Top 15 Best Hindi Books to Read in 2022 With Pdf Download

Best Hindi books to read for beginners, Best Hindi books for students, Best Hindi Books to Read Before You Die

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल और लाइफ चेंजिंग साबित होने वाला है। क्योंकि दोस्तो आज में आपको ऐसे 15 Books के बारे में बताने वाला हू, जिन्हे पढ़कर आपकी जिंदगी बदल सकती है।

Best Hindi Books to Read Before You Die
Best Hindi Books to Read Before You Die

Top 15 Best Hindi Books to Read in 2022 With Pdf Download

दोस्तो ऐसा कहते हैं की “लाइफ में अगर जल्दी सफलता हासिल करनी है, तो आपको किताबों से दोस्ती करनी ही पड़ेगी” और दोस्तो ऐसा भी कहा जाता हैं की इंसान को लाइफ में 2 ही चीजे होशियार बनाती है, 👇

दोस्तो पहली चीज है “उसे उसकी लाइफ में मिले हुए लोग और दूसरा उसने पढ़ी हुई किताबे” क्योंकि हमे सफल और कामयाब लोगों का 40 – 40 सालो का experience सिर्फ एक ही बुक्स में पढ़ने को मिलता है।

दोस्तो अगर हम खुद गलतियां करके सीखते रहे, तो हमे यह जिंदगी जीने के लिए छोटी पड़ जायेगी और वही पर अगर हम दूसरो की गलतियों से सीखते रहते हैं, तो हम जल्दी सफल और कामयाब हो सकते हैं। और ये सभी अनुभव हमे किताबों में ही पढ़ने और सीखने को मिलते हैं।

दोस्तो आज इस दुनिया में 75% मिलिनियर लोग जो खुद के दम पर मिलिनियर बन चुके है, वे सब लोग हर महीने कम से कम 2 बुक्स तो जरूर पढ़ते हैं। उसके साथ ही आज इस दुनिया में 90% बड़े बड़े कंपनियों के सीईओ हर महीने 4 बुक्स तो जरूर पढ़ते हैं।

फेसबुक कंपनी के संस्थापक मार्क झुकरबर्ग और बिल गेट्स, एलोन मस्क ये सभी बिल्लियनर लोग हर महीने कम से कम 3 से 4 किताबे जरूर पढ़ते हैं। दोस्तो मुकेश अंबानी ओप्रा विन्फ्रे, वॉरेन बफेट और इनके जैसे और सफल लोगो में एक आदत कॉमन है और वो है “किताबे पढ़ना

दोस्तो ये लोग हर पल किताबे पढ़कर ज्ञान लेते रहते हैं, क्योंकि इनको पता है की “अगर लाइफ में आगे बढ़ना है, तो ज्ञान तो लेना ही पड़ेगा” इसीलिए दोस्तो आज मैने सोचा कि क्यों न आज आपके साथ टॉप 15 किताबो के नाम और उनकी Hindi PDF file Free Download करने के लिए शेयर करू, जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।

Best Hindi Books to Read For Beginners

दोस्तो अगर आप एक Beginner Reader है, तो नीचे दिए हुए किताबे सिर्फ आपके लिए ही है। जीने पढ़ते वक्त आपको बोरियत बिलकुल भी नहीं महसूस होंगी और इनसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है।

1. Rich Dad Poor Dad – रिच डैड पूअर डैड

दोस्तो रिच डैड पूअर डैड एक ऐसी किताब है, जो आपको पैसों की अहमियत बताती है। इस किताब में लेखक रॉबर्ट कियोसाकी जी ने अपने दो पिताओ के बारे में बताया हुआ है, जिसमे एक रिच डैड और एक पूअर डैड थे।

रिच डैड यानी की लेखक के करीबी दोस्त माइक के पिता होते है, जो सिर्फ 8 वी कक्षा तक ही पढ़े हुए थे, लेकिन उनको पैसों की समझ थी। जिसके कारण वे उनके राज्य के सबसे धनी लोगो में से एक थे। इसीलिए लेखक उन्हे अपना रिच डैड कहते थे।

वही पर लेखक के पूअर डैड उनके असली पिता थे, जिन्होंने उनको जन्म दिया हुआ था और वो बहुत पढ़े लिखे भी थे। उन्होंने पीएचडी कि डिग्री भी हासिल की हुई थी, लेकिन उनको पैसों की समझ नहीं थी, जिसके कारण वे जीवनभर गरीब ही बने रहे। इसीलिए लेखक उन्हे अपना पूअर डैड कहते थे।

दोस्तों रिच डैड ने रोबर्ट कियोसाकी को 40 साल तक पैसे के बारे में 6 अहम सबक सिखाए और उस शिक्षा के दमपर वो अमीर बन गए। और इन 6 अहम शिक्षाओं को लेखक रॉबर्ट कियोसाकी ने अपने इस रिच डैड पूअर डैड किताब में बताया हुआ है।

दोस्तो मेरा ऐसा मानना है कि रिच डैड पूअर डैड किताब को हर युवा ने 20 साल की उमर से पहले ही पढ़ना चाहिए। दोस्तो अगर आप इस किताब को पढ़ना चाहते हैं, तो इस किताब को खरीदने की लिंक और इसकी पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड करने की लिंक मैने नीचे दी हुई है।

2. The Psychology of Laziness | आलस का मनोविज्ञान

दोस्तो The Psychology of Laziness यानी हिंदी में आलस का मनोविज्ञान बुक में लेखक मुहमद शकील जी ने सायंटीफिक तरीके से और बिना बोर करे बताया हुआ है की हमे आलस क्यों आता है और हम अपने काम को क्यों टालते रहते हैं। उसी के साथ उसका रामबान इलाज भी बताया हुआ है।

दोस्तो अगर आप आलस का मनोविज्ञान बुक को पढ़ते हैं, तो आपको 10 साल का लक्ष्य सिर्फ 6 महीने में हासिल करने का सीक्रेट पता चल जाएगा। दोस्तो जिस तरह हर घर में एक घड़ी जरूर होती है और वो होनी भी चाहिए, क्योंकि वो आपको वक्त बताती है।

दोस्तो ठीक उसी प्रकार हर घर में आलस का मनोविज्ञान किताब होनी ही चाहिए, क्योंकि ये आपको वक्त नही बताती, बल्कि ये आपका वक्त बदलती है। दोस्तो अगर आप इस किताब को अमेझोन से खरीदना चाहते हैं? या इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं, तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

3. The Alchemist

दोस्तो the alchemist Book को वेस्टन लेखक पाउलो कोएलो जी ने लिखा हुआ है। और ये किताब इंटरनेशनल बेस्ट सेलर रह चुकी है। इस किताब में एक भेड चराने वाले एक चरवाहे की कहानी बताई हुई है, जो बहुत ही मोटिवेशनल है।

दोस्तो अगर आप इस किताब को पढ़ने के लिए बैठ जायेंगे ना, तो आप इस किताब को पूरा अंत तक पढ़े बिना नहीं उठेंगे। दोस्तो अगर आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस किताब को एक बार अवश्य पढ़िए। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको समझ आ जायेगा की सफलता कैसे हासिल करें?

दोस्तो अगर आप the Alchemist Book Summary in Hindi में पढ़ना चाहते हैं, या इस किताब की हिंदी और मराठी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक मैने नीचे दी हुई है।

Best Hindi Books to Read For Success

1. Think and Grow Rich – सोचिए और अमीर बनिए

दोस्तो Think and Grow Rich Book में लेखक नेपोलियन हिल जी ने सफलता प्राप्त करने के 12 कारगर तरीके बताएं हुए है। इन 12 तरीको को इन्होंने ऐसे ही नही बनाए हुए हैं, बल्कि उन्होंने 500 से भी ज्यादा सफल और कामयाब लोगो के इंटरव्यूज लेने के बाद उनको सफल होने का रहस्य पता चला।

और इस रहस्य को उन्होंने थिंक एंड ग्रो रिच बुक में 12 अध्यायो के जरिए हमारे साथ शेयर किया हुआ है। दोस्तो इस किताब को हर उस युवा ने पढ़नी चाहिए, जिसे सफल और कामयाब व्यक्ति बनना है। अगर आप इस किताब को खरीदना चाहते हैं, या इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

2. The Compound Effect

दोस्तो क्या आप बड़ी सफलता हासिल करना चाहते हैं? तो आपको The Compound Effect Book को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए। दोस्तो इस किताब में बताया हुआ है की “सिर्फ छोटे छोटे और मामूली से दिखने वाली बदलाव करके कैसे सफलता हासिल कर सकते हैं।”

दोस्तो अगर आप इस किताब को खरीदना चाहते हैं, या इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते है? तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

3. The Secrets of Millionaire Mind

दोस्तो इस जीवन बदल देने पुस्तक में आप सीखेंगे की आप अपनी आमदनी कैसे बढ़ा सकते हैं? उसके साथ ही इस किताब में बताया गया है की सिर्फ कुछ ही लोग क्यों अमीर बनते हैं, जब की बाकी के लोग जिंदगी भर पैसे की समस्याओं से जूझते रहते हैं।

दोस्तो अगर आप सफलता की मूल जड़ों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? तो आप इस किताब को एक बार जरूर पढ़िए। दोस्तो अगर आप इस किताब को खरीदना चाहते हैं, या इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक मैने नीचे दी हुई है।

Best Hindi Books to Read Before You Die

1. The Secret – रहस्य

दोस्तो क्या आपके हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं? क्या आपके लाख कोशिशों के बाद भी आपके हाथ सिर्फ असफलता ही लग रही है? क्या आपको लग रहा है की आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे? तो आज की यह किताब आपके लिए ही है।

दोस्तो अगर आप द सीक्रेट बुक को पढ़ते हैं, तो आपको इन सभी सवालो के जवाब मिल जाएंगे। इस किताब में सफलता का, धन का और सेहत का रहस्य बताया हुआ है। दोस्तो अगर आप इस किताब को खरीदना चाहते हैं? या इस किताब की हिंदी और मराठी पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

2. The Power of Your Subconscious mind – आपके अवचेतन मन की शक्ति

दोस्तो अगर आप “आपके अवचेतन मन की शक्ति” किताब को अगर आप पढ़ते हैं, तो आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे और वो हैं। 👇👇👇

क्यों एक व्यक्ति दुखी है और दूसरा प्रसन्न? क्यो एक व्यक्ति डरा हुआ और व्याकुल है और दूसरा आत्म विश्वास से भरा हुआ है? क्यो एक व्यक्ति हर प्रकार से सफल है और दूसरा व्यक्ति पूर्ण रूप से असफल है। क्यो एक व्यक्ति लाइलाज बीमारी से भी ठीक हो जाता है और दूसरा नही हो पाता है?

दोस्तो इस तरह के और भी सवालो के जवाबों को जानने के लिए इस किताब को एक बार अवश्य पढ़िए। दोस्तो यह पुस्तक आपके जीवन में चमत्कार ला सकती है। इस किताब की हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करने की लिंक या एमेजोन से खरीदने की लिंक नीचे दी हुई है।

3. The Magic of Thinking Big – बडी सोच का बड़ा जादू

दोस्तो इस पुस्तक को पढ़कर लाखो करोड़ों लोगों ने अपनी लाइफ में सफलता प्राप्त की हुई है। इस पुस्तक में बताया हुआ है की हम अपनी सोच को किस तरह बड़ा कर सकते हैं और सफलता की उचाइयो को छू सकते हैं।

बडी सोच का बड़ा जादू किताब को पढ़कर आप यह सीख सकते हैं की “बेहतर नौकरी कैसे हासिल की जा सकती है और ज्यादा पैसे कैसे कमाया जा सकता है, इससे भी बड़ी बात यह है की सूखी और खुशहाल कैसे रहा जा सकता है।

दोस्तो इस किताब को खरीदने के लिंक और इसकी पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड करने की लिंक मैने नीचे दी हुई है।

Best Hindi Books For Students

1. Time Management Book

दोस्तो Time Management Book में समय के सर्वश्रेष्ठ उपयोग के 30 सिध्दांत दिए हुए है। जिनका उपयोग करके आप अपने जीवन को सार्थक, सुखी और संपन्न बना सकते हैं। दोस्तो चाहे आप स्टूडेंट्स हो, जॉब करने वाले हो, या हाउस वाइफ हो, या और बिसनेस मैन हो, ये सभी सिद्धांत आपकी मदद करेंगे।

दोस्तो अगर आप इन सभी सिद्धांतो को अपनी लाइफ में implement करते हैं, तो आपकी जिंदगी बदल सकती है और आप सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं। अगर आप टाइम मैनेजमेंट किताब को खरीदना चाहते हैं, या इस किताब की हिंदी और मराठी पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

2. The Monk who Sold His Ferrari – संन्यासी जिसने अपनी सारी संपत्ति बेच दी।

दोस्तो इस किताब में एक ऐसे इंसान कि कहानी बताई हुई, जो एक सफल लॉयर था, पर अपने काम के टेंशन के वजह से और खराब स्वस्थ के कारण उसने अपनी सारी संपत्ति बेच दी और सत्य की खोज में भारत चला जाता है।

भारत के हिमालय पर्वत पर उसे एक संन्यासी मिलते हैं, जो उसे जीवन को बदल देने वाले 7 नियम के बारे में बताते हैं, जिन्हे अपनाने के बाद वो पहले से स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने लगता है। दोस्तो ये 7 नियम किसी भी इंसान का जीवन बदल सकते हैं।

दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट्स है, या आप कोई भी काम करते हो, तो यह किताब आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। इस किताब को खरीदने की लिंक और इसकी पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है।

Best Hindi Books to Read For Students

3. Ikigai – खुशहाल जीवन जीने का जापानी रहस्य

दोस्तो इस किताब में खुशहाल जीवन जीने का जापानी रहस्य बताया हुआ है। और उसी के साथ साथ अपनी ikigai यानी की जीवन का उद्देश्य कैसे पहचानें? इस बारे में भी डिटेल्स में बताया हुआ है।

दोस्तो अगर आप इस किताब की हिंदी समरी पढ़ना चाहते हैं? या इस किताब की हिंदी पीडीएफ फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक मैने नीचे दी हुई है।

Best Motivational Books to Read in Hindi

दोस्तो नीचे मैने ऐसी 3 Best Motivational Books के बारे में बताया हुआ है, जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं। उसी के साथ उनकी हिंदी और मराठी पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड करने की लिंक भी दी हुई है।

1. Jeet Aapki

दोस्तो जब मैने इस किताब को पढ़ा तो उसे पढ़ने के बाद में इतना ज्यादा प्रभावित हुआ की मैने उस वक्त मेरे सभी दोस्तो को यह किताब पढ़ने के लिए सजेस्ट किया हुआ था। इस किताब को शिव खेड़ा जी ने लिखा हुआ है, जो की एक बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर है।

दोस्तो इस किताब को पढ़ने के बाद मुझे यह रीयलाइज हुआ की “हमे अपने जीवन के बारे में कितनी कम जानकारी पता है” यह किताब हमे बताती है की “हम अपने जीवन में ऐसी कई सारी गलतियां करते हैं, जिनके वजह से हमे बाद में पश्चाताप करना पड़ता है” 👇👇👇

और इन सभी गलतियों को दोहराने से हम कैसे बच सकते हैं, और करी हुई गलतियों को कैसे सुधार सकते हैं। यह सब इस किताब में बताया हुआ है। दोस्तो अगर आप इस किताब को पढ़ना चाहते हैं? तो उसे खरीदने की लिंक और पीडीएफ डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी हुई है।

2. The Power of Positive Thinking – सकारात्मक सोच की शक्ति

दोस्तो Norman Vincent Peale द्वारा लिखी हुई यह किताब दुनिया भर में सबसे अधिक बेचे जानी वाली किताबो में से एक है। इस किताब में सकारात्मक सोच की शक्ति के बारे में डिटेल्स में बताया हुआ है। और इस किताब में उन्होंने मैनली 3 महत्वपूर्ण लेसंस दिए हुए है, जो हर किसी को अपनी लाइफ में सफलता और खुशी हासिल करने में मदद करेंगी।

दोस्तो अगर आप इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री डाऊनलोड करना चाहते हैं? या इस किताब को एमेजोन से खरीदना चाहते हैं? तो उसकी लिंक मैने नीचे दी हुई है।

3. प्रेरित करने के मिशन की ओर आग्रेसर

दोस्तो हम सभी को मोटीवेट करने के लिए सोनू शर्मा जी ने अपनी बेस्ट सेलर किताब “प्रेरित करने के मिशन की ओर आग्रेसर” बुक में सबसे मूल्यवान प्रेरणादायक कहानियों को लिखा हुआ है, जो हमे हमारे रचनात्मक और हमारे अंदरूनी गुणों से एक बार फिर से मिलवाने में हमारी मदद करती है।

दोस्तो इस किताब में लिखी हुई कहानियां केवल लघु कहानियां नही है, बल्कि ये कहानियां आपके जीवन में एक परम निशान बना सकती हैं। दोस्तों आपको इन सभी मोटिवेशनल कहानियों से जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा, इसीलिए इस किताब को एक बार जरूर पढ़िए।

दोस्तों अगर आप सोनू शर्मा जी द्वारा लिखित “प्रेरित करने के मिशन की ओर आग्रेसर” किताब को खरीदना चाहते हैं या इस किताब की हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं? तो उसकी लिंक नीचे दी हुई है।

Best Hindi Books to Read PDF Free Download

  1. The Psychology of Money Book in Hindi PDF Free Download

दोस्तो आज के इस Top 15 Best Hindi Books to Read in 2022 हिंदी आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तों फिर मिलेंगे ऐसे ही एक लाईफ चैंजिंग आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

आपका बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद 🙏

Rate this post
अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment