Jeet Aapki Book Summary in Hindi – With Hindi Pdf Download

You Can Win Book Summary in Hindi, You Can Win Book in Hindi PDF Free Download, Jeet Aapki Book Summary in Hindi – With Hindi Pdf Download

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो और बहनों आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही useful और इंट्रेस्टिंग साबित होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल के जरिए में आपके साथ शिव खेड़ा जी द्वारा लिखी हुई Best Seller किताब “Jeet Aapki Book Summary in Hindi” में शेयर करने वाला हु, और इसके साथ ही इस किताब की हिंदी और मराठी पीडीएफ फाइल भी फ्री में डाउनलोड करने के लिए आपको मिल जाएंगी।

Jeet Aapki Book Summary in Hindi
Jeet Aapki Book Summary in Hindi – Jeet Aapki Book in Hindi Pdf Free Download

Jeet Aapki Book Summary in Hindi – With Pdf Download

दोस्तो क्या आप अपनी कमजोरियो को खूबियो में बदलकर सफलता हासिल करना चाहते हैं? और अपनी परिस्थितियों को अपने ऊपर हावी होने देने के बजाय उन पर काबू पाना सीखना चाहते हैं? तो इस आर्टिकल में आपको यही सीखने को मिलने वाला है, इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए।

लेखक के बारे में:

दोस्तो शिव खेड़ा जी अमेरिका के एक क्वालीफाइड लर्निंग सिस्टम के संस्थापक है और इसके साथ ही वे एक बेस्ट सेलर लेखक, शिक्षक, बिजनेस सलाहकार और मोटिवेशनल स्पीकर भी है।

वे लोगों को उनकी सच्ची क्षमता का एहसास कराने में प्रेरित और सूचित करते रहते हैं। और उनकी 30 साल की गहरी रिसर्च, सोच समझ और तजुर्बे ने लोगो को खुद पर विश्वास और खुशहाली के रास्तों पर बढ़ने में बहुत मदद की हुई है।

तो दोस्तो चलिए जानते है की उनके द्वारा लिखित किताब “You Can Win Book” में ऐसा क्या लिखा हुआ है, जो हमे सफलता हासिल करने में बहुत मदद कर सकता है? दोस्तो क्या आप उसे जानने के लिए तैयार है? तो चलिए फिर आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

You Can Win Book Summary in Hindi – जीत आपकी किताब का सारांश

दोस्तो इस किताब को मैने बहुत दिनो पहले पढ़ा हुआ था, और इस किताब से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है, और इसलिए आज मैने सोचा की इस किताब से मुझे जो कुछ भी सीखने को मिला हुआ है? क्यों ना उसे आपके साथ भी share किया जाए।

इसलिए इस अब में आपके साथ वो 5 life lessons शेयर करने वाला हु, जो मैने इस किताब से सीखे हुए है और ये 5 life lessons आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। तो फिर चलिए पहले लाइफ लेसन से शुरुआत करते हैं।

जाने नजरिए का महत्व क्या है?

दोस्तो अगर आप सफलता हासिल करना चाहते हैं? तो आपको सकारात्मक नजरिया विकसित करना होंगा, क्योंकि हमारा नजरिया सबसे महत्वपूर्ण लफ्ज़ है। और हमारा नजरिया हमारे जिंदगी के हर एक पहलू पर असर डालता है, यहां तक कि आदमी के निजी और व्यवसायिक जिंदगी पर भी असर डालता है।

दोस्तो क्या कोई व्यक्ति अच्छे नजरिए के बिना एक अच्छा ऑफिसर बन सकता है? और क्या कोई छात्र अच्छे नजरिए के बिना अच्छा छात्र बन सकता है? क्या हमारे मां बाप, शिक्षक, सेल्समैन और मालिक या कर्मचारी या चाहे जो भी हो, वो व्यक्ति एक अच्छे नजरिए के बिना अपने किरदार (रोल) को अच्छी तरह से निभा सकता है?

नही ना, क्योंकि हमारा क्षेत्र चाहे जो भी हो, लेकिन कामयाबी की बुनियाद नजरिया ही है। दोस्तो अब में आपको एक उदाहरण प्रस्तुत करके नजरिये का महत्व क्या है? यह समझाता हूं। जैसे कैलगेरी टावर की ऊंचाई 190.8 मीटर है और उसका कुल वजन 10,884 टन है। और उसमे से 60% वजन जमीन के अंदर है।

इससे ये जाहिर होता है की भव्य दिखने वाली कई इमारतों की नीव काफी मजबूत होती है। और जिस तरह भव्य दिखने वाली इमारतों की नीव मजबूत होनी चाहिए, ठीक उसी तरह कामयाबी को टिके रहने के लिए मजबूत बुनियाद की जरूरत होती है और कामयाबी की बुनियाद सकारात्मक नजरिया ही होता है।

नेपोलियन हिल ने कहा था की “हमारे सामने मौजूद किसी भी तथ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण उस तथ्य के बारे में हमारा नजरिया होता है, क्योंकि हमारी सफलता या असफलता उस से ही तय होती है।” अब जानते हैं की हमे सकारात्मक नजरिए के फायदे क्या क्या होते हैं।

जाने सकारात्मक नजरिए के फायदे:

दोस्तो सकारात्मक नजरिए के कई फायदे होते हैं, और उनमें से कुछ फायदे मैने नीचे दिए हुए है।

  • आपकी पर्सनेलिटी खुशनुमा हो जाती है।
  • आपके अंदर जोश पैदा होता है।
  • आपके अगल बगल के लोगो को आपसे प्रेरणा मिलती है।
  • आप समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति और राष्ट्र की संपति बन जाते है।
  • आपकी गुणवत्ता पहले से अधिक बढ़ जाती हैं।

सकारात्मक नजरिया कैसे विकसित करे?

दोस्तो इस अध्याय में लेखक शिव खेड़ा जी ने हमे सकारात्मक नजरिया विकसित करने के लिए 7 steps बताए हुए है, जो हमे सकारात्मक नजरिया विकसित करने में बहुत सहायक सिद्ध होंगे।

1. आशावादी बनें।

दोस्तो कोई भी व्यक्ति आशावादी कैसे बन सकता है? यह नीचे लिखी गई लाइनों में यह बात अच्छी तरह से बताई गई है।

आप इतने मजबूत बनिए कि आपके मन की शांति को कोई भंग न कर सके। हर मिलने वाले आदमी से सेहत, खुशी और समृद्धि के बारे में बात करें। हर चीज़ के केवल उजले पहलू को ही देखें। केवल अच्छी से अच्छी बातें सोचें, केवल अच्छे से अच्छे नतीजों के लिए काम करें।

और केवल अच्छे से अच्छे नतीजों की उम्मीद करें। बीते दिनों की गलतियों को भूल जाएँ और आने वाले दिनों में ज्यादा बड़ी कामयाबियों को हासिल करने के लिए आगे बढ़ें। हर आदमी का मुस्करा कर स्वागत करें।

अपने आपको बेहतर बनाने में इतना वक़्त लगाएँ कि दूसरों की आलोचना करने के लिए आपके पास वक़्त ही न बचे। इतने बड़े बनें कि आपको चिंता छू न सके और इतने अच्छे बनें कि आपको गुस्सा ही नहीं आएं

2. हर काम को फौरन करने की आदत डालें।

दोस्तो आप जिस भी काम को करना चाहते हैं, उस काम को फौरन करने की आदत डालें। क्योंकि कोई भी काम पूरा होने पर खुशहाली आती है और काम को टालने पर हमारा नजरिया नकारात्मक सा हो जाता है और वो हमारी हिम्मत को वैसे ही खत्म कर देता है।

इसलिए अगर आप सकारात्मक नजरिया विकसित करके उसे कायम रखना चाहते हैं? तो आपको अपनी टालम टोल करने की आदत को छोड़ना होगा और अपने हर काम को फौरन करने की आदत को अपने अंदर डालना होगा।

3. आपको जो कुछ भी मिला हुआ है, उसके लिए आप शुक्रगुजार रहिए।

दोस्तो ऐसे कई बार होता है की हमे जो कुछ भी पहले से ही मिला हुआ होता है, उसके लिए हम शुक्रगुजार नही होते है। दोस्तो हमे ऐसा कभी नही करना है, क्योंकि हमारे पास बहुत सारी ऐसी चीजे होती है, जो बाकी अन्य लोगो के पास नही होती है।

इसलिए हमे उन सभी चीजों के लिए शुक्रगुजार होना चाहिए। जैसे की किसी के पास अपनी खुद की बाइक होने के बावजूद भी वो व्यक्ति निराश होता रहता है और हर समय मन ही मन कहता रहता है की काश मेरे पास वो वाली कार होती तो कितना अच्छा होता, जो मेरे दोस्त के पास है।

लेकिन वो व्यक्ति ये कभी नही देखता की मेरे पास जो बाइक है ना, वैसी बाइक को लेना कई लोगो का सपना होता है। इसलिए हमारे पास बहुत सारी ऐसी चीजे होती है, उसके लिए हमे ईश्वर को धन्यवाद देना चाहिए।

4. अच्छे स्वाभिमान का निर्माण कीजिए।

दोस्तो स्वाभिमान यानी की खुद अपने बारे में महसूस करने का नजरिया होता है। जब हम अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो हम बेहतर काम करने लगते हैं। और फिर घर में और ऑफिस में भी हमारे रिश्ते बेहतर होने लगते हैं।

स्वाभिमान कैसे विकसित करें?

दोस्तो अगर आप स्वाभिमान विकसित करना चाहते हैं? तो इसका सबसे अच्छा तरीका यह है की आप कुछ काम ऐसे लोगो की मदद करने करें, जो उसका उपकार न तो पैसे से, न ही कुछ और देकर चुका सकते हैं।

एक आदमी अपनी नई कार को धो रहा था , तभी उसके पड़ोसी ने उससे पुछा कि “आपने यह कार कब खरीदी?” तब उस आदमी ने जवाब दिया की ‘इसे मेरे भाई ने मुझे गिफ्ट में दिया है’ फिर पडोसी ने कहा की काश मेरे पास भी ऐसी कार होती?

इस पर उस आदमी ने कहा की “आपको यह सोचना चाहिए था की “काश! मेरा कोई ऐसा भाई होता।” तभी वहा पर पड़ोसी की पत्नी उनकी इस बातचित को सुन रही थी। उसने बीच में टोककर कहा की “में सोचती हूं की – काश! वह भाई में होती।”

दोस्तो ये सोचने का कितना सकारात्मक नजरिया है ना, हमे भी कुछ तरह से सोचना चाहिए, ये तो मैने आपको समझाने के लिए एक उदाहरण दिया था।

5. नकारात्मक सोच वाले लोगो से दूर रहिए।

दोस्तो कई लोग ऐसे होते है, जिनका नजरिया बहुत ही ज्यादा नकारात्मक होता है, और वे लोग हमेशा नकारात्मक पहलू को ही देखते हैं। और अगर हम नकारात्मक सोच वाले लोगो के साथ रहेंगे, तो हम भी उनकी तरह नकारात्मक सोचने वाले बन जायेगे।

इसलिए हमेशा हमें सकारात्मक सोच रखने वाले लोगो के साथ ही रहना चाहिए। तो फिर आपको सकारात्मक सोचने से कोई भी नही रोक पायेगा।

6. जो काम जरूरी है उसे पसंद करने की आदत डालें।

दोस्तो कुछ काम ऐसे होते हैं , जिन्हें हम पसंद करें , या नापसंद करे फिर भी वो काम हमें करने ही पड़ते हैं। जैसे कि एक माँ अपने बच्चे की देखभाल हर हाल में करती है। कोई जरूरी नहीं है कि इसमें उसे हमेशा सुख मिलता हो यां नही, बल्कि कई बार तो यह तकलीफ़ देह भी हो सकता है।

ठीक उसी तरह हमे ऐसे ज़रूरी कामों को पसंद करना सीख लेना होंगा, जो करना हमे पसंद नही है, तो फिर नामुमकिन भी मुमकिन बन जाता है। इसीलिए जो काम जरूरी है उस काम को पहले करना शुरू कीजिए और फिर जो मुमकिन है वो करे, और फिर आप अचानक पाएंगे की आप नामुमकिन काम को भी करने लगे हैं।

7. अच्छे ढंग से अपने दिन की शुरुआत करिए।

दोस्तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले किसी एक अच्छी किताब को पढ़ लें या किसी किताब की ऑडियो बुक सुन लें। इससे आपका मूड भी फ्रेश हो जायेगा और आपका जो भी काम है, उसे करने में भी आपका मन लग जायेगा।

ऐसा आपको तब तक करते रहना है, जब तक की ये आपकी आदत न बन जाए। अगर आपको अपनी जिंदगी बदलनी है, तो आपको उसकी शुरुआत अभी से ही करनी होगी। क्योंकि कुछ नही बदलेगा जब तक आप कुछ नही करेंगे।

दोस्तो अगर आपने ऊपर दिए हुए 7 तरीको पर अमल किया, तो आपको अपने अंदर सकारात्मक नजरिया विकसित करने से कोई भी नही रोक पायेगा। दोस्तो इस अध्याय में सिर्फ इतना ही, अब जानते है अगले अध्याय के बारे में।

सफलता का रहस्य क्या है?

दोस्तो इस अध्याय में लेखक ने सफलता के बारे में बताया हुआ है और कोई भी इंसान सफलता हासिल क्यों नहीं कर पाता? उसके कारण भी बताए हुए हैं। तो सबसे पहले जानते हैं की सफलता का रहस्य क्या है और सफलता हासिल कैसे करे?

दोस्तो अगर आप सचमुच एक सफल इंसान बनना चाहते हैं? तो आपको उन सभी कामों को करना आज से ही शुरू करना होंगा, जो काम असफल लोगो को करना बिलकुल भी पसंद नही है। क्योंकि सफलता उन्ही कामों को करने से मिलती है, जो असफल लोग नही करना चाहते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात 👇👇

दोस्तों में आपको बताना चाहूंगा की हमारे मन को हमेशा कंफर्ट जोन में रहकर आराम करना बहुत पसंद है। उसी के साथ ही हमारे मन को कुछ भी काम करना पसंद नही होता है और इसलिए जो लोग अपने मन के गुलाम बनकर वो काम नही करते हैं, जो काम करना उनके लिए बेहद जरूरी है, तो वे लोग असफल हो जाते हैं।

दोस्तो वही पर सफल लोग अपने मन के ऊपर नियंत्रण रखकर उन सभी कामों को करते हैं, जो काम करना उनके लिए बहुत जरूरी होता है। उनके मन को वो काम करना बिलकुल भी पसंद नही होता, फिर भी सफल लोग उन सभी कामों को करते हैं, जो काम करना उनके मन को बिलकुल भी पसंद नही होता है।

दोस्तो अगर आप सफलता क्या है और सफलता हासिल कैसे करे? यह जानना चाहते हैं? तो आप हमारे द्वारा लिखा हुआ “सफलता क्या है और सफलता हासिल कैसे करे?” इस आर्टिकल को अवश्य पढ़िए। आपको इस आर्टिकल को पढ़कर सफलता के बारे में बहुत कुछ जानने को मिल जायेगा।

अच्छी शख्सियत बनाने के तरीके

दोस्तो इस अध्याय में मैने लेखक ने हमारे साथ अच्छी शख्सियत बनाने के तरीके शेयर किए हुए हैं। अगर आप उन तरीको को अपने जीवन में implement करते है, तो आपको सफल होने से कोई भी नही रोक सकता।

दोस्तो अगर आप उन सभी तरीको के बारे में डिटेल्स में जानकारी जानना चाहते हैं? तो आप हमारे द्वारा लिखा हुआ “अच्छी शख्सियत बनाने के 21 तरीके” हिंदी आर्टिकल को अवश्य पढ़िए। आर्टिकल को पढ़ने कि लिंक नीचे दी हुई है।

अच्छी आदतें कैसे डालें?

दोस्तो इस अध्याय में लेखक शिव खेड़ा जी कहते हैं की बदलाव किसी भी समय लाया जा सकता है, चाहे हमारी उम्र कुछ भी क्यों न हो या हमारी आदत कितनी ही पुरानी क्यों न हो, फिर भी हम अपनी बुरी आदतों को छोड़कर उनकी जगह पर अच्छी आदतों को अपना सकते है।

दोस्तो अगर आप ये जानना चाहते हैं की कौन सी वो 5 अच्छी आदतें है, जो हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल सकती है। तो आप हमारे द्वारा लिखा हुआ “5 आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देंगी” इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़िए।

लक्ष्य बनाकर उसे पूरा कैसे करें।

दोस्तो इस किताब को पढ़ने के बाद लक्ष्य बनाकर उसे पूरा कैसे करें? इस टॉपिक के ऊपर हमने पहले से ही एक इंट्रेस्टिंग और सेल्फ हेल्प आर्टिकल आपके लिए लिखा हुआ है, अगर आप ये जानना चाहते हैं कि गोल सेटिंग क्यों जरुरी है और गोल सेटिंग कैसे करें? तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़िए।

दोस्तो आज के इस You Can Win Book Summary in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तो अगर आप इस किताब को पूरा पढ़ना चाहते हैं? तो आप इस किताब की हिंदी या मराठी पीडीएफ फाइल भी में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

दोस्तो अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ ये “Jeet Aapki Book Summary in Hindi” आर्टिकल पसंद आया होंगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर share कीजिए।

Jeet Aapki Book in Hindi PDF Free Download – You Can Win Book in Hindi PDF Free Download

दोस्तो अगर आप जीत आपकी बुक इन हिंदी पीडीएफ Free Download करना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Jeet Aapki Book in Hindi PDF Free Download कर सकते हैं।

जीत आपकी किताब कहां से खरीदें

दोस्तो अगर आप जीत आपकी किताब को खरीदकर पढ़ना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर click करके आप amazon से इस किताब को खरीद सकते है। किताब को खरीद ने की लिंक नीचे दी हुई है।

Jeet Aapki Audio Book in Hindi Free Download

दोस्तो अगर आप Jeet Aapki Audio Book in Hindi में सुनना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और Play Store से kuku FM Audio Book App को इंस्टाल करके, आप इस किताब की हिन्दी ऑडियो बुक को सुन सकते हैं।

लेकीन दोस्तो kuku FM App की yearly subscription ₹399 रूपए है, जिसमे आपको 4000+ सेल्फ हेल्प और मोटीवेशनल, फाइनेंशियल और आध्यात्मिक किताबो की समरी हिंदी, मराठी, इंग्लिश, तेलगु और तमिल जैसी अन्य भाषाओं में समरी सुनने को मिल जायेगी।

दोस्तो अगर आप kuku FM App की yearly subscription लेते वक्त हमारे कूपन कोड “UGYSN93” को apply करते हो, तब आपको 50% instant discount मिल जायेगा और फिर आपको ₹399 की yearly subscription सिर्फ ₹199 रूपए में मिल जायेगी।

दोस्तो kuku FM App को play store से डाउनलोड करने की लिंक हमने नीचे दी हुई है, और उसके साथ ही 50% off Coupon Code भी निचे दिया हुआ है। दोस्तो यह शानदार ऑफर सिर्फ पहले 250 यूजर्स के लिए ही एप्लिकेबल है, इसलिए जल्दी से जल्दी इस शानदार ऑफर का लाभ उठाइए।

Download Kuku FM App – 50% Off Coupon Code: UGYSN93

दोस्तो आज के इस You Can Win Book Summary in Hindi आर्टिकल में सिर्फ इतना ही, दोस्तो हम आपसे फिर मिलेंगे ऐसे ही एक इंट्रेस्टिंग और सेल्फ हेल्प आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप जहा भी रहिए खुश रहिए और खुशियां बांटते हैं।

आपका बहुमूल्य समय हमे देने केलिए दिल से धन्यवाद 🙏🙏🙏

FAQ Questions:

शिव खेरा की कौन सी किताब आप जीत सकते हैं के बारे में है?

शिव खेरा की “जीत आपकी किताब” आप जीत सकते है बारे में है। बुक समरी को पढने के लिए इस आर्टिकल को अवश्य पढ़िए।

Jeet Aapki Book PDF Free Download कैसे करें?

Jeet Aapki Book PDF Free Download करने के लिए आप स्टार्टिंग में blue कलर में दिए गए लिंक पर क्लिक करें और फिर उस आर्टिकल के अंत में आपको डाउनलोड लिंक मिल जाएगी।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment