Top 200+ Psychology Facts in Hindi | साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

Top 200 Best Psychology Facts in Hindi | साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

नमस्कार साथियों आप सभी का नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है, दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही इंट्रेस्टिंग और फायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि आज में आपके साथ टॉप 200 साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी में शेयर करने वाला हू।

Psychology Facts in Hindi | साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी
Top 200 psychology facts in hindi | साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

Top 200 Psychology Facts in Hindi | साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी

दोस्तो साइकोलॉजी के अनुसार आप जितना ज्यादा साइकोलॉजी यानि की मनोविज्ञान को जानते हैं, आपके सक्सेस होने के चांसेस 70% परसेंट तक बढ़ जाते है, जिससे आप अपने मनपसंद कामों को जल्दी पूरा कर सकते हैं।

दोस्तो इसीलिए हम आपके लिए नॉलेज ग्रो हिन्दी ब्लॉग के माध्यम से आपके साथ बेहतरीन से बेहतरीन साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी में शेयर करने जा रहे हैं। और इस काम में हमारा मनोबल बढ़ाने के लिए आप हमारे नॉलेज ग्रो ब्लॉग को ईमेल सब्सक्रिप्शन से सब्सक्राइब जरूर कीजिए। ताकि भविष्य में हमारे नए पोस्ट्स की जानकारी सबसे पहले आपको मिल सकें।

तो बिना समय को गवाएं चलिए जानते हैं, बेस्ट साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी में…

Human Psychology in Hindi – ह्यूमन साइकोलॉजी इन हिंदी

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

1. अगर कोई आदमी चुपचाप है तो इसका मतलब वह बहुत कुछ कहना चाह रहा है, लेकिन वह आपकी वजह से वह नहीं बोल पा रहा है। इसके दो कारण होते है, या तो वो आपकी रिस्पेक्ट कर रहा है, या फिर आपको अपने आगे बेवकूफ समझ रहा है।

2. लगातार लोगो को बाते सुनते सुनते आपका दिमाग उन बातो को स्वीकारा करने लगता हैं। इसीलिए जब भी लोग कहते है की तुम कुछ भी नही कर सकते तो आप इस बात को अनसुना कर दो। अपने बड़े सपने किसी को न बताए, क्योंकि ज्यादातर लोग नकारात्मक बाते ही करेंगे।

3. जिस स्त्री पुरुष को पाना आपके लिए कठिन होता है, वो आपको उतना ही attractive लगता हैं। जितना ज्यादा आप उसके पीछे भागते है, उसके प्रति आपकी दिवानगी उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाती है।

4. एक औरत जब अपने प्रेमी से फेस टू फेस बात करती है, तो उन्हे प्यार आता है, या प्यार मिलने की फीलिंग आती है।

5. वही पुरुष अपने पार्टनर से ज्यादा इमोशनल जुड़ाव मेहसूस करते हैं। जब वो साथ साथ कोई काम करते हैं, या कोई खेल खेलते हैं, या अलग अलग बैठकर बाते करते हैं।

6. लोग जब आपसे पूछते हैं की आप क्या काम करते हो, तब असल में वह हिसाब लगाते हैं की आपको कितनी इज्जत देनी है। इसीलिए आज के नवयुवाओं को अपने कैरियर पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

7. प्रेक्टिकल तौर पर मेहनत करने वाले को ज्यादा समझ हो जाती है, बजाए सिर्फ पढ़ाई लिखाई करके डिग्रियां हासिल करने वाले से।

8. दो लड़कियों के बीच उतनी पक्की मित्रता नही होती है, जितने दो लड़कों के बीच में होती है।

09. किसी रिश्ते में औरत हमेशा इस बात की उम्मीद करती है, की पुरुष उनसे Love You उनकी तुलना में ज्यादा बार बोले।

10. ज्यादा सोचने से आप उदास महसूस करने लगते हैं और इस अवस्था में आपका दिमाग ऐसी समस्याएं पैदा करता है, जो मौजूद ही नहीं है।

Psychology Facts in Hindi About Success

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

जब भी आप सफल लोगों की कहानियां पढ़ेंगे तो आप उन सभी लोगों में एक चीज Common जरूर पाएंगे की उन्होंने अपने परिवार और अपने रिश्तेदारों से हटकर कुछ अलग फैसला किया होता है। और उसी काम के अलावा उन्होंने दूसरा काम नही उठाया होता है।

जो लोग अपनी ड्रीम लाइफ अपनी आंखों के सामने किसी दीवार पर टांग कर रखते हैं उनके वो सपने एक दिन पूरे हो जाते हैं क्योंकि बार बार उसे पढ़ने की वजह से हमारा अवचेतन मन उन बातों पर यकीन कर वहीं परिणाम देने लगता है।

यदि आप हर हाल में अपने Goal को पाना चाहते हैं? तो आप उसके लिए कितनी भी Practice करलो पर खुद से Satisfied नहीं हो पाओगे।

मजाक ही क्यों न हो जो व्यक्ती अपने आप को गरीब (पूअर) बोलता है वो व्यक्ति वास्तव में कभी Rich नही बन पाता।

बहुत गरीब और बहुत अमीर के बीच में फंसा मिडल क्लास इंसान कभी अपनी खुशी व अपना दुख किसी दूसरे के सामने बयां नहीं कर पाता।

सोते – सोते अचानक आपकी नींद खुल जाना यह दिखाता है कि जरूर आपने कुछ नया प्लान किया हुआ है और आपको जल्दी से वह काम खत्म कर लेना चाहिए, यह एक संकेत होता है।

लोग आपको सिर्फ 2 कारणों की वजह से पसन्द करते है , आप कितने सुंदर हो या कितने कामयाब हो।

Psychology Facts About Human Behavior in Hindi

यदि कोई व्यक्ति गुस्सा है तो आप उन्हें ये मत कहो कि शांत हो जाओ बल्कि यह बोलों कि आपको पूरा अधिकार है इस पर गुस्से होने का, इस बात से वह व्यक्ति जल्दी शांत होगा।

क्रोध ईमानदारी से जुड़े मस्तिष्क के क्षेत्र को जागृत करता है, जिससे सच्चाई सामने आती है , इसलिए जब झगड़ा होता है तब गुस्से में इंसान बहुत से राज उगल देता है।

यदि कोई व्यक्ति अपनी मुट्ठी बंद करे और वो अपना अंगूठा उंगलियों के बीच दबाने की कोशिश करे तो, इसका मतलब वह आपसे घुलमिल नही पा रहा है और उससे अच्छे से बात करिए और उसे थोड़ा अपने साथ कंफर्टेबल करिए।

अगर आपको लगता है की वास्तव में कोई इन्सान आपको जानबूझ कर इग्नोर कर रहा है, तो आप उससे किसी बहाने से छोटी सी लड़ाई करके चुपचाप बस दो दिन के लिए Msg/call , जहां मिलने की संभावना हो वहां से गायब हो जाइए। यही एक मात्र तरीका है उसकी नजर में खुद की वैल्यू दुबारा लाने का।

अपने सबसे प्रिय व्यक्ति से दोखा खाने के बाद लोग चाहकर भी किसी पर 100% विश्वास नहीं कर पाते। क्योंकि उन्हें फिर से दोखा मिलने से डर लगता है।

हाला की एक शर्मीले व्यक्ति को दोस्त बनाने में काफ़ी समय लगता हैं, परंतु जब वे एक बार दोस्तो बन जाते है, तो उनकी दोस्ती अधिक सार्थक और लंबे समय तक चलती है।

गुस्सा दर्द के विरुद्ध प्राकृतिक बचाव है इसका अर्थ है कि लोग दर्द से बचने के लिए क्रोध करते हैं। अगर कोई इंसान क्रोधित है इसका मतलब की वह अंदरूनी दर्द से गुजर रहा है।

आप में से बहुत से लोग bathroom में गाना गाने का शौक रखते होंगे मनोवैज्ञानिकों द्वारा यह साबित किया गया है कि गाना गाने से हमारे अंदर की Depression और Anxiety जैसी भावनाएं खत्म हो जाती है।

रात में सोते वक्त अगर आपकी नींद अचानक टूट जाती है, तो बहुत मुश्किल है की अब आप दोबारा सो पाएंगे यह स्थिति उन लोगों के साथ होती है जो बहुत परेशान होकर सोए हुए हों।

यदि आप खुद से बात करते हैं , तो आप वास्तव में खुद को Smarter बना रहे होते हो।

जब कई लोग एक जगह इकट्ठा होकर किसी का इंसान का मजाक उड़ाते है, तो वह व्यक्ती ज्यादातर उसी व्यक्ति की तरफ ज्यादा देखता है जिसे वह अपने दिल के सबसे करीब मानता है।

इंसान ज्यादातर बातों के बीच इशारों को आंखों से बताने की कोशिश करते है ऐसे इंसान लोगों को प्रभावित करने में और दिखावे में ज्यादा भरोसा करते हैं ।

Psychology Facts in Hindi About Love

अगर कोई व्यक्ती आपको दिल से चाहता है, तो वह मात्र आपकी आवाज से ही खुश हो जायेगा। और आप उसके सामने आते ही वह हड़बड़ाने लगेगा।

स्त्री – पुरुष में सच्चा प्यार (love) तो Attraction और डिजायर खत्म होने के बाद ही शुरू होता है। जब तक आप किसी व्यक्ती के हर पहलू को अच्छी तरह जान नहीं लेते, तब तक आपको सच्चा प्यार नहीं हो सकता।

टीन ऐज से लेकर कॉलेज के दिनों तक जब आप किसी को पसंद करते है, तो आपको उसकी पर्सनैलिटी से ज्यादा इस बात की फिक्र होती है कि वो कितना अट्रैक्टिव है। वो इन्ट्रोवर्ट है या एक्स्ट्रोवर्ट, उसका स्वभाव कैसा है इन सब चीजों पर आप ज्यादा ध्यान नहीं देते।

जो इंसान आपसे प्यार करता है वो आपको 5 सेकंड्स या इससे ज्यादा देर तक Hug करेगा।

एक ही Profession में काम कर रहे लड़के और लड़की को एक दूसरे के साथ प्यार में पड़ने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती हैं।

Love Psychology Facts in Hindi

एक शोध के अनुसार एक दूसरे के प्यार में होते हैं, तो एक दूसरे की आंखों में देखने के महज 3 मिनिट में उनका दिल एक साथ धड़कना शुरू कर देता है।

जब किसी को दर्द का अनुभव होता हैं और उस समय वो इंसान अपने प्रेमी या प्रेमिका का फोटो को देखता है, तो दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

जिससे आप प्यार करते हैं आप किती भी समस्याओं से क्यों ना घिरे हो उस इंसान की थोड़ी सी आवाज भी आपकी समस्याओं को 70 % कम कर सकती है।

जब हमारा प्रेमी हमारी जब उपेक्षा करने लगता हैं, तो हमारे दिमाग में वही रासायनिक केमिकल रिलीज होते है, जो चोट लगने पर रिलीज होते है।

कोई भी इंसान प्यार में पड़ने से नही डरता बल्की इससे डरता है की कही गलत आदमी के प्यार में न पड जाए।

कभी – कभी प्यार भी एक लत जैसा हो – जाता है और लत आपको बर्बाद कर सकती है चाहे किसी की भी हो तो जल्दी से जल्दी इस लत से छुटकारा जरूर पा लें।

किसी ऐसे इंसान के साथ हाथ पकड़कर चलना या हांथ पकड़कर बैठना जिसे आप बेहद प्यार करते हैं , शारीरिक दर्द के साथ – साथ तनाव और भय को कम कर सकता है।

Psychology Facts in Hindi About Girl – साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी अबाउट गर्ल

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

लड़किया लड़को के मुकाबले अधिक भावुक होती है, जिस कारण अपने जीवन में लड़को के मुकाबले अधिक दुखी रहती है।

अगर आपने किसी से टूट कर प्यार किया हुआ है, तो उसे पूरी तरह से भूलने के लिए आपको 15 महीने और 27 दिन लग जाते है।

लड़किया तनाव को लड़को से बेहतर तरीके से संभालती हैं। और लड़किया पुरूषों की तुलना में अधिक चिंतित रहती है।

अगर कोई लड़की किसी से सच्चा प्यार करती है, तो वह इंसान हर पल उसके दिमाग में रहता है।

लड़कों के मुकाबले लड़कियों को रंगों की पहचान बहुत ज्यादा होती है और यह इनका प्राकृतिक नेचर होता है, इसीलिए लड़कियां Nature से बहुत ज्यादा प्यार करती हैं।

लड़कों के मुकाबले लड़कियां लोगो को पहचानने में ज्यादा पारखी होती है , ये एक बार इंसान से मिलने के बाद उसे ३ या ४ साल या उससे ज्यादा भी सालो तक याद रख सकती है।

जिन लड़कियों की आंखें बड़ी व हल्की ब्राउन मिक्स ब्लैक होती है, यह पुरुषों को अपनी तरफ जल्दी आकर्षित कर लेती है । इनके दोस्त कम और चाहने वाले ज्यादा होते हैं।

Psychology Facts About Boys in Hindi – लड़कों के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

गहरी और भारी आवाज वाले लड़के सामान्य लड़कों की तुलना में लड़कियों को अधिक पसंद होते हैं।

सबसे ज्यादा तकलीफ धोखा खाने के बाद लड़कियों की बजाय लड़कों को होती है।

लड़कों के बहुत जल्दी आंसू नहीं आते हैं क्योंकि उनकी प्राकृतिक रचना ही स्थितियों को संभालने और उनकी जिम्मेदारी उठाने के लिए हुई है, लेकिन जब यह रो दें तो इन्हे मेंटली संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है।

लड़कों में लड़कियों के मुकाबले ज्यादा Ego होता है , इनकी नजर में से एक बार कोई उतर जाए , फिर ये पूरी जिंदगी उस इंसान पर भरोसा नही करते।

हावर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी बताती है कि 25 के बाद शादी करने वाले पुरूष ज्यादा साल जीते हैं, उन पुरुषों के मुकाबले जो जल्दी शादी कर लेते हैं।

Psychology Facts in Hindi About Brain

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

समस्या को हल करने के लिए महिलाएं अपने दिमाग के दोनों किनारों का उपयोग करती हैं । जहाँ पुरुषों को समस्या समाधान के लिए मस्तिष्क के बाईं ओर का उपयोग करना प्रतीत होता है।

जब आपके पास ज्यादा टाइम (time) होता है तभी आपके दिमाग को टाइम की कमी महसूस होने लगती है।

अक्सर वही यादें हमे तकलीफ देती हैं जिन यादों को हम दिल और दिमाग से भूलना चाहते हैं।

अगर आप अपने अवचेतन मन मे यह डालते हैं कि आपको बस 3 घंटे बाद उठना है भले ही 2 दिन से आप सोए ना हो लेकिन 3 घंटे के बाद तरोताजा फील करते हुए आप नींद से उठ जाएंगे।

जब आपको कोई धोखा देता है तो आपके दिमाग में सोचने की छमता पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है, आपका दिमाग शोक अवस्था को महसूस करता है जो किसी के मृत्यु के 20 दिन पहले महसूस होती है।

इंसानी दिमाग हमेशा से ही लालची रहा है जब तक फायदा नहीं दिखता तब तक हमारा दिमाग काम नहीं करता।

इंसानी दिमाग हर दूसरे इंसान से किसी न किसी तरह कनेक्ट रहता है इसलिए जब आप किसी की मौत की खबर सुनते हैं तो आपका दिल सहम सा जाता है।

Psychology Facts About Dreams in Hindi

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

आपने कभी किसी सपने में खुद को पढ़ते हुए नहीं देखा होगा, यह Possible ही नही है क्योकि सबकोंसियस माइंड तब खुद सपने में होता है।

इंसान कभी भी सपने में खुद के चेहरे को क्लियर नही देख पाता उसे कभी खुद का चेहरा साफ नही दिखाई देता।

सपने अक्सर उन भावनाओं को प्रकट करते हैं जिन्हें हमने छिपाया या दबा दिया है , क्योंकि सपने हमारे अवचेतन मन का प्रतिबिंब होते हैं।

Psychology Facts in Hindi About Study

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

आपको कोई बात बहुत लंबे समय तक , याद रखनी है , तो उस बात को एक पेपर में लिखकर जरूर रख लें , क्योंकि इंसानी दिमाग मात्र 93 Days तक ही कोई बात याद रख सकता है।

Attraction Psychology Facts in Hindi

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

जिस व्यक्ति से आप आकर्षित होते है , उसकी हर बात पर आप सामान्य से ज्यादा प्रतिक्रिया देते है। उसके द्वारा किये मजाक पर भले ही किसी को हंसी न आये, पर आप हँस – हँस कर लोटपोट हो सकते है।

दूसरों को आकर्षित करने के लिए आप देखने में अच्छे है या बुरे इससे भी ज्यादा इस बात का फर्क पड़ता है कि आप खुद को लेकर कितना कॉन्फिडेंट है। अगर आप अपने आपको पसंद करते है, तो दूसरे भी आपको पसंद करने लगेंगे बशर्ते आपके अंदर इस बात की अकड़ नहीं होनी चाहिए।

जो लड़कियां ज्यादा मुस्कुराती हैं उनसे लड़के जल्दी आकर्षित हो जाते हैं, उसके विपरीत जो लड़के कम मुस्कुराते हैं उनसे लड़कियां उतनी ही ज्यादा आकर्षित होती हैं।

अगर आप किसी से आकर्षित हैं और वह आपको भाव नहीं दे रहा है, तो इससे आपके उसकी तरफ आकर्षित होने के ज्यादा चांसेस हो जाते हैं।

जिस व्यक्ति से आप आकर्षित हैं या प्रेम करते हैं, उसके बकवास जोक्स पर भी आपको हंसी आएगी।

अक्सर देखा गया है कि अगर आप किसी को पसंद करते है मगर वो आपको भाव नहीं देता तो ‘ Frustration Attraction ‘ हो जाता है मतलब वो आपको और ज्यादा ही अच्छा लगने लगता है।

लाल रंग के कपड़े पहने हुई लड़कियां लड़कों को अपनी तरफ बहुत जल्द ही आकर्षित कर लेती हैं।

व्यस्त ( Busy ) पुरुष / महिलाएं बहुत आकर्षक होती हैं आप उन चीजों को करें जिन्हें आप पसंद करते हैं और कभी भी खाली नहीं रहें।

Relationship Psychology Facts in Hindi

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

एक अध्ययन में पाया गया है कि आपने पार्टनर के साथ मस्ती / मजाक करना आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। और यह उन दोनों के बीच का मजाक एक सीमेंट की तरह काम करता हैं।

एक दोस्त जो आपको चिढ़ाता रहता है, वह आपके रिश्ते को और अधिक स्थिर और कम निराशाजनक बना सकता है।

हमारे रिश्ते उस समय ज्यादा मजबूत हो जाते हैं, जब हम किसी, की ग़लतियो को माफ करके उसकी इज्जत करने लग जाते हैं।

आपके दर्द में आपके साथ रोने लगे जीरो % चांसेस हो जाते हैं कि वह आपको छोड़कर चला जाएगा इसमें शर्त यह है कि वो इंसान वास्तव में रो रहा हो दिखावा न कर रहा हो।

विपरीत नेचर वाले कपल का रिश्ता समान नेचर वाले कपल के मुकाबले ज्यादा चलता है।

True Psychological Facts in Hindi

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि अच्छे दोस्तों का काफिला जीवन में तनाव को कम करता है। इसलिए अच्छे दोस्तो की संगत में रहे और बुरे लोगो से दोस्ती करके तनाव में जाने से बेहतर है की अकेले रहे।

हमारे रिश्ते उस समय बहुत ज्यादा मजबूत हो जाते हैं, जब हम किसी की ग़लतियो को माफ करके उसकी फिर से इज्जत करने लग जाते हैं।

सच्चे दिल के लोग किसी को ना नही कह पाते, यदि करते भी हैं तो उन्हें खुद में हीन भावना आती है।

रात में लिया गया निर्णय हमेशा सच होता है , कभी रात में लिए गए निर्णय पर संदेह मत करना। क्योंकि रात में हमारा दिमाग बहुत शांत होकर सोंचता है।

दुनिया में 90% लोगों को सबसे Important काम तब याद आता है जब उन्हें उसी समय उस काम को करने की जरूरत आ पड़ी होती है।

इंसान सब कुछ भूल सकता है लेकिन उसके साथ जिस व्यक्ति ने बहुत गलत किया हुआ होता है वह उसे वह व्यक्ति को मरते दम तक नहीं भूल पाता।

जब हमारी किसी से लड़ाई होती है तब हमारा गुस्सा बहुत तेज होता है, चाहे गलती अपनी ही क्यों ना हो।

जब आप किसी के बारे में बुरा सोचते हो तो वास्तव में उस इंसान के साथ कुछ न कुछ बुरा घटित हो जाता है, इसीलिए किसी इंसान के बारे में बुरा सोचने पर प्राचीनतम काल से सारे धर्म के ग्रंथ भी सचेत करते आए हैं।

ह्यूमन नेचर इन हिंदी – Human Nature in Hindi

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

लोग अक्सर उस बात को बहुत जल्दी भूल जाते है , जिस बात को उन्होंने सोचा होता है कि उन्हें वह बात याद रखनी चाहिए।

अक्सर लोगों को अपनों की बजाय दूसरों की बातों पर बहुत जल्दी भरोसा हो जाता है।

जिस बात को आप भूलना चाहोगे अक्सर वही बात दिल में रह जाती है, कई Case में लोग 10-10 साल तक उसी बात को भूलने के चक्कर में उसे भूल नहीं पाते।

आमतौर पर लोग सच सुनने से इसलिए कतराते हैं, क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनका भ्रम टूटे।

कोई इंसान आपसे ज्यादा नफरत इसलिए करता है कि वो आपके जैसा बनना चाहता है लेकिन बन नहीं पाता।

बच्चा दिन में करीबन 200 बार स्माइल करता है , एक औरत 62 बार जबकी एक पुरुष 8 बार।

Psychology Facts in Hindi About Life

किशोरावस्था में लड़के और लड़कियां गलत व्यक्ति से प्यार करते हैं क्योंकि किशोरों को प्यार और आकर्षण के बीच अंतर करना मुश्किल लगता है।

हमारे पसंद का गाना हमे इसीलिए याद रहता है, क्योंकि ठीक वैसी ही घटना हमारे जीवन में हो चुकी होती है। फिर चाहे प्यार होना हो या फिर दोखा। आपके द्वारा सुने गाने आपके अभी के हालात को बयान करते हैं।

इंसान हमेशा अपनी खुद की तुलना (Compare) करने की कोशिश करता है, चाहे वह कितना भी सक्सेसफुल क्यों न हो।

अपने जीवन में हम जितने खुश रहेंगे उतनी ही हमे कम नींद की आवश्यकता होगी।

जिस व्यक्ति को जितनी खुद की वैल्यू पता लगती जाएगी वह आलोचकों से उतना कम निराश होता जाएगा।

Psychology Facts in Hindi About Human

साइकोलॉजी के अनुसार👇👇👇

जो लोग सबसे अच्छी सलाह देते हैं , वे आमतौर पर सबसे अधिक समस्याओं से घिरे हुए होते हैं।

कभी – कभी इंसान बहुत सी बातें छुपाने लगता हैं क्योंकि उसे अहसास हो जाता की उसके अपने ही उसे नहीं समझेंगे।

अगर आप अचानक उदास हो जाए बिना वजह से, तो जरूर कुछ आपके साथ गलत होने वाला है, क्योंकि गलत होने के कुछ वक्त पहले दिमाग आपको संकेत देने लगता है।

इस दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग है जिन्होंने आंखों के आगे मौत देखी हो और वो अभी जिंदा हो।

जब हम किसी इंसान के बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे होते हैं, उस वक्त उस इंसान ने भी हमारे बारे में थोड़ा – बहुत सोचा होता है।

जैसा हम खुद को शीशे में देखते हैं , लोगों को उससे हम 10 % ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं।

जो व्यक्ति ग्रुप फोटो में अच्छा दिखता है , वह व्यक्ति हमेशा वही होता है, जो इसे अपलोड करता है।

लोग चाहते हैं की लोग उन्हें सुने, उन्हें खुद के बारे में बात करने दें बस उन्हें गौर से सुने, इससे वो आपके प्यार में गिर सकते हैं।

इंसान सोते वक्त छींक या खांस नहीं सकता है, अगर आप किसी सोते व्यक्ति को खांसते हुए पाते हैं, तो असल में वह उस वक्त अवचेतन मन से जाग चुका होता है।

व्यक्ति 2 बार मैसेज करने पर भी रिप्लाई ना करें , समझ जाना चाहिए कि या तो वो इंसान आपसे नाराज है या इंटरेस्टेड नहीं है सामान्य तौर पर।

जो व्यक्ति डांस करता है चाहे अकेले हो या फिर पब्लिक के सामने, वह आम इंसान से ज्यादा पॉजिटिव होता है।

इंसान जिसकी बुराई करता है , उस इंसान से कुछ वक्त पहले उस इंसान के काफी अच्छे ताल्लुकात रहे होते हैं।

इंसान की खुशी शुरू के 9 दिन ज्यादा रहती है उसके बाद कम हो जाती है चाहे कितनी भी बड़ी खुशी क्यों ना हो।

Psychology Facts About Death in Hindi

साइकोलॉजी के अनुसार 👇👇👇

मौत आने के पहले इंसान बहुत डरा हुआ रहता है , ऐसा इसलिए कि मौत आने के 4 दिन पहले ही उसे अपने आसपास किसी साए या यूं कहे Negative Vibes महसूस होने लगती है।

मौत एक आसान प्रक्रिया नहीं है दुनिया में आज तक किसी को मौत आसानी से नहीं मिली हैं, पूरा शरीर अंदर से कई बार टूटता है तब जाकर मौत मिलती है।

इंसान की मौत (डेथ) के बाद उस मारे हुए व्यक्ती का दिमाग कुछ वक्त तक के लिए जीवित रहता है, और यह एक रिसर्च से पता चला है, मरने के बाद भी आपका रोना – धोना मरने वाला व्यक्ति बराबर सुन रहा होता है और वह खुद भी रो रहा होता है।

कई बार मौत आने के पहले इंसान अपने घर वालों को सचेत करता है, उसे भी पता नही होता की आगे क्या होगा लेकिन वह अपने परिवार वालों को ” जीना कैसे चाहिए इस बात को समझाने लगता है।

Best Psychology Tips in Hindi – साइकोलॉजी टिप्स इन हिंदी

आप 1 हफ्ते 1 महीने और एक साल तक किसी के बारे में नेगेटिव ना बोले, तो आप ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा बुद्धिमान हो जाएंगे।

अगर आपको बहुत ज्यादा गर्मी / ठंडी लग रही है तो आप मात्र अपने दिमाग को ऑर्डर देकर अपने शरीर को वातावरण के अनुकूल ढाल सकते हैं।

यदि रात में सोते वक्त आपके दिमाग में कोई विचार आ रहे हैं और आप उन्हें रोक नहीं सकते तो उठिए और उन्हें लिखिये इससे आपका दिमाग आराम महसूस करेगा और आप चैन की नींद ले पाओगे।

अगर आप रात को सोने से पहले पांच ऐसी चीजों के बारे में लिख सकते हैं, जो चीज आपको खुशियां देती है, तो आप ऐसा 21 दिन करने से पूरी तरह से खुश व्यक्ति बन सकते हैं।

हर किसी को खुश रखने की कोशिश करने वाले लोग अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं।

लोग मिली के हुई चीज को छोड़कर उसके पीछे भागते हैं जिसके मिलने की उम्मीद ही ना हो ऐसे लोग मिली हुई चीज को भी खो देते हैं।

बात करते वक्त अगर कोई बार बार अपनी आंखे ऊपर की तरफ कर रहा है , इसका मतलब वह झूठ बोल रहा है।

लोग चाहते हैं की आप बेहतर करें लेकिन वह यह बिल्कुल भी नही चाहते हैं की आप उनसे भी ज्यादा बेहतर करें।

सच बोलते समय हाथ ज्यादा हिलते हैं जबकि झूठ बोलते समय एक ही जगह पर बने रहते है।

हमारे लोकप्रिय पोस्ट:

Psychology Facts in Hindi PDF Download – ह्यूमन साइकोलॉजी इन हिंदी PDF

दोस्तो अगर आप Psychology Facts in Hindi PDF Download करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक किजिए और ह्यूमन साइकोलॉजी इन हिंदी PDF Free Download कीजिए।

Psychology Facts in Hindi PDF Download 👈👈

ह्यूमन साइकोलॉजी book 👈👈

दोस्तों यह थे वो Best Psychology Facts in Hindi में आप सभी को कैसे लगे कृपया हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके ज़रूर बताएं। और साथ ही अपने दोस्तो के साथ इस साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी आर्टिकल को अवश्य शेयर कीजिए, ताकि दूसरो को भी साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी में पढ़ने को और जानने को मिले।

दोस्तो आज के इस साइकोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी (Psychology Facts in Hindi) आर्टिकल में सिर्फ इतना ही फिर मिलेंगे ऐसे ही एक लाईफ चेंजिंग आर्टिकल के तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने केलिए धन्यवाद!!!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment