The Power of Positive Thinking in Hindi PDF Free Download

The Power of Positive Thinking in Hindi PDF Free Download | सकारात्मक सोच की शक्ति Book Pdf Download

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो और बहनों आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो अगर आप The Power of Positive Thinking in Hindi PDF Free Download करना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर आए हुए हैं। सकारात्मक सोच की शक्ति book pdf free download करने की लिंक आर्टिकल के अंत में दी हुई है।

The Power of Positive Thinking in Hindi PDF free download
The Power of Positive Thinking in Hindi PDF free download

The Power of Positive Thinking Book in Hindi PDF free Download

दोस्तो आपको इस साइट पर सकारात्मक सोच की शक्ति Book Pdf Free Download करने के साथ साथ आपको The Power of Positive Thinking Summary in Hindi में भी पढ़ने को मिलेगी। इसीलिए इस लाइफ चेंजिंग आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

किताब के बारे में:

Particulars Details (Size, Writer, Lang. Pages
पुस्तक का नाम (Name of Book)   सकारात्मक सोच की शक्ति Book Pdf (The Power of Positive Thinking Book in Hindi PDF)
पुस्तक का लेखक (Name of Author)   Norman Vincent Peale
पुस्तक की भाषा (Language of Book)   Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)   2.46 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)   215
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)   Self help Book

The Power of Positive Thinking Summary in Hindi

दोस्तो हर पल में खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है, अपने आपको आजाद मेहसूस करे, और वर्तमान समय में जिए। अपने दिमाग को सभी प्रकार की चिंताओं से मुक्त रख दे और हर तरफ खुशियां फैलादे, दूसरो की मदद करे। ऐसा प्रसिद्ध अमेरिकन लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर Norman Vincent Peale जी का कहना है।

The Power Of Positive Thinking Summary In Hindi
The Power of Positive Thinking Summary in Hindi

दोस्तो Norman Vincent Peale जी एक प्रसिद्ध अमेरिकन लेखक और दुनिया के सबसे मोटिवेशनल स्पीकर में से एक थे। और उनकी सबसे लोकप्रिय किताब The Power of Positive Thinking Book दुनिया भर में सबसे अधिक बेचे जानी वाली किताबो में से एक है।

The Power of Positive Thinking Book में उन्होंने मैनली 3 महत्वपूर्ण लेसंस दिए हुए है, जो हर किसी को अपनी लाइफ में सफलता और खुशी हासिल करने में मदद करेंगी। और उसमे से पहला लेसन है 👇👇

1. अपने आप में विश्वास करें

दोस्तो इस पहले लेसन में लेखक कहते हैं की  अपने आप में विश्वास करें और अपने लक्ष्यों को कल्पना करे की आपकी समस्याएं कितनी छोटी है। इस किताब के लेखक के अनुसार जीवन में आत्मविश्वास ही बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन अकेले आत्मविशास सभी समस्याओं का हल नही है।

में आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं, एक छात्र को अच्छे रिजल्ट के लिए सिर्फ आत्मविश्वास होना ही काफी नही है, बल्कि जरूरी है, सभी रिक्वायरमेंट का, यहां पर लेखक बताते हैं की जब भी हम नई नौकरी ज्वाइन करते हैं, और पहले दिन काम पर जाते हैं, तो सोचते हैं की कोई भी आपको पसंद नहीं करेगा!

और आप अच्छी तरह फिट नहीं होंगे और होता भी यही है। क्योंकि आपने पहले ही शुरुआत नकारात्मक सोच से शुरू की हुई थी। इसीलिए नेगेटिव होने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं।

इसे दूर करने के लिए लेखक यह एडवाइज देते हैं की अपने लक्ष्यों और कामो को positive तरीके से विजुअलाईस करे। जिन्हे आप आप चाहते हैं। किसी निश्चित समय में सपोस 5 महीने के बाद आपका जीवन कैसा दिखना चाहिए। आप कौन से लक्ष्य से प्राप्त करना चाहते हैं?

रास्ते में आने वाली बाधाओं के बारे में ना सोचकर, बेहतरीन रिजल्ट्स और अचीवमेंट के बारे में सोचे कि आप कैसे progress कर सकते हैं। निरंतर अभ्यास के साथ ये आपके व्यवहार में परिवर्तन लाता है और आपका देखना का दृष्टिकोण बदल जाता है।

2. आपका एटीट्यूड आपके पूरे जीवन को निर्धारित करता है।

दोस्तो लेखक के अनुसार आपके लिए यह दुनिया वैसे ही होंगी, जैसे आपके दिमाग में आपने अनुभवों को लेकर (thoughts) यानी की विचार होंगे। आपकी लाइफ में बहुत सारी समस्याएं होंगी, उन में से बहुत सारी समस्याएं होंगी जिनका समाधान होने में दो तीन साल लग जाएंगे।

जैसे कोई बड़ी बीमारी या कोई कर्ज, लेकिन आप इन समस्याओं को किस तरह से देखते हो? यह सब आप पर ही डिपेंड होता है। हो सकता है की आपके किसी समस्या को हल करने में बहुत समय लग जाए, लेकिन आप अपने attitude को 1 सेकंड में बदल सकते हो।

आपकी लाइफ और आपकी वास्तविकता केवल आपकी सोच और आपके एटीट्यूड यानी आपकी दृष्टिकोण पर ही निर्भर करती है। यदि आप सुबह घर से निकलते हैं, और सड़क पर अचानक तेज चल रही कार से टकराने से थोडा सा बच जाते है, तो इस सिच्वेशन में आपके पास दो ऑप्शंस होते हैं।

या तो आप दिन बाहर डर डर के चलो या घर से बाहर ही मत निकलो या फिर आप इस अनुभव को अपने लिए बहुत अच्छा मान सकते हो। और उस दिन का एक एक सेकंड खुशी खुशी अपने लिए जी सकते हो, यह सोचकर की आज आप बच गए और आपके पास पूरी लाइफ है जिंदगी जीने के लिए। जब आप positive सोच सकते सकते हो तो नेगेटिव क्यों सोचना

3. भविष्य के बारे में कम सोचे

दोस्तो इस चैप्टर में लेखक कहते है की भविष्य के बारे में कम सोचे और हर पल चिंता मुक्त रहे। यहा पर author कहते हैं की भविष्य के बारे में सोच सोच कर परेशान ना रहे, क्योंकि सिर्फ सोचने मात्र से भविष्य नही बदलने वाला है। बल्कि अपने वर्तमान समय को जीना सीखिए। यह सोचे की आप बिना चिंता और तनाव के रह सकते हैं।

चिंता ही तनाव का मुख्य कारण है। दोस्तो गौतम बुद्ध भी कहते थे के चिंता चिता के समान है, इसीलिए चिंताओ को अभी खुद से दूर करे। अपनी आंखे बंद करे और अपने भविष्य में देखे की आप सभी चिंताओं से मुक्त जीवन जी रहे हैं। आंखे खोलने पर आप बहुत अच्छा मेहसूस करेंगे।

तो दोस्तो आज के इस The Power of Positive Thinking Summary in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना, यह आर्टिकल को आपको कैसा लगा? नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें।

The Power of Positive Thinking in Hindi PDF Free Download (सकारात्मक सोच की शक्ति इन हिंदी पीडीएफ डाउनलोड)

दोस्तो अगर आप पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग इन हिंदी PDF Download करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए और The Power of Positive Thinking in Hindi PDF Free Download कीजिए। 👇👇

👉The Power of Positive Thinking Book in Hindi PDF Free Download 👈

हमारे अन्य आर्टिकल्स

The Power of Positive Thinking Audiobook in Hindi

दोस्तो अगर आप पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग इन हिंदी ऑडियो बुक फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कीजिए और The Power of Positive Thinking Hindi AudioBook Free Download कीजिए।

Download : क्लिक कीजिए

दोस्तो अगर आप नॉलेश ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर पहली बार आए हुए हैं? तो में आप सभी से कहना चाहता हूं? की में इस ब्लॉग पर हर दिन आपके लिए हिंदी में Motivational Book Summaries, Biographies, Stories & Quotes को हिंदी में पब्लिश करता रहता हूं।

दोस्तो इसीलिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहने के लिए ब्लॉग के नीचे दिए गए Red Colour के Bell Icons पर क्लिक कीजिए और हमारे ब्लॉग को subscribe कीजिए, ताकि हमारे ब्लॉग पर नया आर्टिकल पब्लिश होते ही इसकी सूचना सबसे पहले आपको मिल सके।

दोस्तो आज के इस The Power of Positive Thinking Book Summary in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तों फिर मिलेंगे ऐसे ही एक लाइफ चेंजिंग आर्टिकल्स के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए।

आपका बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद।

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment