सफलता की राह तक ले जायेंगे संदीप माहेश्वरी के ये प्रेरणादायक विचार, जानिए कौन से है वो

Top 30 Sandeep Maheshwari Motivational Quotes in Hindi | संदीप माहेश्वरी के प्रेरक विचार

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का नॉलेज ग्रो मोटिवेशनल ब्लॉग पर स्वागत है। दोस्तो आज का ये आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही स्पेशल और प्रेरणादायक साबित होने वाला है, इसलिए दोस्तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

दोस्तो आज सुबह ही मैं संदीप माहेश्वरी सर का Top 50 Sandeep Maheshwari Motivational Quotes यूट्यूब वीडियो देख रहा था, उस वीडियो से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है, इसलिए मैने उसी वक्त सोचा की उस वीडियो से मुझे जो कुछ भी सीखने को मिला हुआ है, उसे क्यों ना आपके साथ भी शेयर किया जाए।

दोस्तो अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक पढ़ते हैं, तो में यकीन के साथ कह सकता हूं, की आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है। इसलिए दोस्तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए, तो बिना समय को गंवाए चलिए आर्टिकल कि शुरुआत करते हैं।

Sandeep Maheshwari Motivational Quotes in Hindi | संदीप माहेश्वरी के प्रेरक विचार
Sandeep Maheshwari Motivational Quotes in Hindi | संदीप माहेश्वरी के प्रेरक विचार

Top 30 Sandeep Maheshwari Motivational Quotes in Hindi – संदीप माहेश्वरी के प्रेरक विचार

1. Success कभी Over Night नहीं मिलती है , बल्कि उस ओवर नाईट के पीछे 2 साल, 5 साल या 10 साल की मेहनत होती है। एक पूरा बेस बनता है , तब जाकर के results सामने आते है।

2. जिंदगी में कितनी भी Success क्यों न Achive कर लो, लेकिन फिर में हमेशा वैसे ही रहो, जैसे की तुम अन्दर से एक्चुअल में हो। कुछ बनने की कोशिश मत करो।

3. अगर आपकी नियत साफ है और आप अपने काम पर फोकस करते हो, तो एक दिन ऐसा जरुर आता है, तब आप नहीं बल्कि आपका काम बोलने लगता है। तो फिर उसके बाद अपने आप ही वो लोग जो आपको उल्टा सीधा बोलते रहते है , वे लोग वैसा बोलना बंद कर देते है।

4. सोचने में कभी tax नहीं लगता है, इसलिए तो चाहे छोटा सोचो या बड़ा सोचो दोनों तरह से सोचने में मेहनत बराबर लगती है। इसलिए अगर कुछ सोचना ही है तो कुछ बड़ा सोचना चाहिए। बड़े सपने देखो, बड़ा गोल होना चाहिए और बड़ा achive करो लेकिन किसी के साथ बुरा मत करो।

5. प्रोफेशन के साथ साथ पैशन को भी रखो, इसलिए नहीं की उससे पैसा कमाना है, बल्कि इसलिए की life नहीं तो बहुत बोरिंग हो जाएगी।

6. आपकी जिन्दगी में क्या क्या प्रोब्लेम्स है, वहा से inspire हो जाओ की मुझे इन समस्याओ के समाधान निकालने है। कोई मेरे साथ खड़ा नहीं है और में अकेला खड़ा हु। लेकिन फिर भी में अकेला इन समस्याओ के समाधान निकाल लूँगा

7. Strong बनते है प्रोब्लेम्स से, असफलता से और संघर्ष से, Success नहीं बल्कि success से हमारा दिमाग ख़राब होने लगता है।

8. Education का सबसे बड़ा goal यह होना चाहिए की एक इन्सान का दिमाग खुल जाये और उसके दिमाग में एक पोसिब्सिलिटी mindset आ जाये ना की एक लिमिटेड mindset हो की बस ये हो गया तो बहुत है।

9. एक बार आपको समय ख़राब करने की आदत पड़ गई तो उसके बाद आपको बहुत मुश्किल पड़ जायेगा उसको छोड़ना लेकिन अगर शुरुआत हो रही है टाइम ख़राब करने की और तभी आपने खुद को वही पर ही रोक लिया तो आप बच जाओगे।

10. कोई भी समस्या आपको अभी कितनी भी बड़ी क्यों न लग रही हो, तो उस टाइम पे यानि की आज हो सकता है की आपकी life में बहुत बड़ी समस्या हो, तो वो आपको आज बहुत बड़ी लग रही है।

लेकिन आने वाले एक साल तक अगर आप हिम्मत रखते हो तो मेरी इस बात को याद रखना की आने वाले एक साल बाद आपको याद तक नहीं रहेगी की ऐसी कोई बड़ी प्रॉब्लम आई थी।

11. अगर आप अपनी life में एक्चुअल में कुछ बड़ा करना चाहते हो, तो एक quality आपके अन्दर होनी ही चाहिए। की अगर में किसी से कुछ ले रहा हु तो उसके बदले में मुझे उसको उतना ही वापस करना है और इसे कहते है Win-Win सिच्वेशन…

12. जिसका जो काम है वो करेगा या करेगी जैसे की कुछ लोगो का काम ही ये होता है की आपको उल्टा बोलना और आपको निचे गिराना और आपको बुरा फिल कराना, क्यूँकी इससे उनको अच्छा फिल होता है। तो इसीलिए आपका ये काम है की अपने काम पर ध्यान दो और अपना काम करते रहो। बाढ़ में गई दुनियादारी…

13. दिन के 2 ऐसे हिस्से है जिनकी अच्छे से संभालना चाहिए। एक है रात का वक्त जब आप सोने वाले हो और दूसरा है जब आप सुबह उठ हो। इन दोनों वक्त को अगर आपने अच्छे से मैनेज किया, तो दोनों के बिच का जो समय है यानि की दोपहर का जो समय है वो अपने आप अच्छे से निकल जाता है।

क्यूँकी आप रात को जो सोचकर के सोवोगे तो ओ पूरी रात हमारे अवचेतन मन में घूमता रहता है और फिर सुबह आप उसी जोन में उठोगे। इसलिए अपने दिन के 2 हिस्सों को हमें अच्छे से संभालना चाहिए।

14. इस दुनिया में आपको दो तरह के लोग मिलेंगे, एक वो जो आपका साथ देंगे, आपको एप्रिसिएट करेंगे और दुसरे वो लोग जो आपको निचे गिराएंगे, जो आपको निचे गिराएंगे उनसे आप दूर हो जाओ। और जो आपको एप्रिसिएट कर रहे है तो समज जाओ की वो आपके असली दोस्त है और आपको उनके साथ जुड़ जाना है।

15. जिन्दगी सफल होने के लिए सुबह उठते वक्त एक रीजन चाहिए सुबह उठने का और उठने के बाद काम करने का और काम उसी अकोर्डिंग होना चाहिए, जो भविष्य में आपका लक्ष्य है।

16. life में कभी भी सिरियस नहीं होना है, बाहर से आपको हस्ते खेलते रहना है और अन्दर से आपको सिर्फ अपने काम को लेकर के सिरियस होना है।

17. अगर आप एक्चुअल में अपने बिसनेस में कुछ बड़ा करना चाहते हो, तो एक बात हमेशा याद रखना की एक होता है इन्वेस्टमेंट और एक होता है एक्स्पेंसेस। तो आपको इन्वेस्टमेंट और एक्सपेंस के बिच के फर्क को अच्छे से समजना है।

18. हररोज हम कुछ खाते है तो हमें उससे कुछ energy मिलता है और फिर हम अपने काम पर फोकस करते हो। वो मोटिवेशनल सॉंग भी हो सकता है और विडियो भी हो सकता है, ये हो गया शोर्ट टर्म के लिए…

लेकिन बहुत सारी ऐसी बाते होती है, जिसको अगर आप समज लेते हो तो उसके बाद जो वो अंडरस्टैंडिंग है वो हमेशा के लिए रहती है।

19. जिन्दगी में कुछ अन्दर से आये strongly की मुझे ये करना है, तो करना ही है, तो फिर उसे कल पर नहीं टालना है।

20. life में जब भी कुछ करने के लिए जाओगे तो वहा पर success और फेलियर रहेगा ही रहेगा, पॉजिटिव, नेगेटिव रहेगा ही रहेगा और उसके साथ ही प्यार भी मिलेगा और हेट भी मिलेगी और सेम इन्सान से life के अलग अलग फेज पर मिलेगा।

तो फिर इसका समाधान क्या है?

इसका समाधान यह है की आपके पास एक कंस्ट्रक्टिव गोल होना चाहिए, जिसकी तरफ आप बढ़ते ही चले जा रहे हो, तो फिर उसके बाद ये सब छोटी मोठी चीजे है ना वो आप पर इतना असर नहीं करेगी।

21. हम खुद अपने आप को रोकते है और अपने आपको जितना बेवकूफ बनाते है ना उतना हम किसी ओर को बेवकूफ नहीं बनाते है। इसलिए अपने मन को ये क्लियर बोल देना पड़ेगा की ये लक्ष्य है, जिसे तुझे achive करना है।

मुझे ये नहीं पता की ये कैसे होंगा इसलिए मेरे माइंड तू मुझे ये बता की ये कैसे होंगा। तो फिर आपका दिमाग उसके लिए रास्ते निकाल लेगा और आपको अपने आप उस डायरेक्शन में भगाएगा।

22. मोटिवेशन हर जगह काम नहीं आता है, मोटिवेशन तब काम आता है जब आप पूरी तरह से टूट गए हो और आप कुछ भी नहीं कर पा रहे हो, तब उस वक्त आपके लिए मोटिवेशन काम आएगा।

मोटिवेशन सिर्फ आप गिर गए हो और अन्दर से पूरी तरह टूट गए हो तो फिर से आपको खड़े करने के काम आयेगा। उसके बाद जो महत्वपूर्ण है वो है understanding…

23. बड़े तालाब में छोटी मछली होने से अच्छा है की छोटे तालाब में बड़ी मछली हो जाओ। और ये भी एक तरीका है अपने आत्मविश्वास को बढ़ने का।

24. किसी काम को अगर आप बहुत ही extra ordinary तरीके से करते हो और एक अच्छी नियत के साथ में करते हो और ये दोनों चीजे जाकर के जब मिल जाती है, तब इतिहास रचता है और तो कुछ कमाल का होता है।

25. अगर आपको clearly ये नजर आ जाये की इस रास्ते पर चलने के बाद 99.9% चांसेज है की आप सक्सेसफुल हो जाओगे और आप सही से करते हो तो, उसके बाद सिर्फ आप सिर्फ ये फिगरआउट कीजिये की कैसे करना है और वो आपको सीखना है।

26. ये फर्क नहीं पड़ता की आपका बैकग्राउंड क्या है बल्कि ये फर्क पड़ता की आपका विज़न क्या है?

27. अगर life में कोई प्रॉब्लम नहीं है तो अपने लिए कोई प्रॉब्लम क्रिएट करो, हमें ये लगता है की Problem Free life is Good पर संदीप सर जी के अनुसार बिना प्रॉब्लम के life बोरिंग है।

28. एक्चुअल एक इन्सान अन्दर से जो strong बनता है ना वो बनता है, ठोकरे खा खाकर बनता है और प्रोब्लेम्स को फेस करके और संघर्ष को देख करके strong बनता है।

29. अपना ध्यान अपने काम पर रखो और दुनिया का जो काम है वो दुनिया पर छोड़ दो, दुनिया का काम है आपके काम में कमिया निकालना और आपका काम है अपने काम को अच्छे से करना।

30. अपने आपको देखो, समजो और जब आप उसके हिसाब से एक्ट करोगे तो आप बहुत कुछ कर सकते हो और आप बहुत आगे जा सकते हो।

दोस्तों आपको संदीप माहेश्वरी के प्रेरणादायक विचार कैसे लगे? ये हमें निचे दिए गए कॉमेट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताइए। साथ ही अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया होंगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होंगा, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये।

हमारे अन्य आर्टिकल्स:

दोस्तों हम आपसे फिर मिलेंगे ऐसे ही एक सेल्फ हेल्प आर्टिकल के साथ, तब तक के लिए आप जहा भी रहिये खुश रहिये और खुशिया बाटते रहिये।

आपका बहुमूल्य समय हमें देने के लिए दिल से धन्यवाद…

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment