पैसे बचाने के 21 आसान तरीके | 21 Money Saving tips in Hindi

दोस्तों अगर आप पैसे बचाने के पॉवरफुल तरीकों के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप 21 Money Saving Tips in Hindi आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

नमस्कार साथियों आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही यूजफुल और शानदार साबित होने वाला है, क्योंकि दोस्तो आज हम आपके साथ 21 Money Saving Tips in Hindi में शेयर करने वाले हैं।

Money Saving tips in Hindi
21 Money Saving tips in Hindi

यह आर्टिकल उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है, जो लोग पैसे बचाने की कोशिश तो बहुत करते है, लेकिन जीवन में थोड़ी सी लापरवाही के वजह से उनके पास पैसे यू आते है और यू चले जाते है। इस आर्टिकल में हम यह नहीं बताएंगे की पैसे कैसे कमाए जाते हैं, बल्की हम आपको यह बताएंगे की आपके पास जो पैसा है, उसे इन 21 आसान तरीके से कैसे बचा सकते है।

जी हां, दोस्तो पैसे कमाने को हम जितना महत्व देते हैं, उसके मुकाबले हम पैसे बचाने को महत्व नही देते हैं। ये हम को मानना ही पड़ेगा और इसी वजह से ही हमे कई बार आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी कभी हमारे ऊपर ऐसा समय आता है कि कुछ जरूरी कामों में खर्च करने के लिए या कुछ जरूरी चीज खरीदने के लिए हमारे पास पैसे कम पड़ जाते है और उसके पीछे हम खुद ही जिम्मेदार होते है।

ऐसी स्थिति हमारे ऊपर फिर से कभी नही आए इसीलिए क्यों न हम अपनी लाइफ में ऐसी आदतें डाल लें और ये 21 मनी सेविंग टिप्स को अपनी जिंदगी में इंप्लीमेंट करदे। ताकि सही समय पर और सही जगह पर पैसे का उपयोग कर सके। तो बिना समय को गवाएं किए चलिए बात करते हैं, पैसे बचाने के 21 तरीकों के बारे में।

पैसे बचाने के 21 आसान तरीके | 21 Money Saving tips in Hindi

1. अगर आपके पुराने मोबाइल से सारा काम चल सकता हैं, तो नया मोबाइल नही खरीदे। ध्यान रखिए कि आपका नया मोबाइल भी एक दिन पुराना हो जायेगा। इसीलिए बेहकावे में आकर अपने पैसे को मत खर्च किजिए।

2. अनावश्यक चीजे घर में खरीदकर घर का कबाड़ खाना मत बनाइए क्योंकि पहले तो पैसा बर्बाद और बाद में उसे संभालने केलिए समय भी बर्बाद होता हैं।

3. जो खाना पोष्टिक नही है उसे कभी भी मत खाइए क्योंकि उससे पहले तो तबियत खराब हो जायेगी और बाद में पैसा और समय दोनो भी बर्बाद हो जाएगा।

4. जितने कपड़ो की आवश्यकता है, उतने ही कपड़े खरीदे।

5. नया समान खरीदने के बजाय हो सके तो सेकंड हैंड सामान खरीद कर काम चलाले।

जरुर पढ़े : अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम

6. क्रीम पाउडर से आपकी स्किन खराब होती हैं, यह डॉक्टर का कहना है। इसीलिए इसमें पैसा ज्यादा मत खर्च किजिए।

7. बिजली की बचत कीजिए, जैसे की घर से बाहर आते ही टीवी, फैन और लाइट आदि… को बंद करने की आदत डाल लें।

8. एक डायरी मेंटेंट कीजिए जिसमें रोज का कितना खर्चा हो रहा है, उसे लिखे। इससे आपको यह पता लग जायेगा की आपका पैसा व्यर्थ में कहा खर्च हो रहा है।

9. कोई भी चीज खरीदने से पहले अपने आप से यह सवाल जरूर पूछे की क्या यह जरूरी है और क्या इसके बिना मेरा काम चल सकता हैं? अगर नही चल सकता है, तो ही उसे खरीद ले। अन्यथा उसे नहीं खरीदे।

10. कोई भी समान खरीदने जाओ तो बारगेनिंग (डिस्काउंट ऑफर) करना न भूलें।

पैसे बचत करने के उपाय [11-21]

11. नशा करने की आदत नही डालिए क्योंकि यह आदत सबकुछ बर्बाद कर देंगी।

12. कई लोग अपनी शादी की तुलना दुसरो की शादी से कर देते है, और जहा तहा से उधार लेकर बहुत खर्च कर देते हैं और बाद में जिंदगी भर उसका उधार चुकाते रहते हैं।

दूसरो की जिंदगी दुसरो के पास, दुसरो की नकल बिलकुल भी न करें।

13. पैसा बढ़ाने के लिए जहा से कमाई हो रही है, वही पर ही इन्वेस्ट कीजिए क्योंकि वही से आपकी कमाई और ज्यादा बढेगी।

14. आज कल बाहर का खाना बहुत ही महंगा हो गया है, और वो अपने सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। उतने पैसे में तीन चार लोग घर में भर पेट खाना खा सकते है।

15. पैसे के मामले में अपनी आवश्यकता पूरी कीजिए, पर अपनी इच्छाओं पर भी कंट्रोल रखें।

16. खुद जो काम कर सकते हैं, उस काम को अवश्य कीजिए। जैसे की कपड़े धोना और कपड़ो को प्रेस करना आदि…

17. परिवार के सभी सदस्य मिलकर पैसे बचाने के समझ को पैदा करे। जैसे कि पैसे से रिलेटेड किताबे और ब्लॉग्स को पढ़ना। जैसे की रिच डैड पूअर डैड, रिचेस्ट मैन इन बेबीलॉन किताबे आदि…

18. म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करना शुरु किजिए और इससे आपको ब्याज भी मिलेगा।

19. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल करें।

20. बीस रुपए और दस रुपए सोचकर छोटी छोटी चीजों पर ज्यादा पैसा खर्च मत करें, क्योंकि यही छोटी दिखने वाली रक्कम कुल मिलाकर बाद में बड़ी हो जाती है।

21. एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स तलाश करे और उस प्रकार का तलाश करे, जो आप कर सकते है और उसमे आपका इंट्रेस्ट भी हो।

हमारे अन्य आर्टिकल्स:

Conclusion of Money Saving Tips in Hindi

दोस्तो यह थे वो 21 पैसे बचाने के आसान तरीके, इन 21 पैसे बचाने के आसान तरीकों में से कौन सा तरीका आपको सबसे अच्छा लगा और कौन से तरीके आप अपनाने वाले हैं? यह हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके ज़रूर बताएं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह 21 Money Saving tips in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ इसे अवश्य शेयर कीजिए।

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं, तो में आप सब को बताना चाहूंगा कि में इस ब्लॉग पर हर दिन आप सब केलिए ऐसे ही यूजफुल और इंट्रेस्टिंग आर्टिकल लेकर आता रहता हूं और उसके साथ ही सफल और कामयाब लोगों की जीवनी और उनके द्वारा लिखित किताबो की समरी हिन्दी में आर्टिकल के माध्यम से लेकर आता रहता हूं।

इसीलिए दोस्तो आप हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। नॉलेज ग्रो ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे👇 बाए साइड में दिए हुए घंटी के 🔔 आइकॉन पर क्लिक कीजिए और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब किजिए।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद !!!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment