5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी | 5 Life Changing Habits in Hindi

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की कौन सी वो 5 आदते है, जो हमारी लाइफ को ट्रांसफॉर्म कर सकती है? तो आप 5 life changing habits in hindi आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़िए.

नमस्कार साथियों आप सब का नॉलेज ग्रो ब्लॉग में एक बार फिर से स्वागत है, दोस्तों आज का यह 5 life changing habits in hindi आर्टिकल आपके लिए बहुत ही स्पेशल और लाइफ चेंजिंग साबित होने वाला है. अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है और इस आर्टिकल में बताई हुई सिर्फ 5 आदतों को अपनी लाइफ में इम्प्लीमेंट करते है.

5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी. | 5 Life Changing Habits in Hindi
Image Source : Google

ये 5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी. | 5 Life Changing Habits in Hindi

“घर का कैलंडर तो बदल जाता है हर साल अब के मेरे हालात बदल दे मेरे मौला”

दोस्तों घर का कैलंडर तो हर साल बदलता है, लेकिन आज हालात को बदल ने की बारी है. में श्रीदास कदम नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग का संस्थापक आप सभी को मेरी और मेरे परिवार के और से २०२२ की अनेको अनेक शुभ कामनाए. २०२२ आपके जीवन में सुख समृधि और खुश हाली लेकर आये यही इश्वर परम पिता से में कामना करता हु.

साथियों २०२२ के आज इस पहले दिन में बहुत सारे लोग अनेको अनेक रेजुलेशन बनाने वाले है, बहुत सारे लोग आज खुद से, अपने परिवारो से, रिश्तेदारों और अपने दोस्तों से वादे करने वाले है. नए नए रेजुलेशन बनाने का आज का दिन है. में भी चाहता हु की आप एक रेजुलेशन बनाए, और उसके लिए मेरी तरफ से भी आज आपको एक छोटा सा सजेशन है एक भाई के नाते और एक दोस्त के नाते…

दोस्तों ध्यान से पढ़िए क्युंकी जिस रेजुलेशन की में आज आप से बात करने वाला हु, और वो है की आप एक रेजुलेशन बनाये की आज आप कोई रेजुलेशन नहीं बनाये. जी हां दोस्तों क्यूंकि 95% रेजुलेशन बनने के 2 महीने के अन्दर ही अन्दर टूट जायेंगे और जो चीज टूट जाएगी उसको बनाने में मेहनत ही क्यों करे?

जी हां, दोस्तों एक साल में जिंदगी कभी भी नहीं बदल सकती, लेकिन इस एक साल में आपके द्वारा लिए गए निर्णय और आपके द्वारा अपनाई गई आदते आपकी जिंदगी को ट्रांसफॉर्म कर सकती है, यानि की दोस्तों आपको इस एक साल में आपको ऐसी कुछ छोटी छोटी और लाइफ चेंजिंग आदतों को अपनाना है, जो आपकी जिंदगी को बदल सकती है. तो बिना समय गवाए आपके साथ शेयर करते है, वो 5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी.

1. हर दिन किताबे पढ़िए (सिर्फ 15 मिनिट)

आपको हर रोज सिर्फ 15 मिनिट किसी भी एक किताब को पढ़ना है. दोस्तों हाला की यह बहुत सिंपल प्रोसेस है लेकिन आसान नहीं है, हर दिन सिर्फ १५ मिनिट पढ़ी हुई किताब पुरे वर्ष आपको दुनिया के 5 % सफल और कामयाब लोंगो में शामिल कर सकती है. अगर आप सिर्फ हर दिन १५ मिनिट किसी भी एक किताब को पढ़ते है?

तो क्या होता है जानते है आप ???

दोस्तों में आपको बताना चाहूँगा की मैथीमैटीकली यह होता है की अगर आप हर दिन सिर्फ १५ मिनिट किताबे पढ़ते है, तो आप एक महीने में साडे चार सौ मिनिट की रीडिंग करते है. और एक साल में ५४०० मिनिटो की रीडिंग करते है. और उसके साथ में आपको बताना चाहूँगा की ये ९० घंटे होते है. और इस ९० घंटो के रीडिंग का मतलब होता है की एक साल में आपने ९० घंटो का रीडिंग किया है, जो बहुत सारे लोगो ने अपने पुरे लाइफ में नहीं किया होगा.

दोस्तों “बूंद बूंद से सागर भरता है” और ये कोई बड़ा रेजुलेशन नहीं है, रेजुलेशन तो आपको लेना ही नहीं है आपको तो सिर्फ १५ मिनिटे की बुक रीडिंग करनी है. दोस्तों मेरी आपसे पहली गुजारिश यह है की आप २०२२, २३, २४, २५ के अन्दर डिफरेंट हो सकते है, अगर आप अपने दिन के २४ घंटो में से सिर्फ १५ मिनिट रीडिंग करते है.

में आप से आधे घंटे या एक घंटे की बात नहीं कर रहा हु, बल्कि में आपसे सिर्फ यह कह रहा हु की १५ मिनिट कौन सी भी एक किताब को पढ़ना है. रोज १५ मिनिट की रीडिंग आपको लाइफ में बहुत सारे लोंगो से अलग कर सकती है, आपके ज्ञान को इन्हांस कर सकती है और आपको 5% परसेंट सफल और कामयाब लोंगो में शामिल कर सकती है.

दोस्तों अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है की हमें कौन सी किताब से रीडिंग करना शुरू कर देना चाहिए, तो मैंने आपके लिए निचे कुछ किताबे सुज्जेस्ट किये हुए है जो आपकी जिंदगी को बदल सकती है.

  1. रिच डैड पुअर डैड (रोबर्ट कियोसाकी) : बुक समरी पढ़िए
  2. सोचिये और अमिर बनिए (नेपोलियन हिल) : बुक समरी पढ़िए
  3. दी कंपाउंड इफ़ेक्ट : बुक समरी पढ़िए
  4. द सीक्रेट्स (रोंडा ब्रायन) : बुक समरी पढ़िए
  5. सन्यासी जिसने अपनी सम्पति बेच दी : बुक समरी पढ़िए
  6. कौन रोयेगा आपकी मृतु पर : बुक समरी पढ़िए

2. अपनी फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ रहने का मौका ढूंढना है.

दोस्तों आप चाहे अर्किटेक हो या चाहे आप डॉक्टर हो या चाहे आप जिस भी फिल्ड में हो, आपको मेरे और सफल लोगो के अनुभव से बताना चाहता हु, की दूसरी बात जो आपको फॉलो करनी है, जो बहुत सारे लोग नहीं कर पाते है. और वो है, आपको इस पुरे साल में अपनी फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ रहने का मौका ढूंढना है. जो आपसे ज्यादा सक्सेसफुल हो ऐसे 5 सफल लोंगो को ढूंढना है जो आपकी फिल्ड में आप से ज्यादा सफल और कामयाब है. उसके बाद आपको उनके साथ समय व्यतीत करने केलिए मौके तलाश करने है,

अगर आप अपने फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ एक साल समय व्यतीत कर सके जो आपसे ज्यादा बेहतर है, तो ६ सफल और कामयाब इन्सान आप ही होंगे. क्यूंकि उन पाच लोगो की संगत आपके लाइफ को ट्रांसफॉर्म कर सकती है. आपको अपने से अधिक कामयाब लोगो के बिच में रहने का रास्ता आपको ढूंढना है और यह रास्ता कैसे ढूंढना है? ये आप मुझसे ज्यादा बेहतर जानते है.

साथियों में जानता हु की आपके पास वो 5 सफल और कामयाब लोग है, ऐसे पाच लोगो को आप जानते है, जो आपकी फिल्ड में आपसे ज्यादा सफल है. और नहीं जानते है तो उन 5 लोंगो को ढूँढना शुरू किजिये और एक साल उनके साथ बिताइए. तो २०२२ और उसके आने वाले अगले साल भी आपके लिए बेहतरीन हो सोकते है.

साथियों तीसरी बात जो में आपको बताने वाला हु और ये बहुत ही इम्पोरेंट है, और प्लिज इस 3 री बात को नोट डाउन कर लीजिये अपनी जिंदगी में और वो है,

3. सुबह जल्दी उठिए. (Become a Early Riser)

दोस्तों सुबह जल्दी उठने की कोशिश कीजिये, प्रयास कीजिये, हिम्मत कीजिये, और वो सुबह आपकी हिसाब से हो सकती है, जैसे की 5 बजे भी हो सकती है या ६ बजे भी हो सकती है. में आपको बताना चाहूँगा की आप लाइफ में तभी कामयाब हो सकते है, जब आप सूरज को जगाते है. जी हां दोस्तों मैंने सही कहा है की आप जिंदगी में कामयाब हो सकते है जब आप सूरज को जगाते है. लेकिन जब सूरज ने आपको जगाना चालू कर दिया, तो आप लाइफ में कभी भी कामयाब नहीं होते है. ज्यादा देर तक बिस्तर पर रहना आपके लिए और आपके परिवार वालो के लिए घातक सिद्ध हो सकता है. इसीलिए आप सूबह जल्दी उठने का प्रयास करिए.

जरुर पढ़े: दी मिरेकल मोर्निंग बुक समरी इन हिंदी

4. हर दिन सिर्फ 30 मिनिट व्यायाम कीजिये.

आपको हर रोज सिर्फ 30 मिनिट अपने खुद के लिए निकालने है और इस 30 मिनिट में आपको अपने शरीर की देखभाल करनी है. यानि की आपको इस 30 मिनिट कसरत करना है. अपने स्वस्थ की देखभाल करने के लिए आधे घंटे का समय ज्यादा नहीं है. अगर यही स्वस्थ न रहे तो आप इस सुन्दर रूपी संसार का आनंद कैसे ले पाएंगे.

“जो लोग यह सोचते है की उनके पास शरीर के व्यायाम के लिए टाइम नहीं है , उन्हें देर सबेर बीमारियों के लिए समय निकलना पड़ता है.”

इसीलिए आप हर दिन सिर्फ 30 मिनिट व्यायाम कीजिये.

5. हर दिन सिर्फ १० मिनिट मैडिटेशन कीजिए

दोस्तों आज कल की टेंशन और भागदौड़ भरी जिंदगी में मैडिटेशन एक ऐसी साधना है , जिसके हर रोज के सिर्फ कुछ ही मिनिट के अभ्यास से आप न जाने कितने परेशानियों से जल्द से जल्द छुटकारा सकते है. और जैसे किताबे पढ़ना, सुबह जल्दी उठना और व्यायाम करना सफल लोंगो की कॉमन आदत होती है. वैसी ही मैडिटेशन करना भी सफल और कामयाब लोगो की एक कॉमन आदत है.

दोस्तों अगर आपको मैडिटेशन क्या है और मैडिटेशन कैसे करे और उसके 100 से भी ज्यादा फायदों के बारे में जानना है तो निचे दिए गए आर्टिकल्स को एक बार जरुर पढ़िए.

Conclution Of 5 Life Changing Habits in Hindi :

दोस्तों आज आपने इस 5 Life Changing Habits in Hindi आर्टिकल के जरिये सिखा की कौन सी वो 5 लाइफ चेंजिंग आदते है, जो हमारे लाइफ को ट्रांसफॉर्म कर सकती है. आज के इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही आप सभी को 5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी आर्टिकल कैसा लगा हमें निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरुर बताये. और अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ 5 life changing habits in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा, तो अपने दोस्तों के साथ इसे अवश्य शेयर कीजिये.

दोस्तों क्या आप नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग पर पहली बार आये हुए है, तो में आप सभी से कहना चाहूँगा की में इस ब्लॉग पर हर दिन आपके लिए सफल और कामयाब लोगो की जीवनी और उनके द्वारा लिखित किताबो की समरी और उसके साथ साथ प्रेरणादायक पॉजिटिव थॉट्स और कोट्स, मोटिवेशनल स्टोरीज इन हिंदी में लेकर आता रहता हु. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को निचे लेफ्ट साइड में दिए गए बेल आइकॉन पर क्लिक करके सब्सक्राइब जरुर कीजिये. जिससे की हमारे ब्लॉग पर नए आर्टिकल पब्लिश होते ही उसकी सूचना सबसे पहले आपको मिल सकें.

आपका बहुमूल्य समय हमें देने केलिए धन्यवाद..

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment