2022 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (10 तरीके) जानिए हिंदी में

2022 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (10 तरीके) जानिए हिंदी में , मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का नॉलेज ग्रो ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो अगर आप एक बिगिनर है और आप जानना चाहते हैं की 2022 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? या अपने मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हुए।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए | घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

जानिए 2022 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आज में आपके साथ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके शेयर करने वाला हु। ये 10 तरीके जो आज में आपके साथ शेयर करने वाला हू, वो सभी Genuine तरीके है और उनसे आप लाइफ टाइम पैसे कमा सकते है।

दोस्तो इन 10 तरीको में से 7 तरीके ऐसे है, जिन में आप अपना कैरियर शुरू करके अपना खुद का एक ब्रैंड भी बना सकते है, और बाकी के 3 तरीके ऐसे है, जिन पर काम करके आप इसी महीने से अच्छा खासा पैसा तो सकते है, लेकिन खुद का एक ब्रैंड नही बना सकते है।

तो दोस्तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, उस तरीके के बारे में जिस पर अमल करके आप महीने का 100$ से लेकर लाखों रूपयो तक कमा सकते है, और उसके साथ ही आप अपना खुद का ब्रैंड भी बना सकते है। तो फिर बिना समय को गवाएं चलिए जानते हैं उस तरीके के बारे में…

1. Blogging – Popular Way to Make Money Online

दोस्तो ब्लॉगिंग में आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होता है और उस पर अपने इंट्रेस्ट और नॉलेज के हिसाब आर्टिकल को पोस्ट करना होता है। उसके बाद जब आपके द्वारा लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ने के लिए google search से लोग आते हैं, तो उनको आपके द्वारा लिखी हुई जानकारी भी पढ़ने को मिलती है और आपको पैसे भी मिलते हैं।

पैसे कैसे और क्यों मिलते हैं? आइए जानते हैं👇👇

दोस्तो जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ने के लिए आता है, तो आर्टिकल के बीचों बीच में Google के Advertisement लगाए हुए रहते हैं, और जब कोई व्यक्ति आर्टिकल को पढ़ते वक्त आपके ब्लॉग पर लगाए हुए ads पर क्लिक करता है, तो google आपको ad पर क्लिक करने का पैसा देता है।

अब जानते हैं की खुद का ब्लॉग कैसे बनाएं

दोस्तो अपना खुद का ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक domain name और Hosting की जरूरत पड़ती है। या आप free blogging प्लेटफार्म Blogger.com से भी स्टार्ट कर सकते है। और मैंने मेरी ब्लॉगिंग की यात्रा को भी Blogger.com से ही शुरुआत करी हुई थीं।

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इस बारे में और जानकारी details में जानना चाहते हैं? तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे जरूर बताएं। हम आपके लिए इस टॉपिक के ऊपर डिटेल्स में एक आर्टिकल जरूर लिखेंगे।

2. Upstox App Refer and Earn Program

दोस्तो अब जानते हैं उस तरीके के बारे में जिसे करके आप महीने का 5000 से लेकर लाखों रूपयो तक कमा सकते है। और वो तरीका है “Upstox App Refer and Earn Program” दोस्तो सबसे पहले जानते हैं की अपस्टॉक्स क्या है इन हिंदी में…

अपस्टॉक्स क्या है हिंदी में?

दोस्तो Upstox App एक ट्रेंडिंग और इन्वेस्टमेंट करने का प्लेटफार्म है। यहां पर लोग अपना डीमैट अकाउंट ओपन करते हैं और अपने पैसे को share Market और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। लेकिन आपको Upstox App से पैसे कमाने के लिए कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

Upstox से पैसे कैसे कमाए ? 2022 में

दोस्तों अगर आप हर दिन ₹1000+ पैसे कमाना चाहते है, तो आप Upstox App को रेफर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। दोस्तो घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने की बहुत ही अच्छी ऑपरच्युनिटी है।

दोस्तो अपस्टॉक्स अपने दोस्तो और फ़ैमिली को रेफर करने के लिए ₹500 से लेकर ₹1200 रुपए दे रहा है. यहां तक की पुष्कराज ठाकुर जिनके 1.5M सब्सक्राइबर हैं, उन्होंने भी इसी ऐप को रेफर करके 4 से 5 दिन में 7 लाख रुपए से भी ज्यादा पैसे कमाए हुए है।

दोस्तो एक बार जब आप अपना डीमैट अकाउंट खोल लेंगे , तो Upstox पर एक कार्यक्रम भी है, जिसे Refer and Earn कहते है। इस प्रोग्राम में जब आप किसी व्यक्ति को अपस्टॉक्स पर अपना डीमैट ओपन करने के लिए रेफर करते हैं, तो आपको प्रत्येक व्यक्तिगत रेफ़रल पर ₹500 से लेकर ₹1200 रुपये मिल जाएंगे।

मान लीजिए अगर आपने अपने 10 दोस्तों को Upstox ऐप रेफर किया और उन्होंने आपके रेफरल लिंक द्वारा अपस्टॉक्स में अपना डीमैट अकाउंट ओपन किया तो Upstox आपको हर एक एकाउंट ओपनिंग पर ₹500 रूपयो से लेकर ₹1200 रुपए देता है।

दोस्तो इसका मतलब यह है कि आपने 10 × 1200 = 12000/- रूपए कमाए हुए हैं और आप इस राशि को अपने बैंक एकाउंट में बहुत ही आसानी से बस कुछ ही सरल चरणों का पालन करके ट्रांसफर कर सकते हैं।

Uptox में Account Opening केलिए जरूरी Documents

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. Bank Account
  4. Mobile Number

दोस्तो ये शानदार ऑफर सिर्फ सीमित समय केलिए हैं, इसीलिए जल्दी से जल्दी इस शानदार ऑफर का लाभ उठाकर पैसे कमाना शुरू कीजिए। दोस्तो अपटॉक्स पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कराने केलिए लिंक नीचे दी हुई है।

Open Your Free Demate  Account

3. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए जानिए हिंदी में

दोस्तो YouTube पर आपको अपना खुद का एक चैनल बनाना पड़ता है और उसपर video’s को अपलोड करना पड़ता है। दोस्तो अगर आपको किसी particular topics का नॉलेज है, तो आप उस topic के ऊपर video’s बनाकर उसे यूटयूब पर अपलोड कर सकते हो और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हो।

जाने यूट्यूब पैसे कब देता है?

दोस्तो जब आपके यूट्यूब पर 1000 subscribers और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है, तब आपका यूट्यूब चैनल मॉनिटाइज हो जाता है। यानी की आपके हर एक विडियोज के ऊपर google adsense की वीडियो advertisement दिखने लग जाती है।

दोस्तो जब कोई व्यक्ति आपके विडियोज को देखने के लिए आपके videos को ओपन करता है, तो उसे सबसे पहले एक advertisement दिखती है। अगर कोई व्यक्ति उस ad पर क्लीक करता है या सिर्फ उसे देखता भी है, तो उस clicks के और impression के पैसे गूगल आपको दे देता है।

4. इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो घर बैठें ऑनलाइन पैसे कमाने का तीसरा और मोस्ट पॉपुलर तरीका है, Instagram Page बनाकर पैसे कमाना। दोस्तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम ऐप पर अपना एक पेज क्रिएट करना पड़ता है, जिसमे की आपको अपने इंट्रेस्ट और नॉलेज के हिसाब से पोस्ट और रील्स पब्लिश करनी पड़ती है।

दोस्तो अगर आपके इंस्टाग्राम पर कम से कम 1000 भी फोलोवर्स भी है, तो आप उसकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है, और अपना खुद का ब्रांड नेम भी बना सकते हैं। अब जानते हैं की इंस्टाग्राम हमे पैसे कैसे देता है और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमे क्या क्या करना पड़ेगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो जब आपके instagram पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जायेगे तो बहुत सारे छोटे बड़े ब्रांड्स और कंपनिया आपके पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट पब्लिश करने के लिए आपसे कॉन्टैक्ट करती है, और आप उनकी पोस्ट को पब्लिश करके पैसे कमा सकते है।

दोस्तो भारत में बहुत सारे ऐसे इंस्टाग्राम पेज क्रिएटर है, जिनके 4 – 5 लाख फॉलोअर्स है, और वो अपने पेज पर सिर्फ एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट पब्लिश करने के लाखो डोलर्स चार्ज करते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खुद एक ब्रांड बनाना पड़ेगा।

दोस्तो इसके अलावा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जैसे की affiliate marketing, ebook selling और खुद का कोर्स सेल करना इत्यादि… दोस्तो अगर आप instagram से पैसे कैसे कमाए इस बारे में और जानकारी जानना चाहते हैं? तो आप पोस्ट के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे जरूर बताएं।

5. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए 2022? जानिए हिंदी में

दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट है और आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं? तो आप यूआरएल शॉर्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आप कम से कम दिन का 1$ से लेकर 10, 15 डॉलर तो आराम से कमा सकते है।

लेकिन दोस्तो उससे पहले आपको एक अच्छा खासा CPM प्रोवाइड करने वाली Url Shortner Website के साथ जुड़ना पड़ेगा। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होंगा की Url Shortener Website पैसे क्यों देती है और CPM क्या है?

Url Shortener Website पैसे क्यों देती है और CPM क्या है?

दोस्तो जब आप किसी भी Url Shortener Website के साथ जुड़ जाते हैं, तो वो आपको किसी भी Url को शॉर्ट करके पैसे कमाने का ऑप्शन प्रोवाइड करते हैं। अगर कोई यूजर आपके द्वारा शॉर्ट किए गए लिंक पर क्लिक करता है, तो वो सबसे पहले Url Shortener Website के पेज पर Redirect हो जाता है।

जहा पर उसे 10 सेकंड से लेकर 25 या 30 सेकंड रुकना पड़ता है, और 10 बीस सेकंड रुकने के बाद उसके सामने Get Link का ऑप्शन आ जाता है। जैसे ही वो यूजर get link पर क्लीक करता है, तो वो यूजर आपके द्वारा शॉर्ट किए गए लिंक पर Redirect हो जाता है।

दोस्तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होंगा की सिर्फ 10 या 20 रुकने से Url Shortener Website को क्या मिलेगा और वो हमे क्यों पैसा देगी? तो उसका सिंपल सा जवाब है की ‘जब कोई यूजर Url Shortener Website के पेज पर redirect हो जाता है, तो उसी पेज पर ads भी लगे हुए रहते हैं।

और उसी advertisment से Url Shortener Website को पैसा मिलता है, और वो कमाया हुआ पैसा आपके वजह से उनको मिला इसीलिए उसमे से कुछ परसेंट आपको मिलता है। जैसे की 1000 क्लिक्स करने पर 1$, 2$, या 4$ मिलते हैं और उसी को ही CPM कहते हैं।

दोस्तो अगर आपके द्वारा शॉर्ट किए गए लिंक पर अगर usa या uk से यूजर आते हैं, तो आपको 4$ से लेकर $10 आसानी से मिल जायेगा। और अगर आपके लिंक पर एशिया से ट्रैफिक आता है, यानी की इंडिया, पाकिस्तान, नेपाल देश से आता है, तो आपको कम से कम 1$ लेकर 4$ तक CPM आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तो आज तक मैंने जितने भी Url Shortener Website के साथ काम किया हुआ है, उनमें से सबसे अच्छी और ज्यादा Cpm provide करने वाली साइट है : shrinklo Url Shortner साइट। दोस्तो यह साइट आपको कम से कम 4$ का CPM प्रोवाइड करती है।

दोस्तो अगर आप एक Youtuber है, या आपका कोई Telegram चैनल है, तो shrinklo साइट आपको 4.5$ cpm प्रोवाइड करती है। उसी के साथ साथ अगर आप इनके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और अपने दोस्तो को अपने रेफरल लिंक से ज्वाइन करवाते हो, तो आपको उनके कमाई का 20% कमिशन ये साइट अपनी तरफ से आपको लाइफ टाइम देती रहती है।

दोस्तो अगर आप लिंक शॉर्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप shrinklo Url Shortener Website को ज्वाइन कर सकते हैं और आज से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते है। ज्वाइन करने की लिंक मैने नीचे दी हुई है।

Join Now:  Shrinklo Url Shortner Website

6. Groww App से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो अब जानते हैं उस तरीके के बारे में जिसे करके आप महीने का 5000 से लेकर लाखों रूपयो तक कमा सकते है। और वो तरीका है “Groww App Refer and Earn Program” दोस्तो सबसे पहले जानते हैं की Groww App क्या है?

Groww App क्या है और ग्रो एप्प से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Groww App एक ट्रेंडिंग और इन्वेस्टमेंट करने का प्लेटफार्म है। जहा पर लोग अपना इन्वेस्टमेंट एकाउंट यानी की डीमेट एकाउंट ओपन करते हैं और अपने पैसे को Share Market और Mutual fund में invest करते हैं। लेकिन आपको Groww App से पैसे कमाने के लिए investment करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

दोस्तों अगर आप हर दिन ₹1000+ पैसे कमाना चाहते है, तो आप Groww App को Refer करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। दोस्तो घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने की बहुत ही अच्छी ऑपरच्युनिटी है।

दोस्तो Groww App अपने दोस्तो और फ़ैमिली को रेफर करने के लिए ₹100 रुपए दे रहा है। यहां तक की Satish k videos के फाउंडर सतीश कुशवाहा जी जिनके यूट्यूब पर 9 लाख सब्सक्राइबर हैं, उन्होंने इसी ऐप को रेफर करके अभी तक 2 लाख रुपए से भी ज्यादा पैसे कमाए हुए है।

दोस्तो एक बार जब आप अपना डीमैट अकाउंट खोल लेंगे, तो Groww App पर एक कार्यक्रम भी है, जिसे Refer And Earn कहते है। इस प्रोग्राम में जब आप किसी व्यक्ति को Groww App पर अपना डीमैट ओपन करने के लिए Refer करते हैं, तो आपको प्रत्येक व्यक्तिगत रेफ़रल पर ₹100/- मिल जाएंगे।

मान लीजिए अगर आपने अपने 10 दोस्तों को Groww App रेफर किया और उन्होंने आपके रेफरल लिंक द्वारा Groww App में अपना डीमैट अकाउंट ओपन किया, तो Groww App आपको हर एक एकाउंट ओपनिंग पर ₹100 रुपए देता है। उसी के साथ साथ आपके दोस्त को भी पहली बार ₹100 रुपए बोनस के तौर पर मिल जाते हैं।

दोस्तो इसका मतलब यह है कि आपने 10 × 100 = 1000/- रूपए कमाए हुए हैं और आप इस राशि को अपने बैंक एकाउंट में बहुत ही आसानी से बस कुछ ही सरल चरणों का पालन करके ट्रांसफर कर सकते हैं।

Groww App में Account Opening केलिए जरूरी Documents
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Bank Account
  • Mobile Number

दोस्तो अगर आप मेरी लिंक से Groww App को ज्वाइन करते हैं, तो अकाउंट सफलतापूर्वक ओपन करने के बाद आपको ₹100 रुपए का free bonus मिल जायेगा। इसीलिए जल्दी से जल्दी Groww App पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कीजिए और इस शानदार ऑफर का लाभ उठाकर पैसे कमाना शुरू कीजिए।

Join Groww App : Click कीजिये

7. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो ऑनलाइन पैसे कमाने का 7 वा तरीका है Affiliate Marketing करके पैसे कमाना। दोस्तो इसमें आपको किसी भी एक Affiliate Network को ज्वाइन करके, उनके प्रोडक्ट्स को बेचना पड़ता है। अगर आप एक भी सेल करते हैं, तो आपको सिर्फ एक सेल करने का 50$ से लेकर 1500$ मिलते हैं।

दोस्तो में कोई मजाक नहीं कर रहा हूं , बल्कि ये सच है। लेकिन इसमें आपको मेहनत भी उतनी ज्यादा करनी पड़ती है। अगर आप एक बिगिनर है और आप Affiliate Marketing करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं? तो आप amazon affiliate program से शुरुआत कर सकते है।

दोस्तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होंगा की आखिर Affiliate Marketing में प्रोसेस क्या होती है और हम affiliate marketing कैसे करे? तो में आपको बताना चाहूंगा कि Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको एक affiliate program को ज्वाइन करना है।

जैसे की amazon affiliate program, Flipkart Affiliate Program इत्यादि। इनमे sign up करने के बाद आप इनके किसी भी प्रोडक्ट को sell करके पैसा कमा सकते है। किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए ये सभी एफिलिएट प्रोग्राम आपको एक affiliate लिंक प्रोवाइड करते हैं।

अगर कोई व्यक्ति आपके affiliate link से कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उस प्रॉडक्ट के हिसाब से 10% से लेकर 50% तक कमिशन मिलता है। कुछ कुछ Affiliate Program आपको recurring commission देते हैं।

यानी की दोस्तो अगर कोई व्यक्ति आपके affiliate लिंक द्वारा कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है, है तो उसकी कमिशन आपको लाइफ टाइम मिलती रहेगी। क्योंकि वो प्रोडक्ट उस categories में आता है, जिसे हर महीने या हर साल में एक बार फिर से Renew करना पड़ता है।

जैसे की अगर कोई व्यक्ति एक वेबसाइट बनाता है, तो उसके लिए होस्टिंग और डोमेन तो एक बार खरीदता है, लेकिन उसके बाद उसे अपनी वेबसाइट को ऐसे ही हर साल ऑनलाइन चलते रहने के लिए होस्टिंग कंपनी को हर साल में एक बार पैसा देना पड़ता है, जिसे Renew करना कहते हैं।

और अगर कोई व्यक्ति आपके affiliate लिंक से कौन सी भी होस्टिंग को खरीदता है, तो वो एक साल बाद में अपनी साइट को ऑनलाइन चलते रहने के लिए फिर से Renew जरूर करेगा, तो आपको उसका फिर से कमिशन मिलेगा। और ऐसे ही आपको हर साल कमिशन मिलता रहेगा, और इसे recurring commission कहते हैं।

8. App Developing करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का 8 वा तरीका है, App Developing करके पैसे कमाना। दोस्तो इसमें आपको किसी भी एक टॉपिक के ऊपर एक App बनाना होता है, जैसे की एजुकेशनल, फाइनेंस, गेमिंग या Tech Related… App को बनाने के बाद उसे play store पर पब्लिश करना होता है। और उस ऐप में Google admob की Ads लगाकर पैसे कमाते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होंगा की App devlopment कैसे करें? तो उसका जवाब यह है की ऐप बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। फिर अपने लैपटॉप में आपको इंटरनेट से एंड्रॉयड स्टूडियो सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करके Free में App Develop कर सकते है।

लेकिन दोस्तो एक App बनाने के लिए आपके पास कोडिंग का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन फिर भी अगर आप एक बिगिनर है और आप बिना कोडिंग के App Development करना चाहते हैं? तो आप kodular.io वेबसाइट पर जाकर फ्री में बिना कोडिंग के App Development कर सकते हैं।

9. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो घर बैठे ऑनलाइन पेस कमाने का 9 वा तरीका है Freelancing करके पैसे कमाना। दोस्तो यह काम एक job की तरह ही जहा पर बाहर के लोग आपको करने के लिए कोई भी काम देते हैं। जैसे की content writing, data entry, web designing, ग्राफिक डिजाइनिंग इत्यादि…

दोस्तो अगर आपके अंदर कौन सी भी एक अच्छी Skill है ना, तो आप उस स्किल की मदद से Freelancing साइट पर अपना अकाउंट बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। बस आपके अंदर एक स्किल होनी चाहिए, अगर नही है तो आप उस स्किल को डेवलप कीजिए और बाद में पैसा कमा सकते है।

दोस्तो मैने नीचे ऐसी 5 Freelancing Sites के नाम बताए हुए है, जो आपको अच्छा खासा पैसा कमाकर दे सकती है और वहा पर आपको जल्दी अप्रोवल मिल जायेगा।

  1. freelancer.com
  2. freelancer.in
  3. Upwork.com
  4. fiverr.com
  5. peopleperhour.com

10. Kuku FM Refer and Earn Program से पैसे कमाए?

दोस्तो घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने का 10 वा और आखरी तरीका है : Kuku FM Audiobook App को रैफर करके पैसे कमाना। दोस्तो सबसे पहले जानते हैं की Kuku Fm क्या और Kuku Fm आखिर हमे पैसा क्यों देगा?

जानिए Kuku Fm क्या है और Kuku Fm से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो kuku Fm हमारे भारत देश का सबसे बड़ा Audiobook App है, जहा पर आपको सिर्फ ₹399 रुपए में एक साल की Subscription मिलती है, जिसमे आपको 5000+ Audiobook Summaries , Biographies and Motivational Stories in Hindi में सुनने को मिलते हैं।

Kuku Fm से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो kuku fm ऐप को ज्वाइन करने के बाद आपको एक रेफरल लिंक प्रोवाइड की जाती है, जिसे आपको अपने दोस्तो के साथ शेयर करना होता है। अगर कोई व्यक्ति आपके रेफरल लिंक से kuku fm ऐप को डाउनलोड करके एक साल की या एक महीने के भी subscription खरीद लेता है, तो Kuku Fm आपको हर एक इंस्टाल के ₹100 रुपए देता है।

दोस्तो kuku Fm Refer and Earn Program केवल उन्हीं लोगो के लिए available है, जिन्होंने उनकी प्रीमियम subscription को खरीद लिया हुआ है। लेकिन अगर आप कम पैसे में यानी सिर्फ ₹160 रुपए में kuku fm Refer and Earn Program को ज्वाइन करना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए और kuku fm app को इंस्टाल कीजिए।

Join Kuku FM App & Earn Money60% Off Coupan Code:UGYSN93

subscription को खरीदते वक्त आपको नीचे दिए गए 60% off कूपन कोड को डालना है, उसे डालने के बाद आपको ₹399 की 1 साल की Subscription आपको सिर्फ ₹160 रुपए में मिल जायेगी। उसके बाद आपको Kuku FM Refer and Earn Program का एक्सेस भी मिल जायेगा और 5000+ audiobooks भी सुनने को मिल जायेगे।

दोस्तो यह थे वो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके , आपको इन में से कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा और इन में से आप कौन सा तरीका अपनाने वाले हैं? हमे नीचे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

दोस्तो साथ ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होंगी? तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर कीजिए, ताकि और लोगो को भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मालूम हो सके।

दोस्तो आज के इस घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तो हम आपसे फिर मिलेंगे ऐसे ही एक आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद 🙏🙏🙏

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये.

Leave a Comment