15 सफल लोगों की असफलता की कहानियां | Failure Stories in Hindi

दोस्तों अगर आप सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी में पढ़ना चाहते हैं? तो आप Top 15 Failure Stories in Hindi आर्टिकल को अवश्य पढ़िए।

नमस्कार साथियों आप सभी का नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही प्रेरणादायक और लाईफ चैंजिंग साबित होने वाला है, क्योंकि आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी में…

Failure Stories in Hindi
Top 15 Failure Stories in Hindi

Top 15 Failure Stories in Hindi | सफल लोगों की असफलता की कहानियां

दोस्तो अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़कर समझ लिया तो यह आर्टिकल आपके लिए बेस्ट मोटिवेशनल चीज साबित होंगी। और इस सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आप इतनी हिम्मत से भर जाओगे की जैसा आप कभी नही भरे हैं।

ये मोटिवेशनल आर्टिकल आपको पूरी तरह से चार्ज कर देगा और जब भी बुरा और sad फील करो तब इस सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी आर्टिकल को बार बार पढ़ो। आप इस आर्टिकल को जितनी बार पढ़ोगे आप अपने आपको Lucky, चार्ज्ड, और मोटीवेटेड फील करोगे।

दोस्तो अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़कर जरा सा भी मोटिवेटेड फिल करे, तो सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी आर्टिकल को ऐसे इंसान के साथ जरूर शेयर करना, जिसको इस आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत है।

दोस्तों इस आर्टिकल में मे जितने भी महान लोगों के बारे में बताने वाला हूं, उनकी जगह खुद को रखकर देखना की अगर आप उनकी जगह होते तो क्या होता? और फिर उनकी अभी की लाइफ के बारे में सोचना की उन्होंने तो कुछ बड़ा करके दिखाया, अगर में उनकी जगह होता तो क्या में भी कुछ बड़ा करके दिखाता?

तो दोस्तों बिना समय गंवाए चलिए जानते हैं, 15 सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी में…

  1. Top 15 Best Motivational Story in Hindi For Success

Top 15 Failure Stories of Successful Person in Hindi

#1. हरलैंड सैंडर्स

दोस्तों एक लड़का था जिसका नाम हरलैंड था, उसके घरवालों से उससे बहुत उम्मीदे थी, की वो अपने लाइफ में कुछ न कुछ जरूर करेगा। जब वो 5 साल का था तभी उसके फादर की मृत्यु हो गई, और उसके बाद 17 साल की उम्र में उसने अपनी पढ़ाई छोड़ दी। यहां तक की उसे 4 जॉब से निकाला गया हुआ था।

19 साल की उम्र में वो पिता बन गए लेकिन जिंदगी ने उससे ये सुख भी छीन लिया गया, यानी की उसके बेटे की मृत्यु हो गई। उसके एक साल बाद पता नहीं उसकी ओर 2 बेटियां भी उसको छोड़कर चली गई। 22 साल की उम्र में उसे कंस्ट्रक्शन के काम से भी निकाला गया, उसके साथ ही जब उन्होंने आर्मी को ज्वाइन किया तब उनको आर्मी से भी सस्पैंड कर दिया गया।

34 साल की उम्र में उन्होंने नया काम करना शुरू किया, लेकिन उसमे भी वे फैल हो गए। 40 साल की उम्र में पेट्रोल पंप पर चिकन बेचने का काम शुरू किया लेकिन उसमे भी उनको असफलता मिली। उसके 10 साल बाद उन्होंने अपना खुद का रेस्टोरेंट खोला जिसमे आग लग गई। उसके बाद उन्होंने उसे दोबारा से खड़ा किया और आखिर 65 साल की उम्र में उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू की जिसका नाम Kentucky fried chicken (KFC) था।

दोस्तो 65 साल की उम्र में एक उम्र जब सब लोग रिटायर्ड हो जाते हैं, और इस उम्र में लोग दुबारा से उठने से हार मान लेते है। उस उम्र में उन्होंने अपने चिकन प्रयोग के साथ एक ऐसा बिसनेस खड़ा किया, जो आज दुनिया के 120 देश में हैं। उनके आज दुनिया में 20000 से भी ज्यादा केएफसी रेस्टोरेंट है, और 23 अरब डॉलर से भी ज्यादा उनकी एक साल की कमाई है।

इसीलिए दोस्तो never give up, इस इंसान की विल पावर देखिए, उसने कभी भी हार नहीं मानी और अंत में उसको सफलता मिल ही गई। आपकी कौन सी कोशिश आपको बहुत ज्यादा आगे तक लेके जायेगी, ये आप नही जानते हैं। इसीलिए कोशिश करते रहिए आपको सफलता जरूर मिलेगी।

2. Abraham Lincoln

दोस्तो क्या आपको लग रहा है की आप अपनी लाइफ में कामयाब नही हो पा रहे हों और क्या आपको लग रहा है की मेरी लाइफ में बहुत सारी प्रॉब्लम्स है। तो दोस्तों यह कहानी सुनने के बाद आप ऐसा कभी भी नही कहोगे। और आप अपने सारे प्रॉब्लम्स को साइट में रखकर सफलता को पाने की कोशिश शुरू कर दोगे।

एक लड़का जिसका सारा बचपन उसके गरीबी में ही बीत गया। उसे और उसके परिवार को दर दरकी ठोकरे खानी पड़ी। उनके पिता के पास इतने पैसे नहीं हुआ करते थे की अपने बेटे को एक अच्छे स्कूल में भेज पाए। लेकिन वो लड़का कहा रुकने वाला था, उसमे तो वो जिद्द थी और वो आग थी कुछ कर दिखाने की तो चाहे रास्ते में मुसीबतों का पहाड़ ही क्यों न आ जाए।

फिर भी उसे तोड़कर अपनी मंजिल तक आगे पहुंच जाएगा। ठीक ऐसा ही कुछ इस लड़के ने किया। जेब में पैसा न होने के वजह से उसने किताबो को मांग मांगकर पढ़ाई की, अगर उसकी जगह कोई और होता तो वो अपनी पढ़ाई छोड़ कर अपनी घर की फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स को स्लोव करने के लिए तुरंत कुछ काम करने लगता।

लेकिन वो कहते है ना की अगर सिद्धत से कुछ पाने की या कुछ करने की चाह हो तो सारी कायनात कोशिश में लग जाती है। वो अपनी पढ़ाई भी करता था और उसके साथ ही अपना और अपने परिवार का पेट को पालने के लिए उसे मजदूरी भी शुरू करनी पड़ी।

अभी यह मुसीबत कुछ कम नहीं थी की एक और मुसीबत आ गई, उस लड़के ने 9 साल की छोटी उम्र में अपनी मां को खो दिया। और उसके जीवन में एक के बाद एक मुसीबत आ रही थीं। यहां तक की उसने जिस लड़की से प्यार किया और उससे शादी करना चाहता था, उसकी भी मृत्यु हो गई।

दोस्तो इतनी मुश्किल आने के बाद भी इस लड़के ने कभी भी अपनी मुश्किलो के सामने घुटने नही टेके, अगर उसकी जगह कोई और होता तो वो कब का सुसाइड कर चुका होता। लेकिन उस 9 साल के लड़के में कुछ बड़ा करने का जुनून और आग थी इसीलिए कभी भी उसने हार नही मानी। उसके बाद लड़ने के लिए वो लड़का पॉलिटिक्स में उतर गया।

लेकिन कहते है ना की मुसीबत तो आनी ही थी, वहा पर भी उसे कई बार हार का सामना करना पड़ा। यहा तक की उसके जीवन में ऐसा भी टाइम आ गया था की जब इस बंदे को चाकू तक से डर लगने लग गया था, एचुअली उसे खुद से डर लगता था, कही उसे चाकू या छुरा मिल गया तो, कही वो अपने आपको ही न मार दे। इसीलिए वो चाकू और छुरे से दूर रहता था।

उसके जीवन मे बहुत सारी मुश्किल आई लेकिन वो जिद्दी था वो पागल था। यार ऐसे बंदे को पागल ही तो कहेंगे ना, और दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की पागलों ने ही दुनिया बदली है। उस बंदे ने अब ठान लिया था की अगर वो कुछ बदल सकता हैं तो उसे राष्टपति बनना ही पड़ेगा, क्योंकि राष्ठपति के पास ही ऐसी एक पावर है, जो सारे नियमों को बदल सकती है।

उन्हें पता था की राष्ट्रपति बनने का रास्ता आसान नहीं है, लेकिन उस बन्दे के सपने मुसीबतों के पहाड़ों से बहुत बड़े थे, और उस मुसीबतों के पहाड़ों को चूर चूर करने काफी थे। और आख़िर कार एक दिन ऐसा आ ही गया की वो अमेरिका का राष्ट्रपति बन गया। और अमेरिका राष्टपति बनते ही उन्होने अमेरिका के दास प्रथा को जड़ से उखाड़ दिया और एक इतिहास रच दिया।

हा दोस्तो हम किसी और की नही बल्कि अब्राहम लिंकन जी की बात कर रहे हैं। दोस्तो अब्राहम लिंकन जी की कहानी से हमे सीखने को मिलता है की जिंदगी में अगर कुछ पाना हो तो, हमे कभी न हार मानने वाली सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा।

#3. Devid Goggins

दोस्तो एक इंसान का पोटेंशियल क्या होता है और वो जब ठान लें कि दुनिया इधर की उधर हो जाए पर में झुकेगा नही, तो उसके बाद वो इंसान क्या क्या उखाड़ सकता हैं? यह सब मैने इस डेविड गोगिंस की रीयल लाइफ स्टोरी से रियलाइज किया है। दोस्तो 135kg का बंदा ओवर वेट, ओवर साइज और अब तक जहा पर भी हात डाला हो, वहा हर जगह पर उसका फेलियर ने पीछा नहीं छोड़ा।

उसके वजह से डेविड जी इतने डिप्रेशन में गए थे की उनके पागलपन के वजह से उनको स्कूल से भी निकाला गया हुआ था। और यही इंसान आज दुनिया के लिए एक इंस्पिरेशन बना है। डेविड गोगिंस जी एक अमेरिकन अल्ट्रामैराथन, अल्ट्रा-डिस्टेंस साइकिलिस्ट, मोटीवेशनल स्पीकर और उसके साथ ही एक बेस्ट सेलर लेखक भी हैं।

दोस्तो उनकी पूरी लाइफ जर्नी को जानने के लिए नीचे दिए हुए आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

#4. Arnold Schwarzenegger

दोस्तो एक इंसान अपनी जिंदगी में कितना कुछ हासिल कर सकता है, इसका जीता जागता उदाहरण अर्नाल्ड श्वार्जनेगर जी हैं। इन्होंने एक छोटे से देश ऑस्ट्रिया जिसमे Arnold Schwarzenegger ने बॉडी बिल्डिंग, ऐक्टिंग, पॉलिटिशन, ऑथर इन सभी में काफी बड़ी सफलता हासिल की हुई है।

जितना बड़ा उनका करियर रहा है, उनकी लाइफ जर्नी भी उतनी ही ज्यादा संघर्षशील और इंट्रेस्टिंग रही है। दोस्तो अर्नोल्ड जी को बचपन से ही बॉडी बिल्डिंग में इंटरेस्ट था लेकिन उनके पिता को बॉडी बिल्डिंग करना पसंद नहीं था, क्योंकि वो अर्नोल्ड को आर्मी में ज्वाइन करवाना चाहते थे।

लेकिन आर्नोल्ड ने अपने बाॅडी बिल्डिंग के सपने को नही छोड़ा और अपने घरवालों से छुप छुप कर बॉडी बिल्डिंग किया करते थे। 15 साल की उम्र में उन्होंने अपने बॉडी पर काम करना शुरू कर दिया, क्योंकि वे काफी पतले हुआ करते थे। उसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाया।

20 साल की उम्र में उन्होंने mr universe का खिताब अपने नाम किया। इस द्वरान उनको काफी मुश्किलो का और काफी फेलियर्स का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी परिस्थितियो के सामने घुटने नही टेके, और लगातार प्रयास करते गए, और उनको आखिर कार सफलता मिल ही गई।

Real Success Story in Hindi

#5. Muhammad Ali

दोस्तो मुहमद अली अमेरिका के एक प्रोफेशनल बॉक्सर थे, जिनको दुनिया का सबसे महान हैवीवेट बॉक्सर कहा जाता हैं। दोस्तो उन्होंने अपने कैरियर में ज्यादातर फाइट नॉक आउट में जीती हुई है। उन्होंने अपने कैरियर में कुल मिलाकर 61 फाइट लढ़ी हुई है, जिसमे उन्होंने 56 फाइट जीती हुई है।

लेकिन उनको उनके बॉक्सिंग कैरियर में सिर्फ 6 बार असफलता मिली है और यही उनको बाकी बॉक्सर्स से अलग और महान बनाता है। लेकिन फिर भी वे कभी नहीं रुके और सफलता की ओर कदम बढ़ाते गए।

#6. Jack Ma

दोस्तों जॅक मा को कौन नहीं जानता, अलीबाबा कम्पनी के संस्थापक है। इनको दुनिया के सबसे बड़े सफल और अमीर लोगों में शुमार किया जाता है। पर दोस्तो इसके पीछे की कहानी क्या आपको पता है? इनको अपने टाइम में एक जॉब भी नही मिल रहा था और इन्होंने अपनी लाइफ में कुल मिलाकर 30 इंटरव्यू दिए हुए है, लेकिन एक भी इंटरव्यू में पास नहीं हुए।

दोस्तो क्या आप भी इतने बार असफल हुए हो? लेकिन इसके बाद क्या हुआ जानते हैं आप ? ये बने अलीबाबा कम्पनी के संस्थापक और आज वे दुनिया के सफल और कामयाब इंसानों में से एक है। अगर ये इंटरव्यू में फैल होने के डर से एक जगह पर बैठकर ये सोचने लगते की यार अपना तो कुछ होई ही नही सकता! तो क्या आज वो एक सफल और कामयाब इंसान बन पाते?

#7. Muniba Mazari

दोस्तो क्या आप मुनीबा मजारी जी को जानते हैं? शायद आप नही जानते होंगे, पर कोई बात नही में अब आपको इनके सफलता और असफलता इन दोनों के बारे में बताना चाहता हू। इनके बारे में जानने के बाद आप अपने बारे में 2 बार सोचने लग जाओगे। मुनीबा मजारी जी विल चेयर पर बैठती है, इनका 2007 में आक्सीडेंट हो गया था।

जिसके बाद ये पैरालाईज हो गई थी, अपनी बाकी की बची हुई जिंदगी के लिए। मुनीबा मजारी जी के पति ने इनको डिबोस दे दिया था। क्योंकि आक्सीडेंट के बाद डॉक्टर ने कहा था की मुनीबा मजारी जी इसके बाद कभी भी मां नही बन पाएगी। इनके पिता ने भी इनको दर्द में ऐसे ही छोड़ दिया।

अगले दो साल इन्होंने हॉस्पिटल के 🛏️ बेड पर बिताए, सिर्फ ये सोचते हुए की अब क्या करे? इस पोजीशन में कोई लड़का हो या कोई लड़की हो, यार वो क्या करेगा टूट नही जायेगा। लेकिन आज मुनीबा मजारी जी पाकिस्तान की आयरन लेडी के नाम से जानी जाती है। और मानेंगे नही आप दुनिया की पहली विल चेयर बाउंड मॉडल भी हैं।

दोस्तो अब आप सोचिए की विल चेयर पर जाने के बाद कितने लोग इतना बड़ा अचीव करने की सोच पाते हैं। लेकिन इस बंदी ने सिर्फ सोचा ही नहीं बल्कि कुछ बड़ा करके भी दिखाया।

Asafalta Se Safalta Ki Kahani in Hindi

#8. J.k Rowling

दोस्तों हैरी पॉटर मूवी किसने नही देखिए, सबने देखिए है ना? ये हैरी पॉटर की राइटर है, और अब आप बोलोगे की इसमें क्या बड़ी बात है? लेखक तो हर कोई भी बन जाता हैं। में आपको बताना चाहूंगा की राइटर तो हर कोई भी इंसान बन जाता हैं, लेकिन इस राइटर के पीछे कि कहानी थोड़ी अलग है। ये आज इंग्लैड की सबसे ज्यादा अमीर लोगो में से एक है।

दुनिया की सबसे फेमस नोवेल हैरी पॉटर को इन्होंने लिखा हुआ है। पर इसके पहले एक टाइम पे ये बेरोजगार थी, और ब्रिटेन में कोई सबसे ज्यादा गरीब हो सकता है ना, ये बिलकुल उस लाइन पे थी। 12 पब्लिशर्श ने इनके किताब को छापने के लिए मना कर दिया था। और उन्होंने कहा था कि ये किताब बच्चो को समझ में नही आयेगी।

और फिर इसके बाद जो हुआ वो तिहासी हैं, हैरी पॉटर किताब सिर्फ बच्चो को ही नही बल्कि लोगो को भी पसंद आई। 5 साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बूढ़े आदमी तक कोई भी व्यक्ति हैरी पॉटर मूवी देखेगा या इनकी हैरी पॉटर किताब को पढ़ेगा तो उनको उतना ही मजा आयेगा, जितना 5 से 10 वाले बच्चो को आता है।

#9. शाहरुख खान

दोस्तो आज के समय में शाहरुख खान को कौन नहीं जानता है! दोस्तो इनके पीछे के भी कहानी भी बहुत अलग है। इनको एक समय पर रोड पर फैंक दिया गया था, क्योंकि इनके पास घर का किराया देने के लिए पैसे नहीं नही थे। एक टाइम पर वे सिर्फ अपनी गरीबी मिटाने के लिए मूवी साइन किया करते थे, ये देखकर नही की ये अच्छी पिक्चर है या बुरी पिक्चर है।

इनकी पहली सैलरी ₹50 रुपए थी, जो इनको दिल्ली के एक कांस्टेंट में मिली हुई थी। इनके टीचर्स ने इनको कहा था की आप का जो ड्रीम है ना , वो बहुत ही ज्यादा unrealistic है, और आप वो कभी भी अचीव नही कर सकते। अब आप बताए की अगर आपको आपकी टीचर ऐसा कहे तो आपका confidense कितना ब्रेक होगा।

लेकिन शाहरूख खान आज किंग ऑफ बॉलीवुड के नाम से जाने जाते है। और आज शाहरुख खान दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर एक्टर के लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं।

#10. Cristiano Ronaldo

दोस्तो अब हम आपको बताते हैं रोनाल्डो के बारे मै, ये कहते है की अगर आप गरीब पैदा हुए हो तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, आपको बस काम करना है। दोस्तो जितने भी लोग सफल और कामयाब हुए हैं, वो सब भी गरीब ही पैदा हुए थे। रोनाल्डो भी गरीबी में ही पैदा हुए और गरीबी में ही बड़े हुए। उनके घर में सिर्फ एक रूम था, जिसको अपने भाई और बहन के साथ शेयर किया करते थे।

उनको स्कूल से निकला गया हुआ था क्योंकि उन्होंने अपने टीचर की रिस्पेक्ट नही करी। बचपन में ही इनको दिल के एक बीमारी से डायगोनोस्ट किया गया था, जिसमे दिल बहुत तेजी से धड़कता है और इसीलिए इनको दौड़ने और भागने के लिए मना कर दिया था। लेकिन आज वे दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

Failure Stories of Successful People in Hindi

#11. M.S Dhoni

दोस्तों एमएस धोनी का कहना है कि स्ट्रगल जितनी ज्यादा हार्ड होंगी ना, सक्सेस उतनी ज्यादा ग्लोरियस होंगी। उनके अपने टाइम में वो एक टिकट कलेक्टर थे, चाहते तो वो अपनी पुरी लाइफ उसी में ही काट सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा कभी भी नही किया। बचपन में दोस्तो से बाइक उधार में लेकर जाया करते थे, और आज वन ऑफ द बेस्ट क्रिकेटर है। अब बात करते हैं सुंदर पिचाई जी के बारे में।।।

#12. Sundar Pichai

दोस्तो जब बात इंटरनेट की होती है ना तो आपके दिमाग में पहला नाम क्या आता है? Google – दोस्तो गूगल एक ऐसी चीज है, जिसके बिना इंटरनेट की कल्पना करना भी आज की तारीख में मुश्किल है। दोस्तो सुंदर पिचाई इंडिया से बीलोंग करते हैं।

आज ये सिर्फ फेमस ही नही, बल्की हाईएस्ट पैड job भी करते हैं। सुंदर पिचाई जी बहुत गरीब घर में पैदा हुए थे। इनके माता पिता के पास एक कंप्यूटर को छोड़ो बल्की एक फोन को लेने तक के भी पैसे नही हुआ करते थे, जब तक की सुंदर पिचाई जी की उम्र 12 नही हुई थी।

ये अपने घर के ड्रॉइंग रूम में अपने भाई के साथ सोया करते थे, क्योंकि इनके घर में सिर्फ 2 ही कमरे हुआ करते थे। और आज इनको देखिए, वे आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के सीईओ है। आज इनकी दुनिया के सबसे पावरफुल लोगों में गिनती की जाती है।

#13. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

दोस्तो इनका कहना है की सक्सेस कभी कभी बहुत बड़े कीमत पे हमारे सामने आती है। इनके पास इनके टाइम में इतने पैसे नहीं हुआ करते थे की ये एक अपार्टमेंट को रेंट में ले सकें। तो इन्होंने क्या किया ये अपने सीनियर के यहां शिप्ट हो गए। जहा पर वे उनके लिए खाना बनाया करते थे, ताकि उनको पैसे ना देने के लिए पड़े।

उनके दोस्तो ने कभी भी इनको सपोर्ट नहीं किया और हमेशा इनको छेड़ा करते थे, की यार तू कभी भी कुछ नहीं कर सकता है। नवाज उदीन सिद्धू जी को पिक्चरो में अपने लिए काम ढूंढते समय इनको कई बार रिजेक्ट कर दिया गया, क्योंकि उनका लुक अच्छा नहीं था, लेकिन वे आज एक अवॉर्ड विनिंग फिल्म एक्टर हैं और 2012 में इनको बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है।

#14 Mr bean

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं, mr bean जी के बारे में, हमारे पूरे बचपन को इन्होंने गुदगुदाया है। ये इंसान बिना बोले ही इतना हसाता हैं की कभी कभी में सोचता हु की अगर ये इंसान बोलता होता तो क्या क्या करते?

लेकिन फिर मुझे एक दिन पता चला की ये इंसान बोल ही नहीं सकते। ये एक मिडिल क्लास फैमिली से बीलोंग करते हैं और इनके पिता एक फार्मर थे। और आज ये दुनिया के सबसे अच्छे कॉमेडियन मैं से एक है। इन्होंने अपनी खुद हिस्ट्री लिखी हुई है।

#15 Atif aslam

दोस्तो आप इनको तो जानते ही होंगे, रात में जब भी किसी की याद आती है, तो अतीफ भाई के गाने तो याद आते हैं। अतीफ भाई कहते है की सबसे अच्छा जो तरीका जो आपको महान काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है, और वो हे की आप उस काम को करिए जिससे आप प्यार करते हैं। इनके मां बाप चाहते थे की ये डॉक्टर बने और ये एक मिडिल क्लास फैमिली में पैदा हुए थे।

ये कॉलेज के कंटीन में बैठकर गाना गाया करते थे और आज दुनिया के जाने माने सिंगर्स में से एक है। अतीफ उसलाम जी को सिंगिग के इस सफर में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी और एक कदम सफलता की ओर बढ़ाते गए। दोस्तो यह थी सफल लोगों की असफलता की कहानियां हिंदी में आप सभी को इन सभी कहानियों में से कौन सी कहानी सबसे अच्छी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके हमे जरूर बताएं।

Conclusion of failures Stories in Hindi

दोस्तो जब कई बार हम सोचते हैं की यार जिंदगी में कुछ बड़ा अचीव करना है, तो हमारे दिमाग में आता है की कैसे करे? हम लोग सोचते हैं की जो लोग बड़े है या सक्सेसफुल है वो पहले से ही अमीर थे। तो में आप लोगो को बताना चाहूंगा की ऐसा कुछ भी नही है।

हर किसी ने कही पहुंचने के लिए कही से तो शुरवात की हुई थी और जिन लोगो के बारे में मैने अभी आपको बताया है ना, इन्होंने तो शायद नेगेटिव से शुरवात की थी, लेकिन आज वो जहा पर भी है ना उसका क्रेडिट वो किसी और को नही देंगे बल्की खुद को देंगे।

क्योंकि ये सभी लोग जहा पर भी थे, मैं नही समझ सकता की कोई भी इंसान इतना उपर उठ सकता हैं। अगर ये लोग भी उठ सकते है तो तुम भी उठ कर सफलता को हासिल कर सकते हो।

हमारे अन्य आर्टिकल्स :

Failure Stories in Hindi Pdf Download

दोस्तो अगर आप Failure Stories in Hindi Pdf Download करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए और Failure Stories in Hindi Pdf Download कीजिए। दोस्तो इस पीडीएफ फाइल में 55 जिद्दी और महान लोगों के बारे में बताया गया है। जैसे की एलोन मस्क, बिल गेट्स, जेफ बेजॉस, रतन टाटा आदि…

दोस्तो क्या आप नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं? तो में आप सभी को बताना चाहूंगा की में इस ब्लॉग हर दिन आपके लिए लाता रहता हूं। 👇👇👇

इसीलिए हमारे नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग को निचे लेफ्ट साइड में दिए गए घंटी के आइकॉन पर क्लिक किजिए और हमारे ब्लॉग को Subscribe जरूर किजिए। दोस्तो आज के इस Top 15 Failure Stories in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही फिर मिलेंगे ऐसे ही एक inspirational आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने केलिए धन्यवाद

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment