अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम | 5 Golden Rules of Become Rich in Hindi

दोस्तों अगर आप अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम जानना चाहते हैं, तो आप 5 Golden Rules of Become Rich in Hindi आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सब के लिए बहुत ही शानदार और यूजफुल साबित होने वाला है, क्योंकि दोस्तो आज हम आपके साथ 5 Golden Rules of Become Rich in Hindi में शेयर करने वाले हैं।

5 Golden Rules of Become Rich in Hindi
5 Golden Rules of Become Rich in Hindi | अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम

5 Golden Rules of Become Rich in Hindi | अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम

दोस्तो इस दुनिया में अमीर बनना तो हर कोई चाहता है, लेकिन अपने इस सपने को कुछ चुनिंदा लोग ही पूरा कर पाते है। क्योंकि अमीर बनना कोई एक दिन या एक रात का प्रोसेस नही होता है। बल्की अमीरी हासिल करने के लिए एक इंसान को लंबे समय तक मेहनत और मशकत करनी पड़ती है।

दुनिया का कोई भी इंसान जो अमीर और कामयाब बनना चाहता है, उसके लिए सबसे अच्छा यह होता हैं की वो दुनिया के बड़े बड़े अमीर लोगो को फॉलो करे और उनकी आदतों को अपनी जिंदगी में उतारे।

दोस्तो इसीलिए आज हम 5 Golden Rules of Become Rich in Hindi आर्टिकल के जरिए हम आपको अमीर बनने के कुछ ऐसे रूल्स के बारे में बताने वाले हैं। जो की दुनिया भर के बड़े बड़े अमीर लोगो के द्वारा फॉलो किए जाते है। तो बिना समय को गवाएं चलिए जानते हैं, अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम

1. पैसे बचाने से ज्यादा पैसे कमाने पर ध्यान दें।

दोस्तो यह बात तो आप लोगो ने बहुत बार सुनी होंगी की अमीर बनने और फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने केलिए पैसों का बचत करना कितना ज़रूरी होता हैं। यहां तक की अमीर बनने का सबसे पहला रूल सेविंग्स करना ही बताया जाता हैं, लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं होता हैं की आप अपना सारा ध्यान सिर्फ बचत करने पर ही लगा दे, और अपनी कमाई को बढ़ाने के बारे में बिल्कुल भी सोचे ही नहीं।

दुनिया के ज्यादा तर लोग यह गलती करते हैं की वो पैसे बचत करना तो शुरू कर देते है लेकिन इसके चक्कर में वो अपनी कमाई को बढ़ाने पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। अब ऐसे लोग अमीर तो बेशक बन जाते है, लेकिन जब तक उनके पास अमीरी आती है, तब तक उनकी आधी से भी ज्यादा उम्र निकल चुकी होती है।

अब आप खुद ही डिसाइड कीजिए की आपको अपने सपनो के मेहल में 30 की उम्र में रहना है या 60 की उम्र में और आपको अपनी ड्रीम कार को 30 की उम्र में चलानी है या 60 की उम्र में चलानी है??? क्योंकि अगर आप अपने सपने को युवा अवस्था में पूरा करना चाहते हैं, तो आपको सेविंग करने के साथ साथ अपनी कमाई को बढ़ाने के बारे में भी ध्यान देना होगा।

2. पैसे के पीछे न भागे बल्की कुछ ऐसा करे की पैसे आपके पीछे आए।

दोस्तो यह नियम अमीर बनने और Financial Freedom हासिल करने के सबसे अहम रूल्स में से एक होता हैं की आप पैसे के पीछे न भागे बल्की कुछ ऐसा करे की पैसा आपके पीछे चला आए। यानी की आप अपने आपको इतना वैल्युएबल और स्किल्ड बनाए की पैसा खुद चलकर आपके पास आए।

क्योंकि जो लोग पैसे के पीछे भागते हैं, वे लोग जिंदगी भर पैसे के पीछे ही भागते रहते हैं, इसके बावजूद भी पैसा उनके हाथ कभी भी नही आता है। वही दूसरी तरफ जो लोग खुद को पहले से बेहतर बनाने पर काम करते हैं, उनको पैसे के पीछे भागने की जरूरत ही नहीं पड़ती है बल्की पैसा खुद चलकर उनके पास आ जाता हैं।

दोस्तो इसीलिए कोई भी इंसान जो अमीर बनना चाहता है, उसको चाहिए की अपना सारा फोकस पैसे के पिछे भागने की बजाय अपने आप को पहले से बेहतर बनाने पर ज्यादा लगाए। और दोस्तो दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक वॉरेन बफे का भी कहना है👇👇👇

“The More You Learn The More You Earn”

3. अपने सफर को जितना जल्दी हो सके शुरू किजिए।

दोस्तो दुनिया में अमीर बनाने और financial Freedom हासिल करने के सपने तो बहुत लोग देखते है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की दुनिया के ज्यादातर लोग अपने इस सपनों की शुरवात तक नही कर पाते हैं। कुछ लोग अपने आलस की वजह से तो कुछ लोग फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स के कारण तो कुछ लोग फैल होने के डर के कारण अपने सपने को पूरा करने के यात्रा को शुरू ही नही कर पाते है।

लेकिन दोस्तो दुनिया में किसी भी लक्ष्य को हासिल करने केलिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह होता है की, अपने इस सफर को जितना जल्दी हो सके शुरू कर दिया जाए। कहा जाता हैं की किसी भी चीज की शुरू करने का कोई परफेक्ट समय नही होता है। आप जिस भी समय और जिस भी उम्र में शुरवात करते हैं, वही आपके लिए सही समय होता हैं।

दोस्तो में आपको कुछ रियल एग्जांपल देकर समझाता हूं।

1. 6 साल की उमर में वारेन बफेट जी ने च्विंगम बेचने से शुरुवात की और 13 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला शेअर खरीद लिया और 25 साल की उम्र तक वे करोड़ों के मालिक बन चुके थे।

2. कोलोनील सैंड्स जी ने KFC की शुरुवात 65 साल की उम्र में की हुई थी। और वो अपने 70 की उमर तक वे अमीर बन गए थे।

3. स्टीव जॉब्स जी ने एप्पल कंपनी की शुरुआत 21 साल की उम्र में की हुई थी।

4. मार्क जुकरबर्ग जी ने फेसबुक की शुरुवात 19 साल की उम्र में की हुई थी।

5. बिल गेट्स जी ने Microsoft की शुरुवात 20 साल की उम्र में की हुई थी।

दोस्तो अगर आपके मन में भी कोई बिसनेस आइडिया या किसी तरह का प्लान हैं, तो आप उस पर आज और अभी से ही काम करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि कामयाबी हासिल करने केलिए आपको शुरवात तो करनी ही पड़ेगी।

क्योंकि दोस्तो अपने सपने को पूरा करने केलिए कोई परफेक्ट समय और पर्टिकूलर उम्र की जरूरत नहीं होती है। आप जिस भी समय और जिस भी उम्र में शुरवात करते हैं, वही आपके लिए सही समय होता हैं।

दोस्तो अमीर बनने के 4 थे सुनहरे नियम को जानने से पहले में आपको बताना चाहूंगा कि वैसे तो हम इन्वेस्टमेंट और अमीर बनने के बारे में बात कर ही रहे हैं, तो आपको अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए गोल्ड को चुन सकते है। हाला की जब हम गोल्ड को ट्रेडिशनल तरीके से खरीद हैं, यानी कि आभूषण के रुप में खरीदते है, तब हमे 5 से 8% मेकिंग चार्जेस ही देने पड़ते हैं।

लेकिन जब आप डिजिटल गोल्ड को खरीदते हैं, तब आप इन मेकिंग चार्जेस से बच सकते है। दरअसल Upstox App की मदद से आप डिजिटल गोल्ड को बड़ी आसानी से खरीद कर उसमे इंवेस्टमेंट कर सकते हैं। और इसके लिए आपको कोई भी मेकिंग चार्जेस देना नहीं पड़ता है।

अपस्टॉक्स पर आपको 99.99% प्यूअर 24 कैरेट डिजिटल गोल्ड सिर्फ 3% GST चुकाकर मिल जाता हैं, और इसके अलावा नाही गोल्ड को घर पे रखने का टेंशन और नाही खोने का डर रहता है।

दोस्तो Upstox App की मदद से डिजिटल गोल्ड को खरीदना बिलकुल सुरक्षित है और यहां पर आपको मिलता है पूरा विश्वास। और यहां पर आप 24 कैरेट प्यूअर गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जिसकी शुद्धता 99.99% होती है।

दोस्तो Upstox App के जरिए हमारे देश के अमीर व्यक्ति रतन टाटा जी ने भी इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। और इस में सबसे इंट्रेस्टिंग बात यह है की इस में आप सिर्फ ₹1 रूपए से भी इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर सकते हैं। और लाइव मार्केट के नुसार अपने गोल्ड को खरीद या बेच सकते है। इसके साथ ही आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

तो दोस्तो देर किस बात की अभी ही नीच दीए गए लिंक पर क्लिक करें और upstox App में अपना फ्री डीमैट अकाउंट ओपन करने का फायदा उठाते हुए अपस्टॉक गोल्ड के साथ अपने गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करने की यात्रा को शुरू किजिए।

दोस्तो अब हम बात करते है, हमारे मैन टॉपिक के बारे में, यानी कि अमीर बनने के 4 थे नियम के बारे में…

4. जब तक आप वास्तव में अमीर नहीं हो जाते तब तक गरीब बने रहें.

दोस्तो दुनिया के अंदर ज्यादातर यह चीज देखी जाती हैं की जैसे ही उनके पास थोड़ा बहुत पैसा आने लग जाता है, तो वे लोग उसे एसेट्स पर खर्च करने के बजाय अपनी जरूरतों और लायब्लीटिज पर ज्यादा से ज्यादा खर्च कर देते हैं।

दोस्तो लायब्लीटिज यानी की वो चीजे जो आपकी जेब से पैसा निकालती है और आपको 0% रिटर्न मिलता है। और एसेट्स यानी की वो चीजे जो आपके जेब में पैसा लाकर देती है।

दोस्तो अगर आप लायब्लीटिज और एसेट्स के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो आपको रिच डैड पूअर डैड किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए या इस किताब की सम्मरी को आपको जरूर पढ़ना चाहिए। रिच डैड पूअर डैड किताब की कंप्लीट हिंदी बुक समरी को पढ़ने की लिंक नीचे दी हुई है।

लोग यह सोच लेते है कि उन्होंने इतनी मेहनत से इतना सारा पैसा कमाया हुआ है, तो उसका कुछ फल तो हमे मिलना ही चाहिए। और अपनी मेहनत के इसी फल को चखने में ही लोग जल्द बाजी कर देते है।

लोगों के पास पैसा आते ही वे लोग अपने पैसों को मेंहगी गाड़ियों और मेहंगे कपड़ो पर या अन्य चीजों पर खर्च कर देते है। और ऐसे में उनकी financial Freedom हासिल करने की रफ्तार बहुत ही ज्यादा धीमी पड़ जाती हैं।

वही इसके विपरित सब्र से काम ले और अपने पैसों को लायब्लीटिज यानी की मंहगी गाडियो और महंगी कपड़ों पर खर्च करने के बजाय उसे और ज्यादा पैसे कमाने में इस्तमाल करे, तो ऐसा करने वाले लोग जल्द ही अपने अमीर बनने और फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के इस सपने को जल्दी ही पूरा कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने फाइनेंशियल फ्रीडम को हासिल कर लेते है। तब आप अपने लिए दुनिया की किसी भी लग्ज़री को बिना सोचे एक नही बल्कि 10 बार ख़रीद सकते है।

5. हमेशा पैसों के मालिक बनें

दोस्तो आज के इस जमाने में लोग दूसरो को इंप्रेस करने और अपनी शानो शौकत का दिखावा करने या फिर अपने लिए महंगी गाड़ी लेने के लिए कई बार वे लोन और ईएमआई की चक्कर में पड़ जाते है।

ऐसे लोगो की लाइफ में पैसे कमाने का मकसद सिर्फ इन लोन्स और ईएमआई को भरना ही रह जाता हैं। और इस बार वे न चाहते हुए भी इंसान पैसों का नौकर बनकर अपनी जिंदगी को जीने लग जाता हैं।

अगर किसी इंसान को फाइनेंशियल फ्रीडम को हासिल करना है, तो उसको चाहिए की उसे पैसे का नौकर बनकर नही बल्कि हमेशा पैसे का बॉस बनकर रहें। दूसरे शब्दों में कहें तो इंसान को अपने पैसे बेकार की चीजों पर और फालतू की जरूरतों को पूरा करने केलिए लोन और ईएमआई लेने जैसी आदतों से हमेशा से ही दूर रहना चाहिए।

हमारे अन्य आर्टिकल:

  1. सफलता की कुंजी क्या है?
  2. सफलता क्या है और सफलता कैसे हासिल करें?
  3. जिनियस लोगों की 7 निशानिया
  4. सोचिये और आमिर बनिए बुक समरी इन हिंदी
  5. कंपाउंड इफ़ेक्ट बुक समरी इन हिंदी 
  6. सीक्रेट्स ऑफ़ मिलिनेअर माइंड कम्पलीट हिंदी बुक समरी
  7. सफल जीवन १०० नियम
  8. साइंस ऑफ़ गेटिंग रिच बुक समरी इन हिंदी
  9. बेबीलोन का सबसे आमिर आदमी कम्पलीट हिंदी बुक समरी

Conclusion of 5 golden rules of become rich in hindi

दोस्तो यह थे वो अमीर बनने के 5 सुनहरे नियम हिंदी में आप सभी को कैसे लगे हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके ज़रूर बताएं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह 5 Golden Rules of Become Rich in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए यूजफुल साबित हुआ होंगा, तो अपने दोस्तो के साथ इसे अवश्य शेयर कीजिए।

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं? तो में आप सभी को बताना चाहूंगा की में नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर आप सब के लिए हिंदी में लेकर आता रहता हूं।👇👇👇

इसलिए आप सब हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को नीचे लेफ्ट साइड में दिए गए घंटी के आइकॉन पर क्लिक करके ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। ताकि ऐसे ही Inspiring Article’s की notification सबसे पहले आपको मिल सकें।

आपका बहुमूल्य समय देने केलिए बहुत बहुत धन्यवाद…

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment