Eat That Frog Book Summary – With Hindi Pdf Download

Eat That Frog Book Summary in Hindi, Eat That Frog Book in Hindi PDF Free Download, Sabse Mushkil Kaam Sabse Pehle Book Summary In Hindi

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो और बहनों आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही यूजफुल और इंट्रेस्टिंग साबित होने वाला है।

क्योंकि दोस्तो आज में आपके साथ ब्रायन ट्रेसी द्वारा लिखित किताब “सबसे मुश्किल काम सबसे” किताब की हिंदी समरी शेयर करने वाला हु। और उसके साथ ही इस किताब की हिंदी पीडीएफ फाइल फ्री में डाउनलोड करने के लिए भी आपके साथ शेयर करने वाला हू।

Eat That Frog Book Summary in Hindi
Eat That Frog Book Summary in Hindi

Eat That Frog Summary in Hindi | सबसे मुश्किल काम सबसे पहले बुक समरी इन हिंदी में

दोस्तो क्या आप हर दिन अपने कामों को टालते रहते हैं? और आप अपने इस टालमटोल करने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हुए हैं।

दोस्तो अगर आप आज के इस बुक समरी को आखिर तक पढ़ते हैं, तो आपको जानने को मिलने वाला है की, टालमटोल करने की आदत से छुटकारा कैसे पाए और कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम कैसे करें? तो बिना समय को गंवाए चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

किताब के लेखक के बारे में:

दोस्तो Eat That Frog Book को ब्रायन ट्रेसी जी ने लिखा हुआ है और वो एक बेस्ट सेलर लेखक होने के साथ साथ वो मानव क्षमता और व्यक्तिगत विकास के क्षेत्र में अमेरिका के अग्रणी विशेषज्ञ भी है।

वे मानव क्षमता और व्यक्तिगत विकास के विषय पर हर साल ढाई लाख से भी ज्यादा लोगो को संभोदित करते हैं। उन्होंने बहुत सारी बेस्ट सेलिंग किताबे लिखी हुई है, जिसमे मैक्सिमम अचीवमेंट, गोल्स और सबसे मुश्किल काम सबसे पहले इन सभी किताबो के नाम शामिल हैं।

दोस्तो अब चलिए जानते हैं इस किताब में दिए गए उन बेहतरीन तरीको के बारे में, जिन्हे आप अपनी लाइफ में इंप्लीमेंट करके आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम कर सकते हैं और उसके साथ ही अपनी टालमटोल करने की आदत से भी छुटकारा पा सकते है।

दोस्तो इस किताब में लेखक ने कम समय में ज्यादा काम करने के लिए और टालम टोल करने की आदत से छुटकारा पाने के लिए 21 बेहतरीन तरीके बताए हुए हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ उसमे से सबसे महत्वपूर्ण 7 तरीको के बारे में बताने वाले हैं।

1. लक्ष्य निर्धारित करे।

दोस्तो आपका जो भी महत्वपूर्ण काम है उसे अपने हाथ में लेकर उसे पूरा करने से पहले आपको आपकी लाइफ से क्या चाहिए? यह स्पष्ट रूप से तय करना बहुत जरूर है। यानी की आपको सबसे पहले गोल सेटिंग करना बहुत जरूरी है।

दोस्तो इस दुनिया में जितने भी लोग सफल और कामयाब बन चुके हैं, उन सभी लोगों के गोल सेट किये हुए रहते हैं। यानी की वे लोग अपने सभी लक्ष्यों को किसी एक कागज पर लिखकर रखते हैं। और फिर उन्हे एक एक करके पूरा करते हैं।

दोस्तो जब आप अपने सभी लक्ष्यों को एक कागज पर लिखते हैं, तो उनके पूरा होने के चांसेज 98% बढ़ जाते हैं। और आप उन 3% लोगो की लिस्ट में शामिल हो जाते हो, जो अपने लक्ष्यों को लिखते हैं और उन्हें सफलता पूर्वक पूरा भी करते हैं।

दोस्तो इस दुनिया में सिर्फ 3% लोगो के पास ही स्पष्ट लिखित लक्ष्य होते हैं। और ये लोग समान योग्यता और बेहतर शिक्षा वालें उन लोगों से भी 5 या 10 गुना ज्यादा हासिल कर लेते हैं, जो लोग अपने लक्ष्यों को लिखने के लिए जाने क्यों वक्त नही निकाल पाते हैं।

दोस्तो अपने सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए लेखक ने इस किताब में 5 शक्तिशाली स्टेप्स दिए हुए है, जीने फॉलो करके आप अपने सभी लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन 5 शक्तिशाली स्टेप्स के बारे में।

1. पहला कदम

दोस्तो इस पहले स्टेप में लेखक कहते हैं कि सबसे पहले आपको यह तय करना है की आपको स्पष्ट रूप से क्या चाहिए। दोस्तो में आपको एक उदाहरण देकर समझाने कोशिश करता हूं।

दोस्तो मान लीजिए की अगर आप एक पतले व्यक्ति है और आपका वजन बहुत कम है। और उसे आप बढ़ाना चाहते हैं? तो आपका स्पष्ट रूप से लक्ष्य ऐसा होना चाहिए की मुझे अगले 3 या 4 महीनों में के अंदर 10 या 15 किलो वजन बढ़ाना है, ना की ऐसा होना चाहिए की मुझे सिर्फ अपना वजन बढ़ाना है।

दूसरा कदम

दोस्तो यहां पर लेखक कहते हैं कि लक्ष्य निर्धारित करने पर उसे किसी एक कागज पर लिख लें। और मैने स्टार्टिंग में भी कहा था की जो लोग अपने लक्ष्यों को कागज पर लिखते हैं , उन लोगो के वे सभी लक्ष्य पूरा होने के चांसेज 98% बढ़ जाते है। इसीलिए आपको आपके सभी को लक्ष्यो को किसी एक कागज पर एक एक करके लिखना है।

तीसरा कदम

दोस्तो इस स्टेप में लेखक कहते हैं की अगर आपको अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करना है, तो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने की डेडलाइन तय करना होंगा। डेडलाइन यानी की किसी भी काम को पूरा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करना।

दोस्तो अगर हम अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नही करते हैं, तो उन लक्ष्यो को पूरा करने के लिए हमे कोई जल्दबाजी भी नहीं होती है। और उस लक्ष्य के प्रति जल्दबाजी न होने के कारण हम उस लक्ष्य को टालते रहते हैं, और उसके वजह से वो काम कभी पूरा ही नही हो पाता है।

चौथा कदम :

दोस्तो चौथा स्टेप में आपको उन सभी कामों कि एक लिस्ट तैयार करनी है, जिन कामों को पूरा करने पर आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। उन सभी कामों कि लिस्ट तैयार करने पर आपको उन सभी कामों में से सबसे महत्वपूर्ण कामों को सबसे पहले करने के लिए सिलेक्ट करना है।

पांचवा कदम:

दोस्तों अपने सभी महत्वपूर्ण कामों को सबसे पहले करने के लिए सिलेक्ट करने के बाद आपको उस काम को पूरा करने के लिए एक योजना बनानी है और उस योजना पर तत्काल काम करना शुर कर देना है।

दोस्तो आपको हर दिन कुछ न कुछ ऐसा काम जरूर करना है, जो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद कर सके। दोस्तो अगर आप गोल सेटिंग क्यों जरूरी है और गोल सेटिंग कैसे करें? इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

2. हर दिन की योजना को पहले से ही बना ले।

दोस्तों इस अध्याय में लेखक ब्रायन ट्रेसी जी कहते हैं की अगर आपको अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करना हैं? तो आपको हर रात को सोने से पहले अगले दिन की कार्य सूची (to do list) को पहले से ही लिख कर रखे।

अगर आप अगले दिन की कार्य सूची को रात को सोने से पहले ही बना लेते है, तो आपको फायदा यह होगा की आपका अवचेतन मन नींद में भी इस कार्य सूची पर काम करता रहेगा। फिर जब आप सुबह जागेंगे तो आपके मन में एक नया विचार आएगा, जिसकी बदौलत आप अपने कामों को ज्यादा तेजी से और अच्छे ढंग से पूरा कर पाएंगे।

दोस्तो आप अपने हर काम की लिखित सूची बनाने में जितना ज्यादा समय देंगे, उतने ही असरदार और कार्यकुशल होंगे। इसलिए हर रात को सोने से पहले अगले दिन की कार्य सूची को पहले से ही लिख कर रखे।

3. हर चीज पर 80/20 का नियम लागू करें।

दोस्तो 80/20 का नियम जीवन का और समय का प्रबंधन करने के लिए बहुत ही बेस्ट नियम है। और इसे प्याराटो के सिद्धांत से भी जाना जाता है। दोस्तो इस सिद्धांत को अच्छे से समझने के लिए में आपको एक उदाहरण देकर समझता हूं।

दोस्तो मान लीजिए की आपका एक दुकान है, तो आपके दुकान में 20% प्रतिषद ही ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जो आपको 80% प्रतिषद पैसे कमाकर देते हैं। और आपके दुकान में 80% प्रतिषद ऐसे प्रॉडक्ट ऐसे होते है, जो आपको 20% प्रतिषद पैसा कमाकर देते हैं।

इसीलिए दोस्तो अगर आपको आपके दुकान से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने है? तो आपको करना यह होंगा की आपको आपके दुकान के उन 20% प्रतिषद प्रोडक्ट्स कौन कौन से है, उनको ढूंढना होगा और उन्ही पर ही ज्यादा फोकस करना होंगा।

ना की उन 80% प्रोडक्ट्स पर फोकस करना होंगा जो आपको 20% कमाई करके दे देते हैं। दोस्तो इसी रूल को हमे अपने रोजमर्रा के कामों को करते वक्त भी अपनाना होंगा, कैसे आइए एक उदाहरण के जरिए समझते है।

दोस्तो जब आप अपने गोल को पूरा करने के लिए हर दिन एक to do list बनाते हो, तो आपको उस लिस्ट में से उस 20% वाले काम को ढूंढना है, जो आपको 80% प्रतिषद results लाकर देता है।

मान लीजिए की आज आपके पास करने के लिए 10 काम है, लेकिन उसमे से 2 ही काम ऐसे होंगे, जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे और वो 20% काम आपको 80% प्रतिषद results लाकर देते होंगे। और उन 2 कामों के आगे बाकी के 8 काम फीके पड़ जायेंगे।

इसीलिए दोस्तो अगर आपको सफल और कामयाब व्यक्ति बनना है? तो आपको अपने सभी कामों में से उन 20% कामों को ढूंढकर उनको सबसे पहले पूरा करना होंगा, जो आपको 80% प्रतिषद results लाकर देते हैं।

दोस्तो वो 20% काम आपके लिए बहुत ही मुश्किल और पेचीदा हो सकते है, लेकिन आपको फिर भी उसे पूरा करना होंगा। क्योंकि वही वो 20% काम है जो आपको 80% रिजूट्स लाकर देते है। उन 20% प्रतिषद कामों को पूरा करने के बाद ही आपको बाकी के 80% प्रतिषद को कामों को पूरा करना है।

4. A.B.C.D.E तकनीक का इस्तमाल करें।

दोस्तो इस अध्याय में लेखक कहते हैं की A.B.C.D.E तकनीक प्राथमिकताएं तय करने की शक्तिशाली तकनीक है। और आपको इस तकनीक का इस्तमाल हर दिन करते रहना चाहिए। क्योंकि यह तकनीक इतनी सरल और असरदार है की यह अकेली ही आपको आपके क्षेत्र के सबसे कार्यकुशल और प्रभावी लोगो में से एक बना सकती है।

इस तकनीक का इस्तमाल करने के लिए आपको अगले दिन जो काम करने है, उन सभी की एक सूची बना लेना है। और फिर पहले काम को करने से पहले अपने सूची के हर एक काम के आगे ए,बी,सी,डी,ई लिख ले।

A काम वह है जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसे आपको पूरा करना ही करना है। दोस्तो यह एक ऐसा काम है, जिसे पूरा करने पर आपको बहुत ही ज्यादा सकारात्मक परिणाम मिलने वाले हैं। ये काम आपके जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण काम भी हो सकता है और सबसे मुश्किल काम भी हो सकता है।

जैसे की मेरे केस में मेरे लिए हर रोज सबसे महत्वपूर्ण काम आपके लिए हर रोज ब्लोग पोस्ट लिखना होता है या मेरे क्षेत्र में अन्य काम जो होते हैं, उनको पूरा करना होता है।

B वाले काम की परिभाषा यह है की इसे पूरा करना चाहिए, लेकिन इन कामों को पूरा करने पर आपको सिर्फ छुटपुट ही परिणाम मिलते हैं। इसका मतलब यह है कि b वाले कामों को न करने पर आपका कोई व्यक्ति नाखुश हो सकता है या किसी को असुविधा भी हो सकती है।

लेकिन B वाला काम A वाले काम जितना महत्वपूर्ण कतई नहीं हो सकता है। जैसे की ईमेल बॉक्स चेक करना इस तरह के काम इस कैटेगरी में आते है। इस में नियम यह है की जब तक आप A वाले कामों को पूरा नही करते हैं, तब तक आपको B वाले काम को हाथ नहीं लगाना है।

C वाले काम वह होते है जिसे करना आपको अच्छा तो लगता है, लेकिन जिसे करने पर या नही भी करने पर उसका आपके लाइफ पर कोई भी परिणाम नहीं पड़ता है। जैसे की अपने किसी दोस्त के साथ फोनपर बातचीत करना, या किसी सहकर्मी के साथ कॉफी पीना आदि…

D वाले काम वह होते है जिन्हे पूरा करने के लिए उन कामों को आप दूसरों को सौप सकते है। इसमें नियम यह है की आपको हर वो काम दूसरो को करने के लिए सौपना है, जिसे आपके सिवा कोई और भी व्यक्ति कर सकता है। ताकि A वाले कामों को करने के लिए आपके पास समय बचा रहे।

E में वो काम आते है, जिसे पूरा करना आप पूरी तरह से छोड़ सकते है। और अगर आप उन कामों को नही भी करते हैं तो भी आपके लाइफ पर कोई भी असर नहीं पड़ने वाला है। जैसे की वो ऐसा काम हो सकता है, जो किसी वक्त आपके लिए महत्वपूर्ण रहा हो लेकिन अभी आपके लिए प्रासंगिक नही है।

दोस्तो जब आप अपनी रोजमर्रा की लाइफ में A.B.C.D.E तकनीक का इस्तमाल करने लग जायेंगे, तो आप पूरी तरह से वेवस्थित हो जायेंगे। और ज्यादा महत्वपूर्ण कामों को करने के लिए तेजी से तैयार हो जायेंगे।

5. तीन के नियम पर अमल करें।

दोस्तो आपके काम या आपके व्यवसाय में हर रोज 3 काम ऐसे होते हैं, जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। इन तीन कामों को स्पष्ट रूप से पहचानने और उन पर ज्यादा तर वक्त ध्यान केंद्रित करने की काबिलियत आपको आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बहुत जरूरी होता है।

दोस्तो वो 3 काम कौन से है और उन्हे कैसे पहचानना है? यह जानने के लिए आर्टिकल के साथ बने रहिए। और उसे समझाने के लिए में आपको एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करता हूं।

दोस्तो मान लीजिए की आपके पास आज करने के लिए 10 काम है, तो आपको अपने आप से एक सवाल पूछना है की अगर मुझे पूरे दिन बस एक ही काम को करना पड़े, तो वो कौन सा एक काम होगा जिसे करने पर मेरे व्यवसाय में मुझे लाभ प्राप्त हो सकता है?

अगर आप इस सवाल को अपने आप से सच्चे दिल से पूछेंगे तो आपको उसका सही जवाब जरूर मिल जायेगा। जवाब मिलने पर उस 10 कामो की लिस्ट में से सबसे महत्वपूर्ण काम को गोल करना है। और फिर उसके बाद आपको अपने आप से फिर एक और सवाल पूछना है।

और वो सवाल यह है की अगर मुझे अपने सबसे महत्वपूर्ण कामो की लिस्ट में से एक और काम करना पड़े? तो वो दूसरा काम कौन सा हो सकता है? जो मेरे व्यवसाय में मुझे लाभ प्राप्त करके दे सकता है। फिर वो काम आपको जरूर पता चल जायेगा, फिर उस काम के आगे आपको गोल करना है।

ठीक ऐसे ही आपको अपने तीसरे सबसे महत्वपूर्ण काम को ढूंढने के लिए भी अपने आप से वो सवाल पूछना है। फिर आपको आपका तीसरा सबसे महत्वपूर्ण काम भी पता चल जाएगा। वो 3 काम पता चलने के बाद आपको उन तीन कामों को पूरा करने के लिए तत्काल उन पर काम करना शुरू कर देना है।

दोस्तो अगर आप इस तीन के नियम पर अमल करना शुरू कर देंगे, तो आपको सफल और कामयाब व्यक्ति बनने से कोई भी नही रोक सकता है। दोस्तो अब जानते हैं अगले तरीके के बारे में जो आपको टालम टोल करने के आदत को छोड़ने बहुत सहायक साबित होगा।

6. शुरुआत करने से पहले पूरी तैयारी करें।

दोस्तो टालमटोल छोड़ने और ज्यादा तेजी से काम करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, और वो तरीका यह है की आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण कामों की शुरुआत करने से पहले आपको पूरी तैयारी करना है।

यानी की आपको किसी भी काम को शुरू करने से पहले हर जरूरी चीजों को अपने पास रखे। जब आप किसी भी काम को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार होते है, तब आप कमान पर चढ़े तिर के जैसे होते हैं।

फिर आपको मुश्किल लगने वाले काम भी सरलता से पूरे होने लगते हैं। इस नीति पर चलने के बाद आप आनेवाले समय में इतना ज्यादा हासिल कर लेंगे की आप खुद हैरान रह जाएंगे। इसीलिए किसी भी काम को शुरू करने से पूर्व पूरी तैयारी कीजिए।

दोस्तो में आपको एक उदाहरण प्रस्तुत करके समझाता हूं। दोस्तो आपको आपका काम शुरू करने से पहले अपनी डेस्क या कार्यस्थल की सफाई कर लेनी है, ताकि आपके सामने सिर्फ एक ही काम रहे।

वह सारी जानकारी और रिपोर्ट विवरण कागज को अपने पास ही रख लीजिए, जिसकी जरूरत आपको आपके काम को पूरा करने में लग सकती है। ऐसे ही आपको और भी चीजों को अपने पास पहले से ही रखना है, जिसकी जरूरत आपको काम करते वक्त पड सकती है।

7. एक बार में सिर्फ एक ही काम को करें।

दोस्तो एक पुरानी कहावत है की “गज भर मुश्किल है, मगर एक एक इंच करके आसान है।” दोस्तो टालम टोल छोड़ने का एक और अच्छा तरीका यह है की आप अपने सामने के बड़े काम से ध्यान हटाकर, उसके सिर्फ एक छोटे से हिस्से पर ही ध्यान केंद्रित कीजिए, जिसे आप आराम से कर सकते हैं।

दोस्तो एक बड़े और मुश्किल दिखने वाले काम को करने के सबसे सरल और आसान तरीका यह है की उस बड़े काम के एक छोटे से हिस्से पर ही सिर्फ ध्यान केंद्रित करे और उसे पूरा करने की कोशिश कीजिए। और आप उसे पूरा कर सकते है।

दोस्तो लाओ स्तु ने कहा है की “हजार मिल की लंबी यात्रा भी एक छोटे से कदम से ही शुरू होती है।” इसलिए आप अपने सामने के बड़े काम से ध्यान हटा ले और उसके सिर्फ एक छोटे से हिस्से पर ही ध्यान केंद्रित कीजिए।

दोस्तो आज के इस Eat That Frog Book Summary in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तो अगर आप इस किताब को पूरा पढ़ना चाहते हैं? तो आप इस किताब की हिंदी या मराठी पीडीएफ फाइल फ्री में डाउनलोड करके पूरा पढ़ सकते हैं।

दोस्तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होंगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा? तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर कीजिए। ताकि अन्य लोगो को भी इस किताब की हिंदी समरी पढ़ने को मिल सके।

सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Free PDF Download

दोस्तो अगर आप सबसे मुश्किल काम सबसे पहले Free PDF Download करना चाहते हैं? तो नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आप Eat That Frog Book in Hindi PDF Free Download कर सकते हैं।

दोस्तो हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप हमारे नॉलेज ग्रो टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। दोस्तो हम आपसे फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंट्रेस्टिंग और यूजफुल आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते रहिए।

धन्यवाद आपका दिन शुभ हो 🙏🙏

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment