Top 7 Powerful Motivational Speech in Hindi For Success

Best Motivational Speech in Hindi For Success, success motivational speech in hindi, Short Motivational Speech in Hindi

नमस्कार साथियों आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही प्रेरणादायक और लाइफ चेंजिंग साबित होने वाला है, क्योंकि दोस्तो आज में आपके साथ टॉप 7 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी में शेयर करने वाला हू। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

Motivational Speech in Hindi For Success
Motivational Speech in Hindi For Success

Top 7 Best Motivational Speech in Hindi For Success | बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी

दोस्तो क्या आप ऐसे Hindi Motivational Speeches की तलाश में हैं? जो आपकी जिंदगी बदल दे? तो आप सही जगह आए हुए हैं। दोस्तो यहां पर आपको Top 7 Success Motivational Speech in Hindi में पढ़ने को मिलेंगे, जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।

Success Motivational Speech in Hindi For Students

दोस्तो में आज आपके साथ जो पहला मोटिवेशनल स्पीच शेयर करने जा रहा हू, उस मोटिवेशनल स्पीच को वर्ल्ड चैंपियन अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर जी ने दिया हुआ है, जो बहुत ही प्रेरणादायक स्पीच है और यह स्पीच सक्सेस पर दिया हुआ सबसे No 1 स्पीच है।

Arnold Schwarzenegger Speech in Hindi
Arnold Schwarzenegger Speech in Hindi

Arnold Schwarzenegger Speech in Hindi On Success

आज मैं यहां पर Success के बारे में बात करने आया हु। जब में कॉलेज जाता था, तब दिन में 5 घंटे वर्कआउट करता था। मैने Construction Company में भी काम किया है, क्योंकि उस टाइम पे बॉडी बिल्डिंग में पैसा नही था।

अगर में Construction Company में काम नही करता, तो मेरे पास फूड सप्लीमेंट और इक्विपमेंट्स खरीदने के लिए पैसा नही होते, तो इसीलिए मुझे वो काम करना पड़ा। उसके साथ ही में कॉलेज में भी जाता था और Gym भी करता था।

और हफ्ते में 4 दिन नाइट्स में 8 से 12 बजे तक में एक्टिंग क्लासेस भी लेता था। और इतना सबकुछ करने के बावजूद भी मैने एक मिनिट भी खाली टाइम निकालकर रिलैक्स करने का बहाना नहीं बनाया। मैने एक सेकंड भी time West नही किया, और यही कारण है की आज में यहां पर खड़ा हुआ हु।

20 साल की उमर में पहली बार लंडन चला गया और Mr Univers Contest जीता और वो भी As Youngest Contestant of Mr Univers और इतना सब कुछ में कर पाया हु, इसीलिए क्योंकि मेरा एक Vision यानी की Goal था।

अगर आपके पास आपका एक Goal नही है, तो आपको पता नही चलेगा कि आपको कहा जाना है और आप भटकते रहोगे। एक सर्वे के हिसाब से अमेरिका में 74% लोगो को अपनी जॉब पसंद ही नही है, क्योंकि वो job इसीलिए नही कर रहे हैं, क्योंकि वो उनकी Dream job है, या वो इस job तक अपने फैशन को फॉलो करते हुए आए हुए हैं।

वो बिना किसी goal के और बिना किसी डायरेक्शन के घूम रहे थे, और Suddenly उन्हें कही job opening दिखाई दी और उन्होंने वहा अप्लाई किया और वो सिलेक्ट हो गए। क्योंकि अपने Bills Pay करने के लिए काम तो करना ही था।

लेकिन जब उन्होने काम करना शुरू कर दिया, तो ये उनके लिए एक बोरिंग रूटीन बन गया , यानी की उनको अनेक जॉब में मजा नही आ रहा था। अब क्या करेंगे ये लोग? सोच कर देखिए की सिर्फ 26% लोग ही अपने काम को पसंद करते हैं और पूरे पैशन के साथ कर रहे हैं।

लोग मुझसे पूछते थे की जब वो मुझे घंटो तक Heavy Workout करते हुए देखते थे, तो वे लोग मुझ से पूछते थे की आप 5 – 5 घंटे वर्कआउट करते हो, फिर भी आपके चहरे पर हमेशा एक स्माइल दिखाई देती हैं। जब की दूसरे लोग आप जितनी ही काम करते हैं, लेकिन उनके चेहरे की 12 बज जाती हैं।

ऐसा क्यों है? 👇👇👇

और में कहता था की मुझे बस अपना टारगेट दिखाई देता था, और में उस टारगेट को अचिव करने के लिए ये सब करता रहता हूं। और मुझे यह थकान होती ही नहीं है, बल्कि खुशी होती हैं। और इसीलिए मेरे चेहरे पर हमेशा एक स्माइल दिखाई देती है।

मेरे सामने Mr Univers का गोल था। मेरा हर reputation और हर set of exercise मुझे उस गोल की तरफ एक स्टेप और पास ले जाता था। एक्साइटमेंट के कारण में रात को सो नहीं पाता था, और सोचता रहता था की कब फिर से gym जाकर वो 500 Pound Squats कर पाऊंगा।

में एक्साइटेड रहता था हर दिन gym जाकर वो 500 पाउंड बेंच प्रेस करने के लिए। और में fully Charged रहता था, यह सोचकर कि कितनी जल्दी सुबह हों और में सीट अप्स के 2000 reputations फिर से कर पाऊंगा।

एक चीज में आपको बता दूं कि अपने गोल्स को विजुअलाइज करने से और उसके पीछे फोकस्ड तरीके से follow करते रहने में एक तरह का मज़ा आने लगता है। फिर वो दौड़ भाग थकान नहीं मजा देने लगती हैं, और आप थक नही सकते हैं।

इसीलिए लाइफ में एक पर्पज होना बहुत जरूरी है, मुहमद अली को मैने अपनी आंखों से Gym में रगड़ रगड़ के मेहनत करते हुए देखा है। एक बार स्पोर्ट्स रिपोर्टर ने उन्हे gym में sit ups करते हुए देखा, तो उन्होंने उनसे पूछा की in routine कितने sit ups कर लेते हैं?

तो मुहमद अली ने जवाब दिया वो sit ups तब काउंट करना शुरू करता हूं, जब बॉडी पैन यानी की दर्द करने लगती है, और इसको बोलते हैं hardwork… और हार्ड वर्क से कोई भी नही बच सकता है, अगर वो लाइफ में कुछ करना चाहता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता की तुम कितने बड़े बाप की औलाद हो और इसीलिए रगड़ के मेहनत करो। कोई मैजिकल पिल नही है, जिसे तुम खा लोगे या कोई ऐसा सक्सेस का मंत्र नही है, जिसे जाप कर आप सफल व्यक्ति बन जाओगे।

“सफलता हासिल करने का कोई शॉर्टकट नही है और कोई मैजिक नाम की चीज नही है, सिर्फ Work – Work – Work यही एक सफलता प्राप्त करने का तरीका है।”

मुझे इतना गुस्सा आता है जब लोग मुझसे कहते हैं, की उनके पास टाइम नही है gym जाकर सिर्फ 45 मिनिट्स वर्कआउट करने का या फिर एटलिस्ट ऐसा कोई 1 घंटे का काम करने का जिससे वो मेंटली और physically improve हो सके।

इमेजिन करो की आज से आप history का सब्जेक्ट पढ़ना शुरू करते हो, तो अब आप सोचो कि साल के 365 दिनो के बाद आप कितना कुछ सीख जाओगे। या और कोई भी सब्जेक्ट या टॉपिक जिसके बारे में आप passionate हो, उसे consistently बिना बहाने बनाए एक साल तक करते है या पढ़ते हो, तो उसमे आप कितने ज्यादा अच्छे हो जाओगे।

कोई भी business जिसे आप Devlope करना चाहते हैं, उस पर आप रोज सिर्फ एक घंटा भी काम करते हो, तो 1 साल बाद में वो कितना बड़ा बन जायेगा। और आप उसमे कितना कुछ gain कर सकते हो, और वो आपको कितना दूर तक ले जा सकता है।

और इसीलिए ये चीज मुझे गुस्सा दिलाती है, जब दिन में 24 घंटे होते हुए भी लोग कहते हैं की उनके पास टाइम नही है। अगर आप 8 घंटे भी सोते हो और 10 घंटे भी कौन सा भी काम करते हो, तो फिर भी 4 से 5 घंटे आपके पास बचते हैं। क्या करते हो उस टाइम पे आप???

लोगो से मिलते हो, खाना खाते हो या entertainment या कुछ और? पर ये आपको क्लियरली समझ आ रहा होंगा की कितना सारा टाइम 1 साल में हमारे पास निकलकर आता है। इसलिए आप अपना समय फालतू के काम करने में वेस्ट मत कीजिए।

मुझे नफरत है Plan B से, में आपको बताता हु क्यों? क्योंकि हमारे पास काम करने वाले कम और डाउट करने वाले ज्यादा है। लेकिन वो एक प्रोब्लम नही है, पर प्रोब्लम तब आती हैं जब हमे खुद पर ही डाउट करने लग जाते हैं और हमे Plan B की जरूरत मेहसूस होनी लगती हैं।

यह चीज सबसे खतरनाक है , क्योंकि अब आप यह कह रहे हो की अगर मेरा Plan A काम नही करेगा तो मेरे पास बैकअप में Plan B होना चाहिए और मेरे पास है भी। यानी जैसे ही आपने Plan B के बारे में सोचना शुरू कर दिया, तो आपकी एनर्जी और आपका एटेंशन Plan B की तरफ डायवर्ट हो जाएगा और यह एक क्राइम है।

क्योंकि अगर आप Plan A को करते हुए या करने से पहले ही Plan B के बारे में सोचने लग जाते हो, तो आपका Plan A जरूर Fail हो जायेगा। क्योंकि Plan A में आपने अपना 100% दिया ही नहीं है, तो आपका प्लान A फैल होगा ही और बिलकुल हो सकता है।

एक बात आज आप सीख लीजिए की जब हम बिना सेफ्टी नेट के खेलते हैं, तो हम ज्यादा अच्छा परफॉर्म कर पाते हैं। और हम पर एक प्रोडक्टिव प्रेशर होता है, जो हमे अपना 100% देने के लिए मजबूर करता है।

इसीलिए अगर आपके पास Plan B है आप खुश मत हो जाइए की अगर मेरा Plan A फैल हो जाता है तो में सेफ हु, क्योंकि मेरे पास Plan B है, और उस पर काम करना शुरू कर दूंगा और ये अच्छी बात नहीं है। इस attitude के साथ काम करने से आपका Plan B फिर से Plan A हो जायेगा, जो की फिर से Fail हो जायेगा।

में आपको बता रहा हु की मेरी लाइफ में कभी भी Plan B नही था, मैने अपनी कॉमिटमेंट Full Time Body Building Champion बनने में देदी थी। उसमे सफल होने के बाद मैने फूल कॉमिटमेंट दी थी में Show बिसनेस यानी की Films में आऊंगा वो भी लीडिंग रोल्स में।

में हार्डवर्क तब तक करूंगा जब तक की में अपने गोल्स को अचिव नही कर पाता। वही सेम रूल मैने पॉलिटेक्निक में भी Follow किया और इसीलिए मेरी मानो तो आप कभी भी Plan B मत रखो। और अपनी लाइफ में Plan B रखकर आप खुद का ही बहुत नुकसान कर रहे हो और अपनी ही सफलता के चांसेस को और कम कर रहे हो।

और क्या आपको पता है कि लोग क्यों Plan B रखते हैं? क्योंकि उन्हें डर लगता है की अगर मेरा Plan A Fail हो गया तो क्या होंगा? एक बात में आपको बता दूं कि हारने से कभी मत डरो क्योंकि fail होने में कोई बुराई नहीं है।

बड़े से बड़ा आदमी जिसके बारे में आप लोगो ने सुना हुआ है, वो कई बार फैल होने के बाद वहा पर पहुंचा हैं, जहा वो आज है। अगर आपको सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ना है, तो आपको fail होना ही पड़ेगा। ऐसा कोई सफल इंसान नही है जो Fail नही हुआ हो।

जो हार नहीं सकता है वो जीत भी नही सकता है। बास्केट बॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन से एक बार इंटरव्यू में पूछा गया हुआ था की आज आप दुनियां के ग्रेटेस्ट बास्केट बॉल प्लेयर हो, तो आपको अब कैसा फील हो रहा है? माइकल जॉर्डन ने कहा की 👇

well आप मेरी सफलता के बारे में बात कर रहे हों? लेकिन आपने मेरी Failures का जिक्र नहीं किया। लेकिन मुझ से पूछो, तो मैने ग्रेटेस्ट बास्केट बॉल प्लेयर बनने से पहले NBA games खेलते खुए 9000 शॉट्स मिस किए। क्या आप इमेजिन कर सकते हैं?

तो क्या वो फेलियर थे? नही वो उस वक्त Evan All Time Greatest Basket Ball Player हैं। जितने बड़े फैलियर होंगे उतनी बड़ी success होंगी। हम सब fail होते हैं – it’s ok

Ok क्या नही है, पता है आपको ? मैं आपको बताता हु। 👇👇👇

हारने के बाद फिर से खड़ा न होना ये ok नही है।

फिर से fail होने के डर से फिर से Efforts नही लगाना ये Ok नही है।

खुद की किस्मत और दूसरो को ब्लेम करना ये Ok नही है।

अपने weak Points पर काम नही करना ये Ok नही है।

Same गलती फिर से करना ये Ok नही है।

ऐसा आदमी Loser होता है और विनर्स Fail होते है, और फिर से उठते और कभी फिर से उठने में कभी fail नही होते हैं, और वही असली winner होते हैं। में खुद बॉडी बिल्डिंग के कॉम्पीटेशन में fail हुआ हु, और पॉवर लिफ्टिंग कॉम्पीटेशन में फैल हुआ हु, और मैने ऐसी मूवी भी की हुई है, जो किसी ने भी नही देखी हुई है, जो बकवास थी क्योंकि उस पर बकवास रिव्यूज मिले हुए थे।

में इलेक्शन में बहुत बार बुरी तरह से हारा हुआ हु और मेरी अप्रोवल रेटिंग्स California में 28% तक नीचे आ गई हुई थी और फिर से रेटिंग्स ऊपर आ गई और मैने गवर्नरशिप जीत ली। सब हारते हैं it’s ok, इसीलिए में कहता हूं कि हारने से मत डरो।

क्योंकि हारने की चिंता करोगे तो वही पर ही रुक जाओगे। हमेशा टेंशन में रहोगे और अच्छे निर्णय नही ले पाओगे। और अपने काम पर focussed नही रह पाओगे। और इसके वजह से लाइफ में कही पर भी नही पहुंच पाओगे। हार ने के डर से वो आप कभी नहीं कर पाओगे जो आप करना चाहते थे।

So Relax, if you Fail लेकिन फिर से अपनी जान लगा दो और जो भी आपके पास है, वो सब लगा दो। आज नही तो कल देर से ही तो सही लेकिन success को तुम से कोई अलग नही कर सकता है।

“क्योंकि सक्सेस आपकी है”

Best Motivational Speech For Students in Hindi – विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशनल स्पीच

Best Motivational Speech For Students in Hindi
Best Motivational Speech For Students in Hindi

दोस्तो पैसों की अहमियत तो हम सभी को पता है, लेकिन आपने कोई ऐसा इंसान देखा है, जो रोज सुबह उठकर अपने पैसों को आग लगाता हो। नहीं, क्योंकि हर कोई पैसों की वैल्यू को समझता है।

बेरोजगारी भी बहुत है, और सैलरी भी बहुत ज्यादा है, और ऊपर से ये महगाई का दौर, जिसके चलते आज के समय में पैसा बचाना और कम पैसों में घर का सारा खर्च चलाना किसी फाइनेंस की phd करने से कम नही है।

100 – 100 रूपयो तक बचाने के लिए दिमाग में न जाने कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं। जितनी अहमियत आप पेसो की समझते हो, उससे कही ज्यादा अहमिहत टाइम की होती है और ये आप क्यों नहीं समझते। वैसे सही है की समय की कीमत हर कोई नहीं समझ सकता।

“हमे समय कीमत तब समझ में आ जाती है, जब आप कुछ समय के लिए 1-1 मिनिट के मोहताज हो जाते हो।”

समय की कीमत आप उस इंसान से पूछिए जिसने अपनी लाइफ में बहुत बड़ा लक्ष्य रखा हो और उसे पाने में दिन रात एक कर रहा हो। उस इंसान से समय की कीमत जरूर पूछना, जिसका एक मिनिट भी वेस्ट हो जाए, तो उसका लाखों करोड़ों का नुकसान हो जाता है।

मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स

वो इंसान आपको बताएगा की उसके लिए एक एक मिनिट कितना अहमिहत रखता है। लेकिन जिसके जीवन में कोई लक्ष्य नही है, और जिस इंसान के सपने बहुत शॉर्ट टर्म है, तो वो इंसान भी समय की कीमत नही समझ सकता है। लेकिन अगर हमारे लक्ष्य लॉन्ग टर्म हो जाए, तो हम समझ सकते हैं की हमारे लिए समय की अहमियत क्या है?

जैसे मान लो की अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपके लिए समय की अहमियत क्या हो सकती है? कुछ भी नही। मान लो आप इस स्टेज में Time West करते भी हो तो आपको financially क्या नुकसान हो रहा है? कुछ भी नही।

ज्यादा से ज्यादा एग्जाम में नंबर कम आ जायेंगे। अगर स्टूडेंट लाइफ में सिर्फ अगले 3 या 4 साल की बात करू, तो इससे ज्यादा तो कुछ भी नही चला जायेगा ना! लेकिन अगर हम इसी vision को Long Term करके सोच ले की 👇👇👇

आज हम इसी वक्त जो टाइम वेस्ट कर रहे हैं, फिर चाहे वो पंजी गेम खेलकर या सारा दिन व्हाट्सएप और फेसबुक पर स्टेट्स अपडेट करके, उसको सारा दिन चेक कर करके देखना की कितने लोगो ने मेरे स्टेट्स को देखा और कितने लोगो ने लाईक किया और उसके साथ ही इंस्टाग्राम पर रील्स देखना…

तो इसके वजह से अगले 10 या 12 साल बाद क्या नुकसान होने वाला है, उसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। ये आपको लाइफ के उस स्टेज पर आकर पता चल जायेगा जब आपकी इनकम बहुत कम होंगी, आपके घर का गुजारा भी ठीक से नही हो रहा होगा, और उस समय आप इसी वक्त को याद कर के खुद को कोस रहे होंगे। 👇

की क्या यार अगर मैंने उस समय टाइम वेस्ट नही किया हुआ होता और उसकी जगह अपने जीवन का कोई एक लक्ष्य बनाया होता और उसके लिए मेहनत की होती और उसके साथ ही अच्छी आदतों को अपनाया होता तो, आज मेरी जिंदगी कुछ और ही होती।

लेकिन रोना तो इसी बात का है की उस समय हम समय की कोई वैल्यू नही समझते हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो चाहते हैं की आने वाले 10 सालो में खुद को फाइनेंशियली अच्छे से सैटल करले, जाहिर सी बात है क्योंकि हर कोई ऐसा ही चाहता है।

तो ऐसे में आज के टाइम में आपके लिए अच्छा पैसा होने की डेफिनेशन क्या है? 👇

10 से 12 हजार रुपए प्रति महीना! बिलकुल नहीं.. तो चलिए 1 लाख रुपए प्रति महीना! हाँ ये सही रहेगा.. तो क्या यह 1 लाख रुपए प्रति महीना कमाने वाली काबिलियत रातों रात बन जाती हैं, की आज रात सो गए और उठते ही एक लाख रुपए कमाने वाली काबिलियत आपके अंदर पैदा हो गई!

मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स

बिलकुल भी नही ना, बल्कि काबिलियत बनाने के लिए बहुत समय लगता है। आपके आने वाले अगले 10 साल के अंदर आपके हर सेकंड की कीमत को समझते हुए आपके द्वारा पूरी ईमानदारी से की गई मेहनत ही आपकी काबिलियत तय करती है कि आप 1 लाख रुपए प्रति महीना कमावोगे या नही।

इस काबिलियत को बनाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा? 👇👇

याद रखे की आपके पास अब limited टाइम है और इस पूरे समय यानी की एक एक मिनिट को बांटना है। यानी की आपको अपने पूरे दिन का time management करना होंगा और अपने टाइम मैनेजमेंट को करने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट कैसे करें यह सीखने होंगा और वो सीखने के लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

  1. जरूर पढ़े: टाइम मैनेजमेंट कैसे करे?
  2. जानिए : पर्सनेलिटी डेवलपमेंट करने के 21 टिप्स हिंदी में

टाइम मैनेजमेंट करने के बाद आपको उसी टाइम के हिसाब से चलना होंगा और क्या काम करना है? यह आप सोचिए लेकिन सोच समझकर की इसी काम के जरिए मुझे अगले आने वाले 10 सालो में मुझे ऐसा साम्राज्य खड़ा करना है की मेरी आने वाली 10 पीढ़ियों का भविष्य निखर जाएं।

जैसे हम अपने पैसों को सोच समझ कर खर्च करते हैं, ठीक उसी प्रकार आपको अपने पैसों को सोच समझ कर invest करना है। जिस तरह buisness में पैसा गलत तरीके से गलत जगह पर बिना कुछ सोचे समझे invest करेंगे तो क्या होंगा? 👇👇

तो आपका पूरा Buisness डूब जायेगा और घाटे में चला जायेगा। ठीक उसी प्रकार आपके लिए ये 10 साल capital की तरह है। अगर आप इसे बर्बाद करोगे तो ये आपको और आपके भविष्य को बर्बाद कर देगा।

दोस्तो अब आप अपने समय की अहमियत को समझ ही गए होंगे, अब से आप अपने जीवन का बड़ा लक्ष्य बनाओ और उसे हासिल करने में टाइम वेस्ट नही करते हुए समय का सदुपयोग कीजिए।

Inspirational Speech in Hindi About Life Goals
Inspirational Speech in Hindi About Life Goals

Inspirational Speech in Hindi About Life Goals

दोस्तो क्या आप सच्ची में जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं? और आपने जितने भी सपने देखे हुए हैं, उन सभी सपनो को पूरा करना चाहते हैं? तो आप एक बाद याद रखना की फालतू की चीजों में अपना बहुमूल्य समय वेस्ट मत करना। और यह मैने पिछले स्पीच में भी आपको बता हुआ है।

वैसे आज कल की जिंदगी है ना वो बहुत ही बदल चुकी है। सब लोग बस यही चाहते हैं की कही से उन्हे एक सफलता पाने का शार्टकट मिल जाए, और वो जल्दी से जल्दी success हो जाए।

वैसे आप कितने भी ऐसे मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी आर्टिकल को पढलो और यूट्यूब पर मोटिवेशनल विडियोज देखलो, या फिर कितने भी बड़े बड़े सपने देख लो, लेकिन जब तक आप अपना एक Perfect Goal नही बनायेंगे, तब तक आप लाइफ में आगे नही बढ़ पाएंगे।

दोस्तो जब हम छोटे थे तब हमे कुछ भी पता नही होता है। जब हम सब बड़े हो जाते हैं, तो हम सभी को पता चलता है की में कुछ और ही बनना चाहता था। लेकिन मेरे घरवालों ने मुझे कुछ और ही बना दिया। इसमें में ऐसा नहीं बोलूंगा की इसमें आपकी गलती है, बल्कि इसमें कही न कही आपके परिवार की भी गलती हो सकती है। 👇

वैसे अगर आप स्टूडेंट्स है, तो अभी ही अपने घर वालों से बात करिए की आप अपनी लाइफ क्या करना चाहते हैं। आपका गोल क्या है और आप क्या बनना चाहते हैं? ये सब Full Proof Plan के साथ बताओ कि पापा – पापा की ये मुझे बनना है। फिर देखो की वो कैसे आपके सपनो को पूरा करने में आपकी सहायता करते हैं।

क्योंकि आपकी उसी में ही efforts लगाती है, जो उनको पता है। उनको ये थोड़ी ना पता है की आप क्या बनना चाहते हैं। इसीलिए अपना एक अच्छा सा लक्ष्य बनाओ की आपको अपनी लाइफ में क्या बनना है और उसके बाद अपनी फैमिली को कंनविंस करो। और वो कंनविंस हो भी जायेगे।

motivational quotes in hindi about life

और कुछ लोगो के घरवाले नही मानते हैं, क्योंकि इसका मैन कारण यह है की जिनके घरवाले मान जाते हैं, उनके पास फुल प्रूफ प्लानिंग होती है, यानी की उनका एक perfect Goal होता है। और जिनके घरवाले नही मानते उनके पास कोई परफेक्ट goal set किया हुआ नहीं होता है।

इसे ही दूसरो को देखकर तुक्का लगाते हैं की  मुझे यह करना है, वैसे यही तो गलती है की हम बिना कुछ सोचे समझे अपनी लाइफ में आगे बढ़ने लग जाते हैं। और जरा सोचिए कि आपको कहा जाना है वो ही नही पता और ऐसे में आप घर से निकल जाओगे , तो कहा जाओगे?👇👇👇

फिर से घर पर ही लौटना ही पड़ेगा, ऐसे बहुत से लोग है जिनके पास उनका खुद का एक Perfect Goal Set था। सोचो अगर उनका कोई गोल ही नही होता, तो अपनी लाइफ में कैसे आगे बढ़ते। जैसे की बिल गेट्स, एलोन मस्क, सचिन तेंदुलकर, गौतम अदानी, सोनू शर्मा इत्यादि…

इन लोगो से हमे inspiration लेनी चाहिए की अपने गोल की तरफ कैसे ध्यान देना चाहिए। और अपनी लाइफ में एक सफल इंसान कैसे बनना चाहिए। जो भी लोग अपनी लाइफ में बिना बिना गोल सेटिंग के काम करते हैं, वो बहुत दूर तक नही जाते हैं। कही ना कही ऐसा टाइम आ जाता है, जब उन्हे रुकना हो पड़ता है, और वो रुक भी जाते हैं। 👇👇👇

एक बात याद रखना की बिना goal Set किए चलने वाले लोगो को फिर से लौटकर उसी जगह पर आना होता है, जहा से उन्होंने शुरुआत की हुई थी। दोस्तो अगर आप यह जानना चाहते हैं की goal setting क्यों जरूरी है और गोल सेटिंग कैसे करें? तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लीक करें और जानिए की 👇👇👇

वैसे हम सब की जिंदगी में सुख और दुख आता ही रहता है, और जिंदगी ऊपर नीचे चकती ही रहती है। चाहे वो पैसे वाला इंसान हो या चाहे वो कम पैसे वाला इंसान हो, या एक दम गरीब हो। हर एक की जिंदगी में कुछ न कुछ प्रॉब्लम्स आती रहती है।

ये जिंदगी आपको मिली है इसीलिए आपको ही सोचना होगा, की आप इसको कैसे जी सकते हो। जिंदगी में गोल एक ऐसी चीज होनी चाहिए की जब तक उसे पाना लू, तब तक चैन की नींद नही आनी चाहिए। भले ही दिन रात एक करने ना पड़े, लेकिन आपने जो goal Set किया हुआ है, उसे आपको पूरा करना चाहिए।

वैसे भी जिसके लाइफ में गोल सेट किया हुआ नहीं होता है, उसकी जिंदगी ही बेकार होती है, इसीलिए ऊपर दिए गए आर्टिकल को अभी ही पढ़िए और अपना एक goal Set करिए। और उसके लिए काम करना अभी से ही शुरू कीजिए।

दोस्तो Best of luck आपकी जिंदगी के लिए और आपके सपनो के लिए 💐💐💐

Short Motivational Speech in Hindi About Success
Short Motivational Speech in Hindi About Success

Short Motivational Speech in Hindi About Success

दोस्तो जितने और हारने वालों में कौन सा फर्क होता है? इस दुनिया में दो तरह के लोग देखे जा सकते है। 1. Winner 2. Looser

वैसे देखा जाए तो तीसरे तरह के भी लोग होते है, जो बिलकुल Neutral होते हैं, यानी की उन्हे हारने से और जितने से बिल्कुल भी फर्क नही पड़ता है। क्योंकि वो लोग किसी भी चीज का हिस्सा बनने से पहले ही उसे not interested कह देते है।

वैसे ही बहुत सारे Neutral लोग होंगे जो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने से पहले ही चले जाएंगे, क्योंकि उनको कोई भी फर्क नही पड़ता की उससे क्या अच्छा होंगा और क्या बुरा होगा। में चाहूंगा कि अगर आप जानना चाहते हैं की winner & Looser में क्या फर्क जीता है, तो आप इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिए।

दोस्तो हमारी जो भी सोसाइटी है , वहा पर विनर और लूजर्स के बीच में सिर्फ एक ही फर्ज दिखाई देता है, और लोग उसी को ही मानते आ रहे हैं। और वो फर्क है 👇

जो अंत में सफल होता है उसी व्यक्ति को विनर यानी की विजेता कहा जाता है। और जो व्यक्ति अंत में हार जाता है, और कुछ भी नही करता है उसी को ही लूजर कहा जाता है। उसे केह दिया जाता है की तू लूजर है। पर थोड़ा सोचिए की हार और जीत में सिर्फ सफलता ही मात्र पैमाना हो सकता है।

हार ने और जितने वाले व्यक्तियों में बस सफलता और असफलता का ही अंतर होता है। क्या आखिर का नतीजा ही इस बात को प्रूफ करता है की कौन विजेता होंगा और कौन लूजर होंगा। ए जो सारी चीजे है ना वो समाज ने आपके दिमाग में डाल कर रखी हुई है।

शार्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी

अगर सच में आपको बताऊं तो एक सफल और असफल व्यक्तियों में सिर्फ एक ही नही बल्कि बहुत सारे अंतर होते हैं, और वो ही सारी चीजे या तो उसे सफल व्यक्ति या तो असफल व्यक्ति बनाती हैं और वो अंतर क्या क्या है? यह जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए।

दोस्तो वैसे तो हार और जीत किसी भी इंसान के जिंदगी की दिशा बदल सकती है, इसीलिए फाइनल परीक्षा से पहले कितनी मेहनत की गई है, ये बहुत बड़ा अंतर बनाता है। जितने वाले व्यक्तियों के अंदर एक गजब का आत्मविश्वास होता है। और उसकी महत्वकांक्षाए बहुत बड़ी होती हैं।

सफलता की प्राप्ति में आने वाली छोटी मोटी बाधाए उसका कुछ भी नही बिगाड़ सकती है। जब की हारने वाले इंसान के अंदर बहुत सारे बहाने होते है, और हर पल कहता रहता है की में इस वजह से सफल नहीं हो पाया है।  जो भी इंसान बाकिए में सफलता पाने की काबिलियत रखता है, 👇👇👇

वो कभी भी अपनी हार और जीत के लिए किसी दूसरे को दोषी नहीं ठहराता है। वो अपनी जरूरत को समझता है और नकारात्मक परिणामों के लिए कभी भी दूसरे को जिम्मेदार नहीं ठहराता है। बल्कि वो ख़ुद के जिम्मेदारी खुद लेता है। हर कोई यही कहता है की सीखने के लिए तो पूरी जिंदगी पड़ी हुई है।

लेकिन इसे व्यवहारिक रूप से वही लोग लेते हैं, जिनके अंदर जितने की चाहत होती है। वो हर पल सीखते रहते हैं और हर किसी से नॉलेज गैन करते रहते हैं। हर किसी से नॉलेज पाने की कोशिश मे लगे रहते हैं। जब कि दूसरे लोग ऐसे होते हे की वो सिर्फ खुद को ही दूसरों से आगे समझते हैं। 👇👇

यानी कि वो ये समझते हैं की उनको सारी चीजे पता है और वो सारी चीजों का सॉल्यूशन जानते हैं और दूसरों को सबसे कम समझते हैं। अगर कोई उन्हे कुछ सिखाने ने के भी कोशिश करता है, तो उनके लिए ये तोहिन के समान होता है। इसके बाद बहुत सारे लोग नीचे कमेंट बॉक्स में ये भी कहेंगे की आपको क्या पता है?

अगर आप एक समझदार इंसान हैं तो आप एक छोटे बच्चे से भी सीख सकते हैं और एक बूढे इंसान से भी सीख सकते हैं। इसीलिए सकारात्मक सोचना एक विनर की पहली और आखरी ताकत होती हैं। वो अपनी असफलता पर कभी भी निराश नहीं होते हैं। बल्कि कड़ी मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार होते हैं।

और यही उनके पॉजिटिव थिंकिंग का सही प्रभाव होता है। नम्रता और सौम्यता विजेताओं की पहली पहचान होती है। वो कड़े से कड़े मुकाबले में क्यों न जीत जाए, फिर भी वो अपनी नम्रता को बरकरार रखते हैं। वो कभी भी अपना बढ़ावा नही करते हैं।

शार्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी

की वो मैने वो कर लिए मैने ये कर लिया। और वो ये बात जानते हैं की दूसरों को अपने आगे कमजोर आंकना एक बड़ी गलती साबित हो सकती हैं। इसीलिए वो ऐसा कुछ भी करने से डरते हैं, जब की हारने वाले इंसान का घमंड ही उसकी कब्र बन जाती हैं।

वो अगर एक भी बार जीत जाता है तो वो लोगो को 100 बार लोगो को बताता है। इसलिए वो दूसरी बार सफल नहीं हो पाता है। विनर्स इस बात को लेकर बहुत ही क्लियर रहते हैं की उनका उद्देश्य यानी कि Goal क्या है. वो किस तरफ आगे बढ़ते हैं, और बिना सोचे और प्लानिंग किए कोई भी कदम नही उठाते हैं।

सक्सेस वाकिए में बहुत एहमियत रखती हैं। और उनके लिए वो हर संभव कोशिश करते हैं, जो वो कर सकते हैं। जिन लोगो के अंदर विजेता बनने के गुण होते हैं, वो समस्या पर ध्यान देकर समय बर्बाद नही करते हैं। बल्कि सामने बड़ी समस्या को सुलझाकर अपना रास्ता तय करते हैं। और वो गभराते नही है, बल्कि मुश्किलों का सामना करते हुए अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते हैं।

वो कहते हैं ना “Hardwork is a Key to Success” अंग्रेजी की ये कहावत जिसका अर्थ है “परिश्रम ही सफलता की सबसे बड़ी चाबी है” और ये विजेता वाली गुणों पर सटीकता से बैठती है। ये लोग इस बात को जानते है कि “सफलता किसी भी प्रकार के शॉर्ट कट से हासिल नहीं की जा सकती और इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

जो लोग सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे होते हैं, वो एक अच्छे श्रोता भी होते हैं। वो दूसरो की बातो को सुनते हैं और जानते हैं की नॉलेज सिर्फ उन्ही के पास नही होता है। बहुत सारे ऐसे लोग है, जिनके पास बहुत सारा नॉलेज है, वो लोग ये भी जानते हैं की मेरे अलावा बहुत सारे इस दुनिया में लोग है जो मुझ से ज्यादा इंटेलिजेंट है, और वो मुझसे भी बेहतर जानते हैं।

इसीलिए जो winner mindset के लोग होते है, वो उनकी बातों को गौर से सुनते हैं और बिना विचारे कुछ भी नही करते हैं। इसीलिए वो सफल व्यक्ति बन जाते हैं। विनर्स एकल खड़े होने से कभी नही डरते हैं और उनका भीड़ से कोई भी मतलब नहीं होता है। और नाही वो किसी भी समर्थन के लिए तरसते हैं।

उन्हे आप कही पर भी अकेला छोड़ दो या किसी भी जगह पर लड़ने के लिए अकेले छोड़ दो या किसी भी समस्या को slove करने के लिए भेज दो तो वो आसानी से खड़े हो जाएंगे। क्योंकि उनके जिंदगी का गोल ही यही होता है की हर मुश्किलों का सामना करना।

विनर्स के अंदर एक गजब सी आग होती है, जो उन्हे विफलता में भी आगे बढ़ने में बहुत मदद करती है। और इसीलिए वो कभी भी असफल नही होते हैं। सामान्य व्यक्ति अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर कोई भी काम करने के लिए हिचकिचाते है, लेकिन जो विजेता गुण वाले लोग होते है ना, वे लोग वे अपने कंफर्ट जोन को तोड़कर आगे बढ़ते हैं।

Short Motivational Speech in Hindi

और हर क्षेत्र में अपना नाम कमाते हैं, जो भी लोग विनर माइंडसेट वाले होते हैं, वो अपना समय बहुत ही अच्छे से मैनेज करते हैं। और वो लोग ये भी जानते हैं की एक बार की सफलता का अर्थ हर बार सफलता की गैरेंटी कभी भी नही हो सकता है। ये बात विजेताओं को अच्छी तरह से पता होती।👇

इसीलिए वो समय के साथ साथ अपने अंदर सुधार करते रहते हैं और कोई न कोई चीज सीखते रहते हैं। क्योंकि आगे आने वाले समय के लिए पुराने पैत्रे नही चलने वाले है, ये उन लोगो को पहले से ही पत्ता होता है। विनर्स अपनी गलतियों के साथ साथ दूसरो की गलतियों से सीखते हैं, और उसके बाद ही वो अपना अगला कदम बढ़ाते हैं।

हर बार एक ही गलती को दोहराना एक लूजर्स की निशानी है, वैसे आज मैने ये सब चीजे जो मैंने आपके साथ शेयर की हुई है, वो सिर्फ एक तुक्का नही है, बल्कि ये बहुत सारे लोगो के अपने विचार थे, ये सब उन लोगो के विचार थे, जो आज सफल लोगो के लिस्ट में आते हैं। अगर आपने इन सभी बातों को अपनी लाइफ में इंप्लीमेंट किया तो आप अपनी लाइफ में बहुत कुछ कर पाएंगे।

Elon Musk Motivational Speech in Hindi
Elon Musk Motivational Speech in Hindi

Elon Musk Motivational Speech in Hindi

दोस्तो एलोन मस्क जी ने एक सपना देखा की मंगल ग्रह पर भी जीवन होना चाहिए और में reuseble 🚀 रॉकेट बनाऊ। वे अपना प्रपोजल लेकर राशियां के पास गए, लेकिन राशियां ने उनका प्रपोजल रिजेक्ट कर दिया।

फिर उन्होंने अपने मन में निश्चय किया की अब तो में अपना ही रॉकेट बनाऊंगा। जब उसने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया, तो वो फैल हो गया। दूसरा भी फैल हो गया और तीसरा भी फैल हो गया, और उन्होंने जिंदगी में जितना भी कमाया हुआ था, वो सब खत्म होने लगा था।

लेकिन उस बन्दे में ऐसा पागलपन और ऐसी आग थी की उसने कहा की में एक बार और ट्राई करके देख लूंगा। बाजार से उधार लेकर और खुद से किताबे पढ़के फिर से एक और रॉकेट बनाया और आखिर कार उनको सफलता मिल ही गई।

Arunima Sinha Motivational Speech in Hindi
Arunima Sinha Motivational Speech in Hindi

Arunima Sinha Motivational Speech in Hindi

दोस्तो अरुणिमा सिन्हा जिन्हे अपराधियों द्वारा चलती हुए ट्रेन से फैक दिए कारण उन्हे अपना एक पैर गवाना पड़ गया। लेकिन विक्लाम होने के बावजूद भी उनका यह सपना था की वो माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करेंगी।

सारी दुनियां को यह पागलपन लग रहा था और लोग हंसते थे। लेकिन अपनी हिम्मत और जिद्द का परिचय देते हुए 21 मई 2013 को माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की और ऐसा करने वाली पहली भारतीय विक्लाम महिला होने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम करवा लिया।

आपकी जिंदगी की परिस्थितिया और मुश्किलें ये कभी तय नहीं कर सकतीं, की आपको लाइफ में क्या मिलेगा और क्या नही मिलेगा। जो कुछ भी आप जिंदगी में पाना चाहते हैं, वो आपकी हिम्मत और जिद्द पर डिपेंड करता है।

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi

दोस्तो अगर आप संदीप माहेश्वरी मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी में सुनना चाहते है, तो नीचे दिए गए वीडियो को एक बार अवश्य देखे। वीडियो की लिंक नीचे दी हुई है।👇👇👇

Best Motivational Speech in Hindi Video

Motivational Speech in Hindi PDF Free Download – भाषण संग्रह PDF

दोस्तो अगर आप मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी Pdf Free Download करना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक और Motivational Speech in Hindi PDF Free Download कीजिए।

हमारे अन्य आर्टिकल्स

Conclusion:

दोस्तो यह मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी आर्टिकल आप सभी को कैसा लगा? नीचे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे जरूर बताएं। और उसके साथ ही अगर आपको यह मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी आर्टिकल पसंद आया होंगा, तो अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें।

दोस्तो हमारे नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग के  साथ जुड़े रहने के लिए आप हमारे Instagram Page और Telegram Channel को Follow & Subscribe जरूर कीजिए।

दोस्तो आज के इस motivational speech hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक शानदार आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

🙏🙏आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद 🙏🙏

Short Motivational Speech in Hindi | Best Motivational Speech in Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment