दोस्तों अगर आपको स्टोक्स मार्किट से पैसे कमाने है? तो इस पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़िए 

अच्छा शेयर कैसे चुनें? अच्छा शेयर चुननें के तीन आसान तरीके जानिए।

दोस्तों अगर आपको स्टोक्स मार्किट से पैसे कमाने है? तो आपको हमेशा अच्छा शेयर खरीदना चाहिए।  अच्छे शेयर की पहचान के लिए हमें उस कंपनी का Balance Sheet एवं Profit & Loss A/c को अच्छी तरह से देखना चाहिए।

एक अच्छा शेयर का चुनाव करने से पहले हमें अपने आप से एक बात पूछना होगा कि हम शेयर को खरीद कर कितने दिनों तक रख सकते हैं। यानी की हम लंबे समय के लिए शेयर खरीद रहे हैं या फिर एक-दो घंटे के लिए। 

आप जो भी शेयर लेना चाहते हैं, तो आप Top 5 Mutual Fund को Google में सर्च कर ले। प्रत्येक Mutual Fund में 70 से 80 कंपनी का शेयर शामिल रहता है. इसीलिए आप ऊपर के 10 शेयर को एक नोटबुक पर लिखें। 

आप पांचों Mutual Fund से लिए गए 10 शेयरो को आपस मे चेक करे कि कौन सा ऐसा कंपनी का शेयर है, जो पांचो Mutual Fund या 4 मे शामिल है। जो अधिकतर Mutual Fund पोर्टफोलियो में शामिल है वही एक अच्छा शेयर है।

दूसरा तरीका यह है की आप Nefty के Top Ten कंपनी में से उस कंपनी को चुन सकते हैं,  जिसका शेयर वैल्यू ना तो साल का उच्चतम हो ना साल का निम्नतम, यानी बीच में हो। उसका आप शेयर खरीद सकते हैं। 

मान लीजिए ICICI Bank का Share निफ्टी के Top Ten शेयर में शामिल है। इसका वर्तमान मूल्य ₹400 प्रति शेयर है। साल का निम्नतम 350 और उच्चतम 450 रुपए हैं तो हम यह शेयर आराम से खरीद सकते हैं।

तीसरा तरीका यह है की जो समान आप सालों से उपयोग कर रहे हैं और अभी भी वह अच्छी तरह से अपना काम कर रही है।  तो आप उस कंपनी में निवेश कर सकते है, यदि आपको कोई विशेष जानकारी नहीं है। 

दोस्तों शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए Demat Account का होना बहुत जरुरी है. आज ही शेयर मार्किट में निवेश शुरू करे और उसके Free Demat Account खोलने की लिंक निचे दी हुई है.