सफलता की राह तक ले जाएंगे महात्मा बुध्द के ये 10 उपदेश, आज से ही कर दें अपनाना शुरू

गौतम बुद्ध के उपदेश: सफलता की राह तक ले जाएंगे महात्मा बुध्द के ये 10 उपदेश, आज से ही कर दें अपनाना शुरू

दोस्तो अगर आप अपने लाइफ के हर एक क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं? तो महात्मा बुद्ध के 10 उपदेश आपको सही रास्ते तक ले जाने में बहुत ज्यादा हेल्प करेंगे। तो दोस्तो बिना समय को गवाएं चलिए जानते हैं गौतम बुद्ध के 10 उपदेश के बारे में, जो आपकी जिंदगी बदल देंगे।

गौतम बुद्ध के उपदेश
गौतम बुद्ध के 10 उपदेश, जो आपका जीवन बदल देंगे.

गौतम बुद्ध के 10 उपदेश, जो आपका जीवन बदल देंगे.

1. जो मनुष्य के भीतर लगातार चलता रहता है , वही उसके जीवन में घटता रहता है।

दोस्तो अगर किसी व्यक्ति के भीतर हर समय काम_वासना चलती रहती है, तो उसके जीवन में काम_वासना ही घटित होंगी। यदि किसी के भीतर हर समय धन के विचार चलते रहते हैं, तो उसके जीवन में धन ही घड़ित होंगा।

और यदि किसी व्यक्ति के भीतर हर समय अपने जीवन को बदलने की इच्छा उठती रहती है, तो उसका जीवन भविष्य में जरूर बदल जाएगा, जैसा उसने चाहा था।

2. निडर होकर आगे बढ़े।

दोस्तो केवल २ गलतियां है, जिसके वजह से इंसान सफल नहीं हो पाता या सत्य को प्राप्त नहीं कर पाता है। पहला शुरुआत ना करना और दूसरा सागर तय ना करना। दोस्तो ये बात उन 2 तरह के लोगो को दिखाती है, जो अपने कारण से ही मंजिल तक नही पहुंच पाते हैं।

पहले वो जो भाग्यवारी नजरिया रखते हैं और दूसरे वो जो मुश्किलों से घबराकर अपने काम को अंधुरा छोड़ देते हैं। दोस्तो अगर आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़कर सफलता को प्राप्त करना है? तो आपको इन दोनों तरह के लोगो से बहुत दूर रहिए, और अपने आप में एक पॉजिटिव इंसान बन जाइए।

आगे बढ़िए और किसी भी काम की शुरुआत कीजिए और जिस काम की भी आप शुरुआत करो, उसे आप पूरा करने की कोशिश कीजिए, फिर सफलता आपको जरूर मिल जायेगी। दोस्तो अब जानते हैं, महात्मा बुद्ध के तीसरे उपदेश के बारे में।

3. मेहनत के बिना कुछ नही।

दोस्तो आलसपन और कामचोरी आपको बर्बादी की और ले जाने वाला एक छोटा सा रास्ता है, जब की मेहनत अच्छा और खुशहाल जीवन जीने का एक मात्र तरीका है। मूर्ख लोग बेकार है और बुद्धिमान लोग मेहनती है। अगर आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है? तो आपको मेहनत करनी होंगी।

दोस्तो मूर्खो की तरह बैठे बैठे कुछ भी नही मिलता है, और सुनने से कुछ नही होता। अगर आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है? तो आपको उसपर एक्शन लेना बहुत जरूरी पड़ता है। इसीलिए बुद्ध ने कहा है मेहनत करो क्योंकि मेहनत के बिना कुछ नही होता है।

3. खुश रहना है तो अच्छा सोचिए।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की जैसा हम सोचते हैं ठीक वैसा ही हम बन जाते हैं। जब मन शुद्ध होता है, तब प्रसन्नता हमारा ऐसा पीछा करती है, जैसे की हमारी परछाई हमारा पीछा नहीं छोड़ती है। इसीलिए इंसान को हमेशा सकारात्मक बाते सोचनी चाहिए, ताकि हर कठिन से भी कठिन परिस्थिति में वो आशा की किरण ढूंढ सकें, और अपनी लाइफ में खुश रह सकें।

सोच व्यक्ति के जीवन को बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। क्योंकि दोस्तो जैसा व्यक्ति सोचता है, वैसा ही वह बनता चला जाता है। आपकी सोच का निर्माण होता है, आपकी 5 इंद्रियो के द्वारा और वो 5 इंद्रिय है आंख, कान, नाक , जीभ और त्वचा।

जैसी भी जानकारी आप इन 5 इंद्रियो के द्वारा अपने अंदर लेते हैं, वैसे ही आपकी सोच बन जाती है। और जैसी आपकी सोच बनती है, वैसा ही आपका जीवन बन जाता है। इसीलिए अगर आप खुश रहना चाहते हो, तो अच्छा सोचिए।

5. वर्तमान में जिए।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की आपने आज में जिए और भविष्य का सपना मत देखिए। अपने मन को हमेशा वर्तमान क्षण पर केंद्रित करे, क्योंकि यही एक रास्ता है अपने दुःख और चिंताओ से मुक्ति पाने का, और यही तरीका आपको शांति की ओर ले जा सकता है।

दोस्तो ये सभी बाते हम सब पर लागू होती है , क्योंकि अकसर हम अपनी बुरी आदतों का रोना रोते हैं, या बेहतर भविष्य की कामना करते हैं। जिसके वजह से हम परेशान हो जाते हैं और उसके वजह से हम अपना आज खराब कर लेते हैं, जब की आज ही सत्य है।

दोस्तो अगर हम अपना आज सुधार लेते हैं, तो हमारा आने वाला कल अपने आप ठीक हो जायेगा और हमे जिस चीज में खुशी चाहिए उसे हम आज ही के समय में पा लेंगे।

6. शांति से रहना है तो शांत ही रहने दो।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की जो आपको प्राप्त हुआ है उसकी तारीफ न करे, और नाही दूसरो से ईर्षा करें। जो लोग दूसरो से ईर्षा करते हैं, वे लोग मन ही मन शांति कभी प्राप्त नहीं करता है। इसलिए खुद भी खुश रहिए और दूसरों को भी खुश रहने दें।

दोस्तो जो इंसान दूसरो से नफरत करता है, वो कभी भी खुश नही रह सकता है और उसकी जिंदगी में कभी भी खुशी नही आती है। इसीलिए अगर आपको खुश रहना है? तो आप दूसरो को शांति से रहने दे।

7. अच्छी संगत में रहे।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की एक जंगली जानवर के मुकाबले एक कपटी और बुरा मित्र ज्यादा खतरनाक होता है। एक जंगली जानवर सिर्फ आपके शरीर को घाव कर सकता है, लेकिन एक बुरा मित्र आपके मन पर घाव कर सकता है। इसीलिए इंसान के सामाजिक और मानसिक विकास के लिए उसके आस पास के वातावरण पर जोर दिया जाता है।

जैसी आपकी संगती होंगी, ठीक वैसे आप बनते जायेगे। जैसी संगती में हम रहेंगे वैसा हमारा व्यवहार होंगा, और वैसी ही हमारी जिन्दगी बनेगी। इसीलिए बुद्ध ने कहा है की हमेशा अच्छी संगत में रहे, ना की बुरी संगत में!

8. अपने मन को नियंत्रित करे।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की नाही संसार बुरा है और नाही सन्यास बुरा है, अगर कुछ बुरा है तो वो है, व्यक्ति का विचलित मन, जो उसे कही टिकने नहीं देता है। इसीलिए हमे हर क्षण अपने मन को समझने का प्रयास करना चाहिए।

दोस्तो जो लोग अकसर थका हुआ महसूस करते हैं , उन्हें में बताना चाहता हूं की आपकी थकावट का कारण यही है की ‘आपके मन अंगिनत विचार चल रहे हैं, जो की आपके शरीर की ऊर्जा को खत्म कर रहे हैं।’

9. व्यक्ति को व्याभिचार नही करना चाहिए।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की व्यक्ति को व्याभिचार नही करना चाहिए, क्योंकि व्याभिचार व्यक्ति को उसकी ही नजरो में छोटा बनाता है। और छोटा व्यक्ति कभी भी कुछ बड़ा हासिल नही कर सकता।

10. क्रोध अग्नि के समान है।

दोस्तो बुद्ध ने कहा है की क्रोध अग्नि के समान है। व्यक्ति उसे बुझाना तो चाहता है, लेकिन वह उसमे सुकी लकड़ियां डालता है। जिसके कारण वह बुझने के बजाय और भी ज्यादा बढ़ता है। यदि आप अपने क्रोध को खत्म करना चाहते हो? तो उसे भोजन देना बंद कर देना होंगा।

दोस्तो क्रोध का भोजन है, बेवजह की इच्छाएं, अहंकार और जागरूकता की कमी और नासमझी। यदि आप क्रोध को ये सभी भोजन नही दोगे, तो आपको क्रोध कभी नही आयेगा। दोस्तो यह थे वो गौतम बुद्ध के द्वारा दिए उपदेश आप सभी को कैसे लगे? नीचे कमेंट बॉक्स कॉमेंट करेंगे जरूर बताएं।

दोस्तों अगर आप इस तरह की और आर्टिकल्स पढ़ना चाहते हैं? तो हमे नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं। और साथ यह आर्टिकल आपको पसंद आया होंगा तो अपने दोस्तो के साथ इसे अवश्य शेयर कीजिए, ताकि और लोगो को भी गौतम बुद्ध के उपदेश पढ़ने को मिल सकें।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही दोस्तो फिर मिलेंगे ऐसे ही एक आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment