम अनुभव भी कहा जाता है. दोस्तों अब जानते है की फ्लो स्टेट के फायदे क्या है?

फ्लो स्टेट के फायदे क्या है? – Benefits of Flow State in Hindi

फ्लो स्टेट में जाने के बाद फ्लो आपके प्रोडक्टविटी को 500 % तक इन्क्रिज़ कर देता है. इसका मतलब की आप जिस भी काम को पूरा करने के लिए 5 दिनों का समय लगाते है, उस काम को आप फ्लो स्टेट में जाने के बाद सिर्फ एक दिन में ही पूरा कर देंगे.

दोस्तों हमारे साइंस के स्टडीज के हिसाब से किसी भी एक पर्टिकुलर स्किल में मास्टर होने के लिए आपको उस स्किल को करने केलिए आपको 10000 घंटे देने पड़ते है. लेकिन फ्लो स्टेट में जाने के बाद इन 10000 हजार घंटो को कम करके सिर्फ 5000 घंटो में किसी भी काम में मास्टर बन सकते है.

दोस्तों सायंस के स्टडीज अनुसार फ्लो हमारे क्रिएटिविटी को 700% परसेंट तक इनक्रीज कर देता है. और इस किताब के लेखक के अनुसार हर एक फ्लो के स्टेट के बाद हमारे दिमाग के कोन्शिअस नेस में थोडा सा इजाफा हो जाता है. इसीलिए Flow is Key Of Extraordinar.

दोस्तों जो इस धरती पर महान लोग पैदा हुए थे जैसे की स्वामी विवेकानंद जी, स्टीव जॉब्स, निकोला टेस्ला और बहुत से महान लोग इनकी जीवनी को पढ़ने के बाद मुझे इन सब महान लोगो में एक चीज बहुत ज्यादा कॉमन लगी और वो है, उनका पॉवर ऑफ़ कंसंट्रेशन. वे लोग अपने विल पर फ्लो की स्टेट में जा सकते है. और इसी वजह से वे लोग इतने Extraordinary होते है.

दोस्तों अब हम जानते है की एक इन्सान जब फ्लो स्टेट में जाता है, तब उसके दिमाग में क्या क्या केमिकल और इलेक्ट्रिकल बदलाव होते है.

हमारे दिमाग में फ्लो स्टेट के द्वराण क्या क्या बदलाव होते है?

दोस्तों हमारे दिमाग में फ्लो के द्वराण सबसे पहले डोपामाइन केमिकल रिलीज़ कर देता है, जिससे हमारे दिल की धड़कन तेज हो जाती है, और हमारा फोकस बढ़ने और गहरा होने लग जाता है. और हमारे दिमाग के ब्रेन वेव्स बीटा से अल्फ़ा में शिप्ट होने लगते है, जिससे की हमारी दिमाग की क्रिएटिविटी और भी ज्यादा इन्क्रिज होने लग जाती है.

इसके कारन हमारे दिमाग का अगला हिस्सा जिसे prefrontal Cortex कहते है, वह बंद हो जाता है. जिससे की हम मेडीटेटिव स्टेट में चले जाते है. इस स्टेट में आने के बाद हमारे दिमाग में एंडोजनस और अनंदामाइड नाम के केमिकल्स रिलीज हो जाते है. एंडोजनस केमिकल के रिलीज़ से हमारे दिमाग में जो तनाव होता है, वो सब ख़त्म हो जाता है. और आनंदामाइड ये नाम संस्कृत के आनंदा शब्द से लिया गया है.

हमारे दिमाग में आनंदामाइड केमिकल के रिलीज होते ही हमारा शरीर तनाव और पेन से फ्री हो जाता है, और दिमाग की लेट्रल थिंकिंग बढ़ जाती है. लेट्रल थिंकिंग बढ़ते ही हमारे दिमाग में नए नए आइडियाज आने लग जाते है. और जब फ्लो और भी ज्यादा डीप हो जाता है, तब हमारे ब्रेन वेव्स अल्फ़ा से थीटा में शिप्ट हो जाते है. जिससे हमारे दिमाग की इंटूएनशन पॉवर बढ़ जाती है.

वो इंटूएनशन पॉवर जिससे मोस्टली जिनिअस लोग बड़ी बड़ी प्रोब्लेम्स को चुटकियो में स्लोवे कर देते है. और फ्लो की सबसे आखिर के स्टेज में हमारे दिमाग में सेरोटोनिन और ओक्सिटोसिन केमिकल रिलीज हो जाता है. और ये दोनों केमिकल रिलीज होते ही हमारे अन्दर शांति और ख़ुशी की लेहर सी दौड़ जाती है. और यह अनुभव इतना कमाल का होता है की फ्लो दुनिया के सबसे एडिक्टीव स्टेट में से एक मानी जाती है.

दोस्तों आपको फ्लो स्टेट को कैसे अचिव किया जाता है, यह बताने से पहले आपको ये 2 बातो को जानना बहुत जरुरी है, और वो दो बाते है.

  • 90 मिनिट के अनइंट्रेपटेड कंसंट्रेशन के बाद ही हमारा दिमाग फ्लो स्टेट में जाने के लिए तैयार हो जाता है.
  • हमारा दिमाग एक सेकंड में केवल 126 बिट्स ऑफ़ इनफार्मेशन ही प्रोसेस कर सकता है, और जब हम किसी भी एक्टिविटी में कॉग्नेटिव कैपेसिटी का एक एक बिट्स लगा देते है, तब हमारे दिमाग में फ्लो स्टेट शुरू हो जाता है.

फ्लो स्टेट को कैसे अचिव करें? – How To Achieve Flow State Of Mind in Hindi

दोस्तों इस किताब के लेखक Mihaly Csikszentmihalyi जी कहते है, की किसी भी काम में फ्लो स्टेट अचीव करने के लिए आपको आगे के इन 2 फंडामेंटल बातो पर ध्यान देना चाहिए और वो है, स्किल और चालेंज… मान लीजिये की अगर आप किसी भी काम को शुरू करते है, जिस में आपकी स्किल्स बहुत अच्छी है और उस काम में चालेंजेस बहुत कम है. तो क्या आप उस काम को फुल्ली इंजॉय के साथ कर पाएंगे??

बिलकुल भी नहीं ना… आप बहुत जल्द ही एप्याथेटीक फील करने लग जाओगे, ठीक उसी तरह जब आपके काम में चालेंजेस बहुत ही ज्यादा और स्किल्स एकदम होते है, तब ऐसे काम करने पर आपको सिर्फ फस्ट्रेशन ही फस्ट्रेशन महसूस होती है. साइंस के स्टडीज अनुसार किसी भी काम में स्किल और चालेंजेस के बिच का रेशीयो 1:4 होना चाहिए, यानि की चालेंजेस हमेशा हमारे स्किल से बड़े ही होना चाहिए. तभी ही आप फ्लो स्टेट को सफलता पूर्वक अचिव कर पाएंगे.

चालेंजेस को आप आर्टिफिशअली भी क्रिएट कर सकते है, में आपको एक उदाहरन देकर समजाता हु. अगर आप अपने क्लास में बैठे बैठे बोर हो रहे हो, तो आप इंग्लिश के लेक्चर को हिंदी में कन्वर्ट करके लिखना शुरू कर सकते हो. ऐसे आप किसी भी सिचवेशन में चालेंजेस को बढ़ा सकते हो.

कुल मिलाकर कहा जाये तो आपको अपने हर काम में कोग्नेटिव कैपेसिटी का 126 का पूरा इस्तमाल करना ही है, अगर एक बिट भी अनयूज रह गई तो उस बिट का इस्तमाल हमारा ब्रेन किसी और विचार को सोचने में कर देगा. और आपका कोंसंट्रेशन टूट जायेगा.

How To Control The Content Of Consciousness in Hindi

दोस्तों इसी के ऊपर एक बहुत ही फेमस कोट है और वो है,

“Self Disciplined Begins With The Mastery of Your Thoughts. if You Don’t Control What You Think, You Can’t Control What You Do”

दोस्तों हम ने भी हमारे फोटोग्राफिक मेमोरी क्या है? आर्टिकल में बताया हुआ था की एक सामान्य व्यक्ति के दिमाग में आने वाली 90% थॉट्स यूजलेस और बेकार की होती है. और इतनी सारी बेकार की थॉट्स को लेकर कोई भी इन्सान अपने विल पर फ्लो स्टेट को अचिव नहीं कर सकता है.

दोस्तों जब आपका कंसंट्रेशन इनक्रीज हो जायेगा, तब आपकी लाइफ में फ्लो अपने आप आने लग जायेगा. और कंसंट्रेशन आपका तभी ही इनक्रीज होगा जब आप पूरी तरह से वर्तमान में रहना सिख जाओगे. वर्तमान में रहने के लिए आपको अपने विचारो पर काबू पाना सीखना होगा. और अपने विचारो पर काबू पाने केलिए आपको मैडिटेशन करना पड़ेगा.

क्यूंकि दोस्तों मैडिटेशन ही एक ऐसा जरिया है, जिसके निरंतर अभ्यास से हम अपने विचारो पर काबू पाना सिख सखते है. अगर आप मैडिटेशन क्या है और इसे कैसे करें? और इसके अनगिनत फायदों के बारे में जानना चाहते है? तो आप निचे दिए गए 2 आर्टिकल्स को अवश्य पढ़िए.

  1. जरुर पढ़े: मैडिटेशन क्या हैं और इसे कैसे करें?
  2. जरुर पढ़े: मैडिटेशन के 100 फायदे जानिए हिंदी में

Conclution Of Flow Book Summary In Hindi :

दोस्तों आज आपने Flow Book Summary in Hindi आर्टिकल के माध्यम से सिखा की फ्लो स्टेट क्या है, फ्लो स्टेट के फायदे क्या है और उसके साथ साथ यह भी जाना की फ्लो स्टेट को कैसे अचिव किया जाता है? दोस्तों यह थी Flow Book Summary in Hindi आपको कैसी लगी, हमें निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताये?

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ Flow Book Summary In Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके उपयोगी साबित हुआ होगा. तो आप अपने दोस्तों के साथ Flow State Kya Hai in Hindi आर्टिकल को फेसबुक और टेलीग्राम पर शेयर जरुर कीजिये.

हमारे अन्य आर्टिकल्स :

Flow Book in Hindi PDF Free Download

दोस्तों अगर आप Flow Book in Hindi PDF Free Download करना चाहते है, तो निचे दिए गए डाउनलोडिंग लिंक पर क्लिक करके आप Flow Book in Hindi PDF Free Download कर सकते है..

दोस्तों क्या आप नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग पर पहली बार आये हुए है, तो में आप सभी से कहना चाहूँगा की, में इस ब्लॉग पर हर दिन आपके लिए सफल और कामयाब लोगो की जीवनी और उनके द्वारा लिखित किताबो की समरी और उसके साथ साथ प्रेरणादायक पॉजिटिव थॉट्स और कोट्स, मोटिवेशनल स्टोरीज इन हिंदी में लेकर आता रहता हु.

दोस्तों इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को निचे लेफ्ट साइड में दिए गए बेल आइकॉन पर क्लिक करके सब्सक्राइब जरुर कीजिये. जिससे की हमारे ब्लॉग पर नए आर्टिकल पब्लिश होते ही उसकी सूचना सबसे पहले आपको मिल सकें.

आपका बहुमूल्य समय हमें देने केलिए धन्यवाद..

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment